इंटरव्यू के लिए 20 टिप्स Best Tips for Job Interview Preparation in Hindi

इंटरव्यू के लिए 20 बेहतरीन टिप्स Best Tips for Job Interview Preparation in Hindi

आज के समय में जॉब पाना एक बहुत ज्यादा मुश्किल कार्य बन चुका है। यदि आप जॉब इंटरव्यू की ढंग से तैयारी नहीं करते हैं तो आप उसे कभी भी क्रैक नहीं कर पाएंगे। जॉब इंटरव्यू जो कि काफी ज्यादा मुश्किल नजर आता है उसे केवल कुछ ही टेक्निक की मदद से क्रैक किया जा सकता है।

गौरतलब है कि छोटी छोटी बातों पर ध्यान रखने से ही आपका व्यक्तित्व दूसरे उम्मीदवारों से अलग और कुशल नजर आएगा। किसी भी जॉब इंटरव्यू को आसानी से क्रैक करने के लिए नीचे दी गईं टेक्निक को अप्लाई करें। ये टेक्निक अलग अलग एक्सपर्टस से ली गईं हैं, जो आपको यकीनन मदद करेंगी। 

Contents

इंटरव्यू में आसानी से पास होने के ज़बरदस्त टिप्स Best Tips for Job Interview Preparation in Hindi

जॉब इंटरव्यू क्रैक करने के लिए ज़बरदस्त टिप्स :-

कम्पनी के बारे में जानकारी जुटाकर आएं Get all information about company

किसी भी कम्पनी में इंटरव्यू देने जाने से पहले उस कम्पनी के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करे लें। इंटरव्यू के दौरान अक्सर ऐसा देखा जाता है कि इंटरव्यूर कई बार कम्पनी से जुड़े सवाल जैसे “आप हमारी कम्पनी के बारे में क्या क्या जानते हैं?” पूछ लेते हैं। ऐसे सवालों के जवाब को तैयार करने के लिए कम्पनी की सारी जानकारी इकट्ठी कर लें। 

कम्पनी की जानकारी होने से केवल सवाल ही नहीं अपितु यदि आप बातचीत के दौरान यह दर्शाएंगे कि आप कम्पनी के बारे में जानते हैं तो यह इंटरव्यूर के दिमाग में आपके लिए सकारात्मक प्रभाव डालेगा। 

इसे भी पढ़ें -  45+ स्टीव जॉब्स के अनमोल कथन Steve Jobs Quotes in Hindi

आपको जॉब क्यूं मिलनी चाहिए? Why you’re eligible for job?

अक्सर इंटरव्यू के दौरान यह सवाल पूछा जाता है कि आपको यह जॉब क्यूं चाहिए। आपके पास भी अपनी कोई वजह होगी वह जॉब करने की। आप उस वजह को बता सकते हैं, लेकिन बताते समय यह ध्यान रखें कि वह आपके लिए सकारात्मक प्रभाव ही डाले।

यदि आपकी वजह ऐसा नहीं कर सकती तो आप इस सवाल के जवाब में कम्पनी की तारीफ कर सकते हैं। आप ऐसा कह सकते हैं कि मैं आपकी कम्पनी से प्रेरित हूँ, इसलिए मैं यहां जॉब करना चाहता हूं। 

अपनी कमियों का जवाब तैयार रखें Have genuine reason for your weakness

इंटरव्यू में जाने से पहले, आपको अपनी कमियां भली भांति पता होंगी। इंटरव्यू के दौरान आपसे उन कमियों से जुड़े सवाल जरूर पूछे जाएंगे। आपसे यह पूछा जाएगा कि यह कमी कैसे रह गयी।

जैसे मान लीजिए कि बारहवीं कक्षा में आपके नंबर कम आए थे। अब आपसे यदि इस बारे में पूछा जाए तो आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या जवाब देना है। ऐसी कमियों के लिए जवाब तैयार रखें। 

सामान्य इंटरव्यू सवालों के लिए तैयारी जरूर करें Prepare for basic questions

इंटरव्यू के लिए अलग अलग सवालों के लिए पढ़ते-पढ़ते, हम अक्सर सामान्य और मूलभूत सवालों को छोड़ देते हैं। ऐसा करने से इंटरव्यू खराब जाने की संभावना बढ़ जाती है।

इंटरव्यू के लिए जब सवालों को तैयार करें तो सबसे पहले मूलभूत सवालों की तैयारी करें। यदि आप मूलभूत सवालों के लिए तैयार नहीं रहेंगे तो आप बड़े सवालों तक शायद पहुंच ही न पाएं। 

इन्टरव्यूर से सवाल जरूर पूछें Make questions for interviewer also

इंटरव्यू में जाने से पहले इंटरव्यूर के लिए सवाल तैयार रखें। इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूर से यदि आप सवाल पूछते हैं तो यह दर्शाएगा कि आप उनके साथ काम करने के लिए काफी ज्यादा गंभीर हैं। किसी वस्तु से संबंधित सवाल वही व्यक्ति पूछता है जो व्यक्ति उस वस्तु में रुचि रखता है। 

इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने से इंटरव्यूर के मन पर आपका विशेष प्रभाव पड़ेगा और वे आपकी उत्सुकता से प्रभावित होंगे। 

जितना हो सके अभ्यास करें Do a lot of practice

इंटरव्यू में जाने से पहले जितना अधिक हो सके उतना ज्यादा अभ्यास करें। आपके द्वारा किया गया हर दूसरा अभ्यास आपको कुशलता के करीब पहुंचाएगा। 

शुरुआत के पांच मिनट में प्रभावित कर दें Make your presence in first five minutes

ऐसा कई बार होता है कि किसी भी जॉब के लिए इंटरव्यू देने वाले प्रतिभागी काफी ज्यादा होते हैं और इंटरव्यूर के पास समय काफी कम होता है। ऐसे में आपको मिलने वाला समय काफी ज्यादा कम हो जाएगा।

ऐसी परिस्थिति में भी अपना प्रभाव डालने के लिए शुरूआती पांच मिनट में इंटरव्यूर को प्रभावित कर दें। अगर आप ऐसा करने में कामयाब रहते हैं तो वे आपको सुनेंगे और आपके चुने जाने की संभावना बढ़ जाएगी। 

इंटरव्यूर की खिलाफत न करें Go on the side of interviewer

इंटरव्यू के दौरान कई बार ऐसा होता है कि कुछ सवालों के. जरिए कैंडिडेट और इंटरव्यूर के ख्याल मैच नहीं करते। ऐसे. में विचारों में असमानता होने के कारण उन दोनों के बीच बहस की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। ऐसी स्थित से बचें और इंटरव्यूर से बहसबाजी न करें। 

इसे भी पढ़ें -  व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स Best Personality Development Tips Hindi

हो सकता है कि वह तथ्यों में गलत हो लेकिन इंटरव्यू रूम उसके तथ्यों को सही करने के लिए सही जगह नहीं है। 

खुद से अपनी खूबियां बताएं Tell your selling points

इंटरव्यू के दौरान यदि आप अपनी खूबियों को बताने के लिए इंटरव्यूर के सवालों का इंतजार करेंगे तो शायद आप चुने न जाएं। ऐसा कई बार होता है कि इन्टरव्यूर आपकी खूबी से जुड़ा सवाल ही नहीं पूछता। ऐसे में आपको खुद आगे बढ़कर बातों ही बातों में अपनी स्किल्स के बारे में उन्हे बताना होगा। 

बेतुके सवालों को झेलने के लिए तैयार रहें Be ready to face non sense and illegal questions

इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूर कई बार आपकी सहन क्षमता का आकलन करने के लिए आपसे बचकाने और बेतुके सवाल भी पूछ सकता है। ऐसे सवालों के लिए विशेष रूप से कोई तैयारी नहीं की जा सकती क्यूंकि आप नहीं जानते कि वे सवाल कौन से हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में अपने विवेक का उपयोग करें एवं सवाल को पूरी तरह समझकर जवाब दें। 

अपनी खूबियों के बारे में निश्चिंत रहें Be assured about your selling point

यदि आप इंटरव्यू के दौरान अपनी खूबियां बताते समय जरा से भी संशय की स्थिति में रहेंगे तो यह आपके इंटरव्यू पर नकारात्मक असर डालेगा। ऐसा न हो इसके लिए पहले से ही अपनी खूबियों की श्रेणी में केवल उन्ही चीजों को रखें जिनमें आप पूरी तरह से कुशल हों।

ऐसा करने से आपके मन में उन खूबियों से जुड़ा कोई भी संशय नहीं रह जाएगा और यदि रहता है तो उसे इंटरव्यू में पहुंचने से पहले ही खत्म कर लें।

सकारात्मक सोचें Think positively

इंटरव्यू के दौरान कई बार आपकी सोच का भी आकलन किया जाता है। एक सकारत्मक सोचने वाला कैंडिडेट ही कम्पनी को सकारात्मक दिशा में ले जा सकता है। इस कारण सकारात्मक सोचें एवं अपने जवाबों में सकारात्मकता बनाएं रखें। 

सकारात्मक रूप से इंटरव्यू खत्म करें End it on a positive note

इंटरव्यू खत्म करते समय उसे सकारात्मक रूप से खत्म करें। इंटरव्यू के दौरान अगर आपसे कोई भूल चुक हुई हो तो उसके लिए माफी मांग लें और इंटरव्यू को अच्छे ग्रीटिंग के साथ खत्म करें।

रिज्यूम ले जाना न भूलें Take your resume to interview

इंटरव्यू के दौरान रिज्यूम सबसे अधिक महत्पूर्ण वस्तु है। हर इंटरव्यू में अपने रिज्यूम की एक कॉपी जरूर लेकर जाएं, भले ही वह कम्पनी में पहले से ही जमा या मेल किया जा चुका हो। रिज्यूम को आकर्षक और अपडेटेड रखें। 

“अपने बारे में बताएं” वाले सवाल का भरपूर फायदा उठाएं Make most of the “tell me about yourself” question

इंटरव्यू के दौरान “अपने बारे में बताएं” वाला सवाल सबसे पहले पूछा जाता है। यह सवाल आपके लिए एक मौका है जिससे कि आप अपनी सारी खूबियों को इन्टरव्यूर को बता सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें How to prepare for Bank PO in Hindi

इंटरव्यू के दौरान इस सवाल का सबसे अधिक. फायदा उठाने का प्रयास करें। इस सवाल का कई बार अभ्यास कर लें जिससे कि आप इसका जवाब देने के लिए निपुण हो जाएं। 

नाटकीय लगने का डर न करें Don’t fear about sounding canned

आप इंटरव्यू और उसके सवालों की काफी पहले से तैयारी कर रहे हैं। उस दौरान आपके मन में यह डर जरूर आता होगा कि कहीं यह सब नाटकीय तो नज़र नहीं आ रहा।

नाटकीय नज़र आने से यहां अर्थ सवालों के रटे होने से है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा क्यूंकि वे सभी सवाल जिनका आप अभ्यास कर रहे हैं वे आपसे जुड़े हुए हैं, इस कारण जब आप उनका जवाब देंगे तो वह सब कुछ वास्तविक नजर आएगा। 

शारीरिक भाषा का ध्यान रखें Take an eye on your body language

आपकी शारीरिक भाषा भी आपके बारे में काफी कुछ कहती है। यदि आप अपनी शारीरिक भाषा से यह दर्शाएंगे कि आप काफी ज्यादा सुस्त हैं तो यह इंटरव्यूर के मन पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। कोशिश करें कि इंटरव्यू के दौरान आप काफी फुर्तीले और काफी ज्यादा सकारात्मक व्यक्ति है। 

उदाहरण के तौर पर जब आप इंटरव्यू रूम में पहुँचते हैं, उसके बाद यदि आप कुर्सी पर पीठ टिकाकर आराम की मुद्रा में बैठेंगे तो यह नकारात्मक प्रभाव डालेगा वहीं जब आप कमर सीधी करके चौकन्ने होकर बैठेंगे तो यह सकारात्मक प्रभाव डालेगा। ऐसे ही विभिन्न पहलुओं का ध्यान रखें। इन्टरव्यू की शुरुआत और अन्त में गर्मजोशी से हाथ जरूर मिलाएँ।

अपने व्यवहार का ध्यान रखें Take an eye on your behavior

इंटरव्यू के दौरान अपने व्यवहार का काफी ज्यादा ध्यान रखें। यदि आप इंटरव्यू के दौरान काफी ज्यादा चिड़चिड़े, गुस्सैल या निराश नज़र आएंगे तो यह इंटरव्यूर के मन पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। इंटरव्यू के दौरान अपने व्यवहार को मिलनसार और खुशहाल दर्शाएं। 

थैंक यू नोट जरूर भेजें Send thank You note

किसी भी इंटरव्यू के खत्म होने के बाद आप कम्पनी या इंटरव्यूर को थैंक यू नोट जरूर लिखकर भेजें। यह मेल या कागज, इंटरव्यूर की सुविधा के अनुसार किसी के भी जरिए भेजें। मुख्य बात जो आपको इसमें लिखनी है वह इंटरव्यू रूम से जुड़ी होनी चाहिए।

उदाहरण के तौर पर यदि आपने इंटरव्यू रूम में अन्तराष्ट्रीय राजनीति की चर्चा की तो लिखिए कि “मैं आपसे अन्तराष्ट्रीय राजनीति करके चर्चा करने के किए काफी ज्यादा उत्सुक था”। इस नोट को छोटा रखें और यह उसमें चुने जाने के लिए प्रार्थना तो गलती से भी न करें। 

हार न मानें Don’t give up!

और अन्त में, सब कुछ करने के बाद, इंटरव्यू खत्म होने के बाद, चुने जाने के बाद या फिर न चुने जाने के बाद, आपको यह ध्यान रखना है कि हार नहीं माननी है। अगर यह इंटरव्यू नहीं क्रैक हुआ तो इसके अगले वाला होगा, और अगर इसके अगले वाला नहीं हुआ तो उसके अगले वाला होगा।

जीवन में कभी भी मौके खत्म नहीं होता, लेकिन यदि आप निराश होकर नकारात्मक सोचेंगे तो यह आपकी मानसिक सेहत और आपको विशिष्टता को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा। 

इसलिए परिणाम कुछ भी हो हार न मानें! 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.