इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 10+ सामान्य सवाल (जवाब सहित) General Interview Question and Answer in Hindi

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 10+ सामान्य सवाल, जवाब सहित (General Interview Question and Answer in Hindi) की लिस्ट इंटरव्यू के टिप्स के साथ पढ़ें।

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों का सटीक और संतोषजनक जवाब देना किसी भी कैंडिडेट के लिए बेहद जरुरी होता है। किसी भी नौकरी के लिए आवेदन देने के बाद उस कंपनी का मालिक या एच.आर आवेदक से कुछ सरल और कठिन सवाल पूछते हैं।

उन सवालों का मूल उद्देश्य कैंडिडेट के उस पद के लिए योग्यता को देखना होता है। दोस्तों इस लेख में आपको इंटरव्यू के सवाल और जवाब, टिप्स के साथ दिए गए हैं।

दोस्तों! अगर आप किसी जॉब के लिए आवेदन देने की सोच रहें हैं तो आपको यह लेख जरुर पढ़ना चाहिए ये लेख आपको अपनी मनचाही जॉब के लिए तैयार कर देंगे थोड़े से मेहनत के बाद आप किसी भी इंटरव्यू को पास करने के लिए योग्य हो जायेंगे।

पढ़ें: इंटरव्यू के लिए बेस्ट 20 टिप्स

Contents show

जॉब इंटरव्यू लेने के मुख्य कारण Reason behind taking Interviews

मान लीजिये की आप एक कंपनी के मालिक हैं और अपने कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए आपको मैनपावर की आवश्यकता है तो आप कैसे लोगों को अपने कंपनी में शामिल करना चाहेंगे?

आप यही चाहेंगे की आपके कम्पनी के लिए वफ़ादार और मेहनती लोग मिलें ऐसे लोग जिन्हें समय की क़द्र हो और जो आपके कंपनी को आगे बढ़ाने में अपना हंड्रेड परसेंट दे सकें। अब ठीक उन्ही बातों को अपने अन्दर डेवलप करने का प्रयास करें।

अगर आपके अन्दर ये गुण रहेंगे तो आप हर इंटरव्यू को आसानी से क्लियर करने के रास्ते पर आधा रास्ता पार लेंगे बाकी का काम आपके अनुभव और जवाब देने की जागरूकता पर निर्भर होगी।

इंटरव्यू के पहले इन बातों का ध्यान रखें Keep these things in mind before the interview

इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों की तैयारी के साथ आपको अन्य और बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इन बातों का सीधा कनेक्शन आपके इंटरव्यू पर पड़ सकता है। ये बातें दिखने में बेहद सामान्य हैं पर बहुत से कैंडिडेट ये गलतियाँ करते हैं जिसके कारण उनके इंटरव्यू पर नकारात्मक असर पड़ता है।

  • अपने रिज्यूम को साफ़ सुथरा और आकर्षक बनायें और उसमें अपने स्ट्रेंग्थ (strengths) और वीकनेस (weaknesses) को जरुर लिखें।
  • इंटरव्यू में जाने से पहले उस कंपनी के बारे में रिसर्च जरुर कर लें जिसमें आप आवेदन के लिए जा रहें है क्योंकि इससे आपको सवालों का जवाब देने में आसानी होगी साथ ही साक्षात्कार लेने वाले को यह जानकार अच्छा लगेगा की आप वास्तव में इस पद के लिए इंट्रेस्टेड हैं।
  • इंटरव्यू से पहले भरपूर और अच्छी नींद जरुर ले लें क्योंकि इससे आप अच्छा और हल्का महसूस करेंगे और साथ ही यह आपके पहले इम्प्रेशन को अच्छा बनाने में मदद करेगा।
  • अपने रिज्यूम तथा जरुरी डॉक्यूमेंट की कॉपी कराकर एक जगह रख दें ताकि आपको चीज़ें खोजनी ना पड़े।
  • इंटरव्यू पर जाने के लिए सादे फॉर्मल कपड़ों का चुनाव करें और साथ ही उन्हें स्त्री जरुर कर लें क्योंकि आपके कपड़ो से भी आपकी मानसिकता दिखती है।
  • कंपनी के रिसर्च के बाद आप उस व्यक्ति के बारे में थोड़ा जान लें जो आपका साक्षात्कार लेने वाला हो जैसे की उसका नेचर और बैकग्राउंड इत्यादि।
  • अपने आपको साफ़ सुथरा रखें और एक हल्का इत्र जरुर स्प्रे करें जिसकी सुगंध तीव्र न हो।
  • अपने साथ एक पानी की बोतल जरुर रखें।
  • एक थैंक यू नोट जरुर बना लें जिसे आप इंटरव्यू के बाद में छोड़ सकते हैं।
  • अपने सेल फ़ोन को स्विच ऑफ या साइलेंट जरुर कर लें।
इसे भी पढ़ें -  ज्ञान शक्ति है पर निबंध Knowledge is Power Essay in Hindi

यह कुछ जरुरी बात हुई जिसे आपको अपने इंटरव्यू से पहले जरुर फॉलो करनी चाहिए। आपको कुछ भी रटने की जरुरत नहीं है बस आपको उस वक़्त कम्फ़र्टेबल दिखना है, वैसे भी इन चीज़ों को आप अपने रोजमर्रा के लाइफ में जरुर फॉलो करतें होंगे।

पढ़ें: अपना परिचय कैसे दें?

इंटरव्यू के ठीक पहले इन बातों का ध्यान रखें Mind these things just before the Interview

ऊपर कुछ सामान्य व जरुरी बातें आपने पढ़ीं लेकिन इंटरव्यू से पहले कुछ और बातें भी होती है जो किसी भी फ्रेशर को जरुर जाननी चाहिए क्योंकि जाने-अनजाने में फ्रेशर ये गलतियाँ जरुर करते हैं जिससे उनके फर्स्ट इम्प्रेशन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

  • आत्मविश्वास के साथ अंदर जाएँ और एक सकारात्मक मुस्कान के साथ इंटरव्यूवर से हाथ मिलकर अभिवादन करें तथा बैठने की इजाज़त जरुर मांगे।
  • बैठते वक़्त कम्फ़र्टेबल होकर इस प्रकार बैठें ताकि आपकी कुर्सी का सत्तर प्रतिशत हिस्सा इंटरव्यूवर को दिख सके और दोनों पैरों को सीधा रखकर बैठें।
  • आई कांटेक्ट बनाकर पॉजिटिव होकर बात करें।
  • इंटरव्यूवर के द्वारा पूछे गए सवालों को पहले पूरा सुनें और जवाब देने के पहले दो सेकेण्ड का अंतर रखें अपने विचारों को जवाब में रखकर ही दें तथा अपना काम आपकी क्वालिटी को करने दें।

इंटरव्यू के पहले इन चीज़ों को अवोइड करें Avoid these things before the interview

ऊपर हमने कुछ बातें देखी जिन्हें किसी भी आवेदक को अपनाना चाहिए पर कुछ ऐसी भी बातें होती हैं जिसे हर कैंडिडेट को बिलकुल ही अवोइड करना चाहिए। कभी-कभी जाने अनजाने में आवेदक ये गलतियाँ कर बैठते हैं जिससे उनके इंटरव्यू पर बहुत ही ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप किसी जॉब का आवेदन देने जा रहें हैं तो आप निचे बताई गई गलतियाँ करने से बचें।

  • अपने रिज्यूमं में कभी भी झूठी जानकारियाँ न दें क्योंकि अनुभवी इंटरव्यूवर इन बातों को बहुत जल्दी पकड़ लेतें हैं।
  • शॉर्टकट शब्दों जैसे Yeah,yaa अथवा Nope का प्रयोग करने के स्थान पर Yes या No का प्रयोग करें।
  • ऐसी शब्दों का प्रयोग न करें जिनका अर्थ आपको न पता हो।
  • ज्यादा तेजी से या ज्यादा धीरे से साथ ही अपनी बातों को ज्यादा बढ़ा चढ़कर प्रस्तुत न करें।
  • चाय,कोफ़ी या पानी की डिमांड न करें और अगर आप नर्वस महसूस करें तो बाथरूम में जा कर कुछ देर लम्बी सांस लें और खुद को एक कम्फर्ट जोन में ले आएँ।
  • कभी कभी इंटरव्यूवर ऐसे सवाल पूछ लेते हैं जिनका जवाब कैंडिडेट के पास नहीं होता ऐसे में नर्वस या आक्रामक न हों क्योंकि हर किसी का वीक पार्ट होता ही है जिसका उत्तर आपको न पता हो तो साफ कह दें की आपको इस बारे में नहीं पता और इंटरव्यूवर को ये ना लगने दें की आप उस पद के लिए थोड़े से कम हैं।

पढ़ें: कम्यूनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं?

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सामान्य सवाल और जवाब Gene Interview Question and Answer in Hindi

दोस्तों ! ऊपर आपने वो चीज़ें पढ़ीं जो आपके इंटरव्यू के पहले की पहले करनी चाहिए लेकिन निचे आपको वह प्रश्न और उनके उत्तर बताये गए हैं। किसी भी इंटरव्यूवर निचे बताये गए प्रश्नों को पूछता जरुर है। हर सवाल के साथ आपको संभावित जवाब भी दिए गएँ हैं ये जवाब मनोवैज्ञानिक रूप से किसी भी इंटरव्यूवर के ऊपर सकारात्मक असर छोड़ने के लिए सक्षम हैं।

इंटरव्यू क्वेश्चन एंड आंसर की लिस्ट इन हिंदी

1. अपने बारे में कुछ बताइए Tell something about yourself.

किसी भी इंटरव्यूवर का पहला सवाल यही हो सकता है। जिसे पूछने का मुख्य कारण आपके बारे में जानना नहीं बल्कि आप उस पद के लिए योग्य हैं या नहीं, आपकी मानसिकता क्या है? यह जानना होता है। अपना इंट्रोडक्शन ज्यादा बड़ा या छोटा न रखें, कभी भी काम के विषय से भटकें नहीं।

संभावित जवाब- उदा.-  मेरा नाम नितिन कुमार है और मैंने XYZ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। मैंने 5 साल तक XYZ कंपनी के XYZ पद पर काम किया है। अपने कैरियर में मैंने बहुत सारे महत्वपूर्ण काम किये हैं। जैसे की मैंने xyz कंपनी में इस पद पर रहकर अपने स्ट्रेटेजिस से कंपनी को चालीस लाख का सालाना प्रॉफिट करवाया है। मैं एक रिस्पोंसिबल,हार्डवर्कर और अपने काम को लेकर डेडिकेटेड इंसान हूँ। मैं अपनी लायकात को सही जगह लगाने के लिए अवसरों की खोज कर रहन हूँ।

2. आप क्यों मानते हैं की आप इस पद के लिए योग्य है या हम आपको नौकरी क्यों दें Why should we hire you?

यह एक ऐसा सवाल है जिससे इंटरव्यूवर को आपके बारें में पचास प्रतिशत पता चल जाता है। इस सवाल को पूछने का उद्देश्य है की आप अपने बारे में क्या सोचते हैं और साथ ही आपकी वह कौन सी मानसिकता है जिससे आप कंपनी को फायदा पहुँचा सकते हैं। इस सवाल का उत्तर देने में आपका घमंड या संकोच बाहर नहीं आना चाहिए भले ही आप कितने भी अच्छे हो या न हों।

इसे भी पढ़ें -  ज्ञान ही शक्ति है पर भाषण Speech on Knowledge is Power in Hindi

संभावित जवाब- उदा. – मुझे लगता है की मेरे पास वह सारे गुण हैं जो इस पद के लिए जरुरी बताये गएँ हैं। हो सकता हैं की आपके कंपनी में मुझसे भी ज्यादा टैलेंटेड और हार्ड वर्कर लोग हों, मैं अपने आपको ख़ास नहीं बता रहा पर हाँ ! शुरुवात से ही मेरे अन्दर अपने काम को लेकर एक आग रही है मैं हमेशा चीज़ों को 100 % सही करना पसंद करता हूँ और मैंने अपने कैरियर में ऐसे ही काम किये हैं जो इस कंपनी के द्वारा इस पद के आवेदक के लिए डिमांड की गई गई है।

3. आपने इस कंपनी के बारे में कुछ सुना है या हमारी कंपनी के बारें में जानते है? What do you know about our Company?

यह प्रश्न शुरुवात में या अंत में अक्सर पूछा जा सकता है और यह प्रश्न एक डिसाइडर का काम करता है यानी इस प्रश्न के जवाब में वह पोटेंशियल है की आप अपने इच्छित पद के नजदीक जा सकें। सबसे जरुरी बात की कभी भी यह नहीं कहें की “मुझे इस कंपनी के बारें में नहीं पता” बेहतर यही होगा की जिस कंपनी में आप इंटरव्यू देने जा रहें हैं उसके बारे में रिसर्च करें उनके सर्विस और प्रोडक्ट के बारें में जान लें।

संभावित जवाब- जॉब इंटरव्यू डेट से पहले तक मुझे सचमुच नहीं पता था लेकिन मैंने आप लोगों के बारें में थोड़ी रिसर्च की। लेकिन सचमुच आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में सुनकर मैं इस पद के लिए और एक्साईट हो गया।

संभावित जवाब 2- जी हाँ ! मैंने काफी सुना है इस कंपनी के रेपुटेशन के बारे में आपके xyz प्रोडक्ट जो बेमिसाल है। इसलिए मै अपने आपको आपके ऑफिस कल्चर में लाने से रोक नहीं पाया।

4. अपनी स्ट्रेंग्थ और विक्नेसेस के बारे में बताइए? Say about your Strength and Weaknesess

आपके मजबूत और कमज़ोर पक्ष को जानने के पीछे इंटरव्यूवर का उद्देश्य है, की वह जानना चाहता है की आपकी मानसिकता की हदें क्या हैं और साथ ही उसका मुख्य इंटरेस्ट यह जानने में होता हैं की आप मुश्किल परिस्थितियों में कैसे काम करते हैं। इंटरव्यूवर आपसे तीन स्ट्रोंग और तीन वीक पार्ट पूछ सकता है इस लिए आप कम से कम तीन के लिए खुद को तैयार रखें।

संभावित जवाब – मै अपनी स्ट्रेंग्थ की बात करूँ तो मेरी गिव अप न करने की आदत मुझे एक ख़ास इंसान बनाती है ,सबसे बड़ी बात की मुझे चैलेंजेस पसंद हैं। मैं खुद की लिमिट खोजता रहता हूँ।

मेरी कमजोरियों में सबसे बड़ी कमजोरी मेरा अनुभवहीन होना है हालांकि मैंने अपने कॉलेज के दिनों में बहुत से कठिन प्रोजेक्ट पर काम किये थे लेकिन असल जीवन में अभी भी बहुत से अनुभव से दूर हूँ। लेकिन मैं इस पर काम कर रहा हूँ।

अपनी और कमजोरियों के बारे बात करू तो बचपन में मैं थोड़ा शर्मीला स्वभाव का था लोगों में घुलने मिलने में मुझे बहुत टाइम लगा लेकिन मैंने खुद को दिन ब दिन डेवलप किया है और मैं अपने काम पर इस कमजोरी का कोई प्रभाव नहीं पड़ने देता हूँ।

5. आपने आखिरी जॉब क्यों छोड़ी या वर्तमान में जॉब छोड़ने का कारण Reason Behind Leaveing Last Job

इस सवाल से इंटरव्यूवर आपसे जानना चाहेगा की कहीं आप वो व्यक्ति तो नहीं हैं जिसे शॉर्टकट पसंद हो और वह ऐन वक़्त पर कंपनी के ख़राब समय में दल बदलना अच्छे से जानता हो। आपके कई कारण हो सकते हैं जिसमें कम सैलरी का होना, किसी कारण से निकला जाना या अन्य कोई कारण हो सकता है ।ऐसे में हो आप एक दम ही सीधे जवाब देने के बजाय थोड़े आकर्षक तरीके से जवाब को दें।

संभावित जवाब- जैसे की मैंने आपको बताया की मुझे चैलेंजेस पसंद हैं लेकिन मेरे अंतिम जॉब में चीज़ें एकदम सरल और छोटी थीं/हैं, मुझे अपने काम करने का दायरा बढ़ाना था/है जहाँ मुझे अवसर मिले ,और जहाँ मैं वास्तव में सीख भी सकूँ।

संभावित जवाब 2- मुझे मेरी एक गलती के कारण निकाला गया था,दरअसल मेरी कम्युनिकेशन स्किल की कमी के कारण सुपरवाईज़र के सुझाव को समझने में गलती हो गई जिससे अकाउंट में एक घाटा पाया गया हालांकि घाटा तीन आकड़ो की संख्या जितना ही था पर कारण ग्राहक और कंपनी के बिच तनाव हुआ और उन्होंने मुझे निकाल दिया। लेकिन मैंने अपनी इस गलती से सीख लिया और इसे दिन ब दिन सुधार रहा हूँ।

6. आपके जॉब के बिच में 1 साल का गैप क्यों है? Why is there a 1 year gap in your job?

वास्तव में ऐसे सवाल का ज्यादा कोई मतलब नहीं होता ऐसे में आपको इस प्रश्न के लिए ज्यादा कॉम्प्लीकेटेड तैयारी करने की जरुरत नहीं है। आप कह सकते हैं की आपके परिवार की हेल्थ इशू थी या आप अलग शहरों में थे या आप किसी पर्सनल प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें -  किसान आत्महत्या पर निबंध Essay on Farmers Suicides in Hindi

7. अगर आपको हायर किया जाय तो पहले महीने के लिए आपका क्या प्लान रहेगा? If you are hired, what will be your plan for the first month?

संभावित जवाब- अगर मुझे इस पद पर काम करने का मौका मिलता है तो पहले महीने में मैं कल्चर के हिसाब से अपनी टीम के साथ अच्छी बोन्डिंग बनाने की कोशिश करूँगा और उनके और मेरे तजुर्बों और मेहनत से बॉस या एड्वायीज़र के इंस्ट्रक्शन को फॉलो करूँगा और अपने काम में अपना सौ प्रतिशत देने की कोशिश करूँगा।

8. आप कठिन परिस्थितियों से कैसे बाहर निकलेंगे? How you handle the pressure in hard times?

संभावित जवाब- मैं अपने काम के लोड को अपना हिस्सा मानता हूँ मै इसे एक्स्ट्रा-प्रेशर नहीं मानता पर अगर कोई ऐसी समस्या आती है तो मैं काम को चार भागों में बांट दूंगा और सबसे जरुरी काम पहले निपटा कर बाकी की समस्याओं को बारी बारी से निपटाते जाऊँगा।

9. आपकी सबसे बड़ी अचीवमेंट क्या है? What is your biggest Achievement?

संभावित जवाब- मेरी पहली सबसे बड़ी अचीवमेंट मेरी हेल्थ है जिसके कारण मै मेंटल फिट रहता हूँ। मेरी दूसरी अचीवमेंट मेरे स्मार्टवर्क से जब मैंने xyz कंपनी की 30% सेल बढ़ाई थी तब मिली थी।

10. ऐसी कोई घटना जब आप फ़ैल हुए हों? Tell about any event when or where you have failed?

बड़ी कंपनियों में ये प्रश्न HR जरुर पूछते हैं जिसका मतलब वे आपके प्रेशर हैंडल करने की क्षमता को परखना चाहते हैं।

संभावित जवाब- फ़ेल तो मै कई बार हुआ हूँ अपने यूनिवर्सिटी के समय मैंने अपनी कम क्वालिटी के कारण प्लेसमेंट्स का अवसर खो दिया था लेकिन मैं फेलियर को एक अवसर के रूप में देखता हूँ।

11. आपकी कितना सैलेरी चाहते हैं? What is Your Salery Demand?

यह प्रश्न किसी भी जॉब इंटरव्यू में जरुर पूछा जाता है। सबसे पहले आप अपनी स्किल के लिए रिसर्च कर अपने पे-स्केल को जान लें और एक आकड़ें को प्राप्त करें और अपने अनुभव और शिक्षा के अनुसार एक नंबर सामने रखें। इंटरव्यूवर को यह पता लगनें दें की आप अपने स्किल्स के बारे में जानते हैं और आप नेगोशिएशन के लिए फ्लेक्सिबल हैं।

संभावित जवाब- मैंने xyz पे-स्केल पर काम किया है मेरे हार्ड वर्क और डेडिकेशन के अनुसार आप से xyz % अधिक की चाह रखता हूँ।

12. आप कुछ पूछना चाहते हैं? Do you have any question?

यह सबसे कॉमन  इंटरव्यू क्वेश्चन है जो अक्सर पूछा जाता है। सिर्फ “नहीं” बोलने से अच्छा यह रहेगा की आप इंटरव्यूवर से थोड़ी मनोवैज्ञानिक बोन्डिंग बनायें आप उन्हें निचे बताये हुए प्रश्नों में से एक या दो पूछ सकते हैं।

  • क्या मैंने सारे जवाब दे दिए या ऐसा कुछ और भी आपके ज़ेहन में हों जो आप मुझसे पूछना चाहते हों?
  • क्या आपको मेरी योग्यता के बारे में कोई हिचक है?
  • अगर मैं इस पद के लिए चुना जाता हूँ तो कौन सी नयी स्किल्स मैं यहाँ से सीख पाऊँगा।
  • इस इंटरव्यू का अगला प्रोसेस क्या होगा?
  • आप अपना सबसे बड़ा कोम्पेटीटर किसे मानते हैं? और क्यों?
  • क्या आप कंपनी के कल्चर के बारे में कुछ बता सकते हैं?

निष्कर्ष Conclusion

दोस्तों! इस लेख इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सामान्य सवाल Basic interview Question with Answer in Hindi को पढने के बाद आप क्लियर महसूस कर रहे होंगे। ये इंटरव्यू की तैयारी के टिप्स आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे इस लेख में आपने इंटरव्यू में जाने से पहले की जाने वाली तैयारी से लेकर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले क्वेश्चन एंड आंसर हिंदी में पढ़ा।

इन प्रश्नों को रटने के बजाय इनकी जेनुइन तरीके से तैयारी की जाए तो किसी भी साक्षात्कार में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और भी हो सकते हैं पर वे सब आपके वफादारी और श्रमशीलता को जांचने के रास्ते भर हैं इसलिए अगर आप सच और वास्तविकता के साथ साक्षात्कार की तैयारी करेंगे तो आपके गुणों में भी बढ़ोत्तरी होगी और साथ ही अपने जॉब के निकट भी आ सकेंगे।

अगर ये लेख जानकारी से भरपूर लगा हो तो इसे अपने हर उस साथी के साथ शेयर करें जो किसी भी जॉब की इच्छा रखता हो या किसी साक्षात्कार की तैयारी कर रहा हो।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.