मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi

मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi

हमने इस पोस्ट में मोबाइल फ़ोन पर निबंध लिखा है जिसमें आप Mobile Phone के विषय में जान सकते हैं की कैसे भारत में मोबाइल फ़ोन के उपयोग की शुरुवात हुई? कैसे यह धीरे-धीरे हमारी ज़रुरत बनते जा रहा है और कैसे यह हमारे लिए वरदान और अभिशाप है।

आज मोबाइल फ़ोन का उपयोग पूरी दुनिया में बढ़ चूका है ऐसे में हमें इसके विषय में पूरी जानकारी रखना बहुत ही आवश्यक है। साथ ही दुनिया बहुत बदल चूका है और मोबाइल फ़ोन मनुष्य की ज़रुरत बन चूका है।

आज मोबाइल फ़ोन एक शारीर के अंग जैसा बन चूका है जो साथ में चिपका हुआ है। यह पोस्ट बहुत ही आसान शब्दों में हमने प्रस्तुत किया है जिससे की बच्चे भी इसे पढ़ कर समझ सकें।

मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi

मोबाइल फ़ोन की शुरुवात सबसे पहले भारत में नब्बे की दशक में हुई। उस समय के मोबाइल फ़ोन आज के युग के लैंड लाइन फ़ोन के जितने वज़न वाले होते थे। उस समय के मोबाइल फ़ोन के बाहर एक बड़ा ऐन्टेना हुआ करता था और फ़ोन को कहीं ले कर जाते हुए जेब में रखना भी मुश्किल होता था।

धीरे-धीरे पुरे भारत में यह हर किसी जगह लोग इस्तेमाल करने लगे और धीरे-धीरे वज़न में कम और आकर में भी इसे छोटा बनाया गया। उस समय के मोबाइल फ़ोन में आप केवल वौइस् कॉल कर सकते थे, Text Message भेज सकते थे पर आज का मोबाइल बहुत ही बदल चूका है। आज अगर आपके पास मोबाइल फ़ोन है तो आप कई ऐसी चीजें कर सकते हैं जोप आपने सोचा भी नहीं होगा।

आज के युग में मोबाइल फ़ोन को आप अपना इ-वॉलेट (E-Wallet) बना सकते हैं यानि की कहीं भी Purse लेकर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है आप जब चाहें जहाँ मोबाइल फ़ोन से Payment कर सकते हैं, फोटो और विडियो ले सकते हैं, चैट और मेसेज कर सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, GPS की मदद से रास्ता ढूंढ सकते हैं, Music या Video का मज़ा उठा सकते हैं, ऑफिस के कुछ ज़रूरी काम कर सकते हैं और बहुत कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जो संभव नहीं थे।

इसे भी पढ़ें -  भारत में युवा कौशल विकास Skilling the Youth of Indian in Hindi

आज के दिन में भारत में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसके पास मोबाइल फ़ोन ना हो। चाहे वो सब्जी बेचने वाला हो, चाय वाला हो, बस का कंडक्टर हो, या कोई किसान हो हर किसी व्यक्ति के पास एक फ़ोन तो ज़रूर है। मोबाइल फ़ोन ने सभी लोगों की जीवन में रफ़्तार ला दिया है। मोबाइल के कारण ही एक व्यक्ति दूर के रिश्तेदारों और लोगों से कई वर्ष तक दूर रहने पर भी जुड़ा रहता है।

आपातकाल के समय भी मोबाइल फ़ोन के बहुत फायदे हैं जैसे आप तबियत ख़राब होने पर जल्द से जल्द Doctor को बुला सकते हैं, आज कल के Smartphones में ऐसे कई App बनाये जा चुके हैं जिनसे आप अपने शहर के Traffic और रास्तों की भी पहचान कर सकते हैं। हो सकते है आपकी गाडी रास्ते में ख़राब हो गयी हो तो आप फ़ोन की मदद से अपने परिवार के लोगों को भी बुला सकते हैं या कोई TEXT Message या WhatsApp पर मेसेज भी भेज सकते हैं।

आप Free समय में अगर अकेले Bore हो रहें हो तो सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर जाकर अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं या फोन पर Games भी खेल सकते हैं। आप अपने किसी कार्यक्रम के लिए अच्छे Videos भी ले सकते हैं। मात्र एक Click से आप अपने Mobile Phone से बहुत कुछ काम कर सकते हैं।

बहुत सारे लोगों को मोबाइल फ़ोन से बहुत सारी मुश्किलें भी पैदा होती है जैसे कुछ लोगों के Office के काम के समय Disturb होना, ज्यादातर लोगों का गाड़ी चलते समय दुर्घटना मोबाइल फ़ोन में बात करने के कारण होता है। आज कल Mobile Phone आते बार-बार के Text Ads बहुत परेशान करते हैं।

कहा जाता है Mobile Phone का सही रूप से उपयोग ना करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य सम्बन्धी मुश्किलें भी मनुष्य में देखे गए हैं। यह भी कहा जाता है कि ज्यादा मोबाइल फ़ोन का उपायोग करने वाले व्यक्तियों को मानसिक तनाव का शिकार होना पड़ता है। यहाँ तक की Brain Tumor के लक्षण ज्यादा Mobile Phone पर बात करने वाले लोगों में ज्यादा पाया गया है।

इसे भी पढ़ें -  आदिवासी जनजातियों का जीवन Life of Tribal people in India

मोबाइल फ़ोन से बच्चों पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है क्योंकि बच्चे इसका दुरपयोग करते हैं। जैसे परीक्षा के समय नक़ल करते हुए विद्यार्थी पाए गए हैं। बच्चे रात दिन सोशल मीडिया वेबसाइट, YouTube पर अपने फ़ोन में लगे रहते हैं जिसके कारण उनके पढाई में मुश्किलें पैदा होती हैं।

मोबाइल फ़ोन के द्वारा भी Crime बढ़ते चले जा रहा है जिसके वजह से Kidnapping और आतंकवाद को भी बढ़ावा मिल रहा है। यानि की मोबाइल फ़ोन जिस प्रकार मनुष्य को फायदा या लाभ दे रहा है उसके दुगनी तरीके से हमें मुश्किल में भी डाल रहा है। इसलिए आज के युग में Mobile Phone का उपयोग कम करें, सही और सुरक्षित तरीके से करें।

5 thoughts on “मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.