मौसंबी के फायदे और नुकसान (Benefits and side effects of Sweet Lemon in Hindi)

मौसंबी के फायदे और नुकसान (Benefits and side effects of Sweet Lemon in Hindi)

हम सभी जानते है कि हर फल में अलग- अलग तरह के पोषक तत्व पाये जाते है, और हर फल को खाने के अलग-अलग फायदे भी है। आज के इस लेख में हम आपको मौसंबी के फायदे और नुकसान (Benefits and side effects of Sweet Lemon in hindi) के बारे में बताने वाले है।

जैसा कि हम सभी जानते है मौसंबी गोल, हरा और खट्टा-मीठा फल है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट तथा बहुत से पोषक तत्व पाये जाते है। जो हमारे लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है।

अगर मौसंबी की बात करें, तो इसका वैज्ञानिक नाम – साइट्रस लिमेट्टा (Citrus limetta) है, वैसे तो इसकी कई प्रजातियाँ पाई जाती है। लेकिन इंडिया में इस प्रजाति को उगाया जाता है।

मौसंबी के पोषक तत्व (Nutritional Value of Sweet Lemon  in Hindi)

चूँकि इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है इसलिए ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है। इसके सेवन से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने,  गुर्दे की पथरी को रोकने,  आयरन के अवशोषण में सहायता करने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

इसके 100 ग्राम में पोषक तत्व इस प्रकार है:

  • पानी – 88.26 ग्राम
  • ऊर्जा  – 30 कैलोरी
  • प्रोटीन – 0.7 ग्राम
  • फैट     – 0.2 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 10.54 ग्राम
  • फाइबर – 2.8 ग्राम
  • शुगर – 1.69 ग्राम
  • कैल्शियम – 33 मिली ग्राम
  • आयरन   – 0.6 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम – 6 ग्राम
  • फास्फोरस  – 18 ग्राम
  • पोटैशियम  – 2 मिली ग्राम
  • सोडियम   –  2 मिली ग्राम
  • जिंक –  0.11 मिली ग्राम
  • कॉपर –  0.0065 मिली ग्राम
  • विटामिन सी – 29.1 मिलीग्राम
  • कॉलिन    – 5.1 मिलीग्राम
  • विटामिन E – 0.22 मिलीग्राम
  • विटामिन C – 30 मिलीग्राम

मौसंबी के फायदे (Benefits of Sweet Lemon in Hindi)

जैसा कि हम सभी को पता है मौसंबी एक खट्टा-मीठा फल है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसीलिए इसे खाने के बहुत से फायदे है। जिसके बारे में हम नीचे बताने वाले है। इसके बारे में जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े।

इसे भी पढ़ें -  नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें? Newborn Baby Care Tips in Hindi

1. इम्यून सिस्टम के लिए

हमारे शरीर को किसी भी बीमारी को रोकने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है। ऐसे में आपको मौसंबी का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-कैंसर, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और डिटॉक्सीफाइंग गुण हमारे शरीर में इन्फेक्शन को रोकता है और हमें बीमारियों से बचाता है।

2. स्कर्वी को रोकता है

जैसा कि हम सभी जानते है जब हमारे शरीर में विटामिन C की कमी होती है, तो हमे स्कर्वी (Scurvy) की समस्या हो जाती है। इसमें हमारे मसूढ़ो में सूजन (Gum swelling), मसूढ़ो से खून आना, मुंह से बदबू का आना आदि लक्षण हो सकते है।

ऐसे में आपको अपने आहार में मुसम्बी को शामिल करना चाहिए। इसमें विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से हम स्कर्वी जैसी बीमारी से बच सकते है। इससे हमारे मसूढें तो रहेंगे ही साथ ही जुखाम, फटे होंठ (cracked lip)और फ्लू (flu) जैसी परेशानियों से हमें बचने का काम करता है।

3. आँखों के लिए फ़ायदेमंद

मौसंबी में कई प्रकार के पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है जो हमारे की रक्षा करते है। इसमें उपस्थित  एंटीऑक्सिडेंट गुण और जीवाणु-रोधी गुण हमें मोतियाबिंद जैसे विभिन्न नेत्र संक्रमणों और इन बीमारियों के इलाज और रोकथाम में हमारी मदद करता है।

4. बालों के लिए फ़ायदेमंद

मौसंबी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है। जो कई सौंदर्य देखभाल और उपचारों के लिए उपयोग किया जाता हैं। ये बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फ़ायदेमंद हैं। इसमें विटामिन की प्रचुरता बालों को मजबूत बनाते है और रूसी को भी कम करने में सहायक होते है।

5. त्वचा के लिए फ़ायदेमंद

मौसंबी में मौजूद पोषक तत्व और अन्य गुणों के कारण इसका उपयोग बहुत स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। यदि आप को त्वचा रूखी है तो ऐसे में आपको मुसम्बी का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्व रूखी त्वचा को ठीक करने सहायक होती है।

इसे भी पढ़ें -  पतंजलि आयुर्वेद की कोरोनील दवा की पूरी जानकारी Patanjali Coronil Medicine in Hindi

ये त्वचा की टोन और चमक में सुधार करता है, मौसंबी एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है। इसीलिए इसके सेवन से चेहरे के मुहांसे कम होता है और चेहरे की चमक और सुंदरता को भी बढ़ता है।

6. मूत्र संबंधी रोगों के लिए

बहुत से लोगो को मूत्र संबंधी समस्या रहती है। ऐसे में मौसंबी का सेवन करना चाहिए। इसमें पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो मूत्र संबंधी समस्याओं को कम करता है और हमे Urinary tract infections (UTIs) जैसे समस्याओं से भी बचाता है।

7. वजन घटने में

आप में से बहुत से मोटापा (Obesity) से परेशान होंगे। यदि आप अपने मोटापे को कम करना चाहते है, तो अपने आहार में मौसंबी को शामिल करना चाहिए। इसमें वसा बहुत ही कम मात्रा में होता है, जो वजन बढाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें सेवन से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है।

8. कैंसर से बचाव

हम सभी जानते है कि कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। लोगो को इसके नाम से भी डर लगता है। मौसंबी में एंटी-कैंसर घटक पाये जाते है, जो असामान्य कोशिकाओं को बढ़ने से रोके और हमें कई प्रकार के कैंसर से बचाता है।

9. कोलेस्ट्रोल कम करने में

इसमें एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है। जो हमारे रक्तचाप और कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने में हमारी मदद करता है।

मौसंबी के नुकसान (Side effects of Sweet Lemon)  

वैसे तो मुसम्बी हमारे लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। लेकिन कई बार ये हमारे लिए नुकसानदायक साबित होता है। इसके नुकसान इस प्रकार है:

1. बहुत से लोगो को कई चीज से एलर्जी होती है। उन्हें मौसंबी से भी एलर्जी होने का डर हो सकता है। ऐसे में आपको पहले ये जान लेना चाहिए कहीं आपको इससे एलर्जी तो नही है। आपको एलर्जी होने पर सूजन, पित्ती, और साँस लेने में कठिनाई जैसी समस्या हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें -  महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर पॉइंट्स Important Acupressure Points in Hindi

2. कुछ लोगो को इसके सेवन से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसमें सिट्रिक एसिड और विटामिन C होता है जिससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

3. ये बहुत ही अम्लीय होता है। कई बार इसके ज्यादा सेवन से कैविटी का खतरा हो सकता है।

4. इसके अधिक मात्रा में सेवन से आपको पेट दर्द, उलटी, सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है। इसीलिए इसका निश्चित मात्रा में ही सेवन करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.