नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? इसके रहस्य What is Network Marketing in Hindi? Its Secrets

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? इसके रहस्य What is Network Marketing in Hindi? Its Secrets

Do you want to know Best Network Marketing success tips in Hindi?
क्या आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ना चाहते हैं?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में MLM(Multi Level Marketing) की पूरी जानकारी देंगे जिसे कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग(Networking Marketing) कहते हैं तो कुछ लोग चैन सिस्टम बिज़नेस (Chain System Business) या तो कुछ लोग पिरामिड स्कीम(Pyramid Scheme) कहते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के विषय में लोगों के मन में कई प्रकार के प्रश्न होते हैं?

  • क्या यह व्यापार एक बड़ा घोटाला है?
  • क्या इस बिज़नेस में लोगों को बस लूटा-ठगा जाता है?
  • क्या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से हमें जुड़ना चाहिए?

आज हम इस पोस्ट में आपको इसी प्रकार के कई नेटवर्क मार्केटिंग पर आपके सवालों का जवाब देंगे जिससे आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को समझने में आसानी होगी।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? इसके रहस्य What is Network Marketing in Hindi? Its Secrets

नेटवर्क मार्केटिंग या एमएलएम क्या है? What is Network Marketing or MLM in Hindi?

नेटवर्क मार्केटिंग या MLM एक सोचा समझा बिज़नेस प्लान या माध्यम होता है जिसकी मदद से सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनीयाँ अपने उत्पादों(Products) को बेचते हैं। अगर हम देखें तो नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा बिजनेस या उद्योग है।

परंतु कुछ झूठे और धोखेबाज नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के कारण नेटवर्क मार्केटिंग का नाम बदनाम हो गया है। कुछ MLM कंपनियां लोगों के पैसे लूटकर घोटाला कर देती है जिसके कारण सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का नाम बदनाम हो जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में व्यक्ति सीधे कंपनी से जुड़ कर सामान(उत्पाद) को उपभोक्ता तक पहुँचाते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के व्यापार में इतनी शक्ति है की इसके माध्यम से हजारों-लाखों लोग जल्द से जल्द करोड़पति बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  हैकिंग क्या है? हैकर और उनके प्रकार What is Hacking? Hackers and their Types in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग की नकारात्मक छवि Negative Image of Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को नकारात्मक तरीके से देखे जाने के दो मुख्य कारण – लोग नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से क्यों जुड़ना नहीं चाहते हैं?

  • कई कंपनियां आती हैं अपने बाइनरी प्लान(चैन सिस्टम प्लान) लोगों को दिखा कर उन्हें लुभाती है और रातों-रात उनके पैसे लेकर भाग जाती है।
  • दूसरे वह लोग जिन्हें नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों मैं असफलता मिली होती है वह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से अलग होने के बाद ऐसे कंपनियों के विषय में नकारात्मक बातें करते हैं और निंदा भी क्योंकि वह सफल नहीं हो पाए, इसलिए वो चाहते हैं की आप भी सफल ना हो पायें।

एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को कैसे चुने? How to Choose a Network Marketing company?

एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने से पहले आपको उस कंपनी के विषय में कुछ मुख्य चीजों को जनना बहुत आवश्यक हैं जिनके विषय में हमने नीचे बताया है –

1. कंपनी का सिद्धांत क्या है? The Company’s Principle

किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने से पहले आपको यह जानना होगा कि उस कंपनी का सिद्धांत क्या है? आपको यह समझना होगा की कंपनी लोगों को किस प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करती है।

आपको इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि क्या सच में उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के उत्पादों से लोगों को फायदा मिलेगा। ऐसी कंपनी जिसका कोई बेहतर प्रॉडक्ट ना हो और बिना किसी सिद्धांत के अगर वह कंपनी मात्र लोग जोड़ने और करोड़पती होने के सपने दिखाएं तो उनसे दूर ही रहें क्योंकि ऐसी कंपनियां ज्यादा दिन नहीं चलती हैं।

2. उस कंपनी में लोगों कैसे हैं? Understand Peoples in that Company

ऐसी कई अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां है जिनमें बहुत अच्छे लोग होते हैं। अच्छे लोगों से मानना है ऐसे लोग जो हमेशा सकारात्मक सोच रखते हैं और उनसे जुड़ने वाले लोगों के अंदर भी एक सकारात्मक सोच जागृत होती है। और आप लोग तो जानते ही होंगे की जिस जगह पर सकारात्मक विचार होते हैं वहीं सफलता मिलती है।

कुछ ऐसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां होती हैं जिनके लोग सिर्फ लोगों को कंपनी से जोड़ने की बात ही करते हैं। उन कंपनियों में किसी भी प्रकार के ज्ञान या सकारात्मक विचारों पर बात नहीं होती है। ऐसी कंपनियों से दूर रहे क्योंकि जहां ज्ञान नहीं वहां सफलता पाना तो असंभव ही होता है।

इसे भी पढ़ें -  डायरी कैसे लिखें? 10 बेहतरीन टिप्स How to write a diary properly in Hindi?

3. कंपनी में लीडर कैसे हैं? Leader’s in Company

हर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी मैं अच्छे लीडर का होना बहुत ही जरुरी होता है। ऐसे कंपनियों में लीडर वह होते हैं जो अपने ग्रुप के लोगों के साथ अपने ज्ञान को अच्छे से बंटते है। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की सफलता उसमे बनने वाले लीडर्स पर निर्भर करता है।

अगर अच्छे लीडर होंगे तो नए लोगों को अच्छी ट्रेनिंग मिलेगी और सफलता पाना आसान होता है। परंतु बिना लीडर्स के कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी सफलता प्राप्त नहीं कर सकती।

4. कंपनी में ट्रेनिंग कैसा दिया जा रहा है? Training Procedures in Company

यहां सबसे जरूरी चीज है जो हर किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी और उसमें काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही जरूरी होता है और वह है ट्रेनिंग का तरीका। कंपनी के लोग और कंपनी तभी आगे पढ़ सकती है अगर कंपनी में रात दिन ट्रेनिंग पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता हो।

ट्रेनिंग का मतलब लोग जोड़ने का ट्रेनिंग नहीं बल्कि ट्रेनिंग का मतलब होना चाहिए अपने कंपनी के प्रोडक्ट या उत्पाद को लोगों तक पहुंचाने का ट्रेनिंग। इसमें एक बेहतर उत्पाद और लोगों को उससे होने वाले फ़ायदों के बारे में जानना बहुत ही जरुरी होता है। याद रखें जो कंपनी आपके व्यक्तित्व विकास के लिए आप को ट्रेनिंग न दे रही हो, या आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा न देती हो तो ऐसी कंपनियों से दूर ही रहें।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के फायदे? Network Marketing Joining Benefits in Hindi

  1. नेटवर्क मार्केटिंग में पैसे इन्वेस्ट करना एनी सभी व्यापार के मुकाबले सबसे कम होता है और इसमें नुक्सान का डर बहुत कम होता है।
  2. नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी कंपनी या प्लेटफॉर्म है जहां आप बहुत कम उम्र में बहुत कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।
  3. नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने पर आपको इतना सम्मान मिलेगा जितना एक बड़े नेता को भी नहीं मिलता है।
  4. अगर नेटवर्क मार्केटिंग में आप एक बार अच्छी मेहनत करके अपना एक अच्छा ग्रुप बना लेते हैं तो जीवन भर आपकी कमाई होती रहेगी। परंतु मेहनत तो आपको जीवन भर करना होगा ताकि आप और बेहतर बने और आगे बढ़ें।
  5. अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हमेशा अपने काम करने वाले लोगों को मोटिवेशनल ट्रेनिंग तथा सकारात्मक विचार प्रदान करने की कोशिश करते हैं।
  6. अगर आप एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़े हुए हैं तो भले ही आप उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में असफल हो जाए आप उस कंपनी से मिले ज्ञान की मदद से अपने जीवन में किसी ना किसी क्षेत्र में जरूर सफलता प्राप्त करेंगे।
  7. एक सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने पर धीरे-धीरे हर किसी काम करने वाले व्यक्ति का व्यक्तित्व विकास होता है और उसे बहुत ज्यादा प्रेरणा भी मिलती है जिससे वह जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने की ताकत रखता है।
  8. नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां अपने ट्रेनिंग के माध्यम से मन से नकारात्मक भावनाओं को निकाल देते हैं और सकारात्मक भावनाओं को दिन रात भरने की कोशिश करते हैं जो हर व्यक्ति के लिए एक अच्छी बात है।
  9. दुनिया में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां ही ऐसी कंपनियां होती हैं जहां बिना किसी कमाई के लोग इतना प्रेरित रहते हैं जबकि सरकारी या गवरमेंट नौकरी करने वाले व्यक्ति अच्छे वेतन, और आराम से रहने पर भी इतने प्रेरित और लगन से अपना काम नहीं करते हैं।
  10. अगर आपको स्टेज चढ़ने पर डर लगता है, लोगों से बात करने में डर लगता है तो किसी ना किसी अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से भले ही कुछ दिनों के लिए जरुर जुड़ें क्योंकि इससे जुड़ने के बाद आपके यह सब डर दूर हो जायेंगे और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ जाएगा।
  11. नेटवर्क मार्केटिंग की एक और सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप अपने मनचाहे समय में इसमें काम कर सकते हैं।
  12. नेटवर्क मार्केटिंग में उम्र, जाति, या शिक्षा का उतना महत्व नहीं होता है जितना कि उस कंपनी से मिले हुए ट्रेनिंग का महत्व होता है। अगर आपने उस कंपनी द्वारा दिए गए ट्रेनिंग को अच्छे से सीखते हैं समझते हैं तो वही काफी है।
इसे भी पढ़ें -  मशरूम की खेती , व्यापार, फायदे Benefits Mushroom Farming in Hindi

अंत में बस मैं आपको बस इतना बताना चाहता हूँ नेटवर्क मार्केटिंग रातों-रात आमिर बनाने वाला व्यापार नहीं है इसमें सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी बुरे नहीं होते हैं कुछ ख़राब घोटाला वाली कंपनियां इस बिज़नस को ख़राब बना रही हैं।

22 thoughts on “नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? इसके रहस्य What is Network Marketing in Hindi? Its Secrets”

  1. bahut achhi jaankari aapne di hai magar is business me safal hone ke liye sabse pahle ek achhi upline ka milna bahut hi zaroori hai . ek achhi upline ko kaise achha maana jaaye uske liye kuchh tips hain.

  2. Upline ka hona bahut hi jaruri hai aur ha upline wo nhi hota jo apko business persentation me lata hai upline wo hota hai jo hme pal pal guid lines kre behter tarike se jankari de

  3. Bahut achi jaankari aapne Di isse mujhe apne down line ko bhi bhut saari baate sikhane ko mili prospecting ko bolne k liye bhi bhut saare points mile or apni skills ko develop karne k liye bhi achhe views mile so thanku so much

  4. Thnku sir . Bhut achi knowledge di apne network marketing ke bare me maine bhut kuch apse sikha ek ache way se
    Thank to again sir
    Aise hi aage bi guide kriye..

  5. Aaj ki is technology ki duniya me network marketing karana asan nhin hai vo jamana gaya mere bhaiyo aaj log flipcart aur amozzon se karidte hain aur fir kon kharide in mlm company products jo 50 ki chij 100 me deti hain

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.