डिजी लॉकर क्या है पूरी जानकारी What is DigiLocker and How to Use it?

डिजी लॉकर क्या है पूरी जानकारी What is DigiLocker and How to Use it?

क्या कभी कभी आप अपने काम पर निकलने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस, अपने सर्टिफिकेट, आधार कार्ड लेना भूल जाते हैं? क्या आपको अपने डॉक्यूमेंट लेकर बाहर निकलने में डर लगता है कि कहीं वह खो ना जाएं? 

क्या आपको अपने बहुत सारे जरूरी दस्तावेज एक साथ बाहर ले जाने में मुश्किल होती है? अगर हां, तो अब आपके इन सब मुश्किलों का हल निकल चुका है ‘डिजी लॉकर’ DigiLocker.

डिजी लॉकर क्या है पूरी जानकारी What is DigiLocker and How to Use it?

डिजी लॉकर सिस्टम क्या है? What is DigiLocker System?

डिजी लॉकर सिस्टम भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक क्लाउड डिजिटल लॉकर सेवा है जिसके माध्यम से लोग अपने जरूरी दस्तावेज डिजी लॉकर पर रख सकते हैं। कंप्यूटर के उपयोगकर्ता इस डिजिटल लॉकर की सेवा को डिजी लॉकर के ऑफिशियल वेबसाइट www.digilocker.gov.in की मदद से और Android तथा iOS के उपयोगकर्ता अपने ऐप स्टोर से इसके एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सेवा भारत के ‘इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग’ द्वारा लांच किया गया है।

डिजी लॉकर साथ ही डिजिटल भारत की पहली का एक हिस्सा है। डिजी लॉकर को शुरू करने का सबसे बड़ा कारण यही है कि लोग डिजिटल तरीके से शिक्षित हो सके। साथ ही डिजी लॉकर पूर्ण रुप से हर जरूरी संस्थानों में चालू होने के बाद कागजी कामों में कमी आएगी और ऑनलाइन सेवाओं मैं तेजी आएगी जिससे लोगों का काम सभी कार्यालयों में जल्द से जल्द पूरा होगा।

इसे भी पढ़ें -  GoogleWebLight क्या है और इससे कैसे दूर करें Slow Internet Problem?

डिजी लॉकर का उपयोग कैसे करें? How to use DigiLocker App?

डिजी लॉकर का उपयोग बहुत ही आसान और मुफ्त है।  सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर पंजीकरण करना पड़ता है। उसके बाद इसमें कोई भी व्यक्ति अपने आधार संख्या की मदद से पंजीकरण कर सकता है और OTP के माध्यम से Aadhaar Verify होने के बाद वह अपने आधार से लिंक किए हुए दस्तावेज़ों को डिजी लॉकर एप या वेबसाइट से जोड़ सकते हैं।

डिजी लॉकर मैं पंजीकरण कैसे करें? How to Signup in Digilocker App?
डिजी लॉकर क्या है पूरी जानकारी What is DigiLocker and How to Use it?

1. सबसे पहले डिजी लॉकर की वेबसाइट (Official Website) पर जाएं या डिजी लॉकर ऐप (DigiLocker) डाउनलोड करें।

DigiLocker Official Website – www.digilocker.gov.in
DigiLocker App for Android – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digilocker.android&hl=en_IN
DigiLocker App for iOS – https://itunes.apple.com/in/app/digilocker/id1320618078?mt=8

2. उसके बाद वेबसाइट या ऐप पर Signup क्लिक करें।

3. Signup पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया लिस्ट दिखेगा जहां आपको अपना Mobile Number दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करके Continue करने परआपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा।

4. OTP को दिए हुए जगह पर दर्ज करने पर आपको एक नया पृष्ठ दिखेगा जहां आपको अपने डिजी लॉकर का नया Username, Password दर्ज करना होगा। उसके बाद SignUp पर क्लिक करें।

Loading...

5. उसके बाद आपका डिजी लॉकर अकाउंट खुल जाएगा। Digilocker App पर जाकर सबसे पहले अपने आधार नंबर को अपने डिजी लॉकर से जोड़ें। आधार कार्ड को जोड़ने के लिए सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। आधार कार्ड नंबर दर्ज करने पर आपको आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज करके Continue करने पर आधार कार्ड से जुड़े हुए सभी Issued documents आपको डिजी लॉकर के अंदर दिखेंगे।

6. आप Search Documents पर जाकर अपने अन्य कई डाक्यूमेंट्स को भी डिजी लॉकर के साथ जोड़ सकते हैं। साथी अगर आप चाहे तो Upload ऑप्शन की मदद से अपने जरूरी दस्तावेज़ अपलोड करके भी डिजी लॉकर पर रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  कृत्रिम बुद्धिमत्ता के फायदे व नुक्सान Advantages Disadvantages of Artificial Intelligence in Hindi

7. डिजी लॉकर की सबसे खास बात यह है कि आप इस ऐप या वेबसाइट से अपने डॉक्यूमेंट को आसानी से देख सकते हैं और PDF download भी कर सकते हैं।

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.