कॉटन कैंडी बिजनेस कैसे शुरू करें How to Start Cotton Candy Business in Hindi

कॉटन कैंडी बिजनेस (बुढ़िया के बाल का व्यापार) कैसे करें? How to Start Cotton Candy Business in Hindi

कॉटन कैंडी को आम भाषा में बुढ़िया के बाल, हवा मिठाई के नाम से भी जाना जाता है। यह बिजनेस आप बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। इसमें लागत भी बहुत कम है। छोटे बच्चों से लेकर बड़े तक को यह बहुत ही पसंद होती है।

हर मेले, बाजार, पार्टी में आपको कॉटन कैंडी बेचने वाले मिल जाएंगे। इसकी बिक्री भी खूब होती है। मार्केट में इसकी अच्छी डिमांड है। यह गुलाबी रंग की होती है और मुंह में डालते ही घुल जाती है। इसका स्वाद बहुत ही बेहतरीन होता है।

शादियों में भी अब कॉटन कैंडी भी दी जाती है। अंग्रेजी में से Cotton candy और Candy floss कहा जाता है। कॉटन कैंडी का आविष्कार William Morrison और John Cl Wharton ने किया था जो डेंटिस्ट थे। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कॉटन कैंडी का बिजनेस कैसे शुरू करें।

कॉटन कैंडी बिजनेस (बुढ़िया के बाल का व्यापार) कैसे करें? How to Start Cotton Candy Business in Hindi

कॉटन कैंडी बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल

कॉटन कैंडी बनाने के लिए चीनी, खाने वाला गुलाबी रंग, तेल, स्टिक (लकड़ी जिसमे काटन कैंडी लपेटते है), स्पिरिट, पैक करने के लिए प्लास्टिक जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाते समय सफाई का ध्यान रखना जरूरी है। कॉटन कैंडी कैसे बनती है यह आप ऑनलाइन (इंटरनेट), यूट्यूब पर देख सकते हैं।

कॉटन कैंडी बनाने की विधि

कॉटन कैंडी बनाने की विधि आपको किसी दूसरे बनाने वाले व्यक्ति से सीखनी होगी जो इसका उत्पादन करता हो। कॉटन कैंडी मशीन को शुरू करते हैं और तेज आच पर गर्म करते हैं। उसके बाद उसमें चीनी मिलाई जाती है।

और पढ़ें -  भारत में देसी मुर्गी पालन Desi Free Range Chicken Farming in India

उसके उपरांत ही कॉटन कैंडी शुरू होती है। मशीन का गर्म होना जरूरी है। गर्म होने पर ही चीनी पिघलती है और रेशे बनाती है। इसे बनाने के बाद तुरंत ही प्लास्टिक से पैक कर दिया जाता है जिससे हवा कॉटन कैंडी को खराब ना करें। 2 से 3 घंटों में 200 से 400 कॉटन कैंडी आसानी से बनाई जा सकती है क्योंकि इसमें समय बहुत ही कम खर्च होता है।

कॉटन कैंडी बनाने वाली मशीन की कीमत

यह मशीन 15 से 20 हजार रूपये में मिलती है। बड़े शहरों (महानगरों) जैसे दिल्ली, लखनऊ, कानपुर, कोलकाता, इंदौर, में आसानी से मिल जाएगी। https://dir।indiamart।com/impcat/cotton-candy-machine।html लिंक से भी आप इसे खरीद सकते हैं। यह मशीन ऑनलाइन आसानी से खरीदी जा सकती है। कुछ अन्य वेबसाइट भी कॉटन कैंडी मशीन बेचती है।

कॉटन कैंडी बेचने की मार्केटिंग स्ट्रेटजी

कॉटन कैंडी की सेल दो-तीन प्रकार से आप कर सकते हैं। आप होलसेलर बनकर बड़ी मात्रा में कॉटन कैंडी का उत्पादन करें। छोटे-मोटे वेंडर्स इसे आप से खरीद कर शहरों,  कस्बों, गांवों में बेचेंगे।

दूसरा विकल्प है कि आप खुद की एक दुकान खोलें जहां पर कॉटन कैंडी बड़ी मात्रा में बेचे। तीसरा तरीका जिसमे आपको बाजार सड़कों गांवों कस्बों में जाकर घूम घूम कर कॉटन कैंडी बेचनी होगी। इसके अलावा आपको शादियों पार्टियों, बर्थडे और दूसरे फंक्शंस में कॉटन कैंडी बेचने का मौका मिल सकता है।

सेल्समैन रख कर भी आप कॉटन कैंडी को बेच सकते हैं। जितना अधिक सेल्स होगी, उतना अधिक आपका मुनाफा बढ़ेगा। स्कूल, बाजार, सिनेमा हॉल और दूसरे पब्लिक प्लेसिस में इसे आसानी से बेचा जा सकता है।

कॉटन कैंडी बिजनेस से इनकम

यह बिजनेस शुरू करके महीने में 8 से 10 हजार आराम से कमाया जा सकता है। यदि आप होलसेल में कॉटन कैंडी का उत्पादन करते हैं तो आप महीने में 15 से 20 हजार कमा सकते हैं। यह आपकी सेल पर निर्भर करता है।

और पढ़ें -  सूखे फूलों का व्यापार Dried Flower Business benefits and process in Hindi

यदि बाजार में अधिक कॉटन कैंडी की सेल होगी तो आपका मुनाफा भी बढ़ेगा। कॉटन कैंडी का एक पैक 10 rs का बाजार में बिकता है। यदि कोई सेल्समेन दिन में 100 पैकेट बेच लेता है तो 1000 वह कमा लेता है। यदि सिर्फ 50 पैकेट भी बिक जाये तो रोज की 500 आमद रूपये आमदनी हो गयी। इस तरह 15 हजार रूपये तक आसानी से कमाये जा सकते है।

3 thoughts on “कॉटन कैंडी बिजनेस कैसे शुरू करें How to Start Cotton Candy Business in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.