अमानसीओ ओर्टेगा की जीवनी Amancio Ortega Biography in Hindi

क्या आप अमानसीओ ओर्टेगा की जीवनी हिन्दी में (Amancio Ortega Biography in Hindi) पढना चाहते है?
क्या आप जानना चाहते है उधारी ना मिलने के दर्द ने कैसे अमानसीओ ओर्टेगा को बनाया विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रईस?

जी हाँ यह सच है! यह व्यक्ति जिसका नाम अमानसीओ ओर्टेगा गाओना(Amancio Ortega Gaona)है दुनिया के दुसरे सबसे बड़े रईस हैं। कैसे ? यह जानने के लिए चलिए उनके विषय में कुछ जानें।

Image by Forbes - अमानसीओ ओर्टेगा की जीवनी Amancio Ortega Biography in Hindi
Image by Forbes.com – अमानसीओ ओर्टेगा की जीवनी Amancio Ortega Biography in Hindi
  • जन्म – बुस्डोंग डे आर्बस, लीओन, स्पेन(Busdongo de Arbás, León, Spain)
  • शिक्षा – 14 वर्ष कि आयु में पढाई छोड़ दिया(हाई स्कूल पास नहीं)
  • राष्ट्रीयता – स्पेनिश
  • व्यवसाय – फैशन व्यापारी
  • प्रसिद्ध – Inditex Group के सह निर्माता तथा अपने Zara नमक कपड़ों के लिए मशहूर फैशन टाइकून कहा जाता है
  • संपत्ति – Forbes के 20मार्च, 2016 कि गणना के अनुसार Amancio Ortega कि कुल संपत्ति  $72.9 बिलियन है

अमानसीओ ओर्टेगा की जीवनी Amancio Ortega Biography in Hindi

अमानसीओ ओर्टेगा का बचपन तथा शिक्षा Amancio Ortega Childhood, Early Life and Education in Hindi

Amancio Ortega अपने चारों भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं। उनका जन्म बुस्डोंग डे आर्बस, लीओन, स्पेन(Busdongo de Arbás, León, Spain) में एक रेलवे श्रमिक पिता Antonio Ortega Rodríguez और माता Josefina Gaona Hernández के घर हुआ।

अपने पिता के नौकरी के नौकरी के कारण उनके परिवार को A Coruna जाना पड़ा। एक दिन उन्होंने देखा की एक दुकानदार उनकी माता को जुते कि दुकान पर घोर अपमानित कर रहा है।

इसे भी पढ़ें -  जयराम जयललिता जीवनी Jayaram Jayalalithaa Biography in Hindi

यह देख कर उनको बहुत ही दुख महसूस हुआ और उन्होंने दृढ संकल्प लिया कि जीवन में जब तक वह सफल नहीं हो जाते वह नहीं रूकने वाले। बहुत जी जल्द Ortega शर्ट डिजाई करने की कला सिख गए। उन्होंने 14 साल कि उनमे में पढाई छोड़ दिया।

अमानसीओ ओर्टेगा का शुरुवाती करियर Early Career of Amancio Ortega in Hindi

वर्ष 1972 में कुछ स्थानीय महिलाओं को ले कर एक सहकारी समिति बनाया जिसकी मदद से उन्होंने अपनी कंपनी Confecciones Goa का शुरुवात किया यह कंपनी स्नान के कपडे, कि मार्केटिंग के लिए बनाया गया था।

3 साल बाद 1975 में Ortega ने अपनी पत्नी Rosalía के साथ पहला कपड़ों का रिटेल दुकान खोला वह उस स्टोर का नाम Zobra रखना चाहते थे लेकिन यह नाम पहले से ही लिए जाने के कारण उन्हें Zara लेना पड़ा। उनका यह स्टोर बहुत ही सफलता पूर्वक चला और बहुत जल्द उन्होंने और भी स्टोर खोले Galicia, स्पेन में।

अमानसीओ ओर्टेगा इंटरव्यू तथा सार्वजनिक दृश्य Interviews and Public Appearances of Ortega in Hindi

इतने सफल होने के पश्चात भी उनको अपना प्रचार पसंद नहीं आता था। यहाँ तक कि साल 1999 तक उनका कोई भी फोटो सार्वजनिक रूप से इन्टरनेट या मीडिया के सामने साँझा नहीं हुआ गया था। 

अपने निजी जीवन के बातों को साँझा ना हो जाने के डर से Ortega मीडिया इंटरव्यू से हमेशा दूर रहते थे। उन्हें अपने कार्य से बहुत ही लगाव और प्रेम था इस कारण उन्होंने 25 साल में एक भी दिन छुट्टी नहीं लिया है। 

साल 2000 में जब उनकी कंपनी नें लोगों के सामने आने का सोचा तभी Ortega का पहला चेहरा लोगों के सामने आया। उसके बाद भी बड़ी मुश्किल से Ortega में Press के समक्ष मात्र 3 इंटरव्यू दिए। 

अमानसीओ ओर्टेगा – एक बहुत ही सरल सफल मनुष्य Amancio Ortega Simple and Easy Person in Hindi

Ortega खासकर अपने कार्य के समय प्रतिदिन नीला ब्लेजर, ग्रे पेंट और सफ़ेद शर्ट पहनते हैं वे टाई पहना पसंद नहीं करते यहाँ तक की वह अपना खाना भी अपने कॉफ़ी शॉप में अपने कर्मचारिओं के साथ खाते हैं यहाँ तक की वह उस समान कॉफ़ी शॉप में प्रतिदिन आते हैं

About Zara Brand in Hindi

आज के दिन में Zara, 59.29 प्रतिशत के साथ Inditex Groups तथा Ortega का एक अभिन्न हिस्सा है। बहुत ही हाई क्वालिटी के कपडे वह भी सस्ते दामों में देने के रहस्य के कारण यह कंपनी फैशन कि दुनिया में बहुत ही मशहूर है। यह कंपनी खासकर लोगों के घर से ही कपडे बनवाती है जो कि इसकी सबसे बड़ी उपलब्धि है।

अमानसीओ ओर्टेगा की निजी जिंदगी Personal Life of Amancio Ortega in Hindi

Amancio Ortega ने अपने जीवन काल में दो बार विवाह किया है उनकी पहली पत्नी Rosalía Mera, जो की Zara की सह निर्माता हैं और सन 2001 में दूसरी शादी Flora Pérez Marcote के साथ किया। उनके 3 बच्चे हैं – Sandra Ortega Mera, Marcos Ortega Mera and Marta Ortega Pérez.

उन्होंने जो ठाना वह कर के दिखाया और अपने सपनों को भी सच कर दिखया जरूरी यह नहीं की आप कहाँ हैं? किस हालत में हैं? जरूरी तो यह बात है की आप क्या सोच सकते हैं और क्या कर सकते है?

अगर आपको यह Amancio Ortega Biography in Hindi अच्छी लगी  हो तो Comment करना ना भूलें

शेयर करें

3 thoughts on “अमानसीओ ओर्टेगा की जीवनी Amancio Ortega Biography in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.