नाखूनों को सुंदर रखने के 10 बेहतरीन टिप्स Best Tips for Beautiful Nails in Hindi

नाखूनों को सुंदर रखने के 10 बेहतरीन टिप्स Best Tips for Beautiful Nails in Hindi

हमारी उंगलियां और नाखून भी सभी लोगों की नजर में आते हैं। जब आपके नाखून सुंदर होते हैं सभी को अच्छे लगते हैं। कई बार स्त्रियां हानिकारक केमिकल वाली नेल पॉलिश इस्तेमाल करती हैं जिससे उनके नाखून खराब लगने लगते हैं और उनकी चमक भी चली आती है।

इसके साथ कुछ अन्य कारण भी हैं जो नाखून को बदसूरत बना देते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि खूबसूरत नाखून कैसे पायें।

नाखूनों को सुंदर रखने के 10 बेहतरीन टिप्स Best Tips for Beautiful Nails in Hindi

गेहूं के आटे का पेस्ट बनाएं

यह पेस्ट बनाना आसान है। एक कप गर्म पानी ले। उसमें एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर और पुदीना की कुछ पत्तियां डाल दें। मिश्रण को अच्छे से मिलाये और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। पुदीना की पत्तियां निकाल दें।

अब इसमें 2 चम्मच बादाम का तेल और दो चम्मच गेंहू मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप नाखूनों पर लगाएं और आधा घंटा तक छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो कर नाखूनों को पूछ ले। नाखून चमकने लग जाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  पीठ दर्द या कमर दर्द के लक्षण, कारण, इलाज Lower Back Pain Symptoms Causes Treatment in Hindi

नींबू का प्रयोग करें

नाखूनों पर बहुत अधिक नेल पॉलिश इस्तेमाल करने से उनका रंग फीका हो जाता है। नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए एक बड़ा नींबू पानी में घोल लेना चाहिए। उसके बाद दोनों हाथ के नाखूनों को बारी-बारी से उसमें डुबोये।

10 मिनट तक नाख़ून को मिश्रण में भीगने दे। सफेद विनेगर लेकर नाखून पर रगड़ने से भी इसकी खूबसूरती बढ़ जाती है। फिर स्क्रब करें। फिर उसके बाद साफ पानी से नाखून धो लें। इस तरह उनकी चमक लौट आती है। इससे नाख़ून का पीलापन भी दूर होता है।

ऐसीटोन का इस्तेमाल न करें

आपको ऐसीटोन का इस्तेमाल नही करना चाहिये। ये नाख़ून को बेजान और रूखा बना देता है। घटिया क्वालिटी का नेल पॉलिश रिमूवर इस्तेमाल करने से नाखून खराब हो जाते हैं। इसलिए आपको अच्छी क्वालिटी का नेल पॉलिश रिमूवर इस्तेमाल करना चाहिए।

नारियल तेल का इस्तेमाल करें

नारियल तेल में काफी वसा होता है। नाख़ून को मॉइस्चराइज करने के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है। नारियल के तेल को गर्म करने से यह पिघल जाता है। इसे नाख़ून पर लगाकर अच्छे से मालिश करें। इसके नियमित इस्तेमाल से नाख़ून मजबूत करते है। साथ ही उनकी चमक लौट आती है। रूखापन दूर होता है। नाख़ून में खून का बहाव बढ़ता है।

दस्तानों का प्रयोग करें

घर के बहुत से काम धूल भरे हो सकते हैं। नाखूनों में मिट्टी, धूल ना जाए इसलिए आप घर के काम करते समय दस्तानो का प्रयोग करें। झाड़ू लगाना, बगीचे में पौधे लगाना, घर की धूल मिट्टी साफ करना- इस तरह के काम करते समय दस्तानों का प्रयोग करना चाहिए।

खूबसूरत नाखून पाने के लिए पौष्टिक आहार लें

यदि आप चाहते है की आपके नाख़ून तेजी से बढ़े और टूटे नही तो आपको संतुलित मात्रा में पौष्टिक आहार लेना चाहिये। नाख़ून कैराटीन नामक प्रोटीन से बनता है। इसलिए खूबसूरत नाखून पाने के लिए आपको हरी सब्जियां, मेवे, फल, सोयाबीन, पनीर अंडे, मछली, दूध, दही, अंडे की सफेदी, अंकुरित अनाज, विटामिन ए, विटामिन सी, ओमेगा 3, कैल्शियम, फैटी एसिड, प्रोटीन से भरे भोजन को खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें -  चिया बीज के स्वास्थ्य लाभ Chia Seeds Health Benefits in Hindi

ओलिव ऑयल से मसाज करें

बहुत सी स्त्रियों के नाखून बढ़ते ही नहीं है। उनकी चाहत होती है कि उनके भी नाख़ून दूसरों की तरह लंबे हो। इसके लिए दोनों हाथ के नाखूनों में ओलिव आयल (जैतून के तेल) से मालिश करनी चाहिए।

विटामिन ई के तेल से मालिश

बाजार से विटामिन ई के कैपसूल खरीद लें। इससे तेल निकालकर नाखूनों की मालिश करें। जब तेल पूरी तरह सूख जाये तो हाथों को धो लें। इस तरह की नियमित मालिश से भी आपके नाख़ून खूबसूरत बन जायेंगे।

नाखून ना चबाये

कई लोगो को नाखून चबाने की बुरी आदत होती है। इस तरह तो आपके नाखून कभी भी सुंदर नहीं दिखेंगे। नाखून चबाने से उनकी शेप बिगड़ जाती है। वह दिखने में बदसूरत लगते हैं। नाखून के अंदर बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं जो चबाते समय मुंह में चले जाते हैं जिससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और पेट की कई बीमारियां भी हो सकती हैं। इसलिए नाख़ून नही चबाना चाहिये।

ओलिव आयल और सेब के सिरके का घोल

नाख़ून को खूबसूरत बनाने के लिए एक कप गर्म पानी लें। उसने 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच ओलिव आयल मिला लें। घोल को अच्छी तरह मिलाये। अब अपने नाखूनो को 10 से 15 मिनट के लिए इस घोल में डुबोये। फिर सूखे तौलिये से पूछ लें। आपके नाखून चमकने लग जायेंगे।

वैसलीन इस्तेमाल करे

अपने नाख़ून को हाईड्रेट करने के लिए वैसलीन (पेट्रोलियम जेली) का इस्तेमाल कर सकते है। इससे नाख़ून पर मालिश करें। साथ ही उँगलियों पर भी मालिश करें।

ग्रीन टी का सेवन करें

अपने नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें।

टमाटर का रस और जैतून का तेल

टमाटर में विटामिन ए, विटामिन सी और बायोटिन पाया जाता है जो नाख़ून का पोषण करता है। टमाटर पीसकर आधा कप रस निकाल लें। उसने 2 बड़ा चम्मच ओलिव आयल (जैतून का तेल) मिला लें। घोल को अच्छी तरह मिलाएं। अपने नाखूनों को 10 से 15 मिनट घोल में डुबायें। उसके बाद सूखने दें। फिर धो लें। इससे नाख़ून मजबूत और सुंदर बनेंगे।

इसे भी पढ़ें -  दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ / फायदे Cinnamon health benefits in Hindi

समुद्री नमक का इस्तेमाल करें

समुद्री नमक को अच्छा खनिज माना जाता है। नाख़ूनो को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में 2 बड़ा चम्मच समुदी नमक मिलाये। उसमे 1 चम्मच नीबू का रस मिला लें। घोल को अच्छी तरह मिलायें। इस घोल में नाखूनों को 10 से 15 मिनट तक डुबोये। फिर पानी से धो लें। साफ़ नर्म तौलिये से पोछ दें।

घर पर मेनिक्योर करें

यदि आप पार्लर नहीं जाना चाहती हैं तो घर पर ही अपने नाखूनों को मेनिक्योर  कर सकती हैं। एक कटोरी में गरम पानी ले। उसमे क्यूटिकल रिमूवर डालें और मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। उसके बाद नाखूनों को इसमें 5 से 7 मिनट तक भीगने दें। फिर नाखूनों को बाहर निकाले और नर्म तौलिये से पोछ लें। अब धीरे धीरे क्यूटिकल निकाले।

नाख़ून को नेलकटर से कांटे

ब्लेड से नाख़ून काटने पर ये सही आकार में नही कटते है। इसलिए इन्हें नेलकटर से काटना चाहिये।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.