अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निबंध International Yoga Day Essay in Hindi

आज के इस लेख मे हमने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर निबंध International Yoga Day Essay in Hindi हिन्दी मे लिखा है जिसमे हमने इसका महत्व, दिन, इतिहास और उत्सव के विषय मे बताया है।

क्या और कब है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निबंध When is International Yoga Day Essay in Hindi?

जैसे की हम सब जानते हैं, प्रतिवर्ष 21 जून को विश्व स्थर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है। पुरे विश्व भर में इस दिन को मनाने की शुरुवात करने में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का बहुत अहम् योगदान रहा है क्योंकि उन्होंने सर्वप्रथम इस उत्सव का शुरुवात 21 जून 2015 को किया था। भारत में योग दिवस का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी में United Nation में जा योग के लाभ और इसकी महत्व को विश्व भर के लोगों को समझाया और आज पुरे विश्व भर में इस दिन को बहुत ही उत्साह और योग कर के मनाया जाता है।

इसका मुख्य उद्देश्य पुरे विश्व के लोगों को योग से जोड़ना जिससे की एक स्वस्थ और तंदरुस्त दुने बन सके। इस वैश्विक उत्सव का सबसे बड़ी बात यह है कि पुरे विश्व में इस त्यौहार या उत्सव को प्रोत्साहन देने में भारत का सबसे बड़ा योगदान है।

पढ़ें: शुरुवात के लिए कुछ बेहतर योग कौन कौन से पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निबंध International Yoga Day Essay in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उत्सव International Yoga Day Celebration in Hindi

यूनाइटेड नेशन ने अपनी असेंबली में 3 महीने के भीतर ही घोषणा किया की विश्व योग दिवस को 21 जून को मनाया जायेगा। नरेन्द्र मोदी जी ने इसके विषय में अपना सुझाव 27 सितम्बर 2014 को यूनाइटेड नेशन के समक्ष रखा था जिसे उन्होंने 11 दिसम्बर 2014 को स्वीकृति देते हुए घोषित किया।

इसे भी पढ़ें -  बकरीद त्यौहार पर निबंध (ईद उल-अज़हा) EId Ul Adha - Bakrid Festival in Hindi

उसी के बाद से इस दिन को पुरे विश्व भर में 21 जून को मनाया जाने लगा है। इस दिन को Yoga Day भी कहते हैं। इस दिन को पुरे विश्व भर में बड़े से छोटे क्षेत्रों में बड़े से बड़े और छोटे से छोटे लोग मिल झूल कर बड़े मैदानों में योग करते हैं। यहाँ तक की सभी मंत्रिगण और स्वयं पि ऍम नरेन्द्र मोदी जी भी इसमें भाग लेते हैं।

इस दिन योग करने के साथ-साथ लोग पुरे विश्व भर में अन्य कार्यक्रम जैसे ध्यान, मीटिंग, योग के लिए लोगों को बढ़ावा देना, योग पर वाद विवाद प्रतियोगिताएं और लेखन के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं। योग की शुरुवात 5000 वर्ष से पूर्व शुरू हो चुकी है जिससे यह पता चला है कि योग का महत्व मानव जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री भी इस दिन लोगों के साथ भारत के किसी एक मुख्य स्थान पर युवाओं के साथ योग करते हैं और लोगों को योग के महत्व को समझाते हैं। योग हमारे जीवन में बहुत महत्व रखता है क्योंकि इससे कई प्रकार कि बिमारियों से छुटकारा मिलता है और स्वस्थ तंदरुस्त रहता है। इस दिन को प्रधानमंत्री योग पुरस्कार कि भी घोषणा कि जाती है।

न सिर्फ भारत विश्व के कोने-कोने में इस दिन को उत्सव के साथ मनाया जाने लगा है और योग को लोग अपनाने लगे हैं। इसकी शुरुवात भारत से हुई है परन्तु आज पूरा विश्व इसे अपना मानने लगा है। भारत के इस महान विरासत योग पर हम भारतीयों को गर्व होना चाहिए।

पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाषण

योग करने के फायदे Benefits of Yoga in Hindi

  • योग में जो शक्ति है वह दुनिया के और किसी भी व्यायाम में नहीं है।
  • योग की सबसे खासियत यही है की योग के लिए आपको किसी भी प्रकार के यंत्र की आवश्यकता नहीं है। साथ ही योग एक ऐसी शारीरिक क्रिया है जिससे बिना किसी औषधि के सभी रोगों से मुक्ति पाया जा सकता है।
  • योग के लिए आप प्रतिदिन सुबह बस 20-30 मिनट दें और दिन भर की थकावट से दूर रहे।
  • बच्चों के लिए भी योग एक बेहतर व्यायाम है जिससे बच्चे स्वस्थ रहते हैं और साथ ही इससे उनका दिमाग शांत और मजबूत बनता है।
  • नियमित योग से शरीर का वज़न कम होता है।
  • इससे मन की चिंता दूर होती है जिससे मानसिक तनाव और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियाँ शरीर से दूर रहती हैं।
  • योग करने से मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं और साथ ही काम में मन लगता है।
  • सही नज़रिए से देखा जाये तो सफलता का असली रास्ता है योग।

1 thought on “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निबंध International Yoga Day Essay in Hindi”

  1. बहुत अच्छे से सारगर्भित तरीके से स्पष्ट रूप से योग के हर पहलु को बताया गया है…

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.