ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें ? Blog Meaning Hindi and How to Create?

क्या आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें? Do you want to know Blog Meaning Hindi
क्या आप ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया को सही रूप से समझना चाहते हैं?
क्या आप जानना चाहते हैं, वेबसाइट क्या है? और एक सही और अच्छी वेबसाइट बनाने की विधि को समझना चाहते हैं ?

ब्लॉग या वेबसाइट क्या है? What is Blog Meaning Hindi?

अगर हाँ ! तो चलिए एक-एक कर के ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के इस प्रोसेस को समझते हैं। सबसे पहली बात ब्लॉग्गिंग या वेबसाइट(Blogging and Website) की शुरुवात कहाँ से करें?  वैसे तो पुरे इन्टरनेट मैं कई सारी चीजें हैं पढने के लिए समझने के लिए, कोई कुछ कहता है तो कोई कुछ और। क्या लगता है आपको या बहुत ही उलझनों(Confusion) से भरा हुआ है?

चलिए हम आपकी मुश्किल दूर किये देते हैं। हर कोई ब्लॉगर नया(Blogger) या वेबसाइट ओनर(Website Owner) शुरुवात से ही Expert नहीं होता। इन्टरनेट पर ब्लॉग्गिंग कि दुनिया में हर कोई व्यक्ति मुश्किलों को दूर करने के बाद ही अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सफल बना सकता है।

चलिए समझते हैं ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें ? Lets Know Blog Meaning Hindi and How to Create?

ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें यह समझने से पहले हमें यह जानने की जरूरत है कि आखिर हम ब्लॉग या वेबसाइट की दुनिया से क्यों जुड़ें और इसके फायदे क्या हैं ?

निचे दिए हुए Points में हमने आपको बताया है कि आखिर कोई व्यक्ति सही मायने में ब्लॉग्गिंग क्यों करे या उसे वेबसाइट की जरूरत क्यों है या आखिर आप क्यों अपना वेबसाइट बनाना चाहते हैं? आपके पास इस क्यों का उत्तर होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इससे आपको प्रेरणा मिलती है।

इसे भी पढ़ें -  Google Webmaster Tools से SEO कैसे सुधारें ?

नोट : अगर आपने नें यह तय कर लिया है और आप जानते हैं कि आपको वेबसाइट की जरूरत क्यों है तो निचे दिए हुए Points को छोड़ कर आप आगे बढ़ सकते हैं।

  1. आज के दिन में Blogging और Website बनाना सबसे मशहूर रास्ता है लोगों तक अपनी बात पहुँचाने का साथ ही संचार का माध्यम भी।
  2. आप अपने ब्लॉग के माध्यम से मशहूर बन सकते हैं और अपनी बात या अपने उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
  3. अगर आप एक अच्छे लेखक हैं तो लोगों तक अपने अच्छे लेख पहुंचा सकते हैं।
  4. सबसे बड़ी बात ! आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

4 मूल मन्त्र: ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें Steps to Start a Blog or Website in Hindi

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के 4 मुख्य Steps हैं जो हमने निचे लिखा है। अगर आप इन स्टेप्स के अनुसार जायेंगे तो आप 30-40 मिनट के भीतर आप अपना नया वेबसाइट बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात आपको किसी भी प्रकार की कोडिंग(Coding) करने की भी जरूरत नहीं है।

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के 4 मुख्य स्टेप्स :

  1. अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही प्लेटफार्म(Online Platform) का चुनाव करें।
  2. अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छे वेब-होस्टिंग(Web Hosting) का चुनाव करें।
  3. अपने डोमेन(Domain) पर अपना वेबसाइट या ब्लॉग सेटिंग करें।
  4. अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डिजाईन(Website Designing) करें और इनसे जुड़ीं कुछ मुख्य बातों को समझें।

#1 अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही प्लेटफार्म का चुनाव करें Select Correct Platform for your starting Blog and Website in Hindi

अपने वेबसाइट या ब्लॉग को शुरू करने के लिए सबसे पहला Step है सही प्लेटफार्म चुनना। अगर आप अपने लिए एक ऐसा वेबसाइट बनाना चाहते हैं जहाँ आप अपने उत्पादों(Products) को बेचने के लिए एक ऑनलाइन Shopping सुविधा देना चाहते हैं तो आपको Opencart जैसे Installer पर अपना वेबसाइट बना सकते हैं। अगर आप अपना Blog बनाना चाहते हैं जहाँ आप अपने लेख और विचार लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तो इनमे से चुन सकते हैं –

ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें ? How to Create a Blog or Website in Hindi?

Blogger(दुनिया का एक मात्र Google द्वारा Free और आसन ब्लॉग्गिंग सर्विस)

Tumblr(आधे तरीके से यह एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है, आधा ब्लॉग है और उपयोग भी बहुत ही आसान है)

WordPress(Premium) सर्विस पर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं। आज के दिन में 50% से भी अधिक उपयोगकर्ताओं नें WordPress को चुना है। क्यों चलिए जानते हैं –

  • पूरी तरह से उपयोग में आसान
  • WordPress को आप मुफ्त में भी उपयोग कर सकते हैं परन्तु अगर आप कुछ मूल्य दे सकते हैं तो हजारों की सुविधाएँ इससे प्राप्त कर सकते हैं।
  • हजारों-लाखों मुफ्त Themes
  • कई प्रकार के Layouts
  • इस प्लेटफार्म में आपको बहुत ही अच्छी Support सेवा मिलती है जहाँ आप अपनी असुविधाओं/मुश्किलों को भी सुलझा सकते हैं।
  • वेबसाइट को और भी आसान और अच्छा रूप देने के लिए लाखों Plugins की मदद भी आप ले सकते हैं।
इसे भी पढ़ें -  Adnow + Adsense की मदद से अपने Website के Revenue को 50% तक कैसे बढ़ाएं?

#2 अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही होस्टिंग कैसे चुनें How to Select best Hosting for Your Blog or Website in Hindi

यह Step आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यहाँ आपको निर्णय लेने की जरूरत है कि आप कुछ पैसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए शुरुवात में खर्च करना चाहते हैं या मुफ्त में किसी भी प्लेटफार्म में अपना वेबसाइट बनाना चाहते हैं।

WordPress, Tumblr और Blogger तीनो कंपनियां Free Hosting प्रदान करती हैं। वैसे हम आपको बता देते हैं कुछ बहुत जरूरी बातें जो इन Free होस्टिंग प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं हैं –

  • आप अपना स्वयं का Domain सेट नहीं कर सकते – एक Free होस्टिंग Website पर आप जो वेबसाइट बनाते हैं उसका Domain URL बहुत ही बुरा और खराब दीखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनका URL कुछ इस प्रकार दीखता है –
  1. yourblogname.wordpress.com
  2. yourblogname.blogspot.com
  3. yourblogname.tumblr.com
  • आप अपने विज्ञापन और थीम्स नहीं डाल सकते – यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण Option और सुविधा है जो Free वेबसाइट पर मौजूद नहीं होता कि आप अपना स्वयं का विज्ञापन उस वेबसाइट पर नहीं लगा सकते। हलाकि यह सुविधा Blogger.com पर मौजूद है। WordPress के फ्री वेबसाइट पर आप Free थीम्स का प्रयोग भी नहीं कर सकते।
  • सही मायने में आप आपने वेबसाइट के मालिक नहीं होते – वैसे तो यह बात थोडा अजीब लगता है पर पूरी बात समझने पर आप भी इस बात को मानेंगे। अगर आप किसी और के वेब प्रॉपर्टी पर अपना वेबसाइट बनाते हैं तो आप उस वेबसाइट के User होते हैं ना की उस वेबसाइट के मालिक। इसलिए उस वेबसाइट पर आपकी सीमा मात्र पोस्ट लिखने तक ही सिमित होता है ना कि उस पूरी वेबसाइट को Delete करना। परन्तु हो सकता है  अगर उस वेबसाइट के मालिक को आपकी Activity अच्छी ना लगे तो वह आपकी वेबसाइट अपने Hosting से Delete भी कर सकता है।

#3 स्वयं के Domain पर होस्ट किया हुआ वेबसाइट या ब्लॉग के फायदे Benefits of Setting Own Self-Hosted and Self Domain name in Hindi

यह ब्लॉग या वेबसाइट को समझने का एक और मुख्य step है। हमारा वेबसाइट WordPress पर होस्ट है जो हमने TMDHosting से लिया है जो इन्टरनेट पर बहुत ही कम मूल्य में अच्छी Web Hosting प्रदान करता है। हमने अपने वेबसाइट के लिए इस वेबसाइट पर प्रति माह 200रूपए या 3.00$ का होस्टिंग प्लान Subscribe किया है।

इसे भी पढ़ें -  ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ? बेस्ट टिप्स Make Money Blogging tutorial Hindi

इस पोस्ट के शुरुवात से ही हम Domain और Website Hosting बोलते जा रहें हैं! चिलये थोडा जन लेते हैं इनका सही मतलब क्या है?

  • डोमेन(Domain) – डोमेन आसान शब्दों में आपके वेबसाइट का URL होता है जिसके माध्यम से लोग आपके वेबसाइट तक Internet पर पहुँचते हैं। e.g – http://goodreads.com
  • वेब होस्टिंग(Web Hosting) – वेब होस्टिंग इन्टरनेट पर वह कंपनी होती है जो आपकी वेबसाइट को इन्टरनेट पर डालती है जिससे कि लोग आपके वेबसाइट तक पहुँच सकें।

#4 अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डिजाईन करें Design your Blog or Website in Hindi

हमारे विचार में एक ब्लॉग को डिजाईन करने में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Points या Steps हैं जो हमने निचे आपको बताया है –

  • सबसे पहले अपने वेबसाइट के उत्पादों या पोस्ट केटेगरी अनुसार अपना डोमेन(Domain) चुनें। इससे आपके वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं को इन्टरनेट पर आपको पहचानने और ढूँढने में आसानी होगी।
  • दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात जिनके विषय में Detail में हम अपने अगले पोस्ट में आपको बतायंगे हैं – वेबसाइट का Layout, Heading, Meta Tags और Description सही तरीके से लिखें।
  • अपने वेबसाइट को सुन्दर बनाने के लिए अच्छा Free थीम लगायें और Customize सेक्शन में जा कर Setting करें। आप अगर ज्यादा Feature पाना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट के Theme के जैसे थीम भी खरीद सकते हैं जो हमने Thrive Themes से लिया है।
  • अपने वेबसाइट या ब्लॉग के उपरी भाग में Menu Options जरूर डालें।
  • About Us, Contact Us, Privacy Policy, Terms of Services पृष्ट जरूर जोड़ें और Menu में लिंक जरूर डालें।
  • अपने ब्लॉग को नियमित रूप से Update रखें और अच्छे SEO वाले पोस्ट लिखें।

यह 4 steps उन लोगों के लिए है जिन्होंने ने हालही में वेबसाइट ब्लॉग्गिंग और इन्टरनेट के क्षेत्र में अपना कदम बढाया है। आगे हम इन सभी छोटे छोटे Points को और भी Detail में विचार करेंगे।

अगर आपको हमारा या पहला Blogging in Hindi का पोस्ट अच्छा लगा हो अपने कमेंट और सुखाव भेजना ना भूलें ! धन्यवाद!