Loading...

10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?

1
10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?

10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?

नमस्कार दोस्तों ! आज हम आप के लिए एक बहुत ही जरूरी बात बताने जा रहें हैं जिससे की आप ऑनलाइन की दुनिया में एक और Step आगे बढ़ सकें और आसानी से कुछ पैसे कमा सकें। जैसे की हम आप को पहेले भी बता चुके हैं कि इन्टरनेट पर आज के दिन में आप किस किस प्रकार से पैसे कम सकते हैं।

आज हम इसी में से एक बहुत ही जरूरी Topic जिसे हम अंग्रजी में कहते हैं संबद्ध विपणन Affiliate Marketing कहते हैं और आज हम बताएँगे की 10 मिनट में आप कैसे एक सुन्दर Free Amazon Affiliate Website कैसे बना सकते हैं?

Amazon Affiliate Website क्या है?

यह एक ऐसा Website होता है जहाँ आप किसी भी एक या उससे अधिक Amazon Products या उत्पादों के विषय में समीक्षा Review करते हैं और जब आपके द्वारा दिए गए Link से कोई उस Product को खरीदता है तो आपको Amazon उसका Commission प्रदान करता है।

ना सिर्फ Amazon ऐसे बहुत सारी Shopping Sites और Company हैं जो Affiliate Marketing की सुविधा प्रदान करते हैं। किसी दुसरे वेबसाइट के सामन को अपने वेबसाइट पर बेचना और उससे Commission पाना एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

इन्टरनेट पर आज के दिन में कई सारी वेबसाइट हैं जिनके उत्पादों या सामग्रियों के लिए आप Affiliate Marketing कर सकते हैं।  आप अपने पसंद के अनुसार चुन लें कि आप किस प्रकार के उत्पादों के लिए Affiliate Marketing करना चाहते हैं।

Loading...

इन्टरनेट पर बहुत Research करने के बाद हमने यह पाया है की Amazon के Affiliate सामग्रियों को बेचना तथा इसके Affiliate Program के साथ जुड़ना भी बहुत ही आसन है।  यह इसलिए क्योंकि Amazon पर लगभग सभी प्रकार के सामग्री हैं जिसके कारण इसके उपभोगता भी बहुत ज्यादा हैं।

10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?

जैसे की हम Free में Amazon Affiliate Website बनाने के बारे में बात कर रहे हैं इसलिए हमने Blogger को चुना है। अगर आपके पास कोई Paid Blogging Platform जैसे WordPress है तो आप उस पर भी अपना Website बना सकते हैं। तो चलिए आपको पूरा Step बताते हैं –

यह भी पढ़े -   ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनायें ? Blog Meaning Hindi and How to Create?

1. Blogger पर अपना एक Free Blog कैसे बनायें?

10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?
Blogger पर अपना एक Free Blog कैसे बनायें?

इन्टरनेट पर मुफ्त तथा जल्दी से Search Engine पर आपके वेबसाइट को Index करने वाला सबसे मशहूर Blogging Platform है Blogger. सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर जाकर अपना एक ब्लॉग बनायें अपने पसंदिता उत्पाद या सामग्री के Category के अनुसार कम दाम में अपना एक Domain खरीदें और Settngs में जा कर Domain Set करें।

  • सबसे पहले http://www.blogger.com पर जाएँ।
  • आप अपने Google Account की मदद से Create a New Blog पर जाएँ।
  • उसके बाद नए Blog का नाम, Address और कोई भी Simple सा Template चुने।
  • उसके बाद Create a Blog के Buttonपर Click करें।

2. Blogger के New Blog पर कुछ सामान्य Settings करें

10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?
Blogger के New Blog पर कुछ सामान्य Settings करें

अपने वेबसाइट पर कुछ भी Post करने से पहले आपको कुछ सामान्य सेटिंग करने की जरूरत है। सबसे पहले Setting > Basic सेटिंग पर जाएँ वेबसाइट के लिए एक सही तथा सटीक Title और Description लिखें।

साथ ही Privacy सेटिंग पर ऑनलाइन ब्लॉग को Listing में डालने के लिए तथा सर्च इंजन पर लोगों के लिए आपके वेबसाइट को खोजने के लिए आसान बनाने के लिए। उधारण के लिए निचे दिए गए चित्र को देखें और समझें।

3. Amazon Affiliate Account के लिए Sign Up कैसे करें?

इस काम को शुरू करने के लिए सबसे आप को Amazon Associate की वेबसाइट पर जाकर अपना एक Account बनाना होगा। यह बहुत ही आसान है और इसमें आको 30 सेकंड्स से भी कम लगेंगे।

10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?
Amazon Affiliate Account के लिए Sign Up कैसे करें?

New Amazon Associate Account का Dashboard ऊपर दिए हुए Photo के जैसे दिखेगा।  इसके बाद आपको उस Website से Logout किये बिना Amazon.in की Website पर Login करना होगा।

4. Blogger पर Amazon Affiliate Post कैसे लिखें?

निचे हमने कुछ चित्र दिए हैं उसके अनुसार आप अपना ब्लॉग post लिखें। आप जिस भी Product के विषय में लिखने वाले हैं सबसे पहले उस Product के विषय में समझें।

  • जैसे की आप नीचे देख सकते हैं हमने Insomnia यानि की अनिद्रा से जुड़े Products के विषय में एक Post लिखा है। तो ऐसे में सबसे पहले Insomnia के विषय में लिखें और उससे होने वाले Problems को समझाएं।
    10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?
यह भी पढ़े -   ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ? बेस्ट टिप्स Make Money Blogging tutorial Hindi
  •  सबसे पहले जिस Category के उत्पाद के बारे में लिखना चाहते हों उसके बारे में Heading में जरूर लिखें तथा उस post में आप का पहला लक्ष्य होना चाहिए लोगों की असुविधा के बारे में उनसे पूछ कर।  जैसे हमने इस post में लोगों से Insomnia के बारे में कुछ बताया है।  उन्हें पहले यह बताएं की आखिर यह चीज है क्या जिसके बारे में हम Discuss करने जा रहे हैं।
    10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?
  • दुसरे Step में आप उन्हें यह बताएं की आखिर यह असुविधा होती क्यों है तथा इसके कई कारणों के बारे में भी उन्हें बताएं।  उन्हें यह भी बताएं की इसके और भी लक्षण क्या हो सकते हैं। इसके बाद आप उन्हें इसके उपचार के बारे में बताएं।
    10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?
  • तीसरे और आखरी Step है सबसे अच्छा ! यह काम सबसे जरूरी है।  यहाँ आप को लोगों को इन्टरनेट पार यानिकी Amazon पर मिलने वाले उत्पादों के बारे में आप बताएँगे।  ऐसा नहीं है की आप सभी उत्पादों की जानकारी वहां अच्छे से समझाते हुए लिख दें।

    सबसे पहे थोडा Research करें कौन सा उत्पाद सबसे सही है आपके उस ब्लॉग के Topic के अनुसार। जैसे हमने Insomnia के बारे में post लिखा है तो हमें सबसे जरूरी Insomnia से जुडी उत्पादों में से कोई 3-5 फोटो के साथ डालना चाहिए। उधारण के लिए चित्र देखें।

    10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?
    Amazon Associate का एक Site Strip
  • जैसे की हमने आपको Amazon Associate से Sign out करने के लिए मना किया था। अब बारी है Amazon के Affiliate Short Link  को अपने post के साथ जोड़ने का। अब आप www.amazon.in वेबसाइट पर जाएँ। जैसे की आप का Account पहले से ही Sign In है आपको Amazon Associate का एक Site Strip सबसे ऊपर बाई तरफ Text लिखा हुआ दिखेगा।
    10 मिनट में Free Amazon Affiliate Website कैसे बनायें ?
    Affiliate Short Link मिलेगा उस लिंक को अपने Product के चित्रों में तथा Headings में Put करें
  •  आप को Amazon Associate के उस Tab पर एक बटन नज़र आयेगा जिसमे लिखा होगा TEXT उस बटन को Click करने से आपको एक Affiliate Short Link मिलेगा उस लिंक को अपने Product के चित्रों में तथा Headings में Put करें। उसके बाद अपने post को publish करें।
  • उसके बाद अपने Post को Publish करें और Promote करें। आब आपका Amazon Site Ready हो गया है। सबसे खास बात है अपने Website पर आप जितने ज्यादा Readers ला सकेंगे उतना ही ज्यादा आपके Affiliate Product बिकेंगे और आपको Profit होगा।
Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

One Comment

  1. Bhagat Singh

    March 20, 2017 at 6:32 am

    aapne amazon affiliate site bnane ka best tarika btaya hai isse hum apne blog se kafi acha revienue generate kar sakte hai.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Google Webmaster Tools से SEO कैसे सुधारें ?

Google Webmaster Tools से SEO कैसे सुधारें और अपने Website को Google के पहले Page पर कैसे …