2019 अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस International Labour Day or May Day in Hindi

2019 अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस About International Labour Day or May Day in Hindi

2019 अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस About International Labour Day or May Day in Hindi

International Labour Day / International Worker’s Day / May Day अन्तर्रष्ट्रीय मजदूर दिवस या मई दिवस या अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस प्रतिवर्ष 1 मई को पुरे विश्व भर में मनाया जाता है। भारत में भी इस दिन को बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है साथ ही कुछ देशों जैसे यूरोप में इसको पारंपरिक वसंत छुट्टी के रूप में भी मनाया जाता है।

श्रमिक दिवस को 80 से भी अधिक देशों में बहुत ही बड़े तौर पर मनाया जाता है साथ ही राष्ट्रिय छुट्टी के रूप में माना जाता है। वहीँ अमरीका और कनाडा में इस दिन को प्रतिवर्ष सितम्बर महीने के पहले सोमवार को मनायाजाता है।

इस दिन को पपूरी दुनिया में श्रमिकों और मजदूरों को सम्मान देने के लिए उत्साह के साथ मनाया जाता है। आज हमारे आस-पास जो भीनिर्माण हो रहा है या हुआ है सब कुछ मजदूरों और साथ में कार्य करने वाले व्यक्तियों की कड़ी मेहनत के कारण है। ऐसे में उनका सामान करना तो बनता है।

When International Labour Day 2019 is Celebrated? 2019 में अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक / मजदूर दिवस कब है?

International Labour Day 2019 / अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक / मजदूर दिवस 1 मई 2019, को है।

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस की शुरुवात कैसे हुई? History of International Labour Day

  • अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस एक बहुत ही बड़ा दिन होता है जिस दिन पुरे विश्व भर में 4 मई 1886 को स्मरण करने के लिए मनाया जाता है। उस दिन शिकागो के हेमार्केट मस्सक्रे में बहुत ही बड़े पैमाने में श्रमिक हड़ताल में थे अपने आठ घंटे के कार्य से कारण। वहां पर भीड़ को संभालने के लिए पुलिस भी जमा हुई थी। एकाएक किसी ने छुप कर उस भीड़ में एक गोली मारी जिसके कारण पुलिस लोगों ने गोलीबारी शुरू कर दिया जिसके कारण 4 श्रमिक लोगों की मृयु हो गयी।
  • सभी समाचार पत्रों और लोगों ने यह पाया की कोई भी गोली सिविल लोगों ने नहीं मारा था। एक टेलीग्राफ पोल पर लगे छेदों को देख कर यह अनुमान लगाया की जितनी भी गोलियां चली सब पुलिस वालों की ओर से चली थी।
  • इसके विरोध के लिए मई दिवस (May Day) की शुरुवात हुई। मई दिवस को अंतर्राष्ट्रीय दिव्तीय कांग्रेस ने अधिकारिक तौर पर वार्षिक आयोजन के रूप में घोषणा की।
इसे भी पढ़ें -  विश्व जल दिवस पर निबंध World Water Day Essay in Hindi

मई दिवस या अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस को मनाया जाने का कारण क्या है? Reasons for Celebration of May Day / International Labour Day?

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस या मई दिवस को मनाने का सही कारण है मजदूरों के संघर्ष को खत्म करना और आठ घंटे के काम के दिन की आवश्यकता को बढ़ावा देना। पहले ज़माने में मजदूरों को 12-16 घंटों तक काम कराया जाता था जो कोई साधारण बात नहीं है पर आज के दिन में ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे ही काम होता है।

सन 1860 में समय कई घंटों तक काम कराने के कारण कई श्रमिकों को चोट लग जाती थी और कभी-कभी तो मृत्यु भी हो जाती थी। जैसे-जैसे लोगों की मृत्यु की गिनती बढती चले गयी लोगों ने आवाज़ उठाना शुरू किया। इसीके बल पर इस दिन की शुरुवात हुई।

कई श्रमिकों, समाज सुधारकों की मदद से इस कार्य को अंजाम में लाया गया और 8 घंटे को शिकागो के राष्ट्रिय सम्मलेन श्रमिकों के कार्य के लिए क़ानूनी समय की घोषणा की गयी थी।

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक / मजदूर दिवस का उत्सव कैसे मनाया जाता है? Celebration of International Labour Day

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पुरे विश्व भर के लोगों द्वारा बहुत ही धूम धाम और मजदूरों को सम्मान देते हुए मनाया जाता है। मई दिवस या मजदूर दिवस को लोग ख़ुशी के साथ मानते हैं। इस दिन जगह-जगह ज़बरदस्त प्रोग्राम आयोजन किये जाते हैं और पार्टी भी होते हैं।

कई जगहों में बड़े पोस्टर और झंडे फहराएँ जाते हैं। कुछ ऐसा दीखता है जैसे आज ही देश आज़ाद हुआ हो। हर जगह रंगीन दीखता है और एक उमंग सा छा जाता है। टेलीविज़न में भी मजदूरों या श्रमिकों के सम्मान के कई प्रोग्राम प्रस्तुत किये जाते हैं।

इस दिन को पुरे विश्व के मजदूर संघ / श्रमिक संघ बहुत ही ख़ुशी के साथ मनाते हैं और जगह-जगह कई कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.