अच्छी नींद पाने के ज़बरदस्त टिप्स 10 Best Tips for Good Sleep in Hindi

अच्छी नींद पाने के ज़बरदस्त टिप्स / अच्छी नींद पाने के घरेलू नुस्खे 10 Best Tips for Good Sleep in Hindi

डॉक्टर वयस्कों को 7 से 8 घंटे और बच्चों को 9 से 10 घंटे सोने की सलाह देते हैं। अच्छी नींद आने पर व्यक्ति अगले दिन चुस्ती फुर्ती महसूस करता है और अपने सभी काम अच्छे से कर पाता है।

इसके विपरीत जो लोग अच्छे से नींद नहीं ले पाते हैं उनका काम करने में मन नहीं लगता है। उनका व्यवहार चिड़चिड़ा हो हो जाता है। उनको अच्छा महसूस नहीं होता है। अच्छी नींद लेना हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है। 

अच्छी नींद पाने के ज़बरदस्त टिप्स 10 Best Tips for Good Sleep in Hindi

इस लेख में हम आपको अच्छी नींद पाने के घरेलू नुस्खे देंगे। इसे अपनाकर आप भी अच्छी नींद आ सकते हैं। – 

सोने से पहले स्नान करें

गर्मियों के मौसम में नहाने से थकावट दूर होती है और ताजगी आती है। इसलिए रात को सोने से पहले नहाना चाहिए। इससे बहुत अच्छी नींद आती है। तनाव दूर होता है। सर्दियों में गर्म पानी से नहा सकते है।

टीवी बंद कर दें

यदि आप अच्छी नींद पाना चाहते हैं तो आपको देर रात तक टीवी नहीं देखना चाहिए। इससे नींद में बाधा पड़ती है। बेहतर होगा कि अपने बेडरूम से टीवी हटा दें। टीवी को लॉबी या दूसरे कमरे में सेट कर दे।

निश्चित समय पर सोये

आपको अपने सोने का समय निर्धारित कर लेना चाहिए। चाहे वह 10, 11 या 12 बजे हो। एक समय पर सोने से नींद तुरंत ही आ जाती है। निर्धारित समय पर होने से स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

किताब पढ़ें

यदि आपको अखबार, मैगजीन या किताबें पढ़ने का शौक है तो सोने से पहले आपको जरूर पढ़ना चाहिए। इससे आपका दिमाग शांत होता है, तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है। पढ़ने का शौक रखने वाले लोग 4 से 5 पन्ने पढ़ कर ही बहुत सुकून महसूस करते हैं और उन्हें तुरंत ही नींद आ जाती है।

हल्का डिनर करें

रात के समय बहुत अधिक खा लेने से नींद आने में दिक्कत होती है। इसके साथ ही बहुत अधिक तेल मसाले वाला भोजन नही करना चाहिये। इसलिए रात का खाना हल्का ही लेना चाहिए। सोने से 2 घंटे पहले भोजन करना चाहिए। इससे भोजन अच्छी तरह से पच जाता है।

सोने से पहले चाय का सेवन न करें

चाय में कैफीन होता है जो आपके मस्तिष्क को सक्रिय कर देता है और नींद को भगा देता है। इसलिए सोने से पहले चाय का सेवन करने से बचें। कॉफी का सेवन भी ना करें क्योंकि इसके अंदर भी कैफीन होता है।

मनपसंद संगीत सुनें

गाना सुनना तो सभी लोगों को पसंद होता है। सोने से पहले आप कुछ मिनट अपनी मनपसंद के गाने सुनेंगे तो आपको बहुत ही अच्छा महसूस होगा। तनाव दूर होगा और आपको अच्छी नींद तुरंत ही आ जाएगी। बहुत से लोग यह तरीका अपनाते हैं।

Loading...

सोने से पहले स्मार्टफोन का प्रयोग ना करें

बहुत से लोग पलंग पर लेटे हुए स्मार्टफोन चलाते रहते हैं। वह सोशल मीडिया और दूसरे कामों में व्यस्त रहते हैं। यदि आप स्मार्टफोन से चिपके रहेंगे तो आपको नींद नहीं आएगी और काफी देर तक जगते रहेंगे। इसलिए स्मार्टफोन को खुद से दूर रखें। सोने से पहले इसका प्रयोग ना करें।

मुलायम गद्दे का इस्तेमाल करें

यदि आपका गद्दा अच्छा और मुलायम नहीं है, सख्त है तो आपको नींद आने में दिक्कत महसूस होगी। आप अच्छे गद्दे जैसे स्लीपवेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको नींद बहुत ही आसानी से आ जाएगी। साथ ही मुलायम तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए।

सोने से पहले बाहर टहलने जाये

कई लोग रात का भोजन करने के बाद बाहर टहलने के लिए जाते हैं। आप अपने घर के पास वाले पार्क या खुली जगह में टहलने जा सकते है। यह तरीका भी बहुत उत्तम है। इससे तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है।  

सोने से पहले मालिश करवाएं

रात को सोने से पहले यदि आप मालिश करवाते हैं तो इससे बहुत अच्छी नींद आती है। मालिश करने से आपका शरीर और सभी मांसपेशियां तनाव रहित हो जाती हैं। इससे बहुत अच्छी फीलिंग आती है और तुरंत ही नींद आ जाती है। सरसों के तेल से मालिश करना लाभकारी माना जाता है।

दिन में न सोये

हमारे देश में गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर दोपहर में सोते हैं जिससे नींद पूरी हो जाती है। रात में नींद नहीं आती है। यदि आप चाहते हैं कि रात में अच्छी नींद आए तो दोपहर में बिलकुल भी आराम ना करें। इससे आप काफी थक जाएंगे और बेड पर जाते ही आपको तुरंत ही नींद आ जाएगी।

योगा और ध्यान करें

वैसे तो योगा और ध्यान खाली पेट सुबह के समय किया जाता है। परंतु शाम को भी इसे कर सकते हैं। भोजन करने के 2 घंटे बाद आप हल्का योगा और ध्यान कर सकते हैं। इसके साथ प्रार्थना भी कर सकते हैं। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और अच्छी नींद आयेगी।

मानसिक तनाव से बचे

यदि आप चाहते हैं कि आपको रात में अच्छी नींद आए तो आपको मानसिक तनाव से बचना चाहिए। ऑफिस के काम, खराब स्वास्थय, आर्थिक या घरेलू समस्याओं के कारण मानसिक तनाव हो सकता है। इससे बचने की कोशिश करें। यदि कोई मानसिक बिमारी या मनोविकार से गुजर रहे है तो डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिये।

खाली पेट ना सोए

यदि आप खाली पेट सोने जायेंगे तो आपको नींद नहीं आएगी। इसलिए यह बहुत आवश्यक है रात का भोजन करें।

बेड रूम की लाइट ऑफ करके सोए

यदि आप बेडरूम की लाइट बंद कर देते हैं तो कमरे में अंधेरा हो जाएगा और बहुत जल्दी आपको नींद आ जाएगी। सोने के लिए कमरे में अंधेरा होना बहुत आवश्यक है। यदि आपके कमरे में लाइट जल जल रही है तो आपको नींद आने में बहुत दिक्कत होगी।

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.