हिन्दी टाइपिंग टूल डाउनलोड Free Hindi Input Tools for (Windows, MacOS, Android, iOS)

आईए आपको बताते हैं ऐसे कौन से हिन्दी टाइपिंग टूल डाउनलोड (Free Hindi Input Tools) जो आप अपने Windows, MacOS, Android और iOS के लिए Download और Setup कर सकते हैं।

क्या आप अपने कंप्यूटर पर Hindi type करने के लिए अच्छा हिन्दी टाइपिंग टूल ढूंढ रहे हैं?
क्या आप अपने Computer पर Install करने के लिए कोई अच्छा Free Hindi Typing Software Download करना चाहते हैं?
अगर हाँ, तो मैं आपको बताना चाहता हूँ आपकी मुश्किलें दूर हो चुकी हैं।

अब आप आसानी से अपने Android, iOS Phone, Windowsऔर Macbook Computer पर Hindi Type कर सकते हैं बस इसके लिए कुछ files download और साथ ही Setup करने की जरूरत है।

इस Software को Google ने Android, Computer और Chrome Browser के लिए अलग-अलग बनाया है। आज ज्यादातर कॉम्पनी अपने Operating System में inbuilt हिन्दी लिखने का टूल

हिन्दी टाइपिंग टूल डाउनलोड Free Hindi Input Tools for (Windows, MacOS, Android, iOS)

1. Google Indic Keyboard (Android Phones पर Hindi कैसे Type करें?)

Google Indic Keyboard की मदद से आप आसानी से अपने Android Smartphone पर Hindi Type कर सकते हैं। नीचे दिए गए Steps को अच्छे से पढ़ें।

1. सबसे पहले अपने Android Phone में Google Play Store पर जाएँ और Google Indic Keyboard Search करें।

हिन्दी टाइपिंग टूल Free Hindi Typing Software for PC & Android

2. सबसे ऊपर आपको Google Indic Keyboard दिख जायेगा। उसपर क्लिक कर के Install बटन पर Click करें।

हिन्दी टाइपिंग टूल Free Hindi Typing Software for PC & Android

3. अगर आप 2G Internet पर हैं तो यह Hindi Typing App डाउनलोड होने में 10-15 मिनट पर अगर आप 3G या 4G पर हैं तो 15-30 सेकंड में यह App Download हो जायेगा। Download होने के बाद सीधे अपने Phone के Setting Option पर जाएँ। वहां पर लिखा होगा Language & input, उस Tab पर Click करें।

हिन्दी टाइपिंग टूल Free Hindi Typing Software for PC & Android

4. उसके बाद एक नया Tab खुलेगा जहाँ आपको Keyboard & Input Methods लिखा हुआ मिलेगा। वहां पर Google Indic Keyboard पर Tick Mark लगायें और Android Keyboard(ADSP) से Tick Mark हटा दें

हिन्दी टाइपिंग टूल Free Hindi Typing Software for PC & Android

5. यह आखरी Step है अब आपका Default Keyboard – Google Indic Keyboard Select हो चूका है। इस Keyboard की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ना सिर्फ Hindi बल्कि आप इस Keyboard में भारत की अन्य भाषाएँ जैसे Assamese, Bengali, Gujarati, Kannada, Malayalam, Marathi, Odiya, Punjabi, Tamil, औत Telugu में भी Type कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  रैनसमवेयर अटैक क्या है कैसे कंप्यूटर को बचाएं? Ransomware Virus Attack and Prevention Tips in Hindi

जब कभी भी आप अपने अपने Android Smartphone पर कुछ Type करने के लिए जायेंगे आपको Keyboard के ऊपर बाएँ तरफ 2 Tab दिखेंगे एक में लिखा होगा abc और दूसरा Indic Keyboard का Logo। आप उस Logo पर Click करेंगे तो आपको Select Input Language का एक Window दिखेगा उसमें Hindi को Select कीजिये और अपने Android Mobile में Hindi Typing का मज़ा उठाईये।

हिन्दी टाइपिंग टूल Free Hindi Typing Software for PC & Android

2. Google Input Tool – Best Free Hindi Typing Software for Windows PC (Computer में Hindi कैसे Type करें या लिखें?

आज कल Internet या PC पर काम करने वाले बहुत सारे Users हैं जैसे Blogger, Web Designer, Video Publisher, Photo Designer और अन्य ऐसे कई लोग हैं जो अपने कंप्यूटर में Hindi Typing के लिए एक Lite Free Software ढून्ढ रहे हैं जिससे उनके PC को किसी भी प्रकार का हनी ना पहुंचे यानि की Trusted हो।

हालकी Google Input Tool आज भी एक बेहतरीन हिन्दी टायपिंग टूल है पर 2018 में इसे Google नें Officially Discontinue कर दिया है। परंतु फिर भी आप नीचे दिए हुए Button से इस Google Hindi Typing Input Tool के Offline Installer file को Free में Download कर सकते हैं।

1. सबसे पहले ऊपर दिए हुए Button पर जा कर Google Indic Tool for Windows Offline Installer file को Download कर लें. यह फाइल (WindowsXP/7/8/10) सभी में Support करता है।

2. Download पर Click करने के बाद आपको एक Primary File मिलेगा जिसका नाम होगा GoogleInputToolsWindowsHindiOfflineInstaller.exe

हिन्दी टाइपिंग टूल Free Hindi Typing Software for PC & Android

3. उस Setup File को Click करने पर आपको Download होता हुए एक Window दिखेगा।

हिन्दी टाइपिंग टूल Free Hindi Typing Software for PC & Android

4. डाउनलोड होने के बाद आपको अपने Windows के Taskbar में एक [EN] और [HI] का Option दिखेगा। जब वह HI में होगा तो अप Hindi में Type कर सकेंगे और जब EN में होगा तो आप English में Type कर सकेंगे।

हिन्दी टाइपिंग टूल Free Hindi Typing Software for PC & Android
हिन्दी टाइपिंग टूल Free Hindi Typing Software for PC & Android

5. आप Hindi से English या English से Hindi में बदलने के लिए SHIFT + ALT Shortcut इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  फेसबुक अकाउंट को कैसे डिलीट करे? How to delete a Facebook account permanently in Hindi?

3. Installing Windows 10 Hindi input tool (Devanagari Phonetic) कैसे करें Windows 10 PC पर Hindi Type?

अगर आप Windows का कोई पुराना Version जैसे Windows XP, 7, 8 उपयोग कर रहे हैं और Windows 10 Update नहीं करना चाहते तो ऊपर दिए हुए Google Input Tool को Download करें।

अगर आपका Latest Windows 10 है तो अपने नीचे दिए हुए Steps को Follow करें –

1. सबसे पहले अपने Windows 10 के Taskbar में Search icon पर Click करें और वहां पर Search करें Language. उसके बाद Edit Language and Keyboard Option पर क्लिक करें।

2. उसके बाद Add a language पर Click करें।

3. उसे बाद आपको एक Popup दिखेगा. वहां दिए हुए box में Hindi search करें उसे बाद आको नीचे हिन्दी (Hindi) option मिलेगा उसे Select करें और Next Button पर click करें। वही पर आपको Install का Button दिखेगा उसे भी Click कर दें।

4. उसके बाद आपको Language Dashboard पर Hindi भाषा जुड़ा हुआ दिख जायेगा। उसके बाद Hindi पर Click करें और उसके Option पर Click करें।

5. अगले page पर आपको Add Keyboard का Option दिखेगा। उस पर Click करें और Hindi Phonetic (Input method editor)

6. उसके बाद अपने Windows 10 के Taskbar में Language Icon पर Click करें और Hindi Phonetic पर click करें और आसानी से हिन्दी लिखना शुरू करें।

4. Apple iPhone या iPad (iPadOS या iOS) पर Hindi Type कैसे करें?

अगर आप एक Apple Iphone या Ipad user हैं और आप अपने Device में हिन्दी Type करना चाहते हैं तो यह नीचे दिए हुए Steps Follow करें।

1. सबसे पहले अपने Ipad या Iphone का Settings Open करें और उसमें General Option पर जा कर Keyboard पर Click करें।

2. दोबारा Keyboards Option को अगले Page पर Select करें।

3. उसके बाद Add a New Keyboard पर Click करें।

4. उसके बाद Hindi को सिलेक्ट करे।

5. Hindi को Click करने के बाद आपको 2 Options दिखेंगे। अगर आप (Kaise लिखने पर कैसे) यानि Phonetic Hindi Keyboard चाहते हैं तो Hindi Transliteration Option को Select करें।

6. उसके बाद आप आसानी से अपने Iphone के Keyboard पर Language Change का Button Click कर के जब चाहें आसानी से हिन्दी Type कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  यूपीआई और इसकी सेवाएं UPI and Its Services in Hindi

5. Macbook (MacOS) पर Hindi Type कैसे करें?

अगर आप एक Apple Macbook (MacOS) के user हैं और आप अपने Device में हिन्दी Type करना चाहते हैं तो यह नीचे दिए हुए Steps Follow करें-

1. सबसे पहले अपने Macbook के System Preferences को Click करें और Keyboard Option पर जाएं।

2. उसके बाद Input Sources पर जाकर + Button पर Click करें।

3. उसके बाद Search Box में आप Hindi लिख कर Search करें। आपको 3 Options दिखेंगे, Devanagari, Devanagari, Devanagari-QWERTY, Hindi-Transliteration (A->अ)। आप Hindi-Transliteration (A->अ) को Select कर लें। और Add पर Click करें।

4. उसके बाद अपने Mac Desktop के Taskbar पर जाएं, वहाँ आपको [A] लिखा हुआ दिखेगा, उसे Click करें और Hindi-Transliteration (A->अ) को Select करें।

उसके बाद अपने Macbook में आप आसानी से Hindi Type कर सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको Windows, Mac, Android और iOS के लिए लिए Free Hindi Input Tool का Download और Setup की पूरी जानकारी दी है। आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताएं।

3 thoughts on “हिन्दी टाइपिंग टूल डाउनलोड Free Hindi Input Tools for (Windows, MacOS, Android, iOS)”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.