घर से ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 तरीके Top Online Jobs from Home in Hindi

घर से ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 तरीके Top Online Jobs from Home in Hindi

जबसे इंटरनेट का विस्तार हुआ है तब से एक क्रांति सी आ गई है। आज सभी लोगों के पास स्मार्टफोन, कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा है। इसका इस्तेमाल पैसे कमाने में भी किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको 10 तरीके बताएंगे जिसके द्वारा आप घर में बैठकर ही पैसा कमा सकते हैं

घर से ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 तरीके Top Online Jobs from Home in Hindi

कंटेंट राइटिंग जॉब Content Writer Job

आज के समय में हर दिन लाखों वेबसाइट बनाई जाती हैं। वेबसाइट पर लिखने वालों को कंटेंट राइटर कहते हैं। हजारों वेबसाइट होने के कारण हजारों वेबसाइट कंटेंट राइटर की जरूरत होती है।

यदि आपके अंदर लिखने की योग्यता है तो आप भी यह काम आराम से कर सकते हैं। आपकी हिंदी, इंग्लिश या जिस भाषा में आप लिखना चाहते हैं वह भाषा अच्छी होनी चाहिए। कंटेंट राइटर बनकर आप महीने में 10 से 20 हजार रूपये कमा सकते हैं।

यह काम आप अपने घर से ही कर सकते हैं। Freelancer, simplyhired, Fiverr, Upwork जैसी वेबसाइट पर आपको काम मिल जाएगा।

वेबसाइट बनाकर ( वेब डेवेलपर) पैसे कमाए Web Designer and Developer Job

वेबसाइट बनाने वाले व्यक्ति को वेब डेवेलपर कहते हैं। हर छोटा-मोटा व्यापारी चाहता है कि उसकी अपनी वेबसाइट हो जिसपर वह अपने प्रोडक्ट और सेवाओं को बेच सकें। इसलिए हर दिन नई वेबसाइट बनाई जाती हैं।

इसे भी पढ़ें -  व्यक्तित्व विकास के लिए 10 ज़बरदस्त टिप्स Best Personality Development Tips Hindi

वेब डेवलपर का काम है की आवश्यकता के हिसाब से वेबसाइट बनाना। यह काम बहुत अच्छा है। इस काम में आप हर महीना 20 से 40 हजार घर से बैठकर ही कमा सकते हैं। पर आपको यह काम सीखना होगा। वेबसाइट कैसे बनाई जाती है इसकी बुनियादी जानकारी आपको होनी चाहिए।

ऑनलाइन ट्यूटर बने By Taking Online Classes

जब से भारत में 4G इंटरनेट सुविधा लांच हुई है तब से टीचिंग का तरीका भी बदल गया है। अब घर या कोचिंग जाकर पढ़ाने की आवश्यकता नहीं है। स्टूडेंट अपने कंप्यूटर पर बैठकर ही दूर से किसी टीचर से ट्यूशन प्राप्त कर सकता है।

यदि आप को पढ़ाना अच्छा लगता है और आप के अंदर उस विषय की अच्छी पकड़ है तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। vedantu.com, Tutor.Com, Tutorvista.Com, जैसी बहुत सी वेबसाइट से यहां आप ऑनलाइन टीचर बनकर पैसे कमा सकते हैं.

वर्चुअल असिस्टेंट बनकर पैसा कमाए Virtual Assistant

वर्चुअल असिस्टेंट घर से ही दूसरे लोगों के लिए काम करता है। आजकल ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास कई वेबसाइट होती है। उस पर नई पोस्ट पब्लिश करना, ईमेल का जवाब देना, क्लाइंट्स को लेटर लिखना, फेसबुक, ट्विटर इंस्टाग्राम जैसे बिजनेस पेजेस को मेंटेन करना, पावर पॉइंट, एक्सेल में प्रेजेंटेशन तैयार करना जैसे बहुत से काम वर्चुअल असिस्टेंट करता है। धीरे धीरे इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। इस तरह भी आप काम करके घर से 15 से 25 हजार आराम से कमा सकते हैं।

ट्रांसलेटर बनकर पैसे कमाए Online Translating Job

जिन लोगों के पास भाषा की अच्छी पकड़ है, हिंदी अंग्रेजी पंजाबी तमिल बांग्ला गुजराती या किसी अन्य भाषा को जानते हैं वे ट्रांसलेटर (अनुवादक) बनकर पैसा कमा सकते हैं। यह काम भी बहुत अच्छा है।

इस काम को आप घर से कर सकते हैं। यदि आप विदेशी भाषाएं जैसे चीनी, रशियन, स्पेनिश, जर्मन, फ्रेंच भाषा जानते हैं तो आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सालाना 4 से 5 लाख कमा सकते है।  

इसे भी पढ़ें -  आदर्श विद्यार्थी पर निबंध Essay on An Ideal Student in Hindi

डाटा एंट्री करके पैसा कमाये Data Entry Jobs

आज के जमाने में बहुत से लोगों को डाटा एंट्री कराने की जरूरत होती है। यह काम करने के लिए आपके पास कंप्यूटर, टाइपिंग की जानकारी और इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। Freelancer, simplyhired, Fiverr, Upwork जैसी वेबसाइट पर आपको काम मिल जाएगा।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाए Make Money from Blogging

पढ़ें : ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमायें

आपको लिखने का शौक है और आप इसे अपने पेशे की तरह अपनाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। आप खुद की वेबसाइट बनाकर उस पर रोजाना लेख पब्लिश करें। धीरे-धीरे आपको Ads मिल जाएंगे और आपकी आमदनी शुरू हो जाएगी।

जितने अच्छे लेख आप लगाएंगे, उतनी ज्यादा विजिटर्स आपकी वेबसाइट पर आएंगे और आपको Ads (विज्ञापन) से आमदनी होगी। कुछ लोग ब्लॉगिंग करके ही 50 से 1 लाख रूपये तक महीना कमा लेते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing

पढ़ें : जल्दी से एफिलिएट मार्केटिंग की वेबसाइट कैसे बनायें

आजकल बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) से पैसा कमाते हैं। आप Amazon, Flipkart, Snapdeal, Alibaba जैसी दूसरी वेबसाइट पर अपना लिंक बना सकते हैं।

इस लिंक के द्वारा जितने प्रोडक्ट्स आप बेचते हैं उसमें आपको 10 से 20% कमीशन मिलता है। आजकल बहुत से लोग इस काम में लगे हुए हैं। आपको उन कंपनी के प्रोडक्ट सेल करना होता है। बहुत से लोग नए नए स्मार्टफोन को बेचकर पैसा कमाते हैं।

ऑनलाइन कंसलटेंट Online Consultancy

आजकल कई लोग ऑनलाइन कंसलटेंट बनकर 20 से 50 हजार महीना तक कमा लेते हैं। यदि आपके पास किसी विशेष चीज की जानकारी और नॉलेज है तो आप भी ऑनलाइन कंसलटेंट बन सकते हैं। कई लोग SEO consultant बन जाते है। इसे भी अच्छा पैसा है।

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमाए Make money from YouTube Videos

पढ़ें : YouTube पर पैसे कैसे कमायें

आपने यूट्यूब के बारे में तो जरूर सुना होगा। आज यूट्यूबर्स के हजारों लाखों में फैंस होते हैं। BB ki vines, Amit Bhadaana, Ashish Chanchlaani vines, Technical Guru Ji, Rickshaw Wali, The Screen Patti जैसे यूट्यूब चेनल्स महीने में 20 से 30 लाख रूपये महीना कमा लेते हैं।

इसे भी पढ़ें -  अमिताभ बच्चन के बेहतरीन अनमोल कथन Amitabh Bachchan Quotes in Hindi

इसके साथ उन्हें हजारों लाखों लोग जानते हैं। ऐसे यूट्यूबर्स फेमस हो जाते हैं। यदि आपने पास कोई हुनर है तो आप भी वीडियोस बनाइए। यदि आप एक टीचर है तो आप यूट्यूब पर पढ़ा सकते है। यदि आपको एक्टिंग करना पसंद है, लोगों को हंसाना जानते हैं तो फनी वीडियोस का चैनल बना कर पैसा कमा सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.