शरद ऋतु पर निबंध Essay on Autumn Season in Hindi

आज के इस लेख मे हमने शरद ऋतु पर निबंध हिन्दी मे Essay on Autumn Season in Hindi लिखा है। साथ ही शरद ऋतु के सुंदर रूप और फ़ायदों विषय मे भी हमने पूरी जानकारी दी है।

आईए शुरू करते हैं शरद ऋतु पर निबंध..

प्रस्तावना Introduction (शरद ऋतु पर निबंध)

शरद ऋतु को अंग्रेजी भाषा मे ऑटम सीजन कहते हैं। यह वर्षा ऋतु के बाद और शीत ऋतु से पूर्व आता है। हर ऋतु के तरह ही इसकी भी अपनी विशेषताएं हैं। यह जुलाई और अक्टूबर महीने के बीच पड़ता है। यह माह बहुत ही सुंदर होता है इसमे ज्यादातर जानवर और कीट-पतंग बाहर निकलते हैं।

यह एक प्रकार से शीतकाल की शुरुवात भी कहा जा सकता है। दिन छोटे और रातें लंबी होना शुरू हो जाता है। यह फल एकत्रित करने वाले मौसम के रूप में भी जाना जाता है।

शरद ऋतु का आगमन व दृश्य Arrival and View of Autumn season

शरद ऋतु का बारिश के साथ संघर्ष होता है, शरद ऋतु के आते ही आकाश में बादलों को साफ़ करती है। धूप का मौसम शरद ऋतु, बारिश के मौसम के पैरों के निशान को पोंछ देती हैं। कीचड़ भरे रास्ते सूख जाते हैं, और दलदल भी नहीं दिखाई देता है।

दलदली भूमि सूख जाती है और हर जगह का पानी भी सूख जाता है, गटर सूख जाते हैं, तालाबों और नदियों में पानी कोई गंदगी नहीं रहती है। पानी में कीचड़ नदी तल में बैठ जाता है, और पानी साफ और नीला दिखता है। यह पारदर्शी दिखाई देता है।

शरद ऋतु प्रकृति की सुंदरता के साथ सजा हुआ है, शुष्क बादल आकाश में तैरते हैं। उनमें से कुछ ज्यादातर सफेद और उभरे हुए नज़र आते हैं। वे समुद्र में दौड़ती हुई नौकाओं के समान दिखाई देते है। कभी-कभी बादलों से बूँदाबाँदी होती है तो कभी-कभी वे कुछ बूंदों की बारिश करते हैं।

इसे भी पढ़ें -  अरुण ग्रह के बारे में 20 रोचक तथ्य 20 Interesting Facts about Uranus Planet in Hindi

सुंदर शरद ऋतु में फूल खिले रहते हैं। हमें तालाबों में कई प्रकार के कमल देखने को मिलते हैं। जो रंग में सफेद, नीले और लाल होते हैं। वे सभी दिनभर सूरज की रोशनी में रहते हैं, शाम में सफेद और नीले लिली के फूल खिलते हैं।

कुछ लिली के फूल लाल रंग के भी होते हैं। सभी एक साथ रात भर चंद्रमा पर टकटकी लगाकर देखते और है। शरद ऋतु में चमकदार चंद्रमा की उज्ज्वल चांदनी आकाश में एक सुंदर नीले कांच की तरह दिखाई देती है। शरद ऋतु की हवा हरे पेड़ों से होकर गुज़रती है और पत्तियों में हलचल मचा देती है। साथ ही इसी महीने में कई पेड़-पौधों के पत्ते भी पेड़ों से झड़ जाते हैं इसलिए इस माह को पतझड़ का महिना भी कहा जाता है

वे प्रकाश और छाया में सपनों का नया शहर बनाते हैं। शरद ऋतु की शांत हवा का स्पर्श हमारे अंदर आकर्षण जगाता है और हम पूरे शरीर पर एक रोमांचक अनुभव महसूस करता हैं और हमारे दिमाग को नई दृष्टि देता है। हमारा पूरा शरीर ख़ुशी से झूम उठता है, और हमारे दिमाग कई नए विचार उत्पन्न होते है ।

10 लाइन मे शरद ऋतु के लाभ व हानी Benefits and Losses in 10 lines on Autumn season

आईए जानते हैं शरद ऋतु के लाभ-

  1. शरद ऋतु में पत्तों के रंग बदल जाते हैं जो देखने मे बहुत ही सुंदर दिखते हैं। लाल, संतरे और सुनहरे रंगों के साथ लोग सेल्फ़ी लेने का बहुत मन करते हैं।
  2. खाने को कद्दू, लौकी जैसे पौष्टिक सब्ज़ियाँ मिलते हैं।
  3. वातावरण बहुत ही शांत और सुंदर दिखता है।
  4. आसमान बहुत ही साफ और नीला दिखता है।
  5. कई दिनों से बारिश की वजह से ना निकालने के कारण यह माह आते ही लोग कई प्रकार के मेले और गाँव घूमने जाते हैं।
  6. शीत ऋतु और बढ़ने के कारण मौसम ठंडा रहता है।
  7. तेजी से मौसम बदलने के कारण कुछ लोगों को सर्दी-खांसी हो जाता है।
  8. कभी हल्की से बारिश, तो कभी धूप, तो रात को ठंड, मौसम एक समान नहीं रहता है।
  9. ऐसे समय मे कई लोगों के बाल बहुत झड़ते हैं।
  10. अत्यधिक पतों का रंग बदलता है और पेड़ो से पत्ते झड़ जाते हैं जिसके कारण जगह-जगह ढेर लग जाते हैं।
इसे भी पढ़ें -  विविधता में एकता पर निबंध Essay on Unity is diversity in Hindi

निष्कर्ष Conclusion

शरद ऋतु शांत और सुंदर है। प्रकृति के प्रेमियों द्वारा इस ऋतु की अत्यधिक प्रशंसा की जाती है। अतीत और वर्तमान के महान कवियों ने शरद ऋतु की प्रशंसा की है। इसलिए, हम इस मौसम का स्वागत करते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.