ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये? What is Blog Meaning in Hindi?

क्या आप जानते हैं एक ब्लॉग क्या है और कैसे बनाएं? (What is a Blog Meaning in Hindi)? क्या आप अपने जीवन में ब्लॉगिंग (Blogging) की शुरुवात करना चाहते हैं?

अगर हाँ तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ! क्योंकि इस लेख में हमने ब्लॉगिंग क्या है? (What is Blogging in Hindi?) और एक सुंदर ब्लॉग कैसे बनाएं (How to Create a Blog?) के विषय में पूरी जानकारी दिया है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप ब्लॉग और वेबसाईट (Blog Vs Website) के बीच में अंतर क्या होता है? यह भी आसानी से समझ पाएंगे और जान पाएंगे की आपको अपने व्यापार (Business) के लिए एक ब्लॉग की आवश्यकता है या एक वेबसाईट की।

ब्लॉग बनाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है यह भी आप इस लेख से जान पाएंगे? अंत में हमने इस लेख में यह भी बताया है कि आप कैसे WordPress और Blogger पर 10-15 मिनट में अपना एक बेहतरीन Blog बना सकते हैं?

तो आईए शुरू करते हैं?

Contents show

ब्लॉग क्या है? What is a Blog in Hindi?

ब्लॉग एक ऐसा अनलाइन प्लेटफॉर्म होता है जहां आप कुछ न कुछ जानकारी हर दिन या कुछ-कुछ दिनों में नियमित रूप से प्रकाशित करते हैं। एक ब्लॉग पर आप अपने ज्ञान, विचार, और कौशल से जुड़ी जानकारियाँ प्रकाशित कर सकते हैं।

एक ब्लॉग बस यहीं तक सीमित नहीं है बल्कि आज के दुनिया में ब्लॉग एक शिक्षा का स्रोत बन चुका है। आज हम जो कोई भी जानकारी Google, Bing, और Duckduck Go जैसे Search Engine पर खोज करते हैं और एक वेबसाईट पर पढ़ते हैं वह सब ब्लॉग ही होते हैं।

आज आप जो ब्लॉग के विषय में लेख यहाँ पढ़ रहे हैं यह भी एक ब्लॉग है। आज अनलाइन की ऐसे Platform हैं जहाँ आप अपने एक Blog बना सकते हैं। इनमें से कुछ बेहतरीन प्लेटफॉर्म हैं WordPress, Blogger, Weebly, Wix और Constant Contact Builder.

सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले Blogging Platform हैं WordPress और Blogger.

ब्लॉगिंग क्या होता है? What is Blogging in Hindi?

जो लोग नियमित रूप से किसी ब्लॉग पर लेख लिखते हैं उन्हें ब्लॉगगर्स (Bloggers) कहते हैं। और जब वह नियमित रूप से उन लेख को अपने blog पर प्रकाशित करते हैं तो उस प्रक्रिया को ब्लॉगिंग (Blogging) कहते हैं। ब्लॉगगर्स कई प्रकार से अपने blog पर लेख प्रकाशित करते हैं जैसे दिन में एक बार या हफ्ते में एक बार भी प्रकाशित करते हैं।

ब्लॉग और वेबसाईट में क्या अंतर है? What is difference between a Blog and Website in Hindi?

जैसे की हमने ऊपर बताया की एक ब्लॉग पर लोग नियमित रूप से जानकारियों को सांझा करते हैं जिसे हम blog post कहते हैं। परंतु एक वेबसाईट पर जानकारियाँ हमेशा update नहीं की जाति है। उसका होमपेज हमेशा Static होता है। उस पर जरूरत पढ़ने पर ही जानकारियाँ बदली जाति है।

इसे भी पढ़ें -  ब्लॉगिंग पर 51 बेहतरीन अनमोल कथन 51 Best Blogging quotes in Hindi

वेबसाईट खासकर बड़ी कॉम्पनियों के लिए लाभदायक होती है जहां पर वे अपने उत्पादों की जानकारी एक पेज के माध्यम से अपने उपभोगताओं को देते हैं। हालाकी आज लगभग सभी कॉम्पनियां भी अपने website पर blog publish करते हैं जिससे वह अपने customers से जुड़े रहें और अपने products की जानकारियाँ उन तक नियमित रूप से पहुँच सकें।

ब्लॉगवेबसाईट
एक ब्लॉग में लेख नियमित रूप से प्रकाशित किए जाते हैं।एक वेबसाईट को नियमित रूप से अपडेट नहीं किया जाता है।
ब्लॉग खासकर कोई एक व्यक्ति और कुछ लोग मिलकर लिखते हैं।वेबसाईट खासकर सभी बड़ी से छोटी कॉम्पनियाँ उपयोग करते हैं।
लगभग सभी ब्लॉग पर कमेन्ट सेक्शन होता है जहां रीडर्स अपने विचार व्यक्त करते हैं।वेबसाईट में कमेन्ट सेक्शन नहीं होता है।
ब्लॉग को नियमित रूप से पढ़ने के लिए रीडर्स ईमेल, और ब्राउजर सब्स्क्रिप्शन कर सकते हैं।वेबसाईट पर भी सब्स्क्रिप्शन की सेवा होती है परंतु वहाँ पर कॉम्पनियाँ अपने उत्पादों के विषय में ईमेल भेजती हैं।
एक ब्लॉग पर मुख्य रूप से Homepage पर लिखे हुए जानकारी से भरे लेख होते हैं।जबकि एक वेबसाईट के Homepage पर प्रोडक्टस के विषय में जानकारी, Pricing, Services जैसे ऑप्शन होते हैं।
ब्लॉग पर आपको लेख का विशिष्ट तारीख और समय पर लिखा हुआ दिक जाएगा।लगभग सभी वेबसाईट पर यह सब देखने को नहीं मिलता है।
ब्लॉग के उदाहरण हैं – 1Hindi.com, Labnol.org, Yourstory.com, etc.वेबसाईट के उदाहरण हैं – Amazon.in, Olx.in, India.gov.in

ब्लॉगिंग करने के फायदे? Benefits of Blogging in Hindi?

जैसे की हमने ऊपर बताया ब्लॉगिंग करने के मतलब होता है ब्लॉग बनाना और पर नियमित लेख लिखना। ब्लॉग बनाने और लिखने के की फायदे हैं जैसे –

  1. अगर आपका ब्लॉग बहुत पोपुलर हो जाता है तो आप कई माध्यम से अपने ब्लॉग से पैसे (Make Money Blogging) कमा सकते हैं जैसे विज्ञापन (Advertisement) और अफिलीएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)।
  2. अगर आपका कोई छोटा व्यापार (Small Business) है तो आप नियमित रूप से अपने उत्पादों के विषय में ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं।
  3. ब्लॉगिंग से आपका लेखन और बेहतर (Enhance writing) हो जाता है।
  4. आप इंटरनेट पर बहुत पोपुलर बन सकते (Become Popular) हैं।
  5. आप अपने ज्ञान को ज़्यादा से ज्यादा लोगों (Share Knowledge) तक ब्लॉग लिख कर पहुंचा सकते हैं।
  6. ब्लॉग से आप अपने ही Niche के और भी सफल लोगों से मिलने का मौका प्राप्त कर सकते हैं।
  7. आप एक उद्यमी के रूप में उभर सकते हैं और अपने बल पर सफलता की ऊंचाई (Become Successful) को प्राप्त कर सकते हैं।
  8. घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन माध्यम (Make Money from Home) आज के दुनिया में ब्लॉगिंग ही है।
  9. हर दिन नई-नई चीजें सीखनेc(Learn New Things) को मिलता है।
  10. धीरे-धीरे आपका कौशल विकास (Skill Development) होने लगता है।

ब्लॉग बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है? Things Require to Create a Blog in Hindi?

सभी ब्लॉग और वेबसाईट को बनाना लगभग एक समान है परंतु आपके उपयोग और डिजाइन से पता चलता है की वह एक वेबसाईट है या ब्लॉग। एक ब्लॉग बनाने और उस पर बेहतर रूप से काम करने के लिए सबसे पहले आपको एक स्मार्टफोन, कंप्युटर और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। इसके साथ-साथ अनलाइन भी की चीजों की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें -  गूगल ने एड्स लिमिट पालिसी हटाई Google AdSense Removes Ad Limit Policy Hindi

ब्लॉग बनाने के लिए 5 मुख्य चीजें

परंतु इन सब के अलावा भी आपको इंटरनेट पर पाँच चीजों की आवश्यकता होती है जिनसे आप एक ब्लॉग और वेबसाईट बना सकते हैं जैसे –

  1. डोमेन (Domain)
  2. होस्टिंग (Hosting)
  3. अनलाइन प्लेटफॉर्म का चुनाव (Choosing best platform for Blog)
  4. वेबसाईट डिज़ाइनिंग (Blog or Website Designing)
  5. सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO)

ब्लॉग कैसे बनाएं? How to Create a Blog in Hindi?

1. ब्लॉग के लिए सही डोमेन का चुनाव (Choosing a Right Domain for your Blog)

किसी भी वेबसाईट के लिए उसका domain name सही और बेहतरीन होना बहुत आवश्यक होता है। हर वेबसाईट के address यानि की उदाहरण के लिए xyz.com जिसे हम क्लिक कर के उस वेबसाईट तक पहुंचते हैं उसे Domain कहते हैं।

Domain सुंदर और सही होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह आपके व्यापार या blog का सही अर्थ बताता है। जैसे उदाहरण के लिए सोचिए एक domain है readingjunction.com । इस वेबसाईट के नाम को देखते ही लगता है इसमें कुछ Study से जुड़ी जानकारी मिलेगी।

अगर दूसरा उदाहरण लें तो techradar.com, इस domain को भी देख कर कोई भी बताया सकता है की यह ब्लॉग या वेबसाईट technology से जुड़ा हुआ है। इसिलए domain ऐसा चुनें जो आपने ब्लॉग के विषय (niche) में बताता हो।

डोमेन खरीदने के लिए नीचे दिए हुए Button पर Click करें और Steps को Follow करें –

  1. सबसे पहले अपने Domain name को Search करें

2. उसके बाद Search पर Click करें और Availability Check करें

3. अगर आपका चुना हुआ domain Available है तो Add to cart बटन पर Click करें और next page पर Checkout करके Confirm Order कर के Paypal, Debit Card या Credit Card के माध्यम से Payment करें।

2. ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही प्लेटफार्म चुनें Choose a Right Blog Plat

अपने वेबसाइट या ब्लॉग को शुरू करने के लिए सबसे पहला Step है सही प्लेटफार्म चुनना। अगर आप अपने लिए एक ऐसा वेबसाइट बनाना चाहते हैं जहाँ आप अपने उत्पादों (Products) को बेचने के लिए एक ऑनलाइन Shopping सुविधा देना चाहते हैं तो आपको Opencart जैसे Installer पर अपना वेबसाइट बना सकते हैं।

अगर आप अपना Blog बनाना चाहते हैं जहाँ आप अपने लेख और विचार लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तो इनमे से चुन सकते हैं –

Blogger (दुनिया का एक मात्र Google द्वारा Free और आसन ब्लॉग्गिंग सर्विस)

Wix.com पर भी आप अपना blog और website बना सकते हैं।

WordPress (Premium) सर्विस पर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं। आज के दिन में 50% से भी अधिक उपयोगकर्ताओं नें WordPress को चुना है। क्यों चलिए जानते हैं –

WordPress पर Blog बनाने के फायदे

  • पूरी तरह से उपयोग में आसान होता है WordPress का Dashboard.
  • WordPress को आप मुफ्त में भी उपयोग कर सकते हैं परन्तु अगर आप कुछ मूल्य दे सकते हैं तो हजारों की सुविधाएँ इससे प्राप्त कर सकते हैं।
  • हजारों-लाखों मुफ्त Themes.
  • कोई Coding की जरूरत नहीं होती है। 5 minute में Install करके Blogging शुरू कर सकते हैं।
  • कई प्रकार के Layouts होते हैं और WordPress में Customization बहुत आसान होता है।
  • इस प्लेटफार्म में आपको बहुत ही अच्छी Support सेवा मिलती है जहाँ आप अपनी असुविधाओं/मुश्किलों को भी सुलझा सकते हैं।
  • वेबसाइट को और भी आसान और अच्छा रूप देने के लिए लाखों Plugins की मदद भी आप ले सकते हैं।

3. वेबसाईट या ब्लॉग के लिए बेहतरीन होस्टिंग कैसे चुनें? How to Choose Best Hosting for Your Blog in Hindi

यह Step आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यहाँ आपको निर्णय लेने की जरूरत है कि आप कुछ पैसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए शुरुवात में खर्च करना चाहते हैं या मुफ्त में किसी भी प्लेटफार्म में अपना वेबसाइट बनाना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें -  Adnow + Adsense की मदद से अपने Website के Revenue को 50% तक कैसे बढ़ाएं?

WordPress, Wix और Blogger तीनो कंपनियां Free Hosting प्रदान करती हैं। वैसे हम आपको बता देते हैं कुछ बहुत जरूरी बातें जो इन Free होस्टिंग प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं हैं –

Free Blogging Platform में निम्न चीजों की कमी होती है

  1. आप अपना स्वयं का Domain सेट नहीं कर सकते – एक Free होस्टिंग Website पर आप जो वेबसाइट बनाते हैं उसका Domain URL बहुत ही बुरा और खराब दीखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनका URL कुछ इस प्रकार दीखता है –
    yourblogname.wordpress.com
    yourblogname.blogspot.com
    yourblogname.tumblr.com
  2. आप विज्ञापन और थीम्स नहीं डाल सकते – यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण Option और सुविधा है जो Free वेबसाइट पर मौजूद नहीं होता कि आप अपना स्वयं का विज्ञापन उस वेबसाइट पर नहीं लगा सकते। हलाकि यह सुविधा Blogger.com पर मौजूद है। WordPress के फ्री वेबसाइट पर आप Free थीम्स का प्रयोग भी नहीं कर सकते।
  3. सही मायने में आप आपने वेबसाइट के मालिक नहीं होते – वैसे तो यह बात थोडा अजीब लगता है पर पूरी बात समझने पर आप भी इस बात को मानेंगे। अगर आप किसी और के वेब प्रॉपर्टी पर अपना वेबसाइट बनाते हैं तो आप उस वेबसाइट के User होते हैं ना की उस वेबसाइट के मालिक। इसलिए उस वेबसाइट पर आपकी सीमा मात्र पोस्ट लिखने तक ही सिमित होता है ना कि उस पूरी वेबसाइट को Delete करना। परन्तु हो सकता है  अगर उस वेबसाइट के मालिक को आपकी Activity अच्छी ना लगे तो वह आपकी वेबसाइट अपने Hosting से Delete भी कर सकता है।

स्वयं के Domain पर होस्ट किया हुआ वेबसाइट या ब्लॉग के फायदे Benefits of Setting Own Self-Hosted and Self Domain name in Hindi

अपने Blog के लिए Best Hosting कहाँ से लें?

यह ब्लॉग या वेबसाइट को समझने का एक और मुख्य step है। हमारा वेबसाइट WordPress पर होस्ट है जो हमने TMDHosting से लिया है जो इन्टरनेट पर बहुत ही कम मूल्य में अच्छी Web Hosting प्रदान करता है। हमने अपने वेबसाइट के लिए इस वेबसाइट पर प्रति माह 750रूपए ($9.95) का होस्टिंग प्लान Subscribe किया है।

पर अगर आपका नया Website है तो आप Shared Hosting भी ले कर उस पर WordPress Install कर सकते हैं। यह आपको कम दाम में भी मिल जाएगा।

इस पोस्ट के शुरुवात से ही हम Domain और Website Hosting बोलते जा रहें हैं! चिलये थोडा जन लेते हैं इनका सही मतलब क्या है?

  • डोमेन (Domain) – डोमेन आसान शब्दों में आपके वेबसाइट का URL होता है जिसके माध्यम से लोग आपके वेबसाइट तक Internet पर पहुँचते हैं। e.g – http://goodreads.com
  • वेब होस्टिंग (Web Hosting) – वेब होस्टिंग इन्टरनेट पर वह कंपनी होती है जो आपकी वेबसाइट को इन्टरनेट पर डालती है जिससे कि लोग आपके वेबसाइट तक पहुँच सकें।

4. अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डिजाईन करें Design your Blog or Website in Hindi

हमारे विचार में एक ब्लॉग को डिजाईन करने में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Points या Steps हैं जो हमने निचे आपको बताया है –

  • सबसे पहले अपने वेबसाइट के उत्पादों या पोस्ट केटेगरी अनुसार अपना डोमेन(Domain) चुनें। इससे आपके वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं को इन्टरनेट पर आपको पहचानने और ढूँढने में आसानी होगी।
  • दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात जिनके विषय में Detail में हम अपने अगले पोस्ट में आपको बतायंगे हैं – वेबसाइट का Layout, Heading, Meta Tags और Description सही तरीके से लिखें।
  • अपने वेबसाइट को सुन्दर बनाने के लिए अच्छा Free थीम लगायें और Customize सेक्शन में जा कर Setting करें। आप अगर ज्यादा Feature पाना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट के Theme के जैसे थीम भी खरीद सकते हैं जो हमने Thrive Themes से लिया है।
  • अपने वेबसाइट या ब्लॉग के उपरी भाग में Menu Options जरूर डालें।
  • About Us, Contact Us, Privacy Policy, Terms of Services पृष्ट जरूर जोड़ें और Menu में लिंक जरूर डालें।
  • अपने ब्लॉग को नियमित रूप से Update रखें और अच्छे SEO वाले पोस्ट लिखें।

यह 4 steps उन लोगों के लिए है जिन्होंने ने हालही में वेबसाइट ब्लॉग्गिंग और इन्टरनेट के क्षेत्र में अपना कदम बढाया है। आगे हम इन सभी छोटे छोटे Points को और भी Detail में विचार करेंगे।

अगर आपको हमारा या पहला Blogging in Hindi का पोस्ट अच्छा लगा हो अपने कमेंट और सुखाव भेजना ना भूलें ! धन्यवाद!