बीके शिवानी – ब्रह्मकुमारी शिवानी की जीवनी Brahmakumari Shivani Biography in Hindi

बीके शिवानी – ब्रह्मकुमारी शिवानी की जीवनी Brahmakumari Shivani Biography in Hindi

ब्रह्मकुमारी शिवानी का पूरा नाम शिवानी वर्मा है। उनका जन्म 1972 में पुणे शहर में हुआ था। उनको शिवानी दीदी भी कहकर पुकारा जाता है। वह एक राजयोग ध्यान की शिक्षक हैं जो साल 1996 से ‘ब्रम्हाकुमारी विश्व आध्यात्मिक संगठन’ के शिक्षा केंद्र जुड़ी हुई है।

आध्यात्मिक चेतना को सशक्त बनाने में उनकी उत्कृष्टता के लिए, उन्हें 2014 में एसोचैम की महिला लीग द्वारा दी डैकेड अचीवर्स अवार्ड्स  की महिला से सम्मानित किया गया था। साल 2017 में उनको विश्व साइकोट्रिक एसोसिएशन द्वारा एक सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

बीके शिवानी – ब्रह्मकुमारी शिवानी की जीवनी Brahmakumari Shivani Biography in Hindi

आध्यात्मिक कार्य Spiritual work

2007 में पहली बार टेलीविज़न प्रसारण वाला उनका व्यापक रूप से लोकप्रिय टीवी शो अवेकनिंग विथ ब्रह्मा कुमरिस (Awakening with Brahma Kumaris) 1000 एपिसोड पूरा होने का आनंद उठाया।

स्व-परिवर्तन पर आधारित, यह शो विभिन्न तार्किक क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया था जैसे अत्यंत खुशी, भीतर से घाव भरना, स्व प्रबंधन, भावनात्मक ज्ञान, प्यार, शक्ति, ईश्वरीय, जीवित मूल्य, रिश्ते, अवसाद और व्यसन। जैसा कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरिया विश्व विद्यालय, माउंट आबू द्वारा सिखाया जाता है उसकी प्रकार के आध्यात्मिक ज्ञान वह भी प्रदान करती है।

ब्रह्माकुमारी शिवानी अपने आध्यात्मिक विचारों के माध्यम से एक दशक से भी अधिक समय से विश्व में व्यक्तिगत रूप से भारत, अमेरिका,  यूनाइटेड किंगडम, अफ्रीका और एशिया के लोगों के मन की चिंता और तनाव, गंदी आदतें, नाखुश रिश्तो, और आत्म सम्मान से जुड़ी मुश्किलों को सुलझाने में मदद किया है।

वह पूरे विश्व में 20 से अधिक देशों की यात्रा कर चुकी है। (संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच 2017 के मध्य में होने वाले पर्यटन समय में),और लाखों लोगों के जीवन भारत में बदलाव लाया।

ब्रह्माकुमारी शिवानी ने 2,000 से अधिक वार्ताएं वितरित की हैं, जिसमें सार्वजनिक कार्यक्रमों, इंटरैक्टिव वर्कशॉप, रिट्रीटस, सेमिनार, कॉरपोरेट ट्रेनिंग, ब्लॉग, रेडियो और टेलीविज़न शो जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से अपना ज्ञान साझा किया गया है।

बीके शिवानी भारत में कई के व्यापारिक और कॉर्पोरेट घरानों द्वारा आमंत्रित किए गए हैं, जिनमें वाईपीओ और एफएलओ अध्याय, मारुति सुजुकी इंडिया, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, जेट एयरवेज और सिंगापुर एयरलाइंस, गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, एयरपोर्ट अथॉरिटी भारत की, एयरटेल मोबाइल सर्विसेज, रैनबैक्सी लेबोरेटरीज लिमिटेड, जीई एनर्जी, और एशियाई पेंट्स शामिल हैं। भारत के सभी प्रमुख शहरों के भारतीय मेडिकल एसोसिएशन ने डॉक्टरों के साथ बातचीत के लिए उन्हें आमंत्रित किया है।

उन्होंने भारतीय सशस्त्र बलों के अधिकारियों और रोटरी क्लब और लायंस क्लब जैसे सामाजिक संगठनों के सदस्यों को संबोधित किया है। उसने प्रसिद्ध अस्पतालों में सत्र का आयोजन किया है, जिनमें ज्यादातर कैंसर रोगियों को संबोधित करते हैं। उन्होंने देश भर में कई स्कूलों और कॉलेजों में भी बात की और अपने ज्ञान को बांटा।

उनके पास आध्यात्मिकता, आत्म-परिवर्तन, आत्मसम्मरिता, जीवन कौशल, भावनात्मक और मानसिक कल्याण, रिश्तों में सद्भाव, नेतृत्व कौशल, कर्म दर्शन, व्यसनों पर काबू पाने, मूल्य शिक्षा और कई विषयों जैसे विषयों के व्यापक स्पेक्ट्रम का विश्लेषण और पता करने की क्षमता है।

शिक्षा Education

उनकी शिक्षा के लिए, उन्होंने 1994 में पुणे विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में (स्वर्ण पदक के साथ) स्नातक पूरा किया। उन्होंने भारतीय विद्यापिठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे में व्याख्याता के रूप में भी दो साल तक कार्य किया।

इसके तुरंत बाद 23 वर्ष की आयु में, उन्होंने आध्यात्मिक संगठन के व्याख्यान में भाग लेना शुरू किया, जिन्हें ब्रह्मकुमारी कार्यशालाएं कहते हैं।

ब्रह्माकुमारी शिवानी द्वारा लिखी गयी किताबें Books written by Brahmakumari Shivani

Featured Image Source – Wikimedia

1 thought on “बीके शिवानी – ब्रह्मकुमारी शिवानी की जीवनी Brahmakumari Shivani Biography in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.