TikTok, Helo, Vigo, Likee App के Alternatives (हिन्दी में)

Alternative of Chinese apps लेख में प्रतिबंधित एप्स जैसे Tiktok, Helo, Vigo and Likee के तीन सबसे बेहतरीन विकल्प India में बताये गये हैं।

भारत की खुफिया एजेंसियों के हवाले से जानकारी मिली है कि इन चीनी ऐप्स का प्रयोग जानकारियों को चुराने या मेलवेयर की रूप में किया गया है इससे संविधान के शर्तों का उल्लंघन करते पाया गया जो उपयोगकर्ता की गोपनीयता से समझौता करता है। IT act 69 अ के तहत इन एप्स पर बैन लगाया गया है।

Best Alternative of TikTok, Helo, Vigo, Likee Chinese App Alternatives (हिन्दी में)

वीडियो-शेयरिंग ऐप जैसे कि टिकटॉक,हेल्लो,विगो तथा लाइक के अन्य कई विकल्प हैं। आप भारतीय ऐप जैसे Mitron (मितरॉन) और Chingari (चिंगारी) तथा Roposo (रोपोसो) को भी आजमा सकते हैं हालाकि ये app ख़राब नहीं हैं बस इन्हें चीनी एप्स की तरह लोकप्रियता नहीं मिली।

इन सबके बजाय आप इंस्टाग्राम तथा यूट्यूब को भी चुन सकते हैं। Instagram पर आपको टिकटॉक के अपने पसंदीदा सितारों को फॉलो करने का आप्शन भी खुला है जिससे आप उनसे जुड़े रह सकते हैं।

1. Mitron App (मित्रों एप)

टिक-टोक की तरह मित्रोंन एप भी एक विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। इसका इंटरफ़ेस लगभग टिकटोक की तरह ही है। बिच में इस एप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था लेकिन अब यह वापस आ चुका है। इसके बारे में निचे विस्तार से बताया गया है की इसे कैसे डाउनलोड करें,लॉग इन करें तथा इसे कैसे उपयोग करें।

Mitron App (मित्रों एप)

Mitron App को कैसे डाउनलोड करें? How to download Mitron App?

Mitron को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में “Mitron” टाइप करें तथा इसे डाउनलोड करें। आप इसे एनी जगहों से भी डाउनलोड कर सकतें हैं लेकिन सबसे यह प्ले स्टोर पर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

Mitron App को कैसे उपयोग करें? How to use Mitron App?

  • मित्रोंन एप को डाउनलोड करने के बाद आपको Sign up करना होगा। डाउनलोड करने के बाद आप Home और Profile दो आप्शन दिखाई देगा जिसमें से आप प्रोफाइल पर क्लिक करें।
  • आप अपने गूगल के अकाउंट से sign up कर सकते हैं। अपने अकाउंट का विवरण भरने के बाद आप लगभग टिकटोक जैसे एक पेज पर आ जाते हैं जिसमें आपको आपके नाम के साथ तीन डॉट दिखाई देगा जिसमे Edit Profile तथा Log out का आप्शन होगा।
  • Edit profile में आप निम्न चीजें कर मित्रों एप का लुत्फ़ उठा सकते हैं।
  • आप अपनी मनपसंद profile picture लगा सकते है ।
  • अपना नाम डालें।
  • नीचे अपना जेंडर male या female भरें।
  • Bio में अपने बारे में लिखें।
  • दाहिने ओर save के बटन पर क्लिक करें।
इसे भी पढ़ें -  Aadhaar card Apply, Correction, Update Download, Online कैसे करें?

2. Chingari App (चिंगारी एप)

Chingari App (चिंगारी एप)

Chingari App को कैसे डाउनलोड करें? How to download Chingari App?

चिंगारी एप को मात्र पंद्रह घंटों में 25 लाख से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है यह लोगों के बिच बड़ी ही तेज़ी से प्रसिद्द हो रहा है। चिंगारी ऐप में आपको न्यूज़, एंटरटेनमेंट, फनी वीडियो, वीडियो सॉन्ग, लव कोट, व्हाट्सऐप के लिए स्टेटस आदि की सुविधा प्राप्त होगी।

आप इसमें विडियो डाउनलोड करने के साथ साथ शेयर भी कर सकेंगे। चिंगारी ऐप आपको क्रिएटिव स्टेटस बनाने तथा GIF पिक्चर को उपयोग करने की छुट देता है।

इस एप में आपको 10 भाषाओं का विकल्प मिलेगा जिसमें अंग्रेजी, हिंदी से लेकर बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु इत्यादि भाषाएँ भी शामिल हैं।

चिंगारी ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। एंड्रॉयड यूज़र्स गूगल प्ले स्टोर से और आईओएस यूज़र्स ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे करें डाउनलोड-

Chingari app का उपयोग कैसे करें? How to use Chingari app?

  • अपने गूगल प्ले स्टोर में जाकर Chingari app सर्च करें तथा डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • डाउनलोड करने के बाद अपना नाम और मोबाइल नम्बर डालकर रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एक कोड प्राप्त होगा उसे एंटर करें आप सीधे होम पेज पर पहुँच जायेंगे।
  • होमपेज पर आपको टॉप में तीन ऑप्शन दिखेंगे- वीडियो, ट्रेंडिंग और फीड्स। यहाँ पर भी आप अपनी प्रोफाइल सेट कर सकते हैं तथा इस app का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

3. Roposo App (रोपोसो एप)

Roposo App (रोपोसो एप)

रोपोसो एप यह एक भारतीय प्रोडक्ट है यह लगभग 25 भाषाओँ में उपलब्ध है  इस एप को प्ले स्टोर पर 4.7 की रेटिंग प्राप्त है।  इस एप में भी वीडियो क्रिएट करने के लिए यूजर फिल्टर्स, स्टिकर्स, वॉयस ओवर जैसे बेहतरीन फीचर्स दिए हैं।

Ropso app में साथ ही टिकटोक की तरह स्लो-मो, टाइम-लैप्स, पोर्ट्रेट के साथ नेचुरल लाइट, स्टूडियो लाइट, स्टेज व स्टेज मोनो लाइट आदि जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस app की यूजर रेटिंग 4.6 है। टिकटोक के बैन होने के बाद लोगों में इस एप के प्रति झुकाव भी बढ़ा हैं। निचे रोपोसो एप के बारे में विस्तार से बताया गया है।

इसे भी पढ़ें -  मॉनिटर क्या होता है? इसके प्रकार What is Monitor and Its Types in Hindi?

Roposa App को कैसे डाउनलोड करें? How to download Roposa App?

Roposo app का उपयोग कैसे करें? How to use Roposo app?

  • Roposo एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें तथा इस एप को ओपन करें।
  • आप अपनी मनपसंद भाषा को चुने तथा अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करे तथा प्राप्त otp एंटर करें
  • अकाउंट वेरीफाई करने के बाद आप अपनी जानकारियां एंटर करें तथा इस विडियो शेयरिंग एप का लुत्फ़ उठायें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.