सुपर 30 के आनन्द कुमार का जीवन परिचय Biography of Anand Kumar Super 30 Founder

सुपर 30 के आनन्द कुमार का जीवन परिचय Biography of Anand Kumar Super 30 Founder

आनन्द कुमार एक मशहूर गणितज्ञ और शिक्षक है। वो “गणित के जादूगर” के नाम से भी प्रसिद्ध है। इनको प्रसिद्द “सुपर 30” कार्यक्रम से मिली है। इस संस्था के द्वारा वह गरीब बच्चो को निशुल्क “आई आई टी” IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाते है। वो किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था से कोई डोनेशन या दान नही लेते है। “सुपर 30” क्लासेस का खर्च इंटरमीडियट के छात्रों को पढ़ाकर आता है।

इस कार्यक्रम की शुरुवात 2002 में हुई थी। अभी तक कुल 480 छात्रों को वो प्रशिक्षित कर चुके है जिसमे से 422 का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई आई टी) के लिए चयन हो चुका है। मैसच्युसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान (MIT) और हार्वर्ड विश्वविद्दालय (Harvard University ) द्वारा उनको उनके कामों पर बोलने के लिए निमंत्रित किया गया है।

सुपर 30 के आनन्द कुमार का जीवन परिचय Biography of Anand Kumar Super 30 Founder

परिचय संक्षेप में  INTRODUCTION IN SHORT

पूरा नामआनन्द कुमार
अन्य नामगणित का जादूगर, सुपर 30 मैन, सुपर टीचर
जन्म दिनांक1 जनवरी 1973
जन्मस्थानपटना, बिहार (भारत)
पिता का नामNA
माता का नामजयंती देवी
पत्नीऋतु रश्मि
भाईप्रणव कुमार
पुत्रजगत कुमार
उम्र45 वर्ष
धर्महिंदू
व्यवसायगणितज्ञ, शिक्षाविद
राष्ट्रीयताभारतीय
पुरस्कारएस॰ रामानुजन पुरस्कार (2010),मौलाना अबुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार (नवम्बर 2010
प्रसिद्ध कारणसुपर 30 क्लासेस के लिए
वेबसाइटhttp://www.super30.org
इसे भी पढ़ें -  प्रफुल्ल चन्द्र राय की जीवनी Biography of Prafulla Chandra Ray in Hindi

जन्म और शुरुवाती जीवन BIRTH AND INITIAL CAREER STORY

आनन्द कुमार जी का जन्म 1 जनवरी 1973 को बिहार, पटना में हुआ था। उनके पिता जी भारतीय डाक विभाग में क्लर्क थे। इनके पिता जी इनको इंग्लिश मीडीयम स्कूल में पढ़ाना चाहते थे, पर धन की कमी के कारण ऐसा न हो सका।

आनन्द कुमार ने “पटना हाई स्कूल” से अपनी आरम्भिक पढ़ाई की। स्कूली जीवन में इनको गणित विषय से बहुत लगाव हो गया। “पटना विश्वविद्दालय” से स्नातक शिक्षा के दौरान उन्होंने संख्या सिद्धांत पर कुछ पेपर जमा किये, जिसे Mathematical Spectrum  तथा The  Mathematical Gadget  पत्रिकाओं में प्रकाशित किया गया।

जाने माने कैम्ब्रिज विश्वविद्दालय में उनको ऐडमीशन मिल गया था पर घर की खराब आर्थिक स्तिथि और पिता की मौत के कारण वो पढाई के लिए नही जा सके। घर का खर्ज चलाने के लिए वो बच्चो को गणित पढ़ाने लगे।

अपनी माँ के पापड़ के व्यवसाय में भी हाथ बटाते थे। पटना में उनको गणित की अच्छी किताबे नही मिलती थी इसलिए सप्ताह के अंत में 6 घंटे की यात्रा करके BHU बनारस हिंदू विश्वविद्दालय अपने भाई के पास जाते थे और होस्टल के कमरे में ही पढाई करते थे। सोमवार को फिर सुबह पटना लौट आते थे।

सुपर 30 की शुरुवात  STARTING OF “SUPER 30” (Ramanujan School of Mathematics)

सन 1992 में आनन्द कुमार जी ने “रामानुजन स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स” क्लास की शुरुवात की। उन्होंने 500 रूपये महीने के किराये पर एक कमरा कोचिंग शुरू करने के लिए लिया था। शुरू में सिर्फ 2 छात्र थे पर 3 साल के अंदर 500 छात्र इसमें पढने लगे। गरीब बच्चो के विशेष निवेदन पर उन्होंने “सुपर 30” कार्यक्रम की शुरुवात की।

“सुपर 30” में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई आई टी) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए गरीब 30 बच्चो का चयन किया जाता है। लिखित रूप से प्रवेश परीक्षा ली जाती है।

इसे भी पढ़ें -  मलाला युसुफ़ज़ई की जीवनी Biography of Malala Yousafzai in Hindi

बच्चों का चयन करने के बाद आनंद उन्हें अपने साथ रखते हैं और उनकी पढाई-लिखाई से लेकर खाना-पीना रहना आदि हर एक चीज का खर्च खुद उठाते हैं। साल 2016 में सुपर 30 से जेईई एडवांस एग्जाम में 28 बच्चे सफल हुए थे।

इससे पहले वर्ष 2008, 2009, 2010 में सभी 30 बच्चे सफल हुए थे। IIT में दाखिला पाना बहुत कठिन है। ऐसे में आंनद कुमार की इस निशुल्क कक्षा में सभी 30 बच्चो का चयन हो जाना बड़ी उपलब्धि है। इस कार्यक्रम में सिर्फ गरीब वर्ग के बच्चो को लिया जाता है। 2018 में इसमें 90 बच्चो को लिया जायेगा। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखण्ड राज्यों के बच्चो को भी लिया जाएगा।

उनकी माँ जयंती देवी छात्रों के लिए खाना पकाती है। जबकि उनके भाई प्रणव कुमार प्रबन्धन का काम देखते है। अनेक सरकारी और प्राइवेट संस्थाओं और लोगो ने उनको आर्थिक मदद (दान) देने का प्रयास किया जिसे आनन्द कुमार से अस्वीकार कर दिया। दिन पर दिन उनकी “सुपर 30” क्लासेस की प्रसिद्धि बढ़ती जा रही है।

विवाद CONTROVERSY

23 जुलाई 2018 को दैनिक जागरण समाचार पत्र में खबर प्रकाशित हुई की आनन्द कुमार अपनी लोकप्रियता को भुना रहे है। लोगो को गुमराह कर रहे है। रिपोर्ट में कहा गया की 2018 में आनन्द कुमार ने 26 छात्रों के चयन का झूठा दावा किया जबकि सिर्फ 3 छात्रों का चयन आई आई टी में हुआ था। इसके जवाब में आनन्द कुमार ने कोई दावा नही किया।

पुरस्कार और सम्मान  AWARDS AND ACHIEVEMENTS

राष्ट्रपति रामनाथ गोविन्द द्वारा उनको “राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार” दिया गया है। इसके अतिरिक्त भारतीय प्रबंध संस्थान अहमदाबाद समेत अनेक आई आई टी, ब्रिटिश कोलम्बिया विश्वविद्दालय, टोक्यो विश्वविद्दालय, और स्टेनफोर्ड विश्वविद्दालय में स्पीच दे चुके है।

2010 में टाइम्स मैगजीन ने उनको “बेस्ट आफ ऐशिया” लिस्ट में शामिल किया था। समाज के कमजोर वर्ग को शिक्षित करने के लिए “लिम्बा बुक आफ वर्ड रिकोर्ड्स” में भी आपका नाम दर्ज है।

इसे भी पढ़ें -  रबींद्रनाथ टैगोर की जीवनी Rabindranath Tagore Biography in Hindi

“द न्यूयार्क टाइम्स” अखबार ने उन पर आधे पन्ने का लेख इसी वर्ष प्रकाशित किया था। मार्च 2009 में डिस्कवरी चैनेल ने इस पर लघु फिल्म बनाई है। 2 सितंबर 2017 में प्रसिद्ध टेलीविजन शो “कौन बनेगा करोड़पति” में आपको विशेष तौर पर बुलाया गया था।

इस शो में आनन्द कुमार अपने शिष्य अनूप कुमार के साथ आये थे। दोनों ने मिलकर 25 लाख की रकम जीती थी जिसे “सुपर 30” क्लासेस के लिए खर्च किया गया। 2010 में आनन्द कुमार को इंस्टिट्यूट ऑफ़ रीसर्च एण्ड डोक्युमेंटेशन इन सोशल साइंसेस (Institute of Research and Documentation in Social Sciences) द्वारा एस “रामानुजन पुरस्कार” दिया गया।

नवंबर 2010 में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार दिया गया। मध्य प्रदेश सरकार ने भी उन्हें महर्षि वेद व्यास पुरस्कार से सम्मानित किया है।

आनन्द कुमार के जीवन पर फिल्म – सुपर 30  FILM SUPER 30 ON ANAND KUMAR LIFE

अब आनन्द कुमार पर जल्द ही “सुपर 30” नाम से फिल्म आने वाली है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका ऋतिक रोशन ने निभाई है। फिल्म का निर्देशन विकास बहल ने किया है। फिल्म 25 जनवरी 2019 को रिलीज होगी। किसी शिक्षक के जीवन पर शायद यह पहली फिल्म होगी।

फिल्म सुपर 30 कास्टिंग Film Super 30 Casting

Mohammed Zeeshan Ayyub
Hrithik RoshanAnand Kumar
Ritvik Sahore
Virendra SaxenaRajendra Kumar (Anand Kumar’s father)
Nandish SinghPranav Kumar
Sharat Sonu
Aditya Srivastava
Ranimol TaNurse
Mrunal ThakurRitu Rashmi
Pankaj Tripathi

https://www.imdb.com/title/tt7485048/fullcredits
https://www.khabarindiatv.com/india/national-super-30-shatrughan-sinha-and-tejashwi-yadav-defends-anand-kumar-594043
https://www.jagran.com/bihar/patna-city-controversy-created-against-super-30-as-anand-claims-success-of-26-in-iit-but-not-disclosing-names-18239184.html
https://www.deccanchronicle.com/entertainment/bollywood/210218/hrithik-roshan-super-30.html

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.