वैलेंटाइन डे की कहानी व लिस्ट Valentine Day Story & List in Hindi

इस लेख में आप पढेंगे वैलेंटाइन डे की कहानी, इतिहास, लिस्ट Valentine Day Story & List in Hindi हिन्दी में। साथ ही जानें वेलेंटाइन दिवस क्या है? सभी 7-21 दिनों तक मनाए जाने वाले इसके विभिन्न प्रकार और रूप।

सबसे पहले जानते हैं – वेलेंटाइन डे का मतलब क्या है?

वैलेंटाइन दिवस क्या है? What is Valentine Day in Hindi?

वैलेंटाइन डे (valentine day) उन सभी प्यार करने वाले जोड़ियों(couples) के लिए बहुत ही ख़ुशी और उत्साह का दिन होता है। इस खास मौके पर हम जिसको चाहते है उनसे अपने प्यार का इज़हार करते है।

हम सभी जानते है कि फरवरी का महीने सभी के लिए ख़ास होता है, क्योंकि इसे प्यार का महीना कहते है। वैलेंटाइन डे (valentine day) विश्व भर में 14 फ़रवरी को मनाया जाता है। दुनियाभर के लोग इस दिन अपने प्रेमी से अपने प्यार का इज़हार करते है और लोग अपने चाहने वालों से जताते कि वो उनसे कितना प्यार करते है।

वैसे तो इस महीने में एक पूरा सप्ताह ही वैलेंटाइन डे (valentine day) मनाया जाता है। इस पूरे सप्ताह को वैलेंटाइन सप्ताह (valentine week) कहते है। ये सप्ताह 7 फ़रवरी से शुरू होता है और 14 फ़रवरी को समाप्त होता है पर उसमें 14 दिनों का एक पूरा लिस्ट होता है जिसे Valentine day list भी कहते हैं।

दुनिया के लगभग सभी देशों में वैलेंटाइन डे (valentine day) मनाया जाता है, लेकिन बहुत से देश में इसे अलग नाम से भी जाना जाता है। जैसे – चीन में इस दिन को ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ के नाम से मनाया जाता है।

चीन के लोग भी इस दिन अपने चाहने वालो से अपने प्यार का इज़हार करते है। और जापानी लोग इस दिन को ‘वाइट डे‘ के नाम से मानते है। इस महीने में लगभग सभी देशों के लोग पूरे सप्ताह वैलेंटाइन डे को मानते है। और अपनी भावनाओं को अपने चाहने वालो को साथ साझा और एक दूसरे को तोहफ़ा और बहुत सारा प्यार देते है।

वैलेंटाइन डे की कहानी व इतिहास Valentine Day Story & History in Hindi

वैसे तो वैलेंटाइन डे मनाने के लोगो ने कई सारे कारण बताएं है, लोगो का मानना है कि इसका नाम संत वैलेंटाइन के नाम पर रखा गया था। जो रोम के ग्यारहवें पादरी थे। वैसे तो इसे मनाने के कई सारे ऐतिहासिक मत है लेकिन संत वैलेंटाइन के विषय में कुछ पुष्टि होने से इसे सही माना जा रहा है।

और पढ़ें -  प्रस्ताव दिवस (प्रपोज डे) Propose Day Important, Celebration in Hindi

संत वैलेंटाइन की कहानी उस समय की है जब रोम का एक अत्यंत क्रूर और अत्याचारी राजा क्लाउडियस द्वितीय (Claudius II) हुआ करता था।

क्लाउडियस द्वितीय (Claudius II) अपने सैनिकों और अधिकारियों के प्रेम सम्बन्ध और उनकी शादी का विरोध करता था। उसका मानना था कि जब कोई व्यक्ति शादी या प्रेम सम्बन्ध में होगा, तो वो युद्ध के बारे में नही अपने परिवार और अपने प्रेमिका के बारे में सोचेगा।

जिससे उसे शक्त नफरत थी। वो चाहता था कि पुरुष केवल युद्ध और अपने राजा के जीत के बारे में सोचे। और इसीलिए वो किसी की शादी नही होने देता था। उसी समय रोम के ग्यारहवें पादरी वैलेंटाइन ने राजा के इस विचार का विरोध किया और राजा के सैनिकों और अधिकारियों की शादी करवाने लगे। 

संत वैलेंटाइन के बारे में ‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ पुस्तक में इनका वर्णन मिलता है। जब ये बात राजा क्लाउडियस द्वितीय (Claudius II) को पता चली, तो उन्होंने ने संत वैलेंटाइन जेल में कैद करवा दिया और उन्हें फांसी की सजा दे दी। संत वैलेंटाइन 14 फ़रवरी को फांसी की सजा दी गई इसीलिए इनके नाम पर वैलेंटाइन डे valentine day मनाया जाता है।

कुछ लोगो का मानना है कि संत वैलेंटाइन ने अपनी मृत्यु के समय जेलर के नेत्रहीन बेटी को अपनी आंखे दान में दे दिया था, और उन्होंने अपने अंतिम पत्र में लिखा “तुम्हारा वैलेंटाइन” (your Valentine)। इसके बाद से 14 फ़रवरी को निस्वार्थ प्यार और प्यार के लिए अपनी क़ुर्बानी देने वाले सेंट वैलेंटाइन के नाम पर वैलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाया जाने लगा।

वैलेंटाइन डे लिस्ट Valentine Day List in hindi

हम सभी जानते है कि वैलेंटाइन डे की शुरुआत फ़रवरी के 7 तारीख से होती है और 14 को वैलेंटाइन डे पर ख़त्म होती है। एक सप्ताह को वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) कहते है। ये सप्ताह यही ख़त्म नही होता है। इसके बाद वाला सप्ताह 15 से 21 फ़रवरी वाले सप्ताह को एंटी वैलेंटाइन वीक (Anti- Valentine Week) कहते है।

दुनिया भर वैलेंटाइन डे बहुत ही जश्न और उल्लास से मनाया जाता है। इसका आनंद खासकर युवा लेते है। युवाओं को वैलेंटाइन डे का इंतजार रहता है और वो इस पूरे सप्ताह  (Valentine Week) को खूब मजे से मनाते है और उसके बहुत से यादों को अपने जीवन में शामिल करते है। आइये जानते है इस पूरे सप्ताह के बारे में:

7 फ़रवरी – रोज डे (Rose Day

पढ़ें : रोज डे के बारे में पूरी जानकरी

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरुआत 7 फरवरी पर ‘रोज डे’ (Rose Day ) से होती है। Rose यानी गुलाब, इस दिन अपने चाहने वालो को लाल गुलाब देने की परंपरा है। लोगो का मानना ही गुलाब जैसा खूबसूरत फूल शायद ही कोई दूसरा हो। इसीलिए लोग इस दिन गुलाब का फूल उसे देते है जिससे वो प्यार करते है। क्योंकि जिससे हम प्यार करते है उससे सुन्दर शायद ही कोई हो।

8 फ़रवरी – प्रपोज़ डे (Propose Day)

पढ़ें : प्रस्ताव दिवस की पूरी जानकारी

अगर आप किसी को प्रपोज़ करना चाहते है, तो आप वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के दूसरे दिन यानी 8 फ़रवरी को Propose Day को जिससे आप प्यार करते है उसे प्रपोज़ कर सकते है। Propose Day के दिन सभी युवा अपने दिल की बात को अपने चाहने वाले से कहते है और साथ में कोई अच्छा सा तोहफ़ा भी देते है।

और पढ़ें -  2020 चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers

9 फ़रवरी – चॉकलेट डे (Chocolate Day)

पढ़ें : चॉकलेट दिवस की पूरी जानकारी

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का तीसरा दिन यानी 9 फ़रवरी चॉकलेट डे (Chocolate Day) इस दिन सभी प्रेमी अपनी प्रेमिका को चॉकलेट  (Chocolate) देते है। और उनका प्यार दूर तक जाये यही कामना करते है। इसीलिए इसे चॉकलेट डे (Chocolate Day) कहते है। कुछ लोगो का मानना है कि Chocolate  के मिठास की तरह हमे अपने प्यार में भी मिठास डालना चाहिए। चॉकलेट के मिठास के बाद  Valentine Week का अगला दिन की  कहानी।

10 फ़रवरी – टेडी डे (Teddy Day)

पढ़ें : टेडी दिवस की पूरी जानकारी

चॉकलेट डे के बाद जब बात उससे और आगे बढती है और बात टेडी तक पहुंच जाती है। तब लोग अपनी प्रेमिका को एक प्यारा और सॉफ्ट सा टेडी लेकर गिफ्ट यानी तोहफा देते है। इसी दिन को  टेडी डे (Teddy Day) कहते है।  अपनी प्रेमिका को प्यारा और सॉफ्ट सा टेडी देना का मतलब होता है कि उसके प्रति उसकी भावना भी उतनी ही सॉफ्ट और खूबसूरत है।

11 फ़रवरी – प्रोमिस डे (Promise Day)

पढ़ें : प्रॉमिस दिवस की पूरी जानकारी

टेडी डे (Teddy Day) के बाद वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का पांचवां दिन यानी 11 फ़रवरी यानि प्रोमिस डे यानी वादों का दिन। इस दिन सभी प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे से वादा करते है कि वो इस प्यार को ताउम्र निभाएंगे। इसीलिए इसे Promise Day कहते है। ये बहुत ही ख़ास दिन होता है क्योंकि हर रिश्ते ही अहमियत होती है और उसको निभाना उतना ही जरूरी होता है।

12 फ़रवरी – हग डे (Hug Day)

Promise Day के बाद जब प्यार और आगे बढ़ जाता है तो उसके बाद हग (Hug) करने का समय आता है। इसीलिए  इसे हग डे (Hug Day) कहते है। इस दिन के मौके पर सभी प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को हग करते है और उन्हें अपने प्यार और अपने होने का अहसास दिलाते है।

13 फ़रवरी – किस डे (Kiss Day)

हग डे (Hug Day) के बाद Valentine Week का छठवां दिन यानी किस डे (Kiss Day)। इस दिन को लोग बहुत ही रोमांटिक रूप में मनाते है क्योंकि इस दिन सभी प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को किस (Kiss) करते है। इसीलिए दिन का नाम किस (Kiss) पड़ा है।

14 फरवरी – वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

पढ़ें : हैप्पी वैलेंटाइन डे कोट्स

Valentine Week 14 फ़रवरी यानी वेलेंटाइन डे के साथ समाप्त हो जाता है। ज्यादातर कपल्स इस दिन Valentine Week को दोहराते है, और ज्यादा से ज्यादा समय निकाल कर एक दूसरे के साथ बिताते है। अपने वादों को निभाते हुए और अपनी भावना को अपने प्रेमी के साथ बांटते है।

Valentine Week के ख़त्म होने के बाद अगला सप्ताह हो Anti-Valentine Week कहते है। जो इस प्रकार है :

15 फरवरी – Slap Day

Valentine Week ख़त्म होते ही Anti -Valentine Week शुरू हो जाता है। इसकी शुरुआत Slap Day से होती है। Slap यानी थप्पड़ हम उसी को मारते है जिसकी वजह से हमारी फीलिंग को चोट पहुँचती है। जब कपल्स की फीलिंग को चोंट पहुँचती है, तो वो अपने अपने प्रेमी को थप्पड़ मारते है क्योंकि उनकी भावनाएं उनसे जुड़ी होती है।

और पढ़ें -  वैलेंटाइन डे की हार्दिक शुभकामनाएं संदेश 2021 Happy Valentine Day Wishes in Hindi

16 फ़रवरी – Kick Day

एंटी-वेलेंटाइन वीक का दूसरा दिन होता है। वैसे तो इस दिन का अपने आप में कुछ ख़ास महत्व नही है। लेकिन लोग इसे मजे से मनाते है। Kick यह मतलब नही है कि किसी का हिंसक होना है। इसका नाम Kick Day रखा गया है, ताकि  ये नाम एंटी-वेलेंटाइन जैसा लगे।

17 फ़रवरी – Perfume Day

ये वेलेंटाइन वीक ग्यारहवां दिन होता है और एंटी-वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन होता है। इस दिन कपल्स एक दूसरे को उनके व्यक्तित्व के अनुसार परफ्यूम गिफ्ट देते है। लोगो का मानना है की अपने प्रेमी को उनके व्यक्तित्व को देखते हुए उन्हें परफ्यूम दें चाहिए, जिससे उनका व्यक्तित्व अच्छा रहे।

18 फरवरी – Flirting Day

एटी-वेलेंटाइन वीक का चौथा दिन यानि Flirting Day होता है। वेलेंटाइन वीक को बिताने के बाद बहुत से लोग तनाव में आ जाते है उसकी को काम करने के लिए फ़रवरी में एक दिन फ्लर्ट करने के लिए प्रदान किया गया है। इस दिन लोग अपने चाहने वालो के साथ फ्लर्ट करते है।

19 फ़रवरी –  Confession Day

Flirting Day के बाद 19 फ़रवरी को Confession Day मनाया जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे से अपने प्रेम रहस्य को एक दूसरे से बताते है। कुछ लोग इसे ईमानदारी या कबूलनामे का दिन भी कहते है। क्योंकि सभी लोग इस दिन अपने दिल में छुपे राज को खोलते है। इसीलिए इस दिन का नाम कन्फेशन डे (Confession Day) कहा जाता है।

20 फ़रवरी – मिसिंग डे (Missing Day)

वैलेंटाइन सेलिब्रेशन का दूसरा आखिरी दिन होता है। जब किसी से बहुत ज्यादा प्यार करते है, तो हमें उसकी याद ज़रुर आती है। इसीलिए 20 फ़रवरी को अपने चाहने वालो को याद करने के लिए मिसिंग डे (Missing Day) बनाया गया है। इस दिन सभी अपने प्रेम करने वाले को याद करके इस दिन को मनाते है।

21 फरवरी – ब्रेकअप डे (Breakup Day)

ये एंटी-वेलेंटाइन वीक और वैलेंटाइन सेलिब्रेशन का आखिरी दिन होता है। जो मिसिंग दे के बाद 21 फरवरी को मनाया जाता है। बहुत से लोगो के रिश्ते में दरार आ जाने के कारण उनके रिश्ते में कड़वाहट आने लगता है। वो अपने रिश्ते को इस दिन ख़त्म कर लेते है और अपने प्रेमी से Breakup करके इस दिन को मानते है। इसीलिए इस दिन का नाम ब्रेकअप डे (Breakup Day) रखा गया है।

निष्कर्ष Conclusion

इस प्रकार से इस त्यौहार को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। आशा करते हैं इस लेख से आपको वैलेंटाइन डे की कहानी, इतिहास, लिस्ट Valentine Day Story & List in Hindi के विषय में जानकारी मिली होगी। अगर वैलेंटाइन डे से जुड़े आपके कुछ सुझाव हैं तो कमेंट के माध्यम से हमें शेयर करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.