स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे नुकसान Strawberry Benefits and Side Effects in Hindi

Contents

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे और नुक्सान क्या-क्या हैं? Strawberry Benefits and Side Effects In Hindi. साथ ही हमने इसके उपयोग और इसके साइड-इफ़ेक्ट के बारे में भी बताया है।

स्ट्रॉबेरी फल Strawberry fruit

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) जोकि दिखने में दिल के आकर का और गहरा लाल रंग का होता है। जिसके कारण यह दिखने में बहुत ही आकर्षक लगता है। इसकी मनमोहक सुगंध और स्वाद के कारण ये विश्व भर में लोगो का पसंदीदा फल है।

ये एक प्रकार का रसीला फल है इसका रसदार और और खट्टा-मीठा स्वाद लोगो को बहुत पसंद आता है। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहतमंद भी है। इसका उपयोग कई रूप में किया जाता है जैसे स्ट्रॉबेरी का आइसक्रीम या स्ट्रॉबेरी का मीठा दही, जैम इसके अलावा अन्य कई स्थानों पर स्वाद और सुगंध के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

दोस्तों स्ट्रॉबेरी (Strawberry) पहले हर जगह आसानी से नही मिलती थी लेकिन आज के इस आधुनिक समय में ये हर जगह पाई जाती है। पूरी दुनिया में इसके लगभग 600 से भी अधिक जातियां पायी जाती है और ये सभी एक दूसरे से रंग और स्वाद में अलग होते है।

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) खाने के बहुत से फायदे है जिसके बारे में आज हम इस लेख में बताएँगे।

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे और नुकसान Health benefits and side-effects of strawberry

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे Benefits of Strawberry in hindi

जैसा कि हम सभी जानते है स्ट्रॉबेरी (Strawberry) खाने में जितना स्वादिष्ट होती है वो उतनी ही सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी होती है। इसमें पाये जाने वाले विटामिन्स, फोलिक एसिड, कैल्सियम और फास्फोरस और कई प्रकार के मिनरल्स जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र (immune system) को बढ़ाते है और कई प्रकार के बीमारी से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते है।

इसे भी पढ़ें -  दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ / फायदे Cinnamon health benefits in Hindi

 आइये जानते है स्ट्रॉबेरी (Strawberry) खाने के फायदे :

1. कैंसर से बचाने में सहायक Reduce risk of cancer

हम सभी जानते है कि कैंसर जैसे घातक बीमारी से लोगो की क्या हालत होती है। लेकिन क्या आप को पता है स्ट्रॉबेरी कैंसर के लिए एक रामबाण इलाज हो सकती है। एक शोध से पता चला था कि, स्ट्रॉबेरी (Strawberry) में  कैंसर प्रिवेंटिव और कैंसर थेराप्यूटिक गुण पाए जाते है, जो कैंसर के बचाव और उपचार में सहायक हो सकता है। एक शोध में पाया गया कि स्ट्रॉबेरी (Strawberry) ब्रेस्ट कैंसर के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। (source)

2. वजन कम करने में सहायक It helps to lose weight

पढ़ें: वज़न कम करने के बेहतरीन उपाय

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) एक लो (low) कैलोरी फल है, जिसका सेवन वजन घटाने के लिए भी किया जाता है। स्ट्रॉबेरी (Strawberry) के एक कप में केवल 50 कैलोरी उर्जा होती है। इसमें उपस्थित फाइबर पेट को काफी देर तक भरा रखता है जिसके कारण ये वजन घटाने में बहुत ही लाभदायक है। आप इसे अपने आहार में शामिल करके अपने वजन को आसानी से घटा सकते है। (source)

3. दांतों के लिए उपयोगी Keeps your teeth healthy

हम सभी चाहते है कि हमारे दांत हमेशा चमकदार और मजबूत रहे। अगर आप अपने दाँतों को बिना कोई नुकसान पहुचाएं सफ़ेद बनाना चाहते है, तो इसके लिए आप को स्ट्रॉबेरी (Strawberry) का इस्तेमाल करना होगा। इसमें उपस्थित विटमिन-सी हमारे दाँतों के पीलेपन को दूर करता है और ये एंजाइम को बनने से रोकता है, जो दाँतों में बैक्टेरिया पैदा करता है। (source)

4. हड्डी के लिए उपयोगी Makes your bones strong

हम सभी जानते है कि हड्डियों को मजबूत बनाने का कम कैल्सियम और मैग्निसियम का है, जोकि स्ट्रॉबेरी (Strawberry) में प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। इसीलिए स्ट्रॉबेरी मजबूत हड्डी के लिए काफी फ़ायदेमंद है।  उम्र के बढ़ने के साथ हड्डियाँ कमजोर होने लगती है, लेकिन यदि इसका उपयोग करते रहे तो ये हड्डियों को मजबूत रखने में सहायक होगी। (source)

5. हृदय रोग में सहायक Keeps heart healthy

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) में एंटीऑक्सीडेंट गुण और पॉलीफेनॉल्स कंपाउंड प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, जो हृदय संबंधी समस्याओं से हमें बचाता है। और हमारे हृदय को स्वास्थ्य रखता है। यही कारण है कि डॉक्टरों के द्वारा सप्ताह में दो से तीन बार स्ट्रॉबेरी (Strawberry) खाने की सलाह दी जाती है। (source)

6. बालों को झड़ने से बचाता है Reduce hair fall

पढ़ें : बाल झाड़ना कैसे रोकें?

अगर बालों को बात करे, तो बालों का टूटना या झडना एक प्रकार की सामान्य परेशानी है। अधिकतर लोगो में ये समस्या रहती है। इसकी वजह आहार में विटामिन-सी की मात्रा में कमी। इस समस्या के समाधान के लिए स्ट्रॉबेरी (Strawberry) का अपनी रोज़ाना जीवन में इस्तेमाल करे।

इसे भी पढ़ें -  कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Kiwi fruit in Hindi

इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना बंद हो जायेगा और साथ ही बल मजबूत और चमकदार भी रहेंगे। बालों को ज्यादा मजबूत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी पेस्ट को जैतून या नारियल तेल और थोड़े शहद के साथ मिला कर इस्तेमाल करे जिससे बाल और चमकदार और मजबूत हो जाएँगे। (source)

[easyazon_image align=”center” height=”500″ identifier=”B01MZF6ALC” locale=”IN” src=”https://images-eu.ssl-images-amazon.com/images/I/51PuXahgsfL.jpg” tag=”1hindi-21″ width=”291″]
Loading...
[easyazon_cta align=”center” identifier=”B01MZF6ALC” key=”small-light” locale=”IN” tag=”1hindi-21″]

7. एंटी एजिंग के रूप में Anti-aging property

हम सभी जानते है कि उम्र बढ़ने से साथ हमारे चेहरे की चमक कम होने लगती है। लेकिन स्ट्रॉबेरी (Strawberry) उम्र के साथ घटती चेहरे के चमक को बनाये रखने में मदद करती है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन-सी चेहरे के चमक को बरक़रार रखती है। स्ट्रॉबेरी में उपस्थित फ्री रेड्किल्स चेहरे के नुकसान को कम करती है। इसका उपयोग खाने के साथ आप इसका पेस्ट भी चेहरे पर लगा सकते है। (source)

8. स्वस्थ त्वचा Healthy skin

इसमें पाये जाने वाले कई पॉलीफेनोल्स (Polyphenols), एंथोकायनिन (anthocyanins) जो हमारी त्वचा को सूर्य के हानिकारक किरणों से बचाती है। यही वजह है कि इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक्स में भी होता है।

9. सूजन कम करने में सहायक Decreases swelling

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) के सेवन से गठिया (gout) जैसे रोग से भी राहत मिल सकती है। इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल (Polyphenols) तथा अन्य पोषक तत्व जो घुटने के सूजन और दर्द को कम करने में सहायक होते है। इसके अतिरिक्त मसूड़ों की सूजन को भी कम करने में सहायक है क्योंकि इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। (source)

10. ब्लड शूगर नियंत्रण में सहायक Controls blood sugar level

स्ट्रॉबेरी ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम मात्रा में पाई जाती है, इसलिए ये ब्लड में शूगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। डायबिटीज़-2 के मरीज़ों को साबुत स्ट्रॉबेरी खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन यह ध्यान रहे कि स्ट्रॉबेरी का जूस इस्तेमाल नुकसानदायक भी हो सकता है इसलिए साबुत स्ट्रॉबेरी का उपयोग करे। स्ट्रॉबेरी के पाउडर का भी उपयोग ब्लड शूगर नियंत्रित करने में किया जाता है। (source)

11. कोलेस्ट्रोल स्तर कम करने में Reduces cholesterol

स्ट्रॉबेरी में पेक्टिन नामक तत्व होता है, जो एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है। ये हमारी शरीर में उपस्थित ख़राब कोलेस्ट्रोल की स्तर को कम करते है। इसीलिए हमें अपने रोज़ाना आहार में स्ट्रॉबेरी को शामिल करना चाहिए जिससे हम हृदय सम्बन्धी रोगों से बचे रहे।

12. प्रेगनेंसी में सहायक Good in pregnancy (Please read properly)

पढ़ें: गर्भावस्था के लिए आहार

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कैल्सियम और विटामिन्स की अतिरिक्त मात्रा मे आवश्यकता होती है। खासकर विटामिन बी, जो स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में पाई जाती है। अगर स्ट्रॉबेरी से एलर्जी नहीं है तो यह प्रेगनेंसी में सहायक मानी जाती है क्योंकि ये बर्थ डिफेक्ट जैसी परेशानियों से बच्चों को बचाता है। बर्थ डिफेक्ट में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और शिशुओं का विकास रुक जाता है। (source)

13. पुरुषों के लिए लाभदायक Good for Men

स्ट्रॉबेरी पुरुषों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि इसमें पाये जाने वाले अफ्रोडीसीएक (Aphrodisiac) जो कामोत्तेजना को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अतिरिक्त यह भी माना जाता है कि इसके इस्तेमाल से नपुंसकता में भी लाभदायक होता है।

इसे भी पढ़ें -  विश्व तंबाकू निषेध दिवस World No Tobacco Day Essay in Hindi

14. रक्तचाप में सहायक Maintains blood pressure

स्ट्रॉबेरी में फस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। जोकि रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसके अलावा इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर जो ख़राब कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता है।

15. प्रतिरक्षा में सहायक Keeps immune system strong

स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा  पाई जाती है , जो हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी के नुकसान Side-effects of Strawberry in Hindi

 स्ट्रॉबेरी में बहुत से पौष्टिक तत्व पाये जाते है। वैसे तो इसे खाने से नुकसान नही होता है लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुँचाने की जगह नुकसान भी पंहुचा सकता है:

  1. कुछ लोगों को स्ट्रॉबेरी से एलर्जी (Allergic reaction) भी होता है। इसलिए उन लोगों को कभी भी इसका सेवन नहीं करना चाहिये।
  2. स्ट्रॉबेरी कहते समय यह ध्यान रहे कि इसमें विटामिन–सी (vitamin-c) अत्यधिक मात्रा में पाई जाती है। जिसके ज्यादा सेवन से पेट में मरोड़ उठ सकते है।
  3. इसमें फाइबर (fibre) की मात्रा काफी अधिक होती है, इसके अधिक सेवन से पेट में दर्द, ऐठन, गैस और डायरिया जैसी पाचन समस्या हो सकता है।
  4. स्ट्रॉबेरी में पोटेशियम (potassium) अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसके ज्यादा सेवन से दिल संबंधी परेशानियाँ आ सकती है।

स्ट्रॉबेरी का उपयोग कैसे करें? How to Use Strawberry in Hindi?

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और देखने में काफी आकर्षक होती है। आप इसे अपने आहार में कई तरह से ले सकते है। स्ट्रॉबेरी(Strawberry)  का उपयोग आमतौर पर आइसक्रीम और डेसर्ट में किया जाता है। लेकिन इसे कई अन्य तरीके से भी उपयोग में लिया जा सकता है  जैसे -:

  1.  स्ट्रॉबेरी (Strawberry)  को सीधे या कट कर दोनों तरीके से खाया जाता है।
  2.  इसके स्लाइस को अपने सलाद में डाल कर उपयोग कर सकते है।
  3.  इसके जूस को निकाल कर भी इसके पिया जा सकता है।
  4.  स्ट्रॉबेरी (Strawberry) का जैम बना कर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  5. बहुत से लोग स्ट्रॉबेरी (Strawberry) का सूप बनाकर इसका सेवन करते है।
Loading...

1 thought on “स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे नुकसान Strawberry Benefits and Side Effects in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.