अमेज़न फ्लेक्स की पूरी जानकारी What is Amazon Flex in Hindi?

अमेज़न फ्लेक्स क्या है? पूरी जानकारी What is Amazon Flex in Hindi?

वैसे तो भारत में कई तरह के पार्ट टाइम जॉब्स हैं। लेकिन अभी हाल ही में लांच हुए अमेज़न फ्लेक्स के जरिये भी लोग पार्ट टाइम नौकरी कर सकते हैं। इसके लिए क्या जरुरी है और इसके लिए कैसे आवेदन करना होगा।

अमेज़न फ्लेक्स की पूरी जानकारी What is Amazon Flex in Hindi?

आइये जानते हैं विस्तार में –

अमेज़न फ्लेक्स क्या है? What is Amazon Flex India

इ-कॉमर्स साइट अमेज़न तो आप जानते ही होंगे। इसके अंतर्गत हम ऑनलाइन वस्तुएं खरीदते और बेचते हैं। अभी हाल ही में अमेज़न ने अपना नया प्रोग्राम लॉन्च किया है वह है अमेज़न फ्लेक्स। इस प्रोग्राम के जरिये भारत का कोई भी व्यक्ति प्रोडक्ट्स की डिलीवरी करके पैसे कमा सकता है।

मतलब कि वह अपनी दिनचर्या के बचे हुए समय में यह पार्ट टाइम नौकरी कर सकता है और पैसे भी कमा सकता है। इसी प्रोग्राम को अमेज़न फ्लेक्स (Amazon Flex) कहा जाता है।

अमेज़न फ्लेक्स का उद्देश्य The purpose of Amazon Flex

आज के इस दौर में आप देख रहे होंगे कि लगभग हर देश में बहुत ही फ़ास्ट डिलीवरी सिस्टम है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत देश में भी इसे लांच किया गया है। जो स्टूडेंट्स और अन्य लोग पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं उनके लिए यह कार्य बहुत बेहतर है। इसका उद्देश्य भारत में डिलीवरी सिस्टम को और भी ज्यादा मजबूत करना है।

आवदेन कैसे करें? How to Apply?

अगर आप अमेज़न फ्लेक्स के लिए कार्य करना चाहते हैं तो आपको इसके लिंक https://flex.amazon.in/ पर जाना होगा। वहां आप एक पेज देखेंगे। जिसमें आपको अपना प्रोफाइल बनाना होगा। लेकिन याद रहे इसके लिए आपको एक एंड्राइड मोबाइल फ़ोन की जरुरत होगी। जिसमें GPS सपोर्ट करता हो और फ़ोन स्पेस भी ज्यादा होना चाहिए। आवेदन करने के लिए जरुरी इनफार्मेशन आपको अमेज़न फ्लेक्स को देनी होगी।

अमेज़न फ्लेक्स की पूरी जानकारी What is Amazon Flex in Hindi?
Application for Amazon Flex India Form

जो इस प्रकार है –

  1. सबसे पहले आप अपना पहला नाम First Name लिखिए।
  2. फिर आप आखिरी नाम यानि की Last Name लिखिए।
  3. फिर इसके बाद आप जिस शहर में रह रहे हैं उसका नाम लिखिए।  
  4. इसके बाद आपको अपने शहर का पिन कोड लिखना होगा।
  5. फिर अपना मोबाइल फोन नंबर लिखिए।
इसे भी पढ़ें -  SBI का Savings Bank Account Online कैसे बनायें या Open करें?

6. इसके बाद आपको अपनी कोई ईमेल आईडी लिखनी होगी। यह ऑप्शनल है, मतलब अगर आप लिखना चाहे तो ईमेल आईडी लिख सकते हैं।यह जरुरी नहीं है।

7. फिर आपको Vehicle Information यानि कि अपने किसी वाहन के बारे में बताना होगा। Vehicle Information पर क्लिक करते हि आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे –

  • I use a 2 wheeler vehicle (मैं 2 पहियों के वाहन का उपयोग करता / करती हूँ)
  • I use a 3 wheeler vehicle (मैं 3 पहियों के वाहन का उपयोग करता / करती हूँ)
  • I use a 4 wheeler vehicle (मैं 4 पहियों के वाहन का उपयोग करता / करती हूँ)
अमेज़न फ्लेक्स की पूरी जानकारी What is Amazon Flex in Hindi?
Amazon Flex Download App Page

उपर्युक्त तीन ऑप्शन में से आपको कोई एक ऑप्शन चुनना होगा आपके अपने वाहन के अनुसार। इसके बाद ‘GET THE APP’ पर क्लिक करना होगा।

8. जैसे ही आप GET THE APP पर क्लिक करेंगे अगला पेज खुल कर आएगा। जिसमें Thank You ! लिखा होगा और उसके नीचे नारंगी पट्टी पर DOWNLOAD APP लिखा होगा। आपको DOWNLOAD APP पर क्लिक करना होगा। तब AmazonFlex Application – …करके एक फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

9. डाउनलोड होने पर वहां आप इन्स्टॉल (Install) का ऑप्शन देखेंगे। इसके बाद आपको इन्स्टॉल पर क्लिक करना होगा। तब नीचे दर्शाया हुआ पेज आपको दिखाई देगा। जिसमें दो ऑप्शन होंगे CANCEL और INSTALL. आपको INSTALL पर क्लिक करना होगा। तब अमेज़न फ्लेक्स इंस्टॉल होने लगेगा। एप इन्स्टॉल होते ही एक पेज आपके सामने आएगा। जिसमें लिखा होगा App installed. साथ में नीचे 2 ऑप्शन होंगे DONE और OPEN. OPEN पर क्लिक करेंगे। नीचे दर्शायी गयी पिक्चर के अनुसार आपको Sign in with amazon या फिर create an account करना होगा।

Login App with Amazon.in Username and Password

10. पहले से बने हुए अकाउंट के अनुसार जब आप sign in करेंगे तो user name और पासवर्ड लिखना होगा। तब एक और नया पेज खुलेगा। जिसमें लिखा होगा Where do you want to deliver? मतलब कि आप कहाँ डिलीवर करना चाहते हो ? तब आपको Please select a region पर क्लिक करना होगा।

Select your City in Amazon Flex App

जैसे ही आप वहां क्लिक करेंगे तो कुछ शहरों के ऑप्शन आएंगे। अगर उन शहरों में से आपका शहर वहां नहीं दिखाई देता है तो आप My city is not listed here पर क्लिक कीजिये। इसके बाद CONTINUE पर क्लिक कीजिये। फिर जिस शहर में आप AmazonFlex पर डिलीवरी जॉब करना चाहते हैं उस पर क्लिक कीजिये। फिर CONTINUE पर क्लिक कीजिये।

इसे भी पढ़ें -  कैप्चा, इसके प्रकार, यह काम कैसे करता है Captcha, Its Types, How it Works in Hindi

11. एक पेज आपके सामने आएगा।

Needs for Delivery in Amazon Flex India

जिसमें लिखा होगा कि  –

  • 18 वर्ष से ज्यादा आयु
  • Two Wheeler
  • Valid Driving License
  • Saving / Current Bank Account
  • Permanent Account No. (PAN)

आप इस जॉब के लिए तभी योग्य होंगे जब आपके पास उपर्युक्त चीज़े होंगी। इसके बाद CONTINUE पर क्लिक कीजिये।

12. इसके बाद अगले पेज पर Amazon Flex के कुछ Terms of Service आएंगे। जिसको आपको अच्छी तरह से पढ़ना है और नीचे दिए हुए I agree to and accept the above पर टिक करके नारंगी पट्टी पर लिखे I AGREE AND ACCEPT पर क्लिक करना होगा ।

About You – Amazon Flex App

13. फिर अगले पेज पर About You मतलब आपको अपनी बेसिक डिटेल्स भरनी होंगी। इसके बाद CONTINUE पर क्लिक कीजिये।

GST, Insurance, Tax, Page

14. इसके बाद कुछ अन्य इनफार्मेशन भी भरनी होंगी जैसे GST, Insurance, Tax, Direct Deposit आदि। इस प्रकार अमेज़न फ्लेक्स के टर्म्स और कंडीशंस को पूरा करते ही आप जॉब शुरू कर सकते हैं।

अमेज़न फ़्लेक्स के लाभ Benefits of Amazon Flex

इसके लाभ –

  1. डिलीवरी के दौरान कोई दुर्घटना होने पर आपको दुर्घटना बीमा प्रदान किया जायेगा।
  2. एक घंटे में 120-140 रुपये तक कमाए।
  3. आप अपने द्वारा निर्धारित फ्री समय में यह कार्य कर सकते हैं।
  4. पूरा सप्ताह अमेज़न फ्लेक्स के लिए कार्य कर सकते हैं।
  5. आपका पेमेंट हर बुधवार को डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में आएगा।

अमेज़न फ्लेक्स के द्वारा आप कुछ पैसे भी कमा सकते हो और खुद अपना बॉस बन सकते हो। कुछ लोग अपने पूरे दिन को इंटरनेट पर गेम खेल कर और अन्य सोशल मीडिया कामों में बर्बाद कर देते हैं। इससे बेहतर है कि कुछ इस तरह के कार्य किये जाये जिससे कुछ पैसे भी मिलेंगे और अन्य कार्यों के लिए भी आपको समय मिल जायेगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.