Loading...

कर्ज़ / लोन के फायदे और नुक्सान Advantages Disadvantages of Bank Loan for Business

0

 कर्ज़ लोन के फायदे और नुक्सान Advantages Disadvantages of Bank Loan for Business in India

क्या आपने अभी तक Bank से कभी भी अपने Business के लिए Loan नहीं लिया है? अगर हाँ, तो आप उन 10-30 प्रतिशत Businessman में से हैं जो Bank से Loan नहीं लेते। Loan लोगों के लिए कभी बहुत अच्छे साबित होते हैं तो कुछ लोगों को बहुत ही मुशील में डाल देते हैं। अगर आप Financially Successful बनाना चाहते हैं तो आपको जानना होगा कब Loan लेना आपके लिए Good है और कब Bad.

भारत में बहुत सारे बैंक हैं पर जो Best 10 हैं उनके नाम हैं – HDFC Bank, State Bank of India, ICIC Bank Limited, Axis Bank, Kotak Mahindra Bank, Induslnd Bank, Bank of Baroda, Yes Bank, Punjab National Bank, Canara Bank. Loan आपके लिए कभी भी एक अच्छा Idea नहीं है अगर आप उन्हें सही समय पर Bank में भुगतान नहीं कर सकते तो। चलिए अच्छे से Loan के विषय में समझते हैं।

क्या आप अपने किसी नए व्यापार के लिए क़र्ज़ लेना चाहते हैं?
क्या आप लोन के माध्यम से अपना व्यवसाय चलाना चाहते हैं?
क्या आप लोन या क़र्ज़ के विषय में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं?
क्या आप अपने नजदीकी बैंक से क़र्ज़ / लोन लेना चाहते हैं?

अगर हाँ , तो इस पुरे पोस्ट को पढ़ें और जानें लोन लेने के विषय में पूरी जानकारी जैसे – लोन क्या है? लोन कौन कौन से प्रकार के होते हैं? क़र्ज़ लेने के लिए कहाँ जाना पड़ता है? और लोन से आपको कितना लाभ और हानि हो सकता है?

लोन / क़र्ज़ क्या है? What Is a Loan?

Loan उस चीज को कहते हैं जब आप अपने किसी दोस्त, Bank या Finance करने वाली कंपनी से पैसे लेते हैं और उस Principal Amount को Repay / दोबारा भुगतान भी करते हैं Interest के साथ। जितना भी Money आपने उनसे लिया था उसे Principal Amount कहते हैं और ब्याज को Interest कहते हैं।

Also Read  महिलाओं के लिए 10 कम लागत उद्योग Small Business ideas for Moms Housewives in Hindi

लोन / क़र्ज़ के प्रकार Types of Loans

Loan कई प्रकार के होने हैं उनमें से जो मुख्य प्रकार हैं –

व्यक्तिगत ऋण (Personal loans)

यह Loan आपको लगभग सभी Banks से मिल सकता है। इस Loan का Benefit यह होता है कि इसमें लिए हुए Money को आप किसी भी प्रकार से Use कर सकते हैं जैसे आप छुट्टी मना सकते हैं, अपने घर के लिए कोई सामान खरीद सकते हैं, अपने लिए Laptop खरीद सकते हैं। Personal Loan बैंकों से आसानी से मिल जाता है जो जिसमें आपके Account के Credit History को देख कर आपको Loan मिल सकता है।

छात्र ऋण (Student loans)

छात्र ऋण को Education Loan भी कहा जाता है। भारत में लगभग सभी Bank यह Loan की सुविधा प्रदान करते हैं। Students Loan के Interest Rate भी बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि यह खासकर बच्चो की पढाई के लिए सुविधा किया गया है।  कुछ बैंक को Course के पुरे होने पर भुगतान करने के लिए 1 Year का अधिक बिना Interest अवधि भी प्रदान करते हैं।

Loading...

गिरवी ऋण (Mortgage loans)

Mortgage / गिरवी लोन सबसे ज्यादा पैसे वाले Loans में गिना जाता है। अगर आप अपना नया House खरीदना चाहते हो या कोई Real Estate का कोई कारोबार हो तो यह Loan आपको बहुत फायदा दे सकता है। यह Loan आपके ख़रीदे हुए House या Property से Secure होते हैं।

अगर कोई व्यक्ति Loan के Amount को सही तरीके से Pay नहीं कर पाता है तो Bank उस Property को Legally ले सकता है। यह कई वर्ष तक Term के अनुसार लिया जा सकता है जैसे 5, 10, 15 वर्ष या अधिक भी हो सकता है।

व्यापार के लिए ऋण Business loans

आपके के नजदीकी Local Bank जिनमें आपके Savings या Current Account हैं वे New Small और Big Business के लिए भी Loan देते हैं। आपको अपना Business शुरू करने वाला Plan उन्हें दिखाना होगा और लिखित रूप में Business पर Invest होने वाले Revenue के विषय में बताना होगा।

Also Read  (State Bank of India) SBI के नए Rules 1 June 2017 से क्या-क्या हैं? [Very Important]

जैसे उधारण के लिए सोचें – आपको एक मुर्गी फार्म खोलना है तो आपको Bank को उन सभी चीजों के विषय में जानकारी देना होगा जिन चीजों का एक Farm मैं ज़रुरत है जैसे जगह, घर, जाली, चूजे, पानी का बोरवेल, कंटेनर, फीडर, ब्रूडर इत्यादि। यह Loan भी Secure होते हैं जिनमें Bank Finance किये हुए Business पर भी ध्यान देती है और भूगतान ना करने पर Business की संपत्ति को उस व्यक्ति से ले लिया जाता है।

कर्ज़ / लोन के फायदे और नुक्सान Advantages Disadvantages of Bank Loan for Business in India

लगभग 90% लोग Loan लेना चाहते हैं, कुछ अपने Business के लिए तो कुछ अपने Personal कारणों के लिए। Loan लेना तो सभी चाहते हैं और बहुत आसानी से मिल भी जाता है पर Important बात तो यह है कि क्या आप Loan के लाभ और हानि के विषय में जानते हैं या नहीं।

आज आप इस पोस्ट को पढने के बाद जान पाएंगे कि क्या आपको अपने Business के लिए Loan सही में लेना चाहिए या नहीं। साथ ही अप जान पाएंगे कि लोन किस हद तक आपको फायदा दे सकता है और कैसे आपका नुक्सान भी हो सकता है। तो चलिते जानते हैं।

भारत में व्यापार लोन के फायदे Advantages of Bank Loan for Business in India

ज्यादातर नए Entrepreneur इस प्रकार के Loan लेते हैं जिससे उन्हें कई हद तक फायदे हो सकते हैं जैसे –

  • Commercial या व्यवसायिक लोन में Interest Rate अन्य Loan के तुलना में कम होता है और यह व्यापार में बहुत मददगार साबित होते हैं।
  • ये Business Loan बहुत लम्बे Time तक के लिए होते हैं। आपको बाद उन पैसों को किसी अच्छे Business में Invest करना है। ज्यादत लोन Long Term Plan के अनुसार होते हैं जिन्हें 3-10 साल तक आप Instalments में Bank को वापस कर सकते हैं।
  • कोई भी Entrepreneur व्यक्ति पैसे ना होने पर भी Loan की मदद से व्यापार शुरू कर सकता है और अपनी एक पहचान बना सकता है।
  • आप Loan की मदद से स्वयं का बड़ा से बड़ा Business Start कर सकते हैं आर अपने Company के मालिक भी आप ही होंगे ना की Bank.
  • Business Loan व्यवसायिक लोन Unsecured होते हैं यानि की आपको Loan के लिए किसी भी प्रकार का जमानत नहीं देना पड़ता है।
Also Read  22 कम लागत के लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi

भारत में व्यवसायिक लोन के नुक्सान Disadvantages of Bank Loan for Business in India

जैसे की हम इससे पहले आपको व्यवसायिक लोन के विषय में कुछ अच्छी बातें बता चुकें हैं उसी प्रकार उनसे कुछ नुकसान भी हैं। इसलिए किसी भी प्रकार के Business Loan लेने से पहले अच्छा है नीचे दिए हुए Points को थोडा पढ़ लीजिये। –

  • सभी लोगों को व्यापार ऋण आसानी से नहीं मिलता है। Bank मात्र भरोसेमंद लोगों को ही ये Loan देते हैं उनके Bank खाते के Credit को देखते हुए। नए Loan के लिए Apply करने वालों को इसके लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है।
  •  Bank Loan for Business के लिए Form और Application Process बहुत ही मुश्किल होता है। इस Loan को प्राप्त करने के लिए आपको Bank के सामने आपना पूरा Business Plan समझाना पड़ता है। खासकर आपको Banker के सामने एक अच्छा और सफल Proposal रखना होगा और उन्हें यह भरोसा दिलाना होगा की  आपका Business Fail नहीं होगा तभी आपको Loan मिलेगा।
  • आपको अपने पुराने Loans के विषय में दुसरे Banks से Clearance भी ला कर देना होता है साथ ही Credit Score, Annual Income या कुछ बचे Loan पैसों के बारे में भी सभी Report अपने Bank में देना होता है।
  • अगर आपका व्यापार डूब जाता है या आप असफल हो जाते हैं तो भी आपको इस Unsecure लोन के पैसों को अपना घर या गाड़ी बेच कर चुकाना पड़ता है। Loan Money ना देने पर Banks के पास Rights होते हैं की वो आपके किसी भी Property या चीज़ को दे कर अपने Loan की राशी को पूरा कर सकते हैं।

अंत में हम बस इतना आपसे बताना चाहेंगे कि अगर आप किसी भी प्रकार Bank Loan अगर अपने Business के लिए लेना चाहते हैं तो अच्छे से Business Plan के लिए लें जो आपको लगता है की Success होगा। क्योंकि Buisness Loan लेना जितना आसान दीखता है उसे Pay करना उससे कई गुना मुश्किल भी हो सकता है अगर आप सही तरीके Invest ना करें या आपको भरी Loss हो जाये तो।

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जल्द से जल्द अमीर कैसे बनें? How to Become Rich Fast Tips in Hindi

जल्द से जल्द अमीर कैसे बनें? How to become Rich Fast Tips in Hindi बहुत सारे लोग इन्टरनेट …