एक अच्छा भाषण कैसे लिखें और दें? How to write and deliver a good speech in Hindi?

Contents

एक अच्छा भाषण कैसे लिखें और दें? How to write and deliver a good speech in Hindi?

हेल्लो दोस्तों, आज के इस लेख में हम आप को एक अच्छी स्पीच देना सिखायेंगे। भाषण देना एक कला है और इसे कोई भी सीख सकता है। एक अच्छी स्पीच देने के लिए सबसे ज़रुरी है अभ्यास। इसके अलावा भी कई सारे तथ्य है जिसको सुधारने से आप एक अच्छा भाषण लिख सकते है।

बहुत से लोग चाहते है कि वो एक प्रभावशाली भाषण दे, इसके लिए आप क्या करना होगा। कैसे कोई भी व्यक्ति एक अच्छी स्पीच लिख सकता है या आप भाषण देने के भय को अपने अंदर से कैसे ख़त्म करें? आज के इस लेख में हम यही बात आप को बताने वाले है।

एक अच्छा भाषण कैसे लिखें और दें? टिप्स How to write and deliver a good speech in Hindi?

सही विषय का चयन (Choose the right subject)

किसी को भी एक अच्छा भाषण देने के लिए सही विषय का चुनाव करना ज़रुरी है। हमें अपने भाषण के लिए एक ऐसा विषय चुनना चाहिए, जो हमारे व्यक्तित्व के साथ मेल खाना चाहिए। किसी भी स्पीच को अच्छा बनाने के लिए हमें अपने साथ साथ दर्शकों के हित का भी ख्याल रखना चाहिए।

किसी भी भाषण के विषय का चुनाव करने से पहले इस बात का ध्यान ज़रुर रखें कि वह विषय हमारे और इस समाज के लिए कितना महत्वपूर्ण है। क्योंकि जब भाषण हमसे और हमारे समाज से संबंधित होगा, तो आप के साथ लोगो को भी उसमे ज्यादा रूचि आयेगी।

इसे भी पढ़ें -  धन्यवाद प्रस्ताव या धन्यवाद भाषण Vote of Thanks or Thank You Speech in Hindi

भाषण की शुरुआत कैसे करें? (How to start speech?)

किसी भाषण को अच्छा बनाने के लिए सबसे ज़रुरी है कि उसका शुरुआत कैसे करें। आप कोई भी भाषण दे रहे हो, लेकिन उसकी शुरुआत हमेशा वहां उपस्थित श्रोता और अतिथिगण और अन्य लोगो को संबोधित करते हुए करना चाहिए। क्योंकि जब आप किसी बड़े या सम्मानित व्यक्ति को सम्मान देते हुए अपने स्पीच की शुरुआत करते है, तो उन पर इसका एक अच्छा प्रभाव पड़ता है।

यदि आप अपने भाषण को शुरू कर रहे है, और वहां कोई मुख्य अतिथि के रूप में आये हुए है, तो अपने भाषण की शुरुआत सभी का धन्यवाद देते हुए कर सकते है।

यदि आप एक छात्र है और आप अपने स्कूल में भाषण दे रहे है, तो उसकी शुरुआत ऐसे कर सकते है। जैसे –

माननीय प्रधानाचार्य और सभी शिक्षकगण को मेरा नमस्कार,

मेरा नाम _________ है और मैं 12 वीं कक्षा का छात्र हूँ। मैं आज यहाँ भाषण देने के लिए उपस्थित हुआ हूँ। और मेरा विषय है प्रदूषण। मुझे पता है कि आप सभी को इसके बारे में पता होगा लेकिन आज मैं आप सभी को कुछ ऐसी बातें बताऊंगा जिससे आप जागरूक होंगे और अपने आस पास के लोगो को भी जागरूक करेंगे।

अपने भाषण का विस्तार कैसे करें? (How to extend your speech?)

अपने स्पीच को शुरु करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम अपने भाषण क विस्तार करना होता है। क्योंकि जितना आप अपने स्पीच का विस्तार करेंगे, आप की स्पीच उतनी ही प्रभावशाली होगी। अपने भाषण का विस्तार करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने श्रोताओं से आँख से आँख मिला कर भाषण दे। जिससे उनका आपके साथ संपर्क बना रहे।

आप लोगो ने देखा होगा कि बहुत से लोग जब अपने स्पीच का विस्तार कर रहे होते है है, उस समय वो अपने उन बिंदुओं को भूल जाते है। जो उनके स्पीच का मुख्य बिंदु होता हो। इसके लिए आप अपने मुख्य बिंदुओं को किसी कागज़ पर लिख ले। जिससे जब आप अपने भाषण का विस्तार कर रहे हो। तो उनका उपयोग कर सके और अपने स्पीच को और भी ज्यादा प्रभावशाली बना सके।

जब आप अपने भाषण का विस्तार कर रहे हो तो अपने भाषण में सवाल ज़रूर पूछे, क्योंकि जब आप लोगो के लिए सवाल उठाते है तो आप के भाषण में जान आ जाती है। लोगो को अपने स्पीच में और भी रूचि आने लगती है।

इसे भी पढ़ें -  उद्देश्य पर आधारित 51 अनमोल कथन 51 Best quotes on Motive in Hindi

अपने भाषण का समापन कैसे करें? (How to finish your speech?)

आप सभी ने बहुत से लोगो को भाषण देते हुए देखा होगा, जिनमे आप को कुछ भाषण पसंद आये होंगे और कुछ पसंद नही आये होंगे। किसी भी भाषण को आप कैसे समाप्त करते है, ये भी आप के भाषण के अच्छे होने एक मुख्य कारण है।

लोगो को ऐसा स्पीच पसंद आता है जो उनके मन में बहुत से सवालों को छोड़ जाएँ। इसीलिए कहा जाता है कि अपने भाषण के बीच में लोगो से सवाल करते रहे। जिससे अंत में उनको इस भाषण के बारे मे सोचना पड़े और वो आप के भाषण से साथ आप को भी याद रखे। आप चाहे तो अपने भाषण को समाप्त करते समय किसी शायरी का प्रयोग भी कर सकते है।

Loading...

भाषण से दौरान आप की शारीरिक हाव-भाव कैसा होना चाहिए? (How to adjust your body language during speech?)

मेरा मानना है आप का भाषण कितना प्रभावशाली है। कहीं न कहीं ये आप के शारीरिक हाव-भाव (Body Language) पर भी निर्भर करता है।  जब आप अपना भाषण देने जाएँ। तो अपनी शारीरिक हाव-भाव (Body Language) कैसी होनी चाहिए। इसके बारे में हमने नीचे बताया है। जिसका ध्यान रखते हुए आप अपने भाषण को और भी अच्छा बना सकते है।

  1. जब आप भाषण देने के लिए स्टेज पर जाएँ तो ज्यादा नर्वस न हो। और अपने भाषण को अपने पूरे आत्मविश्वास से शुरू करें। अपनी इस दिक्कत को आप ख़त्म करने के लिए आप की भाषण देने से पहले तैयारी ज़रूर करनी चाहिए।
  2. जब आप अपना स्पीच दे रहे हो, तो इस बात का ध्यान रहे कि आप के चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कराहट होनी चाहिए। जिससे आप का भाषण सुनने वाले लोगों को सहजता बनाये रखने में आसानी रहे।
  3. जब आप अपना भाषण दे रहे, तो अपने बोलने की गति एकदम सामान्य (न तो बहुत तेज और न ही बहुत धीरे) होना चाहिए। जिससे लोगो को आप की बात समझ आ सके।
  4. भाषण से दौरान आप लोगो से आई कांटेक्ट बनाये रखे। जिससे उनको आपकी बातों पर विश्वास हो सके।

भाषण के दौरान किन-की बातों का ध्यान रखें? Things to remember before giving speech

हमें अपने भाषण के दौरान बहुत सी ऐसे बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे हम अपने भाषण को और भी अच्छा और ज्यादा प्रभावशाली बना सकते है। इसके लिए आपको नीचे दी गई कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जो इस प्रकार है:

भाषण की तैयारी (Preparation for Speech)

जब भी आप को स्पीच देना हो, उससे पहले आप को उस स्पीच की तैयारी ज़रूर कर लेना चाहिए, क्योंकि बहुत बार जब हम स्टेज पर जाते है तो नर्वस हो जाते है। और अपने भाषण को ख़राब कर देते है।

इसे भी पढ़ें -  आगे बढ़ो पर 51 अनमोल कथन 51 Best quotes on Moving on in Hindi

शारीरिक हाव-भाव (Body Language)

भाषण के दौरान आप अपने शारीरिक हाव-भाव (Body Language) को ठीक रखें। और स्टेज पर नर्वस ना हो। जब आप अपनी Body Language को अच्छी रखेंगे। तो आप अपनी स्पीच को और भी अच्छी तरह से दे पाएंगे।

भाषण के मुख्य बिंदुओं का ध्यान रखें (Always remember important points of speech)

बहुत से लोग जब अपनी स्पीच देते है, तो वो अपनी उन मुख्य बिंदुओं को भूल जाते है। इसके लिए आप को मुख्य बिंदुओं को किसी कागज़ पर लिख लेना चाहिए जिससे आप अपने भाषण को और भी अच्छी तरह से समाप्त कर सके।

लोगो के साथ आई कांटेक्ट बनाये रखें (Keep eye to eye contact with speech listeners)

बहुत से लोगो का मानना है कि जब आप अपने भाषण के दौरान लोगो के साथ आँख से बनाये रखते है तो उनको आप के बातों पर ज्यादा विश्वास आएगा और वो आप की बातों पर भरोसा कर सकेंगे।

अपनी बातों को सही ढंग से कहें (Tell every thing in proper way)

भाषण देते समय आप अपने बातों को सही ढंग से कहे यानि जब अपने बातों को लोगो से कहे तो आप की गति बहुत ही सामान्य होनी चाहिए और अपने भाषण के बीच में आप लोगो से सवाल भी करते रहे। जिससे उनको आपकी बातें सही लगे।

बिना लेख देखे भाषण दे? (Give speech without paper?)

यदि आप को अपना भाषण को ज्यादा अच्छा बनाना है तो उसके लिए आप भाषण बिना देखे देना चाहिए। क्योंकि  देखकर बोला गया भाषण कभी भी उत्साह नही जगा पाता। अगर आप चाहे तो केवल उन मुद्दो की लिस्ट ले जा सकते है जिन पर आप को प्रकाश डालना है।

भाषण में धारा प्रवाह हो (Keep balanced flow in your speech)

एक अच्छा वक्ता हमेशा अपने भाषण को एक धारा प्रवाह में कहता है। जब आप के स्पीच में धारा प्रवाह होता है, तो लोगो के अंदर एक उत्साह आता है और वो आप के भाषण से बोर नहीं होते है।

आंकड़ों का प्रयोग भी करें (Use data to make your speech better)

अपने भाषण को प्रभावशाली बनाने के लिए आप को आंकड़ों का प्रयोग भी करना चाहिए जिससे आप के बात में वजन हो। लेकिन बहुत ज्यादा आंकड़ों का प्रयोग न करें। जिससे लोग बोर होने लगे।

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.