रक्षाबंधन राखी पर बहनों के लिए बेस्ट उपहार Raksha Bandhan gifts Ideas for Sister

Contents

इसे भी पढ़ें -  अमृतसर स्वर्ण मंदिर का इतिहास Amritsar Golden Temple History in Hindi

राखी पर बहनों के लिए बेस्ट उपहार और ज़बदस्त टिप्स ? Raksha Bandhan gifts for Sister and also return gifts?

रक्षा बंधन पर लघु निबंध Raksha Bandhan Small 100 Words Essay in Hindi

रक्षाबंधन का त्यौहार भारत में धूम-धाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार भाई बहन के प्रेम को दर्शाता है। इसमें एक भाई की कलाई में राखी बंधती है और साथ ही बहन अपने भाई की लम्बी उम्र की कामना करती है और भगवान् से दुआ करती है कि उसका भैया या छोटा भाई जीवन भर खुश रहे।

उसी प्रकार इस त्यौहार में भाई भी अपने बहन के लिए लम्बी उम्र की कामना करता है और प्रण लेता है की जीवन भर उसकी रक्षा करेगा। रक्षाबंधन या राखी का त्योहार श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रक्षा बंधन के त्यौहार में बाज़ार में बहुत ही भीड़ लगी रहती है खासकर की मिठाइयों और राखी के दुकानों में।

Best lines on Raksha Bandhan festival

चंदन का टीका रेशम का धागा,
सावन की सुगंध बारिश की फुहार,
भाई की उम्मीद बहना का प्यार,
मुबारक हो आपको रक्षा-बंधन का त्योहार।

रक्षाबंधन में संबसे बड़ा चिंता का विषय होता है एक बहनों के लिए एक अच्छा सा गिफ्ट और कुछ बहनें अपने भाई को रिटर्न गिफ्ट भी देती है। आज के दिन में गिफ्ट भेजने और देने के लिए ऑनलाइन website का माध्यम ही सबसे अच्छा है।

इससे आप घर बैठे अपने दूर भाई के पास राखी भी भेज सकते हैं और भाई लोग अपने बहन को गिफ्ट भी इसलिए आज हम आपका काम आसान करने के लिए बेहतरीन राखी गिफ्ट्स जो की इन्टरनेट पर ऑनलाइन सबसे बेस्ट हैं आपके लिए ढून्ढ कर लाये हैं।

2020 राखी पर बहनों के लिए बेस्ट उपहार और ज़बदस्त टिप्स ? Raksha Bandhan gifts for Sister and also return Gifts?

1. चॉकलेट गिफ्ट बॉक्स राखी के साथ Best Chocolate Gift Box under 300 by Careedreams Chocolate and Rakhi

लड़कियों की सबसे मनपसंद चीज होती हैं मिठाइयाँ और चॉकलेट। रक्षाबंधन पर अगर राखी बंधने के बाद अगर बहन को भाई की तरफ से चॉकलेट गिफ्ट में मिल जाये तो बहनें बहुत ही खुश होंगी।

Careedreams का यह चॉकलेट बॉक्स देखने में बहुत ही सुन्दर है। यह चॉकलेट बॉक्स खासकर राखी के त्यौहार के लिए बनाया गया है। इसमें किशमिश, काजू, बादाम को चॉकलेट कोट किया गया है जो कि स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्छा है। इस चॉकलेट गिफ्ट पैक में Careedreams एक राखी भी दे रही है जो इस त्यौहार के लिए बहुत ही ज़रूरी है।

हमने इस राखी के त्यौहार के लिए इस गिफ्ट को सबसे अच्छा इसलिए चुना है क्योंकि यह देखने और स्वास्थ के लिए भी अच्छा है और साथ में इसमें राखी भी है यानि की आपको कहीं भी जाने की ज़रुरत नहीं है।

  • Rakhi With Chocolate Gift Box

2. बेस्ट ज्वेल्लेरी गिफ्ट Best Jewellery Gift for Sister on Raksha Bandhan under 1000 by Swasti Jewels American Diamond  Colourful Traditional Jewelry Set Pendant Earrings for Women

आम तौर पर सभी लड़कियों को ज्वेल्लेरी पहनने का शौक होता है। यदि आपके पास कुछ अच्छा बजट हो तो आप अपने बहन के लिए सोने या चांदी के ज्वेल्लेरी भी खरीद सकते हैं। पर आप छोटे बजट में भी अपनी बहन को अच्छा ज्वेल्लेरी गिफ्ट दे सकते हैं जैसे की यह Swasti Jewels का Jewelry Pendent Set.

इस ज्वेल्लेरी में बहुत ही चमकदार जिरकॉन पेंडेंट हैं जिसमें हर कोई लड़की राजकुमारी के जैसे दिखेगी। यह आपके बहन के लिए सबसे ज़बरदस्त कम मूल्य में मिलने वाला ज्वेल्लेरी सेट है। इसमें बहुत ही अच्छा अमेरिकन डायमंड दिया गया है जो की देखने में बहुत सुन्दर है। यह पूरी तरीके से रोडियम प्लेटेड है और ऊपर से गोल्ड प्लेटेड है। यह हर किसी त्यौहार में पहनने के लिए बहुत ही अच्छा है।

3. रक्षाबंधन के लिए बेस्ट मोबाइल फ़ोन गिफ्ट Top Mobile phone gifts for sisters on rakhi

कुछ लड़कियों को मोबाइल फ़ोन पकड़ना भी अच्छा लगता है। यदि आपकी बहन का फ़ोन बहुत ही ओल्ड या पुराने मॉडल का है तो आप अपनी बहन को अपने बजट के अनुसार फ़ोन भी गिफ्ट कर सकते है।

4. राखी पर बहन के लिए कास्मेटिक गिफ्ट – Vaadi Herbals Skin Lightening Fruit Facial Kit – Best makeup kit under 1000

राखी पर अपनी बहन को गिफ्ट देने का सबसे अच्छा ऑप्शन कास्मेटिक है। आजकल सभी लड़कियों को कास्मेटिक खरीदने का बहुत शौक होता है। ऑनलाइन बहुत सारे कंपनियों का कॉस्मेटिक आइटम मजूद है परतु हमने Vaadi Herbals Skin Lightening Fruit Facial Kit, 270gm को चुना है जो अच्छे बजट में अच्छा प्रोडक्ट है।

इसे बहुत ही अच्छा fruit एक्सट्रेक्ट nutrient से भरपूर बस्नाया गया है। यह सुस्त और बेजान त्वचा के लिए सबसे ज़बरदस्त कॉस्मेटिक किट है। इस कलेक्शन में 5 प्रकार के क्रीम दिए गए हैं –

  • Skin-Lightening Fruit Massage Cream (त्वचा के मसाज़ के लिए क्रीम) – Pineapple and Avocado enzymes स्वचा में निखर लाने के लिए।
  • Skin-Lightening Fruit Cleansing Cream (त्वचा के सफाई के लिए क्रीम) – Orange extract, Turmeric and Coconut milk अच्छे से चेहरे को साफ़ करने के साथ निखार लाने के लिए।
  • Skin-Lightening Fruit Massage Gel(त्वचा के लिए मसाज़ जेल) – Fruits extracts and Mulberry, Honey फेस जेल चेहरे में निखार लाने के लिए।
  • Skin-Lightening Fruit Face Scrub(चहरे के त्वचा पर मलने के लिए क्रीम) – Orange and Lemon peel scrub moisture balance बनाये रखने के लिए।
  • Skin-Lightening Fruit Face pack (फेस पैक) – Saffron and Milk combined + Papaya and Mandarin सुन्दर मुखड़े के लिए।

5. राखी पर कपडे या ड्रेस भी बहन को गिफ्ट में दे सकते हैं Dress and Clothings are best gift idea for rakshabandhan

नए-नए कपड़ो को खरीदने का शौक सभी लड़कियों को होता है और उन्हें इस तरह के गिफ्ट्स भी पसंद होते हैं। आपकी बहन को जिस तरह के कपड़े पसंद हो आप उनकी पसंद के अनुसार उनके लिए ड्रेस खरीद सकते हैं। हमने इस केटेगरी में 3 आप्शन दिए हैं क्योंकि हो सकता है आपकी बहन की शादी हो चुकी हो, नहीं हुई हो, या वो बहुत छोटी हो। तो आप अपने पसंद के अनुसार गिफ्ट चुन सकते हैं।

a) अगर आपकी बहन की शादी नहीं हुई है तो आप ये ड्रेस गिफ्ट जरूर करें – Red Velvet Embroidered stitched Lehenga choli by Kabeer Creation under 1500

  • Lehenga Fabric: लेहेंगा में वेलवेट फाब्रिक का उपयोग किया गया है। Blouse Fabric : ब्लाउज में भी वेलवेट फाब्रिक का उपयोग किया गया है और Dupatta Fabric: दुपट्टा में नेट का उपयोग किया गया है।
  • यह फ्री साइज़ का ड्रेस है जो हर किसी यंग उम्र की लड़कियों के लिए फिट होगा
  • इसको बहुत ही अच्छे फैब्रिक से बनाया गया है और ज्यादा एम्ब्रायडरी किया गया है जो देखने में बहुत ही सुन्दर है।
  • इसका लहंगा पूरा जमीं तक जाता है।
  • इस तरह के कपड़ों को ड्राई क्लीन करवाना चाहिए पहनने के बाद।

b) शादी शुदा बहनों के लिए राखी पर साड़ी गिफ्ट – Chiffon Saree for Women under 1000

  • यह साड़ी देखने में बहुत ही सुन्दर है, वज़न में बहुत ही हल्का है और सबसे कम मूल्य में इन्टरनेट पर सबसे अच्छा शिफॉन सड़ी है।
  • इस साड़ी में सब कुछ प्रिंटेड है और ब्लाउज का बॉर्डर सूती का है जो की प्रतिदिन पहनने के लिए बहुत ही अच्छा है।
  • इसमें एक स्कर्ट भी है जिसकी बॉर्डर में फूलों का सुन्दर प्रिंट है। नीले, हरे, पीले और मिनट रंग की यह सड़ी देखने में बहुत ही सुन्दर है।
  • यह सड़ी 5.5 मीटर लम्बा और 112 सेंटीमीटर की चौड़ाई का है। 80 सेंटीमीटर + ब्लाउज कपडा है जिसमें 5 मीटर का बॉर्डर है और 2 मीटर लम्बा कंधे का बॉर्डर है।

c) आपकी छोटी बहन के लिए सुन्दर ड्रेस – (2-6 साल की लड़कियों के लिए) Lehenga Choli for Kids girls – best gift idea under 700 for rakhi

  • यह ड्रेस 2-6 साल की बहनों के लिए हमने चुना है जो देखने में बहुत ही सुन्दर है।
  • Bhandej Work, Aari Work & Sequin Work
  • सबसे प्रसिद्द जयपुरी फैशन का काम इसमें किया गया है। यह पूरा पुरे सूती से बनाया गया है जिसमें कॉटन का लहंगा, चोली और दुपट्टा का उपयोग किया गया है।
  • इसमें कुल 100% कॉटन का उपयोग किया गया है।
  • यह हर जगह पहन सकते हैं , शादी पर, जन्मदिन पर, स्कूल के त्यौहार में, गरबा में, नवरात्र में और हाँ राखी में भी।

6. अपनी बहन को रक्षाबंधन पर बैग गिफ्ट करना भी हो सकता है सही चुनाव – Butterflies Women’s Shoulder Bag gift for Raksha bandhan under 1000

आज कल बहुत प्रकार के बैग्स मार्किट में उपलब्ध हैं और हर दिन एक नया डिजाईन मार्किट में तैयार होता है। ऑनलाइन मार्किट में यह Butterflies Women’s Shoulder Bag बहुत ही चर्चा में है पर उसमें सबसे अच्छा जो मॉडल है वो है। 

Loading...
  • Material मटेरियल : (पोलीयुरेथिन) सिंथेटिक।
  • 10 इंच की ऊंचाई x 12 इंच की लम्बाई x 4 इंच की चौड़ाई।
  • इसमें 3 पॉकेट हैं और 2 कम्पार्टमेंट हैं।
  • यह हर किसी अवसर पर पकड़ने के लिए बेस्ट है।

7. इस राखी अपनी छोटी बहन को डॉल गिफ्ट में दीजिये  – Barbie Barbie and Ken in India Doll by Barbie under 1500

अगर डॉल की बात करें तो सबसे पहले Barbie का नाम मुहँ में आता है तो यहाँ कैसे हम भूल जाएँ। जैसे की रक्षाबंधन भारतीय त्यौहार है तो हमने डॉल भी भारतीय संस्कृति के कपडे वाला चुना हैं।

डॉल के फीचर –

  • इस पैक में दो डॉल Barbie and Ken हैं।
  • दोनों ही डॉल्स को Indian party wear पहनाया गया है।
  • यह खासकर 3 साल से ऊपर के बच्चों के लिए है।

8. फोटो फ्रेम – Amazon Brand Solimo black wall photo frame – Set of 10 individual photo frame under 1000

राखी पर आप अपनी बहन की पुरानी तस्वीरों को किसी एक या अधिक फ्रेम में लगा कर भी आप दे सकते हैं। इससे पुरानी यादें भी ताज़ा होगी और इससे आपकी बहन के चेहरे पर ज़रूर स्माइल आ जाएगी।

अन्य साइज़ के फ्रेम देखने के लिए << क्लिक करें >>

9. अपनी बहन को वाच या घडी भी गिफ्ट में दे सकते हैं रक्षाबंधन पर  –Maxima Analog White Dial Women’s Watch – under 1000

वैसे तो आज कल हाथ में घडी पहनने का फैशन कम गया है लेकिन अगर आपकी बहन को हाथ में घडी पहनना अच्छा लगता है तो इस रक्षाबंधन आप अपनी बहन के लिए अच्छा से घडी खरीद कर भी दे सकते हैं।

  • इसके डायल का रंग  : सफ़ेद है और कांच का है
  • केस का शेप : ओवल ,
  • कलर – क्रोम और सोने रंग का प्लाटिंग किया हुआ है
  • केस का सामान – ब्रास का बना हुआ है
  • 30 मीटर पानी के अन्दर रेसिस्ट कर सकता है
  • 1 साल की वारंटी मिलती है

10. आप कैश पैसे भी रक्षाबंधन पर बहन को दे सकते हैं

अगर आपको इन लिस्ट में दिए हुए गिफ्ट में से कोई गिफ्ट पसंद ना आया हो तो आप यहाँ

1 thought on “रक्षाबंधन राखी पर बहनों के लिए बेस्ट उपहार Raksha Bandhan gifts Ideas for Sister”

  1. Sir,

    Aapne bahut hi acchi baate likhi hai jo ki aajkal ke samaj aur apne pocket ke anusar bilkul sahi hai. Bahut bahut dhanyabad

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.