प्रिसिला चान का जीवन परिचय Priscilla Chan Biography in Hindi

प्रिसिला चान का जीवन परिचय Priscilla Chan Biography in Hindi

प्रिसिला चान अमेरिका की एक परोपकारी महिला और बाल रोग विशेषज्ञ है। 2012 में फेसबुक निर्माता मार्क जुकरबर्ग से उनका विवाह हुआ था। उनका जन्म 24 फरवरी 1985 को अमेरिका में हुआ था।

वह मैसाचुसेट्स में पैदा हुयी थी और वही बड़ी भी हुयी। उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक छात्रा के रूप में दाखिला लिया और कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को (यू सी एस एफ) से अपनी मेडिकल डिग्री प्राप्त की।

पढ़ें : मार्क जुकरबर्ग का जीवन परिचय

प्रिसिला चान का जीवन परिचय Priscilla Chan Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन Early Life

दिसंबर 2015 में, प्रिसिला चान और जुकरबर्ग ने 99 प्रतिशत फेसबुक कंपनी के शेयर को दान करने का वचन दिया था। उसके माता-पिता होआ, चीनी शरणार्थी थे, जो शरणार्थी नौकाओं में वियतनाम से भागे थे। उनके पिता का नाम डेनिस है। उनकी माँ का नाम युवान है। वह कैंटोनीज़ बोलने लगी और अपने दादा दादी के लिए दुभाषिया के रूप में सेवा दी। उसकी दो छोटी बहनें हैं। प्रिसिला चान सबसे बड़ी है।

2003 में उन्होंने क्विंसी हाई स्कूल से कक्षा वैलेडिक्टोरियन के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और उन्हें अपने सहपाठियों द्वारा “कक्षा प्रतिभा” के रूप में चुना गया। मार्क जुकरबर्ग प्रिसिला चान द्वारा एक फेसबुक पोस्ट के अनुसार वह एक बौद्ध है।

प्रिसिला चान ने 2003 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश किया जहां उनकी मुलाकात मार्क जुकरबर्ग से हुई उन्होंने 2007 में जीव विज्ञान में बी ए के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और स्पेनिश का भी अध्ययन किया। वह कैंटोनीज़, अंग्रेजी और स्पेनिश में धाराप्रवाह(भाषाए जानती) है। वह अपने परिवार में पहली महिला कॉलेज स्नातक है।

31 जुलाई 2015 को जुकरबर्ग ने घोषणा की, कि वह और प्रिसिला चान एक बच्चे की उम्मीद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास था, इस बार गर्भावस्था में गर्भपात का खतरा कम था। पहले से ही प्रिसिला चानके तीन गर्भपात हो चुके थे।

इसे भी पढ़ें -  पानीपत का प्रथम, द्वितीय और तृतीय युद्ध Battles of Panipath 1 2 3 History in Hindi

मार्क ने फेसबुक के माध्यम से 2015 को खबरों के माध्यम से उनकी पहली बेटी ‘मक्सिमा’ के जन्म की घोषणा कि और दूसरी बेटी ‘अगस्त’ का जन्म 2017 में हुआ। वे वर्तमान में कैलोफोर्निया के पालो अल्टो में रहते हैं।

व्यवसाय Business

उन्होंने बाल चिकित्सा विशेषज्ञ के रूप में अपना करियर शुरू किया जहां उनके दान और आमतौर पर शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और विज्ञान पर केंद्रित हुआ करते थे। हालांकि, उन्होंने 2013 में सिलिकॉन वैली कम्युनिटी फाउंडेशन को 18 मिलियन फेसबुक शेयर (970 मिलियन डॉलर से अधिक सम्मानित) दिए।

इसके अलावा, उन्होंने सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में सरकारी वित्त पोषित स्कूलों को $120 मिलियन दान देने का वादा किया। इसके अलावा,उन्होंने 99% फेसबुक शेयरों को दान देने की बात कही, उस समय चान-जुकरबर्ग ने $45 बिलियन का दान सम्मान किया गया। इसके अलावा, वह 2016 में पूर्वी पालो अल्टो, कैलिफोर्निया में प्राथमिक स्कूल लॉन्च करने की योजना बनाई।

यह एक गैर-लाभकारी संगठन होगा जो माता-पिता की देखभाल के साथ k -12 शिक्षा प्रदान करेगा। जबकि, चान और जुकरबर्ग ने एलोहा एंजल्स एंडोन्ड फंड को $ 50,000 का दान दिया, जिसका लक्ष्य मार्च 2017 में स्कूल की गतिविधियों के बाद शिक्षकों को वित्त पोषित करना था।

निजी जीवन Personal Life

2003 में चान, हार्वर्ड में एक फ्रेट पार्टी में बाथरूम की लाइन में लगे हुए थे, तभी उनकी मुलाकात मार्क जुकरबर्ग से हुई और कुछ दिनों बाद प्रिसिला चान ने 19 मई, 2012 में मार्क जुकरबर्ग से विवाह कर लिया। उनकी शादी उनके घर के पिछ्बाड़े में ही हुई। जिसमें मेहमानों ले लिये सारी व्यवस्थायें की गई थी। उसकी लंबाई 5 फीट 5 इंच है। उसके बाल काले रंग है। उनकी आंखों का रंग काला है, वह मीन राशि की है।

उनकी शादी के बारे में बात करने वाले कुछ लोगों में से एक सुश्री पेटीबोन थे, जो सुश्री चान की शादी की पोशाक की पसंद को लेकर सुर्खियों में थे। शादी के बाद चान के दो बच्चे हुये। जिम चान जुकरबर्ग और अगस्त चान जुकरबर्ग। प्रिसिला, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सक्रिय है। उनके फेसबुक पर 1 मिलियन से अधिक अनुयायि हैं।

इसे भी पढ़ें -  महाकवि कालिदास की कहानी Life Story of Kalidas in Hindi

1 दिसंबर, 2015 को, चान और जुकरबर्ग ने अपनी नवजात बेटी का फेसबुक पर एक खुला पत्र पोस्ट किया। उन्होंने अपने फेसबुक शेयरों का 99 प्रतिशत दान करने का वचन दिया, फिर चान और जुकरबर्ग ने $45 बिलियन मूल्य धर्मार्थ नींव में दान करने की पहल की जो स्वास्थ्य और शिक्षा पर केंद्रित है।

चान के धर्मार्थ लक्ष्य शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और विज्ञान पर केंद्रित हैं, जो उनकी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि से निकटता से बंधे हुये हैं। माना जाता है कि वह अपने पति को परोपकार करने के लिये एक मजबूत प्रभाव डालती है।

चान उनकी गोपनीयता पसंद करती हैं और वह मीडिया से दूर रहती हैं। उनको साक्षात्कार देना भी पसंद नहीं है। प्रिसिला चान एक परोपकारी महिला है। वह धर्म पर विश्वास करती है। बाल रोग विशेषज्ञ होने के कारण उनको बच्चों से बेहद लगाव है। वह बच्चों की शिक्षा के लिये हमेशा तत्पर रहती है। वे चाहती है कि उनके आसपास रहने वाले सभी बच्चे स्वास्थ्य और शिक्षित हो। वह अपनी दोनों बेटियों से बहुत प्यार करती है और वह अपने परिवार का पूरा ख्याल रखती है।

Featured Image – Lukasz Porwol (Wikimedia)

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.