लाल किताब क्या है? विस्तार में जाने What is Lal Kitab in Hindi?

लाल किताब क्या है? विस्तार में जाने What is Lal Kitab in Hindi?

लाल किताब एक ज्योतिष ग्रंथ है। इसका उपयोग बिगड़े कामो को बनाने के लिए और भविष्य जानने के लिए किया जाता है। बहुत से लोग जिनके जीवन में अनेक समस्याएं हैं वे लाल किताब का इस्तेमाल करते हैं।

इस किताब के द्वारा विवाह कब होगा, किस व्यापार में सफलता मिलेगी, संतान कब होगी, पुत्र रत्न कब प्राप्त होगा, नौकरी कब मिलेगी, बीमारी से छुटकारा कैसे पाएं जैसी अनेक समस्याओं का हल मिलता है। इस पुस्तक की मांग हर जगह है, यह बहुत प्रसिद्ध पुस्तक है और सभी परेशान लोग इस किताब का इस्तेमाल करते हैं।

लाल किताब क्या है? विस्तार में जाने What is Lal Kitab in Hindi?

ऐसा माना जाता है कि पंजाब के जालंधर जिले के रहने वाले पंडित रूपचंद्र जोशी ने इसकी रचना 1939 से 1952 के बीच की थी। यह समकालीन ज्योतिष पर आधारित है।

यह पुस्तक 5 खंडों में लिखी गई है

इस के पाँच संस्करण हैं जो निम्नलिखित हैं-

  1. लाल किताब के फरमान — सन 1939 में प्रकाशित
  2. लाल किताब के अरमान — सन 1940 में प्रकाशित
  3. लाल किताब     — सन 1941 में प्रकाशित
  4. लाल किताब —   सन 1942 में प्रकाशित
  5. लाल किताब — सन 1952 में प्रकाशित

इस पुस्तक का सरल अनुवाद किया गया है जिससे साधारण लोग भी इस पुस्तक का लाभ उठा सकें

लाल किताब के फायदे Benefits of Lal Kitab Remedies

1. यह पुस्तक ग्रहों के अशुभ प्रभाव से बचने वाले टोटके बताती है। ये टोटके इतने सरल और आसान है कि कोई भी जातक उन्हें इस्तेमाल करके अपने भविष्य को चमका सकता है। उदहारण के लिए : काला कुत्ता को रोटी खिलाना, कुंवारी कन्याओं से आशीर्वाद लेना, भैंस को घास देना, बहते पानी में अनाज बहाना जैसे टोटके करने से ग्रहों का अशुभ प्रभाव नष्ट होता है और व्यक्ति का भाग्य चमकता है

2. यह पुस्तक रत्नों के बारे में भी जानकारी देती है। किस ग्रह के जातक को कौन सा रत्न धारण करना चाहिए जिससे उसका भाग्य चमके। उसके बारे में यह पुस्तक बताती है

3. लाल किताब अच्छे कर्म करने के लिए प्रेरित करती है जिससे हमारा वर्तमान शुभ फल दे और परलोक में भी हमें पुण्य प्राप्त हो। लाल रेखा लाल किताब हस्तरेखा शास्त्र के बारे में भी पर्याप्त जानकारी देती है। इसे पढ़कर व्यक्ति अपने भविष्य के बारे में जान सकते हैं।

4. लाल किताब की मदद से व्यक्ति अपनी जटिल समस्याओं को भी आसानी से सुलझा सकते हैं। यह महंगे यज्ञ, हवन और महंगे रत्नों को खरीदने का परामर्श नहीं देती है, बल्कि ऐसे सस्ते उपाय बताती है जिसमें कोई खर्चा नहीं होता है

माना जाता है लाल किताब के उपाय बहुत ही सुरक्षित होते हैं। इनसे किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं पहुंचती है। कुछ लोग इस पुस्तक की आलोचना भी करते हैं।

लाल किताब के कुछ टोटके और उपाय Some tricks and remedies of Lal kitab

कुंवारी कन्याओं के विवाह के लिए

जिन कुंवारी कन्याओं का विवाह नहीं हो रहा है वे यह उपाय करें। पूजा के पांच नारियल ले। उसे भगवान शिव की फोटो के आगे रख दें। “ॐ श्री वर प्रदाय श्री: नामः” मंत्र का 5 बार जाप करें और व नारियल भगवान शिव को चढ़ा दें।

प्रत्येक सोमवार को कुंवारी कन्याएं नहा धोकर शिवलिंग पर “ओम सोमेश्वर आए नमः” मंत्र का जाप करते हुए दूध मिले जल को भगवान शंकर को चढ़ाएं। इससे विवाह शीघ्र होता है।

व्यापार में सफलता के लिए

जिन लोगों का व्यापार नहीं चल रहा है उन्हें यह उपाय करना चाहिए। शुक्ल पक्ष में अपनी फैक्ट्री या दुकान के दरवाजे के बाहर दोनों तरफ गेहूं का आटा रख दें। शुक्रवार की रात सवा किलो काला चना भिगो दें। दूसरे दिन शनिवार को उसे सरसों के तेल में पकाएं।

उसके तीन हिस्से करें। एक रिश्ता घोड़े या भैसे को खिला दें। दूसरा हिस्सा कुष्ठ रोगी को दें। तीसरा हिस्सा फिर से घड़ी की सुई से उल्टे तरफ तीन बार घुमा कर किसी चौराहे पर रख दें।  यह उपाय 40 दिन तक करने पर व्यापार में लाभ होता है और व्यापार तेजी से बढ़ने लगता है।

संतान पाने के लिए

गाय को अपने हिस्से का आधा भोजन खिलाए, उसकी सेवा करें। इससे शीघ्र संतान प्राप्ति होती है। महिलाएं आटे की दो रोटी बनाएं और उस पर चने की दाल और थोड़ी हल्दी मिलाकर नियम पूर्वक गाय को खिलाएं।

इससे उन्हें शीघ्र ही संतान प्राप्ति होती है। हर दिन तीन निवाले खाना कुत्तों को खिलाने से भी शीघ्र संतान प्राप्ति होती है। जहां पर भोजन बनता है वहीं पर बैठकर खाने से भी स्त्रियों को संतान प्राप्ति का सुख मिलता है।

प्रेम विवाह में सफलता के लिए

बहुत बार हमारे माता पिता प्रेम विवाह के लिए तैयार नहीं होते हैं। ऐसे में लाल किताब उपाय बताती है। शुक्ल पक्ष के गुरूवार को स्फटिक की माला से भगवान विष्णु और महालक्ष्मी की फोटो के समक्ष बैठकर “ओम लक्ष्मी नारायणाय नमः” मंत्र का जाप करें।

यह उपाय लगातार 3 महीने तक करें। इससे शीघ्र विवाह होगा। घर के सदस्य प्रेम विवाह के लिए तैयार हो जाएंगे। दूसरे उपाय में मां दुर्गा की पूजा करें। माता को लाल रंग की ध्वजा चढ़ायें। शीघ्र प्रेम विवाह सफल होगा।

सरकारी नौकरी पाने के लिए उपाय

अच्छी नौकरी पाने के लिए 43 दिनों तक तीन केले मंदिर में जाकर गरीबों को दान दें। हल्दी का तिलक लगाएं। जल्दी नौकरी मिलेगी। 

Help Source

https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%B2_%E0%A4%95%E0%A4%BF%E0%A4%A4%E0%A4%BE%E0%A4%AChttp://www.krantidoot.in/2015/03/What-is-Laal-Kitab-Red-Book.htmlhttps://navbharattimes.indiatimes.com/astro/others/these-remedies-can-help-to-get-children-from-lal-kitab-42844/https://www.astrovidhi.com/blog/prem-vivah-ke-liye-lal-kitab-ke-upaay/https://www.amarujala.com/photo-gallery/astrology/predictions/lal-kitab-remedy-for-job-and-promotion

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.