Loading...

टेलीविज़न के फायदे और नुक्सान Advantages and Disadvantages of Television in Hindi

0
टेलीविज़न के फायदे और नुक्सान Advantages and Disadvantages of Television in Hindi

टेलीविज़न के फायदे और नुक्सान Advantages and Disadvantages of Television in Hindi

क्या आप टेलीविज़न के लाभ और हानि पर निबंध पढ़ना चाहते हैं?
क्या आप टीवी के उपयोग पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं?

दिन ब दिन घर-घर में टेक्नोलॉजी बढ़ते चले जा रहा है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी का क्षेत्र बढ़ रहा है जिससे मनुष्य को बहुत सारी सुविधाएँ मिल रही हैं। वहीँ दूरी तरफ प्रौद्योगिकी का क्षेत्र धीरे-धीरे मनुष्य के लिए नुकसानदायक भी बनते जा रहा है। आज हर घर में टेलीविज़न जगह ले चुका है और लोग मनोरंजन के लिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं। परंतु क्या आप टेलीविज़न के फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं?

टेलीविज़न मनोरंजन का सबसे आसान माध्यम बन चुका है पर कई लोग टेलीविज़न को एक आदत बना चुके हैं और इसकी वजह से यह मनुष्य जीवन के लिए एक हानि भी बन चुका है। आज हम इस पोस्ट में टेलीविज़न के लाभ और हानि के बारे में बतायेंगे जिससे आपको तय करने में आसानी होगी कि टेलीविज़न आपके लिए कितना अच्छा और कितना बुरा है?

टेलीविज़न के फायदे और नुक्सान Advantages and Disadvantages of Television in Hindi

विषय सूचि

टेलीविज़न के फायदे / लाभ Advantages of Television in Hindi

1. मनोरंजन का सबसे बेहतर ज़रिया Best thing for Entertainment

आज के इस आधुनिक युग में टेलीविज़न एक सबसे बढ़िया और सस्ता मनोरंजन है। आजकल टेलीविज़न में सभी  उम्र के लोगों के लिए अच्छे प्रोग्राम और मनोरंजन के सीरियल आप देख सकते हैं। मेरी बात से तो आप सहमत ही होंगे क्योंकि आज के दिन में शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें टेलीविज़न ना हो। चाहे बच्चे हो या बूढ़े सब के लिए अलग-अलग प्रकार के चैनल आप टीवी पर देख सकते हैं।

मेरी बेटी जो बस 3 साल की है उसे कार्टून चैनल देखना बहुत अच्छा लगता है और पापा को क्रिकेट या कॉमेडी शो देखना अच्छा लगता है। तो इस बात में कोई शक ही नहीं है कि टीवी सभी उम्र के लोगों के लिए मनोरंजन का सबसे आसान माध्यम बन चुका है।

Also Read  आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय How to Build Self Confidence Tips in Hindi?

2. खली समय आसानी से बीतता है Pass The Free Time Easily

जो लोग छुट्टी पर हैं या जो अब रिटायरमेंट पर घर पर हैं उनके लिए खाली समय को बिताना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे मैं उन लोगों के लिए टेलीविज़न खाली समय को बिताने का एक अच्छा उपकरण है। जो महिलाएं घर पर काम करती हैं खाना बनाने के बाद या अपने  फ्री समय में अपना पसंदीदा धारावाहिक देख कर अपना समय बिताते हैं। टेलीविज़न उनके दिन भर के काम से हुए मानसिक तनाव को दूर करने में उनकी मदद करता है।

3. विश्व भर की जानकारी प्राप्त होती है We get News from around The World

टेलीविज़न के माध्यम से हम विश्व भर की सभी जानकारियाँ प्राप्त कर पाते हैं तथा इससे हमको कई प्रकार का ज्ञान भी मिलता है। इस व्यस्त दुनिया में हम जब अपने पड़ोसियों के बारे में पूरी जानकारियाँ नहीं रख पा रहे हैं वही घर बैठे टेलीविज़न पर समाचार के माध्यम से हम अपने मुहल्ले से लेकर राज्य, तथा राज्य से लेकर विश्व तक के हर ख़बर के विषय में जान पा रहे हैं। हालांकि हम जानकारियाँ समाचार पत्र, रेडियो और इंटरनेट के माध्यम से भी पढ़ सकते हैं परंतु टेलीविज़न पर देखने का इसका एक अलग ही मज़ा होता है।

4.  मन को आराम मिलता है Relax our Mind

जो लोग हमेशा काम में व्यस्त रहते हैं उनके लिए आराम करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में अपने काम से लौटने के बाद टेलीविज़न उनके लिए एक बेहतरीन मन को आराम देने का माध्यम होता है। लोग हमेशा पैसे के पीछे रात-दिन भाग रहे हैं पर मन की शांति भी जरूरी होती है।

Loading...

कुछ लोग टेलीविज़न पर फिल्म या गीत सुनकर आनंदित होते हैं तो कुछ लोग रात के समय के रियलिटी शो देख कर मज़े लेते हैं। दिन भर के हैरानी के बाद टीवी शरीर और मन को आराम देता है।

5. बहुत कुछ सिखने को मिलता है People can Learn a Lot

टेलीविज़न के माध्यम से भी लोग बहुत कुछ सीख सकते हैं। टीवी पर कई प्रकार के ज्ञान वर्धक प्रोग्राम भी टेलीकास्ट किये जाते हैं जिससे बच्चों और बड़ों दोनो का कई प्रकार के टॉपिक पर ज्ञान बढ़ता है। आजकल तो स्कूली शिक्षा के लिए भी कई प्रकार के नए चैनल लॉन्च हो चुके हैं जो परीक्षा की तैयारी करवाते हैं। इन चैनल पर आप घर बैठे अपने विषय के अनुसार परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं।

ना सिर्फ स्कूली शिक्षा बल्कि खाना बनाना, खेल, प्रश्न-उत्तर और साइंस वाले जनरल नॉलेज का ज्ञान भी अलग-अलग चैनल के माध्यम से मिलता है। ना सिर्फ बड़े बच्चे बल्कि छोटे बच्चों को भी बच्चों के लर्निंग चैनल से बहुत कुछ सीखने को मिलता है जिससे वह स्कूल की तुलना में जल्दी खेलते-खेलते सीखते हैं।

Also Read  विदाई समारोह का भाषण Farewell Speech in Hindi

6. अंग्रेजी सीखने में मदद Helps in English Language Learning

सभी लोगों के लिए अंग्रेजी सिखना उतना आसान नहीं होता है। लेकिन बहुत सारे लोग टेलीविज़न देख कर बहुत आसानी से अंग्रेजी सीख लेते हैं। हमें हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी का सम्मान करना चाहिए परंतु हमें यह भी मानना होगा कि आज के इस आधुनिक युग में अंग्रेजी बोलना-लिखना सीखना बहुत ज़रूरी है। आज टेलीविज़न पर कई प्रकार के ऐसे अंग्रेजी चैनल हैं जिनको देखकर आप आसानी से कुछ ही दिनों में अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं।

7. परिवार के साथ समय  Spend time with Family

परिवार को एकजुट होकर समय बिताने में टेलीविज़न सबसे ज्यादा मदद करता है। दोपहर या रात के समय जब सभी परिवार के लोग अपने काम से थोड़ा आराम करने के लिए समय निकालते हैं उस समय परिवार के लोग मिलजुल कर टीवी देखते हैं जो कि एक अच्छी बात है। अपने बाकी काम-धाम के साथ साथ परिवार को भी समय देना चाहिए जिसमें टेलीविज़न एक अच्छा उपकरण माना गया है।

टेलीविज़न के नुकसान / हानि Disadvantages of Television in Hindi

1. समय की बर्बादी Spoil The Time

जैसे कि हमने आपको बताया कि टेलिविज़न समय बिताने का एक बेहतरीन उपकरण है पर अगर टेलीविज़न देखना आदत बन जाए तो यह आपका महत्वपूर्ण समय भी बर्बाद कर सकता है। ना सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी टेलीविज़न की लत का शिकार बन जाते हैं जिसके कारण वह अपने पढ़ाई के समय पर भी टीवी देखने लगते हैं जिससे उनके शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए टेलीविज़न देखने का एक निर्धारित समय तय किया जाना चाहिए जिसके कारण यह आपकी आदत ना बन सके।

2. आंखों के लिए बुरा Not Good For Eyes

भले ही आपके घर पर पुराने जमाने का टेलीविज़न हो या आधुनिक युग का टेलीविज़न, ज्यादा देखने पर आँखो पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। एक ही वस्तु पर ज़्यादा ध्यान से देखने पर आँखो पर दबाव पड़ता है। कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि लंबे समय तक टेलीविज़न देखने से आंखे खराब भी हो सकती हैं इसलिए टेलीविज़न देखने का भी एक निर्धारित समय होना चाहिए। सभी लोगों को टेलीविज़न को एकदम पास बैठ कर नहीं देखना चाहिए। किसी भी टेलीविज़न को देखने की सही दूरी  कम से कम टेक्नोलॉजी बढ़ते होती है।

3. बच्चों के लिए सभी प्रोग्राम सही नहीं Some Shows Are Not Good For Childrens

टेलीविज़न जितना बच्चों के लिए अच्छा, उतना ही ज्यादा खतरनाक भी है। कुछ ऐसे टेलीविज़न शो होते हैं जो बच्चों के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डालते हैं।  कुछ ऐसे +18 TV चैनल या शो, कुछ क्राइम से जुड़े शो या कुछ ऐसे विज्ञापन जो बच्चों के लिए बिलकुल सही नहीं है खुले आम टीवी पर चल रहे हैं। हमें यह समझना होगा कि  टेलीविज़न पर क्या बच्चों के लिए सही है और क्या बुरा क्योंकि इससे बच्चों का व्यवहार बदल सकता है और उनके मन पर बहुत ही बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। इसीलिए आजकल बहुत सारे टेलीविज़न या सेट टॉप बॉक्स पर चैनल लॉक की सुविधा दी गई है जिसमें अगर आप चाहें तो कुछ ऐसे चैनल्स को लॉक कर सकते हैं जो बच्चों के देखने के लिए सही नहीं हैं।

Also Read  कुछ प्रेरणादायक सकारात्मक सुविचार Some Inspirational Positive thoughts in Hindi

4. स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव Health Problems

टेलीविज़न जरूरत से ज्यादा देखने पर कई प्रकार के बुरे प्रभाव शरीर पर पड़ते हैं। जैसे की हम पहले एक बता चुके हैं ज्यादा नज़दीक से टेलीविज़न देखने से आँखो पर दवाब पड़ता है और आँखें कमजोर हो जाते हैं। कुछ लोग टेलीविज़न के आदी हो जाते हैं जिसके कारण वह अपने खाने, पीने और सोने का समय भी भूल जाते हैं। ऐसे में अनिद्रा, अपचन, और कई प्रकार के मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियाँ होने का खतरा रहता है।

कुछ लोग टीवी देखते हुए खाना खाते हैं जिसके कारण वह जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं और वही उनके मोटापे का कारण बनता है। कई देर तक एक ही मुद्रा में बैठने से भी हायपरटेंशन या ह्रदय रोग होने का खतरा रहता है।

5. परिवार को समय ना देना No Time for Family

जैसे की हम आपको बता चुके हैं टेलीविज़न परिवार के साथ समय बिताने का एक बेहतरीन ज़रिया है, परंतु कुछ ऐसे लोग होते हैं जो टेलीविज़न देखने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उनके पास अपने परिवार के लिए समय होता ही नहीं है। यह वह लोग होते हैं जिन पर टेलीविज़न पूरी तरीके से हावी हो चुका होता है ऐसे लोगों को टेलीविज़न के लगभग सभी प्रकार के नुकसान झेलने पड़ते हैं चाहे वह स्वास्थ्य से जुड़े हो या फिर कोई अन्य।

Conclusion निष्कर्ष

अगर हम आसान शब्दों में सोचें तो टेलीविज़न मात्र उन लोगों के लिए एक सही उपकरण है जो कुछ समय इसका इस्तेमाल करके मन को शांत या आराम देना चाहते हैं। परंतु यह उन लोगों के लिए बिलकुल सही नहीं है जो इसे अपनी आदत बना रहे हैं।  अगर आप भी धीरे-धीरे टेलीविज़न देखने मैं व्यस्त होते जा रहे हैं इसके नुकसानों को समझे और टेलिविज़न देखने का एक निर्धारित समय तय करें।

आशा करते हैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ जरूरी जानकारी मिली होगी। अगर आपको हमारा यह पोस्ट ‘टेलीविज़न के फायदे और नुक्सान Advantages and Disadvantages of Television in Hindi’ अच्छा लगा तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर करें और हमें सपोर्ट करें।

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बेकारी या बेरोजगारी की समस्या पर निबंध Essay on Unemployment in India Hindi

बेकारी या बेरोजगारी पर निबंध Essay on Unemployment in India Hindi क्या आप भारत में बेरोजगा…