विश्व फोटोग्राफी दिवस पर निबंध Essay on World Photography Day in Hindi

क्या आप विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day in Hindi) के विषय में जानते हैं?
इसका महत्व क्या है और इसे क्यों मानते हैं?

आईये जानते हैं! यह दिन किस प्रकार एक महत्वपूर्ण दिन होता है और हमें इस दिन क्या करना चाहिए?

विश्व फोटोग्राफी दिवस क्या है? Introduction to World Photography Day in Hindi

यह दिन उन फोटोग्राफरों को समर्पित होता है जो किसी खास पल और खूबसूरत चीजों को कैमरे में कैद कर उन्हें यादगार बना देते है। विश्व के बहुत से फोटोग्राफरों ने फोटोग्राफी की इस दुनिया में अपना एक अलग अलग मुकाम बनाया है और उन्हें इस मुकाम से धन और शोहरत दोनों खूब मिले हैं। लोगों ने उनके काम को बहुत सराहना दी है।

कब मनाया जाता है? Date

विश्व फोटोग्राफी दिवस 19 अगस्त कब मनाया जाता है यह दिवस फोटोग्राफी करने वाले फोटोग्राफरों के उपलक्ष में मनाया जाता है। फोटोग्राफी दिवस मनाने का रहस्य आज का नहीं बल्कि काफी वर्षों पुराना है आज से लगभग 180 वर्ष पूर्व घटी एक घटना के बाद से ही यह दिवस मनाया जाता है परंतु यह अधिकारिक तौर पर 2010 से मनाया जाता है।

इस घटना की शुरुआत 9 जनवरी सन् 1839 से शुरू हुई थी। इस फोटोग्राफी की प्रक्रिया का आविष्कार लुईस डॉगेर और नाइसफोर ने किया था। यह विश्व की सर्वप्रथम आविष्कार की जाने वाली फोटोग्राफी प्रक्रिया थी।

कुछ समय बाद 19 अगस्त सन् 1939 को फ्रांस की सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा कर दी। तभी से यह फोटोग्राफी दिवस मनाया जाने लगा, परंतु आधिकारिक तौर पर इसकी शुरुआत 2010 में हुई।

इसी फोटोग्राफी का हुनर आज दुनिया देख रही है। आज कल लगभग सभी घरों में कैमरा मौजूद है परंतु हर कोई बहुत ज्यादा अच्छी फोटोग्राफी नहीं कर पाता है। फोटोग्राफी करने के लिए अच्छा कैमरे के साथ साथ दिमाग भी लगाना पड़ता है लगभग सभी घरों में कैमरा होने के बावजूद भी विश्व में आज फोटोग्राफरों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है।

इसे भी पढ़ें -  भारत पर सबसे बेहतरीन 51 अनमोल कथन Best quotes on India in Hindi

आजकल हम कोई भी अच्छा दृश्य देखते हैं या फिर कहीं भ्रमण करने जाते हैं और हमें जो चीज पसंद आ जाती है तो उसका फोटोग्राफ ले लेते हैं और उसे अपने कैमरे में कैद कर उसको रख लेते हैं। कुछ लोग उसका फोटोग्राफ बनवा कर रखते है या अपने घरों में लगाते हैं।

Loading...

आजकल विश्व में फोटोग्राफी का क्रेज कितना चल गया है लोग फोटोग्राफ लेकर उसको अपने घरों में सजाते हैं और लोगों को दिखाते हैं। सोशल मीडिया पर फोटो काफी ज्यादा अपलोड होते रहते हैं लोग अपनी अच्छी-अच्छी फोटोस एक दूसरे को दिखाते रहते हैं

इस क्षेत्र में फोटोग्राफी करके आप अपना जीवन यापन भी कर सकते हैं और अपने आप को एक अच्छे मुकाम पर ले जा सकते हैं अच्छे फोटोग्राफ्स के वजह से लोग आपको जानेंगे और आपका नाम होगा

फोटोग्राफी करके आजकल बहुत से लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं आजकल हर क्षेत्र में फोटोग्राफी का प्रचलन इतना बढ़ गया है कि लोग हर समय फोटो लेकर सोशल मीडिया ने ब्लॉक आदि पर फोटो डालते रहते हैं।

पैसे कमाने के लिए लोग अच्छी-अच्छी जगहों पर फोटोग्राफी करने के लिए निकलते हैं और फोटोग्राफी करते है।कुछ लोग उसको ब्लॉग पर अपलोड करते हैं या फिर उसको अच्छी कीमत पर बेचते हैं जिससे उनको बहुत अच्छा लाभ होता है

फोटोग्राफी करके आजकल संसार जगत में अन्य चीजों को अलग-अलग जगह की प्रथाओं को और अलग अलग अलग जगह की तस्वीरों को घर बैठे ही सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही साथ फोटोग्राफी के जरिए बहुत कुछ समझ भी सकते हैं तथा वीडियो के जरिए कहीं की भी प्रथाएं, वहां का प्रचलन आदि सब कुछ देख सकते हैं। घर बैठे आज आप कहीं की भी फोटो मिनटों में आप प्राप्त कर सकते हैं और उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

अच्छी फ़ोटोग्राफ और वीडियो बनाने के लिए फोटोग्राफर को काफी ज्यादा दिमाग लगाना पड़ता है। उसको फ़ोटो या वीडियो बनाने के लिए सही दिशा का चुनाव, एक बेहतर कोण, सही कंट्रास्ट एवं ब्राइटनेस के साथ साथ बहुत कुछ देखकर काम करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें -  15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 2019 Independence Day Essay in Hindi

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के जरिये ही आज हम घर बैठे ही कोई भी जानकारी टेलीविज़न के द्वारा हम देख सकते हैं। आज हम जो कोई भी सीरियल, मूवीज आदि आज मनोरंजन के साथ देखते है ये सब फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का ही कमाल है।

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.