शरद ऋतु पर निबंध Essay on Autumn Season in Hindi

पतझड़ का महीना / हेमंत या शरद ऋतु पर निबंध Essay on Autumn Season in Hindi

भारत में, हम एक वर्ष में छह मौसमों की गणना जाती हैं। शरद ऋतु उनमें से एक है यह सितंबर और अक्टूबर में आता है। यह बारिश के मौसम के बाद आता है। यह वर्ष के तीसरे सत्र में आता है, जब फल एकत्र किया जाता है तो, यह फल एकत्रित करने वाला मौसम के रूप में भी जाना जाता है।

शरद ऋतु पर निबंध Essay on Autumn Season in Hindi

शरद ऋतु का बारिश के साथ संघर्ष होता है, शरद ऋतु के आते ही आकाश में बादलों को साफ़ करती है। धूप का मौसम शरद ऋतु, बारिश के मौसम के पैरों के निशान को पोंछ देती हैं। कीचड़ भरे रास्ते सूख जाते हैं, और दलदल भी नहीं दिखाई देता है।

दलदली भूमि सूख जाती है और हर जगह का पानी भी सूख जाता है, गटर सूख जाते हैं, तालाबों और नदियों में पानी कोई गंदीगी नहीं रहती है। पानी में कीचड़ नदीतल में बैठ जाता है, और पानी साफ और नीला दिखता है। यह पारदर्शी दिखाई देता है।

शरद ऋतु प्रकृति की सुंदरता के साथ सजा हुआ है, शुष्क बादल आकाश में तैरते हैं। उनमें से कुछ ज्यादातर सफेद और उभरे हुए नज़र आते हैं। वे समुद्र में दौड़ती हुई नौकाओं के समान दिखाई देते है । कभी-कभी बादलों से बूंदाबारी होती है तो कभी-कभी वे कुछ बूंदों की बारिश करते हैं।

सुंदर शरद ऋतु में फूल खिले रहते हैं। हमें तालाबों में कई प्रकार के कमल देखने को मिलते हैं। जो रंग में सफेद, नीले और लाल होते हैं। वे सभी दिनभर सूरज की रोशनी में रहते हैं, शाम में सफेद और नीले लिली के फूल खिलते हैं।

कुछ लिली के फूल लाल रंग के भी होते हैं। सभी एकसाथ रातभर चंद्रमा पर टकटकी लगाकर देखते है। शरद ऋतु में चमकदार चंद्रमा की उज्ज्वल चांदनी आकाश में एक सुंदर नीले कांच की तरह दिखाई देती है।

शरद ऋतु की हवा हरे पेड़ों से होकर गुज़रती है और पत्तियों में हलचल मचा देती है। साथ ही इसी महीने में कई पेड़-पौधों के पत्ते भी पेड़ों से झड जाते हैं इसलिए इस माह को पतझड़ का महिना भी कहा जाता है

इसे भी पढ़ें -  माता पिता की सेवा पर निबंध Take Care of Parents Essay in Hindi

वे प्रकाश और छाया में सपनों का नया शहर बनाते हैं। शरद ऋतु की शांत हवा का स्पर्श हमारे अंदर आकर्षण जगाता है और हम पूरे शरीर पर एक रोमांचकारी अनुभव महसूस करता हैं और हमारे दिमाग को नई दृष्टि देता है। हमारा पूरा शरीर ख़ुशी से झूम उठता है, और हमारे दिमाग कई नए विचार उत्पन्न होते है ।

निष्कर्ष

शरद ऋतु शांत और सुंदर है। प्रकृति के प्रेमियों द्वारा इस ऋतु की अत्यधिक प्रशंसा की जाती है। अतीत और वर्तमान के महान कवियों ने शरद ऋतु की प्रशंसा की है। इसलिए, हम इस मौसम का स्वागत करते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.