2020 चॉकलेट दिवस – वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers

2020 चॉकलेट दिवस – वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers

Valentine Day के Rose Day और Propose Day के बाद चॉकलेट दिवस Chocolate Day मनाया जाता है। चॉकलेट डे को पुरे विश्व भर में बहुत सारे युवा जोड़े और दोस्तों द्वारा प्रतिवर्ष 9 फरवरी को मनाते हैं। 

Chocolate Day: Its Importance, celebration – चॉकलेट दिवस (चॉकलेट डे)

दोस्तों कई लोगो के दिमाग में आ सकता है, कि चॉकलेट डे कब मनाया जाता है, तो हम आपको बता दें। वैलेंटाईन सप्ताह का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता है। यह वही दिन है, जिस दिन लोग अपने प्यार को चॉकलेट के माध्यम से प्रदर्शित करते है।

पश्चिमी देशों के साथ साथ भारत में चॉकलेट डे को भारतीयों द्वारा बड़े ही मजेदार तरीके से मनाया जाता है। इस दिन आप अपने किसी भी चाहने वाले को चॉकलेट देकर उसे स्पेशल महसूस करा सकते है। वर्तमान में इस दिन का एक विशेष महत्व बनता जा रहा है।

इस अवसर पर सभी लोग अपने चाहने वालो को चॉकलेट उपहार में देते हैं।लेकिन यह दिन प्यार करने वाले प्रेमीप्रेमिका के लिए खास होता है। इस दिन को यादगार बनाने के लिए प्रेमी जोड़े एक दूसरे को चॉकलेट भेट करते है।

यदि आप किसी का दिल जीतना चाहते हैं या किसी को अपने बारे में अच्छा महसूस कराना चाहते हैं तो चॉकलेट निश्चित रूप से सबसे उपयुक्त उपहार है। क्योंकि ऐसा कोई प्यार नही है जिसको चॉकलेट से जीता न जा सके और ना ही ऐसा कोई दुःख है जिसे चॉकलेट से ठीक ना किया जा सके

महत्व Importance

चाहे आपकी सगाई हो गयी हो, आप युवा हो, वृद्ध हो, यह दिन सभी के द्वारा मनाया जा सकता है। दरअसल, सभी आयु वर्ग के लोग इस दिन को बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं, लेकिन ज्यादातर ये देश के युवाओं द्वारा एक-दूसरे को चॉकलेट देकर मनाया जाता है। चॉकलेट डे शायद वेलेंटाइन वीक के सबसे मधुर दिनों में से एक है।

इसे भी पढ़ें -  टेडी दिवस क्या है? Teddy Day Celebration Best Wallpapers

इस दिन चॉकलेट का विशेष महत्व है, इस दिन अपने गहरे प्यार और लगाव को जाहिर करने के लिये प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को चॉकलेट देकर उनको अपना खास होने का अहसास कराते है, साथ ही दोस्ती बढ़ाने या प्यार का प्रस्ताव देने के लिये भी चॉकलेट आपस में देते है।

सर्वे के अनुसार इस दिन पूरे विश्व में लगभग 1 अरब रुपए की चॉकलेट की बिक्री होती है, क्योंकि एक ऐसी चीज़ है जिसको हर उम्र का व्यक्ति पसंद करता है।इसे किसी को भी उपहार में देने से सभी तरह के अवसाद, ग़लतफ़हमी और गिलेशिकवे दूर होते है। साथ ही इसके माध्यम से रिश्तों में मिठास घुलती हैं।

इसीलिए अपने प्यार की मीठी भरी शुरुआत के लिए चॉकलेट एक ऐसा माध्यम है, जो दो दिलों को जोड़कर रिश्तों को मजबूत बनाने में भी सहायक होता है। इसलिए इस दिन दुकानों या बेकरियों से चॉकलेट को खरीदकर अपने प्यार करने वालो को उपहार स्वरूप देते हैं।

इस दिन दो प्रेमी एक दूसरे को प्यार से चॉकलेट देकर अपना हाल-ए-दिल बयां करते हैं। दरअसल चॉकलेट हर किसी का फेवरेट स्वीट डिश होता है। इसलिए इसे हर सेलेब्रेशन में शामिल किया जाता है। तो ऐसे में वैलेंटाइन में भी इसका खास महत्व है।

मनाने का तरीका How to celebrate?

चॉकलेट हर खूबसूरत उत्सव का हिस्सा होता है, चाहे दीवाली हो, शादी हो या कोई पार्टी हो। यही कारण है वैलेंटाइन सप्ताह में भी चॉकलेट का एक खास महत्व है। इस दिन अपने प्यार की मीठी सी शुरूआत करने के लिए, अपनी चाहने वाले को उसकी पसंद की कोई भी चॉकलेट भेट करें, ऐसा करने से उसको अपनेपन का अहसास होगा और वो आपको अपना खास महसूस करेगा।यह दिन अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का दिन होता है।

क्या करें? What to do?

इस दिन को यादगार बनाने के लिए आप कुछ अलग कर सकते है। जिससे आपके पार्टनर को स्पेशल फील हो।यहाँ कुछ आइडिया बताये जा रहे है। जिसको आप उपयोग में ला सकते है। 

इसे भी पढ़ें -  वैलेंटाइन डे का इतिहास, लिस्ट Valentine Day Celebration, History, List in Hindi

1.  इस दिन को मनाने के लिए आप अपने प्रेमी प्रेमिका को चॉकलेट केक भी गिफ्ट कर सकते है, जो उनके पसंदीदा स्वाद वाला हो और उसके ऊपर उसकी फोटो भी लगी हो तो और भी अच्छी बात है।

2.  एक डिब्बे में कई सारी चॉकलेट रख कर उन्हें गिफ्ट रेपर से कवर करे और प्रत्येक डिब्बे में प्यार भरा संदेश लिखें।सबसे लास्ट डिब्बे में चॉकलेट रखे जिससे आपके पार्टनर को उसको खोलकर संदेश मिलेगा और अंत में उन्हें चॉकलेट भी मिलेगी।  

3.  अपने पार्टनर को खुश करने के लिए छोटी छोटी चॉकलेट ले और उनकी मदद से अपने बेड पर I Love Youलिखे और उन्हें सरप्राइज दे। ऐसा करके आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते है।

4.  यदि हो सके तो चॉकलेट के डिब्बे में कोई कीमती चीज़ जैसे रिंग, घड़ी आदि भी दे सकते है।ऐसा करने से जब भी आपका प्यार उस कीमती चीज का उपयोग करेगा तो उसे आपकी याद आयेगी।

5.  चॉकलेट डे पर अगर साथी को खुश करना हो तो अच्छा अंदाज़-ए-बयां होना जरूरी है। आप खास अंदाज़ में विश (wishes) करके या शायरी (Shayari) की मदद से अपने दिल की बात कह सकते हैं।

6.  चॉकलेट के साथ गिफ्ट भी दें। इस दिन विशेष रूप से प्रेमी प्रेमिका द्वारा चॉकलेट, फूल, गिफ्ट आदि भी दें। 

7.  अपने प्रिय जन को चॉकलेट देने के अलावा, बहुत सारे अन्य विकल्प हैं जो आप तलाश सकते हैं। यदि आपका साथी इत्र पसंद करता है, तो आप हमेशा चॉकलेट के साथ एक इत्र चुन सकते हैं।

8.  यदि आपको भी चॉकलेट बनानी आती है तो इस अवसर पर अपने साथी को हाथ से बनी चॉकलेट से आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

9. अपने बॉयफ्रेंड के लिए शायरी या गर्लफ्रेंड के लिए शायरी का भी उपयोग कर सकते है।

चॉकलेट क्यों है खास? What chocolate is so special?

कहा जाता है इस दिन किसी अनजान व्यक्ति को भी चॉकलेट देकर उसे अपना प्यार दिखा सकते है। यह दिन अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का दिन होता है। यह पश्चिमी संस्कृति का त्यौहार है, जो पूरी दुनिया के लोगों में चॉकलेट के माध्यम से वास्तविक प्रेम लाने में क्रांतिकारी कार्य कर रहा है।

इसे भी पढ़ें -  प्रॉमिस डे / वचन दिवस क्या है ? Promise Day Importance, Celebration Wallpapers

कैसे करें चॉकलेट का चुनाव? How to select a chocolate?

चॉकलेट का चुनाव करने के लिए सबसे ज़रूरी है, जिस को आप चॉकलेट दे रहे है उसकी पसंद का  चॉकलेट आपको पता हो।कुछ को डार्क चॉकलेट पसंद होती है, जबकि कुछ को कड़वे चॉकलेट पसंद होते हैं, जबकि कई लोगो को मीठा फ्लेवर पसंद कर सकते हैं। यहाँ हम आपको चॉकलेट के प्रकार के बारे में बताने जा रहे है, जिसका आप अपने हिसाब से चुनाव कर सकते है  –

डार्क चॉकलेट Dark chocolates

इस प्रकार की चॉकलेट देने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि उस व्यक्ति ने इसे पहले ही चख लिया है। क्योंकि इसमें 90 प्रतिशत से भी अधिक मात्रा में कोको होने के कारण यह गहरा, कड़वा चॉकलेट होता है।

मिल्क चॉकलेट Milk chocolates

डार्क चॉकलेट के विपरीत, मिल्क चॉकलेट चीनी और दूध से बनी होती है। मिल्क चॉकलेट का स्वाद डार्क चॉकलेट की तुलना में हल्का और मीठा होता है। लेकिन यह सफेद चॉकलेट की तरह मीठा और नरम नहीं है।

शराब चॉकलेट Liquor chocolates

चॉकलेट की यह विविधता वयस्कों के लिए है। इसमें अल्कोहल मिला होता है। ये कई आकार में आते हैं जैसे बोतल, दिल या क्यूब। हालांकि, इन्हें ठंडे तापमान में स्टोर करना न भूले क्योंकि ये आसानी से पिघल जाते हैं।

व्हाइट चॉकलेट White chocolate

व्हाइट चॉकलेट को इसकी क्रीम या सफ़ेद रंग की वजह से पहचानना आसान है। यह चीनी, कोकोआ मक्खन, दूध, वेनिला के मिश्रण से बनाया गया है। यह मिश्रण सफेद चॉकलेट को अपनी मीठी वेनिला स्वाद प्रदान करती है। अच्छी गुणवत्ता वाले सफेद चॉकलेट में एक समृद्ध, नरम और मलाईदार बनावट होती है एक विशेषता जो इसके कोकोआ मक्खन के आधार और उच्च चीनी और दूध की सामग्री से आती है।

यह थे चॉकलेट के प्रकार जिसका चुनाव करके हम अपने पार्टनर को खुश कर सकते है। दोस्तों जैसा की आपने जाना की वैलेंटाइन सप्ताह का चॉकलेट डे एक बहुत ही रोमांस से भरा दिन होता है।गिफ्ट देना और प्राप्त करना बहुत ही आनंददायक होता है। इसीलिए देर ना करें अपने पार्टनर को खुश करने में आज के दिन का भरपूर उपयोग करके आज ही अपने दिल की बात उस तक पहुचाये। 

Best Chocolate Day 2020 Wallpapers for Sharing on WhatsApp, Facebook

चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers
चॉकलेट दिवस - वैलेंटाइन डे Chocolate Day Celebration Best Wallpapers

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.