मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi

आज के इस अनुच्छेद मे हमने मोबाइल फ़ोन पर निबंध हिन्दी मे Essay on Mobile Phone in Hindi लिखा है। इसमे आप मोबाईल फोन की जरूरत, लाभ, हानी, दुष्परिणाम से बचने के उपायों के बारे मे पढ़ेंगे। यह लेख स्कूल और कॉलेज के बच्चों के लिए 1700 शब्दों मे लिखा गया है।

आईए मोबाईल फोन पर निबंध (Mobile Phone Essay in Hindi) को शुरू करते हैं …

प्रस्तावना Introduction (मोबाइल फ़ोन पर निबंध हिन्दी मे 1700 Words)

दोस्तों आज हम सभी के हाथ में एक ऐसी चीज़ है, जिसके बिना रहना शायद मुश्किल सा हो गया है, वो है मोबाइल फ़ोन, यदि कोई हमे इसके बिना रहने की कहता है तो आज हमें ऐसा लगता है, शायद उसने हमसे कोई किडनी ही मांग ली हो।

आज बढती हुई तकनीक के कारण बाज़ार में रोज़ाना नये नये मोबाइल फ़ोन आ रहे है। आज हम आपसे मोबाइल फ़ोन के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की इसके उपयोग से क्या फायदे है, और कौन कौन से नुकसान और इन नुकसानों से किस प्रकार बचा जा सकता है। 

मोबाइल फ़ोन – आज की जरूरत Mobile Phones – Today’s Need

आज यदि देखा जाये तो मोबाइल फ़ोन हमारी जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन गया है, इसके बिना रहना शायद एक भयंकर सपने के सामान है। इसके आविष्कार ने पूरी दुनिया में एक क्रन्तिकारी परिवर्तन ला कर रख दिया है।

शायद ही कभी हमने सोचा होगा कि एक दिन हम कहीं भी चलते हुए दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी व्यक्ति से बात कर पाएंगे, पहले लोग एक दूसरे से बात करने के लिए या तो खुद मिलने जाते थे या फिर पत्र लिखते थे, जिसमें बहुत ही समय लगता था।

लेकिन आज मोबाइल फोन होने के कारण मिनटों में हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे आदमी से बातचीत कर सकते है। मोबाइल का शाब्दिक अर्थ चलता फिरता है।

इसका संबंध टेलीफ़ोन से है जो कि लैंड लाइन टेलीफ़ोन से बिलकुल अलग है। इसे पर्स में या जेब में डालकर कहीं भी ले जाया जा सकता है । इसकी मुख्य विशेषता है कि यह तारों से न जुड़ कर बिना तार के नेटवर्क से जुड़ा होता है।

मोबाइल फ़ोन पर निबंध (Video देखें)

मोबाइल फोन का इतिहास व आविष्कार History and Invention of Mobile phone

कहा जाता है मोबाइल फोन का आविष्कार रेडियो के विचार से हुआ था, जिसके कारण ही मोबाइल फोन के आविष्कार की नींव पड़ी। मोबाइल फ़ोन से पहले हम टेलीफ़ोन का उपयोग करते थे, जिसका हम केवल तार से जोड़ने पर ही उपयोग कर पाते थे। मोबाइल फोन का आविष्कार 1973 में मोटोरोला नाम की कंपनी ने किया था। जिसको John F. Mitchell और Martin Cooper ने मिलकर बनाया था।

इसे भी पढ़ें -  मॉनिटर क्या होता है? इसके प्रकार What is Monitor and Its Types in Hindi?

आज देखा जाये तो मोबाइल फ़ोन का महत्व और इसका उपयोग इतना बढ़ गया है क आज दुनिया की दो-तिहाई आबादी मोबाइल फोन का उपयोग कर रही है, वर्तमान में तो मोबाइल को पीछे छोड़ते हुए मोबाइल की जगह स्मार्ट फ़ोन ने ले ली है, जिसकी हमारे देश में सालाना 16% की दर से वृद्धि हो रही है।

पढ़ें : मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान (पूरी जानकारी)

मोबाइल फोन के उपयोग से लाभ Mobile phone Pros

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित है –

  1. मोबाइल फोन ने लोगो को, लोगो से जोड़ा है, इसके माध्यम से हम बिना किसी के पास जाये उससे बात कर सकते है।
  2. मोबाइल फोन का उपयोग केलकुलेटर के रूप में भी जाता है।
  3. इसका उपयोग करके हम एक दूसरे को संदेश भेज सकते है।
  4.  फ़ोटोग्राफ़ी में भी इसका उपयोग किया जा सकता है, आजकल फ़ोन में अच्छी क्वालिटी के कैमरे आ रहे है।
  5. मोबाइल फ़ोन कंप्यूटर में होने वाले लगभग सभी कार्य कर सकता है।
  6. इसका उपयोग हम कही भी कभी भी कर सकते है।
  7. मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट को सक्रिय करके हम इसके द्वारा किसी भी प्रकार की जानकारी अर्जित कर सकते है।
  8. आज मोबाइल फोन का उपयोग महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी किया जाने लगा है, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर इसके एक बटन दवाते ही परिचितों के पास संदेश पहुंच जाता है और जिसे वे लोग उसे बचाने के लिए जल्दी पहुंच सकते है।
  9. किसी भी स्थान पर पहुचने के लिए भी इसका मैप उपयोग में लाया जा सकता है, जो हमे करेंट लोकेशन बताता है और अपने गंतव्य तक पहुचने का रास्ता भी दिखता है।
  10. आज व्हाट्सएप फेसबुक आदि ऐसे एप है, जिनके माध्यम से हम नए दोस्त बना सकते है और साथ ही अपने दोस्तों और परिचितों के साथ जुड़े रह सकते है। जिससे हम हर पल की जानकारियों सभी लोगों को एक साथ दे सकते है।
  11. इसके उपयोग से घंटों के काम चुटकियों में हो जाते है।
  12. पैसों का लेन-देन भी हम घर बैठे कर सकते है, इसके लिए हमें बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  13. बिना दुकान पर जाये मोबाइल फोन से हम घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करके कोई भी सामान अपने घर पर मंगवा सकते हैं।
  14. आज मोबाइल फोन कमाई का साधन भी बन गया है, आज कई युवा लोग इससे वीडियो बनाकर, एप्लीकेशन बनाकर और अन्य प्रकार की गतिविधियाँ करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे है।
इसे भी पढ़ें -  मन के हारे हार है, मन के जीते जीत Man Ke Haare Haar - Man ke Jeete Jeet

मोबाइल फोन के दुष्परिणाम Mobile phone Cons

पढ़ें : मोबाइल फ़ोन की लत से छुटकारा कैसे पायें?

जैसा कि हम सभी जानते है कि किसी भी आविष्कार के जितने लाभ होते है, उससे कुछ हानियां भी होती है। मोबाइल फोन के जितने लाभ हैं। वर्तमान में उतने ही इसके दुष्प्रभाव भी बढ़ते जा रहे है। जिस पर यदि समय रहते ध्यान नहीं दिया गया, तो भविष्य में हमें घातक परिणाम देखने को मिल सकते है।

  1. मोबाइल फ़ोन से जितने लाभ हुए उतने ही नुकसान भी हुए हैं, लोग इसका इस्तेमाल हर जगह करने लगे है। आज लोग ज्यादातर अपना समय मोबाइल चलाने में ही व्यतीत करते, इसके कारण उनकी आँखें कमजोर हो जाती है और साथ ही बच्चों को कम उम्र में मोबाइल दिए जाने के कारण उनका मन पढ़ाई लिखाई में नहीं लगता है।
  2. मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट उपलब्ध होने के कारण बच्चों को इससे गलत जानकारियाँ भी मिल सकती है, जिसके कारण उनका स्वभाव बिगड़ सकता है।
  3. आजकल मोबाइल फोन का अत्यधिक उपयोग करने से लोगों को इसकी लत लग गई है, वह बार-बार बिना किसी काम के भी इसका इस्तेमाल करते रहते है। इनके लक्षणों के बारे में बात करें तो तो लगभग 67% मोबाइल फ़ोन को इस्तेमाल करने वाले लोग घंटी बजने, नए मैसेज आने, नया नोटिफिकेशन आने पर भी अपना मोबाइल बार बार चेक करते है। मोबाइल फोन में अगर नेटवर्क नहीं होता है तो वह गुस्सा होते है, और चिड़चिड़ापन का शिकार हो जाते है।
  4. अत्यधिक मोबाइल का उपयोग लोगो में तलाक का कारण बन रहा है, क्योंकि आज अधिकतर लोग एक दूसरे से बातचीत नहीं करते है और एक दूसरे को समय भी नहीं देते है, क्योंकि वो समय मिलते ही मोबाइल फ़ोन का उपयोग करने लगते है। जिस कारण वर्तमान में मोबाइल फोन तलाक की वजह भी बन रहा है।
  5. इसके ज्यादा इस्तेमाल के कारण सिर दर्द और चिड़चिड़ापन की भी शिकायत रहने लग जाती है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा घातक सिद्ध होता है।
  6. इसके उपयोग से लोगो में याददाश्त कमजोर होने की शिकायत आ रही है, क्योंकि हम सब कुछ इसी में सेव करके रखते हैं, और याद करने की कोशिश ही नही करते, जिस कारण धीरे-धीरे हमारी याददाश्त कमजोर होने लग जाती है, और कुछ समय बाद हमें एक 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी याद नहीं रह पाता है।
  7. लगातार अघिक समय तक मोबाइल फ़ोन का उपयोग हमारी आँखों को नुक्सान पहुँचाता है, जिसकी वजह से लोगो में अंधापन की शिकायत हो रही है।
  8.  लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल इतना करते है, जिसके कारण वाहन चलाते समय, सड़क पर चलते समय या फिर कोई कार्य करते समय भी इसका इस्तेमाल करते रहते हैं। जिसके कारण दुर्घटनाएँ बढ़ रही है जिनमें से ज्यादा वाहन दुर्घटनाएँ हो रही है। क्योंकि लोग फोन पर बातें करते रहते है जिसके कारण उनका ध्यान सड़क पर से हट जाता है और एक्सीडेंट हो जाते है।
  9. सबसे ज्यादा असर बच्चों में देखने को मिल रहा है, आज के बच्चे किसी खिलोनो की ज़िद ना करके मोबाइल फ़ोन की ज़िद करते है, अक्सर अभिभावक बच्चों की ज़िद पर मोबाइल दिला देते हैं, लेकिन वे यह नहीं देखते कि बच्चे मोबाइल में क्या देख रहे है और उसका इस्तेमाल किस प्रकार से कर रहे है। एक रिसर्च के अनुसार वर्तमान में 78% बच्चे 4 घंटे से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसके कारण 14% बच्चों को सिरदर्द, अनिद्रा, चक्कर आना जैसी बीमारियाँ हो गई है।
  10. आजकल युवा वर्ग के लोग दिन भर मोबाइल फोन से तेज आवाज़ में गाने सुनते रहते हैं या फ़ोन पर घंटो बातें करते है, जिसके कारण उनके सुनने की शक्ति कम हो रही है और कुछ लोग तो इसके कारण बहरेपन का भी शिकार हो गए है।
  11. मोबाइल फ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से हम जरूरी कार्य समय पर नहीं कर पाते है। लोग बार-बार बिना किसी कारण के फ़ोन का उपयोग करते है, जिसके कारण समय का दुरुपयोग होता है।
इसे भी पढ़ें -  भारत की सामाजिक समस्याएं निबंध Essay on Social Problems in India Hindi

मोबाइल फोन के दुष्परिणाम से बचने के उपाय How to Stay Safe from Mobile phones / Smartphones bad effects?

यह कुछ बेहतरीन आइडियाज और टिप्स हैं जिनकी मदद से आप मोबाइल फ़ोन के दुष्प्रभावों से बाख सकते हैं –

  1. कार्य की सूची के अनुसार आपकी दिनचर्या बनाये और उस पर अमल करें।
  2. समय देखने के लिए मोबाइल फ़ोन की जगह घड़ी का इस्तेमाल करें।
  3. जो जरुरत की ना हो उन एप्लीकेशन को मोबाइल से हटा दें।
  4. सोशल मीडिया पर कम समय बिताएं और सीधे ही समाज से जुड़े।
  5. जरुरी काम करते समय मोबाइल फ़ोन को आफ रखे।
  6. मोबाइल फ़ोन को छोड़ कर अपने परिवार वालों के साथ बातचीत करें।
  7. काम से घर आने पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें।
  8. बच्चों के साथ पर्याप्त समय बिताएं।
  9. अपने और बच्चों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने का समय निश्चित करें।
  10. वाहन चलते समय इसका उपयोग ना करें, फ़ोन ज़रूरी होने पर साइड पर रुक कर बात करें।  

निष्कर्ष Conclusion

दोस्तों यदि मोबाइल फ़ोन सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह किसी वरदान से कम भी नहीं, लेकिन यदि इसका अत्यधिक इस्तेमाल किया जाए तो यह एक श्राप बन सकता है, इसके अत्यधिक उपयोग ने हम सभी को अपने परिवार और  दुनिया से अलग कर देता है।

जिस प्रकार किसी चीज़ का सीमा में उपयोग किया जाता है तो वो वरदान साबित होती है उसी यह उसी प्रकार हैं, अगर उसका इस्तेमाल हम ज्यादा करने लग जाए तो वह हमारे लिए नुकसानदायक हो जाता है। यह बात हर चीज पर लागू होती है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें, और इससे कुछ सीखें लेकिन इसको अपनी जिंदगी ना बनाएँ। आशा करते हैं आपको मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi अच्छा लगा होगा।

11 thoughts on “मोबाइल फ़ोन पर निबंध Essay on Mobile Phone in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.