Loading...

शिक्षक दिवस के लिए भाषण व निबंध Teachers Day Speech Essay in Hindi

6
शिक्षक दिवस के लिए भाषण व निबंध Teachers Day Speech Essay in Hindi

शिक्षक दिवस के लिए भाषण व निबंध Teachers Day Speech Essay in Hindi

आप लोग इससे अपने परीक्षा और उत्सव समारोह दोनों के लिए मदद ले सकते हैं। हमारे जीवन में शिक्षक दिवस का महत्व बहुत ज्यादा है।

शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनायें …

शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। हमारे देश भारत में Shikshak Diwas प्रतिवर्ष 5 सितम्बर को मनाया जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से हम उन स्कूल या विद्यालय के छात्रों की मदद करना चाहते हैं जो अपने शिक्षकों को अगले शिक्षक दिवस में अच्छे से बधाई और सम्मान देना चाहते हैं। इस पोस्ट में हमने आपके लिए Teachers Day Speech in Hindi और साथ ही Teachers Day Essay in Hindi तैयार किया है जो आपको ज़रूर पसंद आयेगा।

ज़रूरी नहीं है की यह निबंध और भाषण आपको शिक्षक दिवस में काम आएगा बल्कि यह एक ऐसा विषय है जो हम सब को ज्ञात होना चाहिए। साथ ही आप अपने परीक्षा के लिए भी इस पोस्ट के Essay और Speech से मदद ले सकते हैं और अपने Mobile या Computer में PDF file Download करके भी रख सकते हैं।

शिक्षक दिवस के लिए भाषण व निबंध Teachers Day Speech Essay in Hindi

शिक्षक दिवस 2017 कब है? When Teachers Day 2017 Celebrated?

Teachers’ Day 2017 in India : Tuesday, 5 September

Loading...

शिक्षक दिवस पर निबंध Teachers Day Essay in Hindi

यह कहा जाता है कि दुनिया में एक शिक्षक या अध्यापक बनने से बड़ा और कोई कार्य नहीं। यह विश्व का सबसे महान पेशा या व्यवसाय है। प्रतिवर्ष 5 सितम्बर को पुरे भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है और शिक्षकों को सम्मान दिया जाता है। यह हर साल पूर्व राष्ट्रपति श्री डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिवस के दिन मनाया जाता और उन्हें याद किया जाता है। उनके इस जयंती के दिन समाज और देश के विकास में शिक्षकों के योगदान और अध्यापक पेशे के बड़प्पन पर प्रकाश डाला जाता है।

यह भी पढ़े -   सुरक्षा के लियें ज़बरदस्त नारे Best Safety Slogan Hindi

शिक्षक दिवस शिक्षकों और छात्रों के रिश्तों को और भी अच्छा बनाने का एक महान अवसर होता है जो बहुत ही ख़ुशी के साथ मनाया जाता है। आज कल इसको बहुत ही उत्साह और ख़ुशी के साथ स्कूलों, कॉलेजों,  यूनिवर्सिटी और अन्य शिक्षा संस्थानों में धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन विद्यार्थी अपने शिक्षकों की लम्बी उम्र की कामना करते हैं।

आज के इस आधुनिक युग में शिक्षक दिवस का स्टाइल और स्तर बहुत ही बदल चूका है। विद्यार्थी अपने शिक्षकों को बधाई देने के लिए तरह-तरह की योजना बनाते हैं। कुछ छात्र अपने पसंदीदा शिक्षकों को तौफा, ग्रीटिंग कार्ड, पेन, डायरी, इत्यादि दे कर बधाई देते हैं तो कुछ छात्र ऑडियो मेसेज, ईमेल, विडियो मेसेज, लिखे हुए पत्र, ऑनलाइन चेट या सोशल मीडिया के माध्यम से बधाई देते हैं।

हमें अपने जीवन में शिक्षकों के मूल्यों को समझना और महसूस करना चाहिए और दिल से सम्मान के साथ शिक्षक दिवस प्रतिवर्ष मानना चाहिए। शिक्षक हमारे माता-पिता से भी बढ़ कर हैं जो हमें हमेशा सफलता की राह दिखाते हैं। वे तभी खुश होंगे और स्वयं को सफल मानेंगे जब उनके छात्र आगे बढ़ेंगे और सफलता प्राप्त करके उनका नाम पुरे विश्व भर में फैला देंगे। हमें अपने शिक्षकों से मिले सभी अच्छे सुविचारों का पालन करना चाहिए यही उनके लिए सबसे सम्मान की बात है।

शिक्षक दिवस पर भाषण Teachers Day Speech in Hindi

सम्मानित शिक्षकों और मेरे प्रिय साथियों को सुप्रभात। आप सभी तो जानते ही हैं आज हम सब यहाँ क्यों इकट्ठा हुए हैं और सम्मलेन कर रहे हैं। आज हम सब शिक्षक दिवस मनाने और हमारे देश का भविष्य बनाने के लिए कठिन प्रयास करने वाले हमारे सभी शिक्षकों को दिल से सम्मान देने के लिए यहाँ हैं। मैं अपने सभी शिक्षकों को आदर के साथ प्रणाम करता हूँ।

आज 5 सितम्बर है और आज के दिन हम शिक्षक दिवस बहुत ही ख़ुशी और उत्साह के साथ धूम-धाम से मनाते हैं। सबसे पहले में अपने कक्षा के शिक्षकों का आभार व्यक्त करना चाहता हूँ की उन्होंने मुझे इतना बड़ा मौका दिया कि आज में इस महान अवसर पर अपने कुछ शब्द आप सभी के समक्ष रख सकूं।

यह भी पढ़े -   भैया / भाई दूज त्यौहार पर निबंध Bhaiya / Bhai Dooj Festival Essay Story in Hindi

शिक्षक दिवस का महत्व Importance of Teacher’s day Hindi

दोस्तों, आज शिक्षक दिवस है और इसीलिए आज मैं आप सभी को शिक्षक दिवस के महत्व के बारे में कुछ बताना चाहता हूँ।

5 सितम्बर को हर साल पूरे भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। वास्तव में 5 सितम्बर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जयंती के रूप में मनाया जाता है। वे एक महान विद्वान और शिक्षक थे। बाद में वे भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और उसके बाद राष्ट्रपति बने।

पुरे देश भर में इस दिन शिक्षकों को सम्मान दिया जाता है और उनके महान कार्यों को प्रकाश किया जाता है। यह सच है कि शिक्षक इस समाज के लिए रीड की हड्डी हैं। उनका विद्यार्थियों के चरित्र को अच्छा बनाने में बहुत हाँथ है जिससे की वे एक अच्छे भारत के नागरिक बन सकें।

शिक्षक अपने छात्रों को ध्यानपूर्वक और ईमानदारी से अपने बच्चो के जैसे शिक्षा प्रदान करते हैं। यह एक दम सही कहा गया है कि शिक्षक का स्थान माता-पिता से भी बढ़ कर होता है। माता-पिता बच्चों को जन्म देते हैं और शिक्षक उन्हें सही ढांचे में डाल कर उनका भविष्य उज्जवल बनाते हैं।

हमें कभी भी अपने शिक्षकों को नहीं भूलना चाहिए। हमें उन्हें हमेशा सम्मान उर प्रेम देना चाहिए। हमारे माता-पिता हमें प्यार और हमारा अच्छे से देखभाल करते हैं और शिक्षक हमें सफलता के रास्ते पर भेजने की हर के कोशिश करते हैं।

वे हमें हमारे जीवन में शिक्षा के महत्व और ज़रुरत को समझाते हैं। वे हर एक विद्यार्थी के लिए प्रेरणादायक स्त्रोत होते हैं और उनके अनमोल विचार हम सभी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। चलो दोस्तों, साथ मिलकर आज हम अपने सभी माननीय शिक्षक गणों को उनके इस महान कार्य के लिए आभार व्यक्त करें और उनसे आशीर्वाद ले कि उनके निर्देश और सलाह हमें सफलता की अनंत ऊंचाई प्राप्त हो सके।

धन्यवाद !

अगर आपको यह शिक्षक दिवस पर निबंध Teachers Day Essay in Hindi और शिक्षक दिवस पर भाषण Teachers Day Speech in Hindi अच्छा लगा तो Comment करके अपने विचार व्यक्त करना न भूलें।

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

6 Comments

  1. Sintu gautam

    August 30, 2017 at 5:40 pm

    Thanks for knowledge about teacher’s day information so thanks you sir

    Reply

  2. sumit dubey

    August 31, 2017 at 10:09 pm

    thanks for heleping me to give a impressable speech for teacher’s day

    Reply

  3. Shrawan Shikha

    September 2, 2017 at 3:46 pm

    Very most important about teacher’s day

    Reply

  4. Dheeraj

    September 4, 2017 at 6:05 pm

    Thanks you sir for the guide me give speech

    Reply

  5. Prakash Jrawta

    September 5, 2017 at 7:24 am

    Thanks SIR about for me knowledge

    Reply

  6. Rinku sethi

    September 5, 2017 at 8:48 am

    Thanks for the update on the status

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

विश्वकर्मा पूजा 2017 Vishwakarma Puja Legend and Celebration in Hindi

विश्वकर्मा पूजा 2017 Vishwakarma Puja Legend and Celebration in Hindi विश्वकर्मा पूजा को व…