केले का पेड़ पर निबंध (पूरी जानकारी) Essay on Banana Tree in Hindi

इस लेख में आप केले का पेड़ पर निबंध Essay on Banana Tree in Hindi पढ़ेंगे। इसमें आप केले के पेड़ के फायदे, उपयोग, फल, फूल, और घर में लगाने के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते है हिंदू धर्म में पेड़-पौधों में भी देवी देवताओं का वास माना गया है और तुलसी, पीपल और केले के पेड़ की पूजा करना अत्यंत शुभ भी माना गया है। केले का पेड़ कई दुख और संकट से छुटकारा दिलाता है। आप ने देखा ही होगा कई जगहों पर ब्राहमणों को केले के पत्ते पर ही भोजन कराया जाता है।

आज हम बात करने वाले है केले के पेड़ के बारे तो दोस्तों शुरू करते है।

केले का पेड़ पर निबंध (पूरी जानकारी) Essay on Banana Tree in Hindi

केले के पौधे एक रहस्यमय तरीके से बढ़ते हैं, क्योंकि वो कभी भी बीज से उत्पन नही होते बल्कि पुराने कंद से उगने वाले नए पौधे उन्हें आगे बढ़ाते हैं। प्रारंभ में यह अंकुर अपने भोजन को पौधे से ही प्राप्त करते है, परन्तु जल्द ही यह अपने पत्ते और जड़ बनाना शुरू कर देते हैं।

यह पेड़ बहुत ही तेज़ी से बढ़ते है, तना करीब 6 मीटर ऊंचाई का हो जाता है। इनका रंग चमकीला हरा होता है। केले का पेड़ कितने साल तक जीवित रहता है? इसका कई लोगो के मन में विचार आता है तो हम आपको बता दें यह 25 साल तक जीवित रहता है।  

केले के पेड़ के फायदे Benefits of Banana Tree in Hindi

वैसे तो केले का पेड़ पूर्ण रूप से गुणों से भरा होता है लेकिन इसके कई फायदे है जो निम्न है –

  1. केले की जड़ को पीले धागे में बांधकर गले में धारण करने से बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है और हमारे जीवन में उत्पन्न संकटो का नाश करके सुख समृद्धि प्रदान करता है।
  2. घर में केले का पेड़ लगाने से अनेक संकटों और दुखों से छुटकारा मिलता है और घर में खुशनुमा माहौल बना रहता है।
  3. शास्त्रों में शुभ कार्यों, कथा-पूजा में केले के पत्ते का उपयोग करना अति शुभ माना गया है।
  4. जो भी व्यक्ति केले के पत्तों पर भोजन करता है उसे लम्बी आयु और आरोग्य की प्राप्ति होती है।
  5. कमजोर बृहस्पति ग्रह वालो को केले का पेड़ अवश्य लगाना चाहिए।
  6. विवाह में उत्पन्न समस्याए दूर होती है। अविवाहित कन्याओं का शीघ्र विवाह हो जाता है।
  7. वैवाहिक जीवन में उत्पन और भविष्य में आने वाली कठिनाइयां दूर होती हैं।
  8. केले के पेड़ के समीप बैठकर भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करने से पूर्ण रूप से लाभ होता है।
  9. गुरुवार को पेड़ के समीप घी का दीपक लगाने से धन सम्बन्धी समास्यें दूर होती है।
  10. यह घर में उत्पन संकटो को दूर करता है जिससे संतान हमेशा सुखी और संकटों से दूर रहती हैं।
  11. उच्च शिक्षा और ज्ञान प्राप्ति में यह पौधा सहायक सिद्ध होता है, क्योंकि इसमें से लगातार शांतिमय और सकारात्मक ऊर्जा निकलती रहती है।
और पढ़ें -  साइमन कमीशन (पूरी जानकारी) Simon Commission in Hindi

केले के पेड़ का उपयोग Uses of Banana Tree in Hindi

ये तो आप जानते ही हैं कि कई शुभ कार्यों में केले के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि केले के पेड़ को समृद्धि और उर्वरता का प्रतीक माना जाता है और इस प्रकार इसका उपयोग लगभग सभी भारतीय त्योहारों में किया जाता है। केले के पेड़ के लगभग हर हिस्से का कुछ आर्थिक या औषधीय उपयोग होता है।

उदाहरण के लिए-

  • फलों की स्किन को रंगने में इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसके सैप में टैनिन होता है जो कपड़े पर एक काला दाग बना देता है। इस गुण के कारण, इसका उपयोग स्याही के रूप में किया जाता है।
  • इसके फूल और कलियों के मध्य भाग, स्टेम और शूट का आमतौर पर उपयोग सब्जियों के रूप में पकाया जाने में किया जाता है जाता है।
  • तंतुओं को सूखे पत्तों के डंठल से बनाया जा सकता है और बाड़ बांधने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • केले के पेड़ की जड़ें, फूल, तना और पत्तियों का उपयोग कई बीमारियों के इलाज में किया जा सकता है।
  • इस प्रकार, यह कहा जा सकता है कि केले के पेड़ को देश में इसकी विशाल उपयोगिता के लिए जाना जाता है।

केले का फल Banana Fruit

केले का फल

वैज्ञानिक दृष्टि से केले में मुख्य रूप से विटामिन-ए, विटामिन-सी, थायमिन, राइबो-फ्लेविन, नियासिन तथा अन्य खनिज तत्व पाए जाते है। इसमें प्रोटीन 1.3%, कार्बोहाईड्रेट 24.7% तथा चिकनाई 8.3% मौजूद होती है।

केला हर मौसम में सरलता से उपलब्ध होने वाला एक अत्यंत पौष्टिक एवं स्वादिष्ट फल है। केले के नियमित सेवन से शरीर पुष्ट होता है। यह कफ, रक्तपित, वात और प्रदर के उपद्रवों को नष्ट करता है। मुख्य रूप से केले के फल लटकते गुच्छों में ही बड़े होते है, एक गुच्छे में 3 से लेकर 20 केलों की पंक्ति होती है। जिसे गुच्छा कहा जाता है।

और पढ़ें -  प्रधानमन्त्री गरीब कल्याण योजना की पूरी जानकारी Pradhanmantri Garib Kalyan Deposit Scheme (PMGKDS) details in hindi

एक केले का गुच्छा करीब 30 से लेकर 50 किलो तक का होता है। एक केला का औसतन बजन 125 ग्राम होता है, जिसमें लगभग 75% पानी और 25% सूखी सामग्री होती है। प्रत्येक केले में एक छिलका जिसके भीतर एक मांसल खाद्य भाग होता है।

केले के फूल Banana Flower

केले का फूल

लगभग हम सभी ने केले का स्वाद तो चखा ही होगा और उसको खाने के फायदे के बारे में भी जानते होंगे यह शरीर में उत्पन्न कई बिमारियों को दूर करता है वही यदि बात करें केले के फूल की तो हम सभी ने सरसों के फूल, गोभी का फूल, सहजन के फूल आदि के बारे में सुना ही होगा।

केले का फूल आम फूलों के जैसा ही दिखता है और गुलाबी रंग का होता है परन्तु यह आकार में कुछ बड़ा होता है और इसकी पंखुडि़यों के बीच में एक सफेद रंग का फूल होता है जिसे खाया जा सकता है। इसके फायदे भी कुछ कम नही है यह इसमें मौजूद मैग्नीशियम, एंटी ऑक्सीडेंट और अन्य तत्व होने के कारण यह मानसिक तनाव को दूर करता है।

इस फूल की सब्जी आपको खाने से आपकी त्वचा से एजिंग मार्क्स चले जाते हैं और आपकी त्वचा यूथफुल नजर आने लग जाती है।

केले के फूल के सेवन के कई लाभ है जो इस प्रकार है –

  • केले के फूल का चूरन बनाकर इसका सेवन करने से अपच, एसिडिटी और अन्य पाचन सम्बन्धी समस्यों से छुटकारा मिलता है।
  • इसमें भरपूर मात्र में आयरन होने के कारण यह रक्त चाप को संतुलित रखने में मदद करता है और हिमोग्लोबिन की कमी को भी पूरा करता है।
  • यह डायविटिज में भी फायदा करता है इसका सेवन इन्सुलिन के लेवल को कण्ट्रोल में रखता है।

घर में केले का पेड़ क्यों लगाये? Why to Grow Banana Tree at Home?

तुलसी के पौधे की तरह ही केले के पेड़ को भी हिन्दू धर्म में अति शुभ माना जाता है। शास्त्रों की माने तो केले के पेड़ में स्वयं बृहस्पति और भगवान विष्णु निवास करते है। क्योंकि बृहस्पति सुख-समृद्धि, आध्यात्मिकता और वैवाहिक सुख का प्रतिनिधि करते हैं।

और पढ़ें -  पिकनिक पर निबंध Essay on Picnic in Hindi

शास्त्रों के अनुसार निर्धारित स्थान पर केले का पेड़ लगाने से और उसकी नियमित रूप से देखभाल करने से आपको सुखी समृद्धिशाली होने से कोई नहीं रोक पाएगा। यह बहुत ही पवित्र होता है इसीलिए इसे ईशान कोण में ही लगाना चाहिए। इसे उत्तर या पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है।

निष्कर्ष Conclusion

इस प्रकार केले के पेड़ के कई अध्यात्मिक, धार्मिक, स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ है, जिनको अपना कर हम इनका सम्पूर्ण लाभ ले सकते है। आशा करते हैं यह जानकारी से भर केले का पेड़ पर निबंध Essay on Banana Tree in Hindi अच्छा लगा होगा। कमेन्ट के माध्यम से अपने सुझाव भेजें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.