प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Importance, Celebration Wallpapers

दोस्तों आज वैलेंटाइन सप्ताह का पांचवा दिन, यानि की प्रॉमिस डे है, और यह दिन अपने प्यार से जिंदगी भर साथ निभाने का वादा करने का है। हमारे दिमाग में शायद यह विचार आ सकता है की प्रॉमिस डे कब है, तो हम आपको बता दे प्रॉमिस डे 11 फरबरी को है। 

आज आप अपने प्यार से वादा कर सकते है, कि आप उसे जिंदगी भर खुश रखेंगे। यह दिन चॉकलेट डे और टेडी डे के बाद आता है। यदि किसी कारणवश आप अब तक अपने प्यार को प्रभावित करने के अवसरों से चूक गए हैं, तो यह अवसर आपके लिए उन वादों को करने का है, जो आपका प्यार आपसे आशा करता है।

इस दिन अपने साथी से सच्चा वादा करें, और उसे निभाए। आप इस दिन वादे करने के लिए स्वतंत्र हैं। अपने किये हुए वादे को पूरा करके अपने प्यार को एक उम्मीद दें। यदि आप किये हुए वादे को निभाते है, तो यह उसके लिए एक विशेष प्रकार का तोहफ़ा होगा। ऐसा करके उसे आप पर भरोसा हो सकेगा कि आप ही है, जिसके साथ वो अपनी पूरी जिंदगी बीता सकता है।

प्रॉमिस डे Promise day

दोस्तों आपने अपने वेलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत गुलाबों के फूलों से की होगी। उसके बाद एक प्यारा सा प्रस्ताव दिया होगा, जिसके बाद डिनर, चॉकलेट, टेडी भी गिफ्ट् किया होगा। लेकिन यदि ऐसा सब करने के बाद आप एक प्यार भरा वादा नही करते है तो यह सब बेकार हो सकता है।

इसीलिए इस अवसर पर आप उसे बताएं कि वो आपके लिए कितने महत्वपूर्ण है, और वादा करें की आप उनका जीवन भर साथ निभाएंगे। इस दिन उनसे वादा करें कि आप उसके चेहरे से सुंदर मुस्कान को ग़ायब नहीं होने देंगे। उन्हें दिखाए कि आप उनके लिए सही साथी हैं और आप उनके साथ हमेशा रहेंगे।

महत्व Importance

वैलेंटाइन सप्ताह में इस दिन का विशेष महत्व है। क्योंकि यह वही दिन है, जब आप अपने प्यार से वो वादा करते है, जिसके कारण उसे अहसास होता है कि वो आपके लिए कितने खास व्यक्ति है।

इसे भी पढ़ें -  2019 चुंबन दिवस Kiss Day Celebration Best Wallpapers

इस विशेष दिन को अपने प्रिय व्यक्ति के साथ मनाए और उन्हें वादा करके अपनेपन का अहसास दिलाये। यह एक ऐसा दिन होता है, जब कपल्स एक दूसरे से अटूट वादे करते हैं। वे अपने आने वाले दिनों में अपने प्यार के लिए कुछ नया या फिर अपने पार्टनर को खुश रखने जैसे कई वादे करते हैं।

ये वादे उनके प्यार और एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्धता और उनके रिश्ते को दर्शाता हैं। प्रेमियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि यह आपके प्रति किसी व्यक्ति के प्यार और देखभाल को व्यक्त करता है। यह जरूरी नहीं कि यह दिन आप सिर्फ अपने प्रेमी प्रेमिका के साथ ही मनाए।

आप इसे अपने परिवारजनों के साथ भी माना सकते है। अक्सर लोग अपने दैनिक जीवन की कामकाज में इतना व्यस्त हो जाते हैं, कि वे अपने रिश्ते के लिए गुणवत्ता समय देने में असमर्थ होते हैं।

ऐसी स्थितियों में, अपने साथी और परिवारजनों को मूल्यवान और विशेष महसूस कराने के लिए प्रॉमिस डे जैसे दिन मनाना महत्वपूर्ण है। यह वो अवसर हैं जो आपके जीवन में बहुत मायने रखते हैं। इसलिए वादा करना न भूले और इस दिन को बेहतरीन तरीके से मनाए।

क्यों है महत्वपूर्ण? Why it is Important?

जिस प्रकार पौधे को पनपने के लिए पानी, हवा आदि की आवश्यकता होती है। उसी प्रकार एक रिश्ते को प्यार, ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है, जिससे वो आगे विकसित हो सके और मजबूत भी। लेकिन इसके लिए विश्वास और एक दूसरे के लिए हमेशा रहने का वादा भी आवश्यक है। इस उद्देश्य के लिए प्रोमिस डे मनाया जाता है।

वैसे ऐसा क्यों जरूरी है कि वादा किया जाए। देखा जाए तो वादे में एक विश्वास छुपा होता है। जिसके माध्यम से हम अपना एक विश्वास दूसरे तक पहुँचाते है। जब कोई प्यार में होता है, तो उसके लिए पार्टनर द्वारा किए गए वादे, बहुत ही मायने रखते हैं।

हमारा हर एक किया हुआ वादा दर्शाता है कि वो आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है। साथ ही आप उसे कितना प्यार और देखभाल करते हैं। वादा ही है जो हमारे प्यार को मजबूत करके उसमे गहनता लाता है।

इसे भी पढ़ें -  टेडी दिवस क्या है? Teddy Day Celebration Best Wallpapers

क्या करें वादा? Why to Promise?

इस दिन आप एक दूसरे से हर तरह की चीजों का वादा कर सकते हैं, जो आपके जीवन में नवीनता ला सकता हैं। वादे एक व्यक्ति को जवाबदेह बनाते हैं और इस दिन, बहुत सारे जोड़े एक दूसरे के लिए कुछ नया और अलग करने का वादा करते हैं ताकि वे अपने प्रियजनों को खुश देख सकें।

जब लोग शादी करते हैं, तो वे एक साथ रहने और एक-दूसरे की इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्रतिज्ञा लेते हैं। इसी तरह, प्रॉमिस डे के दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे से भी वादा करते है। लेकिन कौन सा ऐसा वादा अपने प्रेमी प्रेमिका से किया जाए या कराया जाये। कुछ वादे निम्न है –

  1. एक-दूसरे से बिना शर्त के प्यार करने का वादा लें कि आप दोनों जिंदगी भर बिना किसी शर्त के प्यार करेंगे।
  2. अधिकतर दो प्यार करने वालो के बीच में एक छोटी से गलत फहमी के कारण रिश्ते में दरार आ जाती है। इसके लिए आप दोनों वादा लें कि दोनों एक दूसरे पर विश्वास रखेंगे और कभी भी भरोसा नहीं तोड़ेंगे।
  3. वादा करें कि हमेशा एक-दूसरे की बीमारी, गहन समस्या में साथ रहेंगे और मिलकर उस समस्या से लड़ेंगे।
  4. ये वादा करे की आपस में ईमानदार रहेंगे और एक दूसरे के प्रति वफादार रहेंगे।
  5. एक-दूसरे को खुश रखने, हमेशा एक-दूसरे का समर्थन करने और देखभाल करने का वादा करें।
  6. वादा करें की जब भी आपके प्यार को कोई प्रॉब्लम होगी तो हमेशा आप उसके साथ रहेंगे।
  7. वादा करें की आप हमेशा उसकी परवाह करेंगे और खुश भी रखेंगे।
  8. वादा करें की आपका प्यार उसके लिए दिन प्रतिदिन बढ़ेगा।
  9. मैं तुमसे कुछ भी नहीं छुपाऊंगा और ना ही झूठ बोलूंगा ऐसा एक दुसरे से वादा करें।
  10. मैं हमेशा अपने व्यस्त दिनचर्या से तुम्हारे लिए समय निकालूंगा, ऐसा वादा आपके पार्टनर के लिए बहुत ही खास हो सकता है।
  11. वादा करें की आप कभी भी वो काम नहीं करेंगे जो उसे पसंद नहीं।
  12. मैं तुम्हारे अलावा किसी और को नहीं देखूँगा, यह वादा आपके पार्टनर से करने का मतलब है की आप उसको स्पेशल महसूस कराते है।
  13. वादा करें की कभी भी आप उसका दिल नहीं तोड़ेंगे और हमेशा उन्हें दिल की रानी बनाकर रखेंगे।
  14. वो जैसी है या जैसा है उसे वैसा ही स्वीकार करने का वादा करें।
  15. उसे हमेशा जिंदगी मैं उत्साहित करने का वादा करें।
  16. आप किसी कि गलत आदत को छुड़ाने का भी वादा ले सकते है जो उसके लिए हानिकारक हो या जिससे आपको परेशानी होती हो।
  17. विवाहित जोडे अपने विवाह में किए गए वादे को दोहरा सकते है और एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्धता बनाये रखने का वादा कर सकते है।
इसे भी पढ़ें -  हग डे क्या है? कब, क्यों, कैसे मनाया जाता है? Hug Day Celebration details in Hindi

आप हमेशा अपने साथी से वही वादे करें। जिन्हें आप पूरा कर सको। ऐसे वादे ना करे जो आप न निभा पाओ। यदि आप अपने साथी या अपने रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं हैं तो उन्हें हमेशा के लिए प्यार करने के वादे न करें। क्योंकि इससे उन्हें लंबे समय तक चोट लग सकती है। हो सके तो ऐसे में कोई वादा न करें।

कैसे करें वादा? How to do promise?

वैसे तो साधारण तरीके से भी आप अपने प्यार से वादा कर सकते है। लेकिन यदि आप इस दिन को यादगार बनाना चाहते है तो कुछ हट कर वादा करें। जिससे आपका पार्टनर रोमांस से भर जाए और वो भी आपसे वादा करने पर मजबूर हो जाए।

  1. किसी वादे को करते हुए प्रॉमिस डे शायरी का उपयोग करके उसे श्याराना अंदाज़ में यदि कहते है, तो यह सीधा दिल पर दस्तक देता है और आपका काम आसान हो जाता है।
  2. अपने किसी वादे को फिल्मी डायलॉग का वीडियो भेज कर आप अपने वादे को उस तक पहुंचा सकते है।
  3. अपने वादे को ग्रीटिंग कार्ड्स के माध्यम से भी बोल सकते है।
  4. उसकी पसंद का गिफ्ट देकर भी आप उससे वादा कर सकते है और वादा ले भी सकते है।
  5. प्यार भरे मैसेज करके भी आप अपने प्यार से वादा कर सकते है।
  6. ऐसा करने के लिए आप प्रॉमिस डे इमेज का भी उपयोग कर सकते है

दोस्तों कई तरीके है अपने प्यार को दर्शाने के और वादे करने के, इस अवसर पर अपने प्यार को वादा करें और उनको निभाकर उसका विश्वास जीते। आपको प्यार में सफलता ज़रूर मिलेगी।  

प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Celebration Best Wallpapers
प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Celebration Best Wallpapers
प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Celebration Best Wallpapers
प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Celebration Best Wallpapers
प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Celebration Best Wallpapers
प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Celebration Best Wallpapers
प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Celebration Best Wallpapers
प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Celebration Best Wallpapers
प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Celebration Best Wallpapers

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.