एपीजे अब्दुल कलाम पर 10 वाक्य (लाइन्स) 10 Lines on APJ Abdul Kalam in Hindi

आज के इस लेख में हमने एपीजे अब्दुल कलाम पर 10 वाक्य (लाइन्स) 10 Lines on APJ Abdul Kalam in Hindi पोस्ट किया है। इन लाइन की मदद से आप आसान सा निबंध भी लिख सकते हैं।

Image – Flickr(sfupamr)

एपीजे अब्दुल कलाम पर 10 वाक्य (लाइन्स) 10 Lines on APJ Abdul Kalam in Hindi

पढ़ें: एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी

  1. सन 1931 में 15 अक्टूबर को तमिलनाडु के धनुषकोडी नामक एक ग्राम में APJ अब्दुल कलाम जी का जन्म हुआ। उनका धर्म मुसलमान था। वे मिसाइल मैन के नाम से भी प्रसिद्द है।
  2. APJ अब्दुल कलाम जी ने अपने पिता जी से जो भी संस्कार प्राप्त किये, वह उनकी जिंदगी में बहुत अधिक काम आये उनके पिता पढ़े लिखे तो कम थे पर मेहनत करने में परिवार में उनसे आगे कोई न था।
  3. बचपन में कलाम अखवार वितरित करने का काम किया करते थे ताकि वे अपनी पढ़ाई को जारी रख सके। एपीजे अब्दुल कलाम ने मद्रास के एक इंस्टीट्यूट से अन्तरिक्ष विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद उनको सन 1922 में भारतीय रक्षा मंत्रालय में उनको वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में नियुक्त कर लिया गया।
  4. Dr. APJ अब्दुल कलाम हमारे भारत के ग्यारहवे राष्ट्रपति बने। वे अनुशासनप्रिय थे और मुस्लिम होने के बाद भी वे शाकाहारी खाना खाना पसंद करते थे।
  5. Dr. APJ अब्दुल कलाम को सन 1997 में भारत का सर्वोच्च नागरिक होने के लिये भारत रत्न के पुरस्कार से सम्मानित किया गया उसके बाद सन 1981 में पद्म भूषण का सम्मान दिया गया और 1990 में पद्म विभूषण से सम्मनित किया गया।
  6. Dr. APJ अब्दुल कलाम ने अपनी जीवनी भी लिखी जिसका नाम था “विंग्स ऑफ़ फायर”। यह किताब उन्होंने अपने भारतीय भाइयों के मार्गदर्शन के लिखीथी।
  7. 26 मई को Dr. APJ अब्दुल कलाम के स्विट्ज़रलैंड आगमन की ख़ुशी में  स्विट्ज़रलैंड सरकार ने इस दिन को विज्ञान दिवस के रूप में घोषित कर दिया।
  8. कलाम जी ने लोगों को सत्य मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित भी किया इन्होने तमिल भाषा में भी कई कवितायेँ लिखी और यह भी सुना गया है कि दक्षिण कोरिया में भी इनकी लिखी गयी पुस्तके काफी चर्चित है।
  9. सन 2011 में Dr. APJ अब्दुल कलाम के सकारात्मक प्रभाव से प्रेरित होने वाले बच्चे को लेकर  एक फिल्म बनाई  गयी थी। जिसका नाम था “i am kalam”।
  10. 27 जुलाई सन 2015 की शाम को शिलोंग में Dr. APJ अब्दुल कलाम “रहने योग्य गृह” पर एक भाषण दे रहे थे कि अचानक उनको दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया।
इसे भी पढ़ें -  ब्लॉगिंग पर 51 बेहतरीन अनमोल कथन 51 Best Blogging quotes in Hindi

आशा करते हैं आपको एपीजे अब्दुल कलाम पर यह 10 वाक्य पसंद आये होंगे।

1 thought on “एपीजे अब्दुल कलाम पर 10 वाक्य (लाइन्स) 10 Lines on APJ Abdul Kalam in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.