गाजर के जूस के फायदे और साइड-इफ़ेक्ट Carrot health benefits and side-effects in Hindi

गाजर के जूस के फायदे और साइड-इफ़ेक्ट Carrot health benefits and side-effects in Hindi

हम सभी जानते है कि गाजर विटामिन, फाइबर के साथ और भी अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। इसीलिए इसे दुनिया भर के लोग बहुत ही पसंद करते है। गाजर लगभग सभी घरों में उपयोग होने वाली सब्जी है।

ये हमारे सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है, क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है। लेकिन इन पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए आप को इसे खाना होगा। बहुत से लोगो को गाजर खाना अच्छा नही लगता है इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको गाजर के जूस पीने के फायदे के बारे में बताने वाले है।

गाजर के रस मे पोषक तत्व (Nutritional Value of Carrot)

गाजर में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। इसके सेवन से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है और इसके साथ और भी कई फायदे है।

इसे भी पढ़ें -  दूध के फायदे और नुकसान Benefits and Side Effects of Milk in Hindi

गाजर के 100 ग्राम में पोषक तत्व इस प्रकार है

  • एनर्जी – 173 किलो जूल
  • कार्बोहाइड्रेट – 9.6 ग्राम
  • शर्करा – 4.7 ग्राम
  • फाइबर –   2.8 ग्राम
  • फैट  – 0.24 ग्राम
  • प्रोटीन – 0.93 ग्राम

विटामिन मात्रा

  • विटामिन ए – 835 µg
  • बीटा कैरोटीन – 8285 ग्राम
  • ल्यूटिन ज़ेक्सैंथिन – 256 ग्राम
  • थायमिन बी – 10.066 मि. ग्रा
  • राइबोफ्लेविन B2 – 0.058 मि. ग्रा. 
  • नियासिन B3 – 0.983 मि. ग्रा.
  • पैंटोथेनिक एसिड विटामिन-बी – 50.273 मि. ग्रा.
  • विटामिन बी – 60.138 मि. ग्रा.
  • फोलेट B9  – 19 µg
  • विटामिन सी 5.9 मि. ग्रा. 
  • विटामिन ई – 0.66 मि. ग्रा. 
  • विटामिन के – 13.2 µg

खनिज मात्रा

  • मैग्नीशियम – 12 मि. ग्रा. 
  • कैल्शियम  – 33 मि. ग्रा. 
  • आयरन   – 0.3 मि.ग्रा.
  • मैंगनीज –  0.143 मि.ग्रा.
  • सोडियम –  69 मि.ग्रा.
  • फास्फोरस – 35 मि.ग्रा.
  • जिंक – 0.24 मि.ग्रा.
  • पोटेशियम  – 320 मि.ग्रा.
  • पानी – 79 ग्राम 

गाजर के रस के फायदे (Benefits of Carrot Juice in Hindi)

 हम सभी जानते है कि गाजर में बहुत से पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, सोडियम, फास्फोरस, जिंक, पोटेशियम, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K, विटामिन A, विटामिन  B तथा फाइबर आदि पाए जाते है।

जो हमारे सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है।  इसके सेवन से कई प्रकार के बीमारियों में फ़ायदेमंद होने के साथ इसके सेवन से आँख, त्वचा और बाल में भी सुधार करता है। गाजर के रस पीने के कुछ फ़ायदों के बारे मे हमने नीचे बताया है।, जानने के लिए लेख को पूरा पढ़े।

1.  उपापचय में वृद्धि (Increased metabolism)

गाजर का रस पित्त स्त्राव (bile secretion) को बढ़ा देता है, जिससे उपापचय को भी बढ़ा सकता है अर्थात आपके शरीर का वह दर जो आपके द्वारा खाए गए भोजन को उर्जा में परिवर्तित करता है।

पित्त रस (bile juice) ऐसा तरल पदार्थ है जो शरीर के वसा को तोड़ता है, जिससे उपापचय में वृद्धि होती है। 2006 के एक अध्ययन से पता चलता है कि चूहों के पित्त स्त्राव (bile secretion) को बढ़ाने से उनके वजन में वृद्धि हुई थी। मनुष्यों में ये परिणाम सामान हो सकता है। (source)

2. आँखों के लिए फ़ायदेमंद (Good for eye health)

हम सभी जानते है कि आँख हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आँखों के स्वास्थ्य के लिए गाजर का जूस बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें विटामिन A प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आँखों की रौशनी को कम होने से रोकता है।

इसके अलावा बहुत से लोगो की बढ़ते उम्र से साथ आँखों की रोशनी कम होनी लगती है। उन्हें गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन A, विटामिन C तथा अन्य पोषक तत्व आँख की रौशनी को बढ़ाते है और बढ़ते उम्र के साथ दृष्टि को कम होने से रोके। (source)

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में (Increase immunity power)

गाजर का जूस हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। जिससे कई प्रकार के बीमारियों से लड़ने में शरीर को शक्ति मिलती है।

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में इन्फेक्शन को रोके और इसमें मौजूद विटामिन C हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इसके रोज़ाना सेवन शारीरिक स्वास्थ्य संतुलित रहे और ठण्ड और फ्लू के मौसम में बीमार होने से बचाये।

4. कोलेस्ट्रोल कम करने में (Decreases cholesterol)

हम सभी जानते है की आजकल अधिकतर लोग कोलेस्ट्रोल के समस्या से परेशान रहते है। क्योंकि जब हमारे शरीर मे ख़राब कोलेस्ट्रोल या बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक हो जाती है, तो हृदय संबंधी समस्या बढ़ जाती है।

ऐसे में आपको अपने रोज़ाना के आहार में गाजर के जूस को शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद पोटेशियम कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मदद करता है और हमें हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। (source)

5. कैंसर का खतरा कम करे (Decrease risk of cancer)

कैंसर तब विकसित होता है जब असामान्य कोशिकाएं बनती हैं और अनियंत्रित रूप से गुणा करती हैं। गाजर का जूस हमारे शरीर में कैंसर होने से बचाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीओक्सिडेंट कोशिका क्षति होने से रोकता है। इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

6. डायबिटीज़ के लिए (Good for Diabetic patients)

हम सभी जानते है आजकल बहुत से लोग डायबिटीज़ की समस्या से परेशान रहते है। ऐसे में आपको गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट टाइप-II मधुमेह को कम करने मदद मिलता है। तथा इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन टाइप -2 डायबटीज़ के खतरे को कम करने सहायक होता है। (source)

7. त्वचा के लिए फ़ायदेमंद (Good for skin)

गाजर का जूस हमारे त्वचा के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसीलिए आपको गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। जिससे आपके के त्वचा की सुंदरता बनी रहे और त्वचा संबंधी समस्या को कम करें।

8. गर्भावस्था में लाभदायक (Good in pregnancy)

गर्भावस्था के दौरान गाजर का रस पीना बहुत ही फ़ायदेमंद होता है क्योंकि यह कैल्शियम , फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए से भरपूर होता है। कैल्शियम आपके भ्रूण को मजबूत हड्डियों और उपास्थि को विकसित करने में मदद करता है, जबकि फोलेट जन्म दोष को रोकता है।

गाजर के रस में विटामिन सी और विटामिन ए गर्भावस्था में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। ये विटामिन मां और भ्रूण दोनों को मुक्त कणों (free radicals) से बचाते हैं, और दोनों के प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता हैं जो संक्रमण के जोखिम को कम करता हैं। (source)

9. स्वस्थ मस्तिष्क के लिए (Good mental health)

गाजर के रस में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। जो उम्र के साथ स्मृति की समस्या को कम करता है।  इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट मस्तिष्क के तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके रोज़ाना सेवन से स्मृति में सुधार करता है और हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है।

10. दिल के लिए फ़ायदेमंद (Best for heart fitness)

हम सभी जानते है कि गाजर के जूस में पोटेशियम और एंटीओक्सिडेंट भरपूर  मात्रा में पाया जाता है, जो दिल के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। इसके रोज़ाना सेवन से हृदय संबंधी रोग और हृदय स्ट्रोक को कम करने में मदद मिलती है। (source)

गाजर के जूस के नुकसान (Side Effects of Carrot Juice in Hindi)

वैसे तो गाजर के रस या जूस को पोषण और स्वास्थ्य लाभ के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन कई बार इसके कुछ नुकसानदायक प्रभाव भी पड़ते है। जो इस प्रकार है :

  1. गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है इसके अत्यधिक सेवन से आपकी त्वचा का रंग बदल सकता है। जो गाजर को नारंगी रंग देता है। यदि आप बहुत अधिक गाजर या गाजर का रस खाते या पीते हैं, तो आपकी त्वचा अस्थायी रूप से थोड़ी पीली या नारंगी रंग की हो सकती है।
  2. गाजर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक पाई जाती है, इसलिए इसके लगातार सेवन से ये आपके मोटापे का कारण बन सकता है।
  3. कुछ लोगो को गाजर से एलर्जी हो सकती है, उन्हें गाजर के सेवन से बचना चाहिए।
  4. स्तनपान करा रही महिलाओं को इसका सीमित सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से स्तन-दूध का स्वाद बदल सकता है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.