सुबह जल्दी उठने के 10 बेहतरीन टिप्स How to Wake Up Early Morning Daily in Hindi

प्रतिदिन प्रातः काल – सुबह जल्दी उठने के 10 बेहतरीन टिप्स How to Wake Up Early Morning Daily in Hindi

हम में से बहुत से लोग सुबह जल्दी उठना चाहते हैं परंतु उठ नहीं पाते। सुबह जल्दी उठने के बहुत से फायदे हैं। सुबह उठकर हम व्यायाम, भ्रमण करने जा सकते हैं, हम पढ़ाई कर सकते हैं, घर की सफाई कर सकते हैं, पानी की मोटर चलाकर टंकी में पानी भर सकते है।

डॉक्टर्स का कहना है कि सुबह जल्दी उठने से स्वास्थ्य अच्छा रहते है। पर सुबह जल्दी उठना एक बड़ा काम होता है। आज के लेख में हम आपको बताएंगे सुबह जल्दी उठने के कारगर तरीके बतायेंगे

सुबह जल्दी उठने के 10 बेहतरीन टिप्स How to Wake Up Early Morning Daily in Hindi

सुबह उठने का एक निश्चित समय

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो रात में 10:00 बजे सो जाते हैं और सुबह 5:00 बजे उठ जाते हैं। यह उनकी आदत बन जाती है। कुछ लोग रात में 11:00 बजे सोते हैं और सुबह 6:00 बजे उठते हैं। उनके सोने और जागने का समय निधारित होता है। इस तरह आपको भी एक निश्चित समय पर सोना चाहिए जिससे आप निश्चित समय पर सुबह जग सके।

इसे भी पढ़ें -  व्यायाम का महत्व निबंध Importance of Exercise Essay in Hindi

रात में जल्दी सोना चाहिये

यदि आप सच में सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो आपको रात में जल्दी सोना चाहिए। यदि आप रात में पार्टी करेंगे, देर तक टीवी देखेंगे या फोन पर सोशल मीडिया में व्यस्त रहेंगे तो सुबह आप जल्दी नहीं उठ पाएंगे। जो लोग रात में जल्दी 9:00 या 10:00 बजे सो जाते हैं उनकी नींद 4:00 या 5:00 बजे की पूरी हो जाती है।

रात को हल्का भोजन करें

यदि आप रात को हल्का भोजन करते हैं तो सुबह जल्दी उठ पाएंगे। भारी, गरिस्ट, तला भुना, अधिक कैलोरी युक्त भोजन जैसे पूड़ियाँ, मांसाहार करने से संभावना है कि सुबह आप देर तक सोते रहे और आपको सुस्ती भी चढ़ जाये। इसलिए रात में हल्का खाना खाये।

नशीले पदार्थों से दूर रहे

अक्सर रात में सोने से पहले लोग शराब, सिगरेट, बियर और दूसरे नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं। इस तरह आप कभी भी सुबह जल्दी नहीं उठ पाएंगे। नशीली चीजों का सेवन सोते समय नहीं करना चाहिए।

अलार्म घड़ी का प्रयोग करें

सुबह उठने के लिए आप अलार्म घड़ी का प्रयोग कर सकते हैं। आजकल सभी स्मार्टफोन में अलार्म होता है। तो आप अपने मोबाइल में ही अलार्म लगा कर सुबह आसानी से उठ सकते हैं। आपको अलार्म घड़ी या अलार्म वाला मोबाइल खुद से कुछ दूरी पर रखना चाहिए जिससे आपको थोड़ा चलना पड़े और आपकी नींद टूट जाए।

सोने से पहले संगीत सुनें

यदि आपको म्यूजिक सुनना पसंद है तो रात को सोने से पहले आप संगीत सुनें। इससे आपका मस्तिष्क शांत हो जाएगा और आपको अच्छी नींद आएगी। इसके विपरीत रात में सोते समय देर तक टीवी नहीं देखना चाहिए।

सोते समय योगा और ध्यान करें

कई लोग सोने से पहले योगा और ध्यान करते हैं। इससे उन्हें आध्यात्मिक शांति मिलती है। इस तरह आपको अच्छी नींद आएगी और सुबह आप जल्दी उठ पाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  सूर्य नमस्कार, फायदा और कैसे करे? Surya Namaskar Benefits and Steps in Hindi

सुबह के लिए जरूरी काम सोच लें

यदि आप कुछ जरूरी काम सुबह के लिए छोड़ देते है, तो आप खुद ही जल्दी उठ जाएंगे जैसे स्वयं पढ़ना, परीक्षा की तैयारी करना, बच्चों को पढ़ाना, घर की सफाई करना इत्यादि। कुछ स्त्रियां रात में बर्तन नहीं धोती हैं। वे उन्हें सुबह के लिए छोड़ होती हैं और इसलिए उन्हें सुबह जल्दी उठना पड़ता है।

इस तरह आप भी कुछ जरूरी काम सुबह के लिए बचा सकते हैं। बहुत से लोग दूसरे शहरों में नौकरी करते हैं इसलिए उन्हें सुबह की बस या ट्रेन पकड़नी पड़ती है। ऐसे लोग जरूरत के हिसाब से स्वयं ही जल्दी उठ जाते हैं।

खिड़की के पास सोना

फ्रेंड्स यह ट्रिक बहुत कमाल की है। आपको ऐसी जगह सोना चाहिये जहां से सूरज की रोशनी सीधे आपके कमरे में आती हो। यदि ऐसा हो पाएगा तो सूरज की रोशनी सीधा आपके ऊपर पड़ेगी और आपकी आंखें अपने आप खुल जायेंगी। यह ट्रिक बहुत ही अच्छी है।

घर के सदस्यों की मदद लें

आपने देखा होगा कि कई बार हम लोग अपने भाई बहनों, पति पत्नी, पिता या माता से कहते हैं कि सुबह मुझे किसी जरूरी काम के लिए जाना है, इसलिए जल्दी उठा देना। यह ट्रिक बहुत अच्छी है। आमतौर पर यह देखा गया है कि घर के बड़े बुजुर्ग सुबह जल्दी ही उठ जाते हैं, जबकि युवा और बच्चे देर तक सोते रहते हैं।

दोस्तों की मदद लें

आप अपने दोस्तों से कॉल करके सुबह जगाने के लिए भी कह सकते हैं। यह ट्रिक भी बहुत अच्छी है। आपके जो दोस्त सुबह उठकर पढ़ाई करते हैं, सुबह उठकर घूमने जाना, व्यायाम, योगा, जिम जाना जैसे काम करते हैं वह आपको कॉल करके आराम से उठा सकते हैं।

बाथरूम में ताला लगाना

यह ट्रिक हर हालत में काम करेगी। अक्सर सुबह 4:00 या 5:00 बजे लोग बाथरूम करने जाते हैं। उस समय प्रेशर में काफी अधिक होता है। यदि आप बहुत सी कोशिश कर चुके हैं और फिर भी सुबह नहीं उठ पा रहे हैं तो ये करिये।

इसे भी पढ़ें -  मानसिक रूप से मजबूत रहने के 10 तरीके How to Be Mentally Strong Tips in Hindi

आप रात को बाथरूम जाने के बाद बाथरूम पर ताला लगा दे और उसकी चाबी को किसी जगह छुपा दे। सुबह जब आपको टॉयलेट जाने की जरूरत होगी तो बाथरूम में ताला लगा होगा और चाबी खोजने के लिए आपको मेहनत करनी होगी। इस तरह आपकी नींद उड़ जाएगी और आप जग जाएंगे।

छत पर सोना

महानगरों में तो छत पर सोने को मिलता नहीं है, परंतु यदि आपका घर किसी छोटे शहर में है तो आप रात में छत पर सोये। गर्मी के मौसम में लोगो को छत पर सोना अच्छा लगता है। इससे फायदा है कि सुबह होते ही आसपास के पक्षी, चिड़िया, मुर्गे बोलने लग जाते हैं। छत पर सोने से सूरज निकलते ही उसकी रोशनी आप पर पड़ेगी और अपने आप नींद खत्म हो जाएगी।

सड़क के किनारे घर लेना

यदि आप सड़क के किनारे घर लेते है तो सुबह ही ट्राफिक सड़क पर दौड़ने लग जाता है। वाहनों के हॉर्न से आपकी आवाज खुद ही खुल जायेगी।

मच्छर बनेंगे आपके दोस्त

यदि आप लाख कोशिश करने पर सुबह नहीं उठ पा रहे हैं तो यह ट्रिक काम करेगी। रात में आप मच्छर भगाने के लिए आलआउट, मॉस्किटो कॉइल, मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती जैसे दूसरे साधन का इस्तेमाल ना करें। इससे मच्छर सारी रात आवाज़ करते रहेंगे और मजबूरन सुबह आपको जल्दी उठना ही पड़ेगा।

1 thought on “सुबह जल्दी उठने के 10 बेहतरीन टिप्स How to Wake Up Early Morning Daily in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.