बेस्ट बजट DSLR Camera 35000 रु के अन्दर ऑनलाइन India

बेस्ट बजट DSLR Camera 35000 रु के अन्दर ऑनलाइन India

यह लेख Top 10 DSLR camera को ध्यान में  रखकर बनाया गया है अगर आप एक Amazing DSLR camera की खोज में हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

यहाँ पर best 10 DSLR camera के साथ उसे खरीदने के लिए जरूरी जानकारियों को बड़े सरल रूप में समझाया गया है।

 इस लेख को पढ़कर आप अपने लिए एक बेहतरीन कैमरे का चुनाव कर पाएंगे क्योंकि हर एक कैमरे के साथ उसके लाभ और हानि बड़े पारदर्शी रूप में लिखे गए हैं और लेख के अंत में एक एडिटर्स चॉइस का कॉलम भी दिया गया है जिसमें इन पांचों में से एक सर्वश्रेष्ठ कैमरे का विकल्प सुझाया गया है।

आशा है आपकी यह खोज पूरी हो और अगर आप अपना मन नहीं बना पाए तो कम से कम भविष्य के लिए कैमरे से जुड़ी जानकारियाँ प्राप्त करके ही जाएं क्योंकि आपके एक गलत प्रोडक्ट के चुनाव से आपके फ़ोटोग्राफ़ी या काम में रुकावट आ सकती है और आपके पैसे की हानि हो सकती है इसलिए कैमरे से जुड़ी इन जानकारियों को ज़रूर पढ़ें।

DSLR Vs Mirrorless Camera – दोनों में फर्क क्या है?

आज बाजार में दो प्रकार के कैमरे सामान्य रूप से मौजूद होते हैं पहला DSLR और दूसरा mirror less camera तो आइए जानते हैं इन दोनों में क्या समानताएं और विभिन्नताएँ हैं।

DSLR Camera यह फ़ोटोग्राफ़ी और वीडियोग्राफी के लिए बनाया गया एक सबसे बढ़िया उपकरण है इसके कई प्रकार होते हैं और अधिकतर डीएसएलआर में इमेज व्यू फाइंडर होता है यानी वह स्थान जहां फोटो लेने से पहले कैमरे को वस्तु की ओर सेट किया जाता है।

Mirrorless camera अगर आसान शब्दों में इसकी परिभाषा समझे तो मिरर्लेस कैमरे में viewfinder के जगह पर पूरा चित्र डिस्प्ले में दिखता है और डिस्प्ले में ही देखकर इमेज को सेट किया जाता है और पिक्चर खींची जाती है।

दोनों के अपने लाभ हानियां हैं अपनी जरूरत के अनुसार किन्ही एक का चुनाव किया जाता सकता है आपके मन में यह प्रश्न उठ सकता है की आपको कौन सा कैमरा चुनना चाहिए डीएसएलआर या मिररलेस।

Which camera is best for you? कौन सा कैमरा आपके लिए बेहतर है? – कैसे चुनें?

इस  प्रश्न के कई उत्तर हो सकते हैं और समय-समय पर यह कैमरे भी खुद को अपडेट करते रहते हैं इसलिए किसी एक कैमरे को सर्वश्रेष्ठ घोषित करना यह सही नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें -  3जी, 4जी एलटीई और 5जी वॉ एलटीई What is 3G, 4G LTE, and 5G VoLTE in Hindi?

यह आपके काम पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार के कैमरे की जरूरत है मान लीजिए कि अगर आप एक ब्लॉगर हैं हाल में ही शुरुआत किए हैं या आप एक यूट्यूब चैनल चलाना चाहते हैं या फिर यह भी हो सकता है कि आपको फ़ोटोग्राफ़ी का शौक हो तो इसमें किस प्रकार का कैमरा आप को चुनना चाहिए डीएसएलआर या मिरर्लेस।

Best camera for new Blogger or YouTuber- नये प्रोफेशन वाले कौन सा चुने?

 Blogging और YouTube के क्षेत्र में अगर आप नए हैं तो आपको मिररलेस कैमरे का चुनाव करना चाहिए क्योंकि डीएसएलआर कैमरा चलाना शुरुआत में थोड़ा मुश्किल लग सकता है और यह आकार में बढ़ा होता है मिरर्लेस कैमरे का चुनाव करने से आप दूसरे झंझटों से बच पाएंगे और अपने काम में आसानी से प्रयोग कर पाएंगे।

अगर आप फ़ोटोग्राफ़ी जानते हैं और अपने पुराने कैमरे को अपडेट करने की सोच रहे हैं तो आपको एक बढ़िया डीएसएलआर के तरफ जाना चाहिए क्योंकि डीएसएलआर फ़ोटोग्राफ़ी के नज़रिए से ही बनाया गया है और इसमें मिररलेस से थोड़ा अधिक एक्यूरेट कार्य क्षमता है।

 DSLR थोड़ा अधिक मजबूत होता है इसमें आप आवश्यकतानुसार लेंस का प्रयोग भी कर सकते हैं 

हालांकि लेंस का प्रयोग मिरर्लेस कैमरे में भी किया जा सकता है या किया जाता है लेकिन बड़ी सावधानीपूर्वक । क्योंकि इसकी डिज़ाइन बड़े और भारी लेंस को संभालने के लिए नहीं की गई है। हां ! आने वाले कुछ सालों में यह खुद को अपडेट कर ले और डीएसएलआर को पीछे छोड़ दे तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी।

Top 10 DSLR Camera under 35K जो YouTuber और Blogger के लिए Budget में हैं

1. Alpha ILCE-5100L 24.3MP Digital SLR Camera (Black) under 33K

मिरर्लेस कैमरे के क्षेत्र में यह प्रोडक्ट धूम मचा रहा है क्योंकि इतने रेंज में यह एक सर्वश्रेष्ठ कैमरा है 24.3 मेगापिक्सल की क्षमता के साथ यह एक सर्वश्रेष्ठ विकल्प है अगर आप ब्लॉगिंग के लिए या यूट्यूब के लिए कोई कैमरा लेना चाहते हैं तो इसे ज़रूर चुनिए क्योंकि इसमें रनिंग सब्जेक्ट को बखूबी से कैप्चर करने की क्षमता है और मिररलेस होने  के साथ यह चलाने में बेहद आसान है बहुत अधिक पसंद किया जाने वाला यह एकमात्र प्रोडक्ट है।

Pros– 6 fps  यानी 6 फ्रेम प्रति सेकंड की शटर स्पीड इसे प्राप्त है जिससे किसी भी फ़ोटोग्राफ़ी या वीडियोग्राफी को धार मिल सकती है साथ ही 180 डिग्री घूम सकने वाला एक फुल एचडी डिस्पले भी इसमें इनबिल्ट है यानी अगर आप सेल्फी लेने के शौकीन है तो इससे एक बेहतरीन हाई क्वालिटी सेल्फी भी ले सकेंगे।

Cons– इसमें एक्सटर्नल माइक की सुविधा नहीं है जो मुझे एक आश्चर्य की बात लगी क्योंकि कभी-कभी एक्सटर्नल माइक की जरूरत भी पड़ जाती है।

2. Canon EOS 1500D 24.1MP Digital SLR Camera (Black) with 18-55 and 55-250mm is II Lens, 16GB Card and Carry Case under 35k

किसी भी फोटोग्राफर के ज़ुबान पर canon DSLR camera का उल्लेख मिलता ही है क्योंकि यह एक सम्मानित कंपनी है यह अपने द्वारा बनाए गए किसी भी प्रोडक्ट के कारण प्रसिद्ध है यह कैमरा 24.1 मेगापिक्सल और  high quality वाले सेंसर साथ ही बेहतरीन प्रोसेसर के साथ विश्व विख्यात है ।

इसे भी पढ़ें -  वाईफाई डिवाइस का पासवर्ड कैसे बदलें? How To Change WiFi Password in Hindi?

यह इतने रेंज में अभी तक का एक सर्वश्रेष्ठ कैमरा है अगर इसकी खूबी-खासियतों को इसी लेख में लिखा जाए तो यह लेख काफी लंबा हो सकता है लेकिन कम शब्दों में कहें तो यह एक बेहतरीन प्रोडक्ट है।

Pros – यह wifi के साथ उपयोग करने में बेहद आसान है बस पिक्चर क्लिक करने के बाद फ़ोटो को किसी भी फोन में ले सकते हैं या फिर किसी भी प्रिंटर से प्रिंट-आउट निकाल सकते हैं इस कैमरे के साथ एक 55-250mm का लेंस भी मिलता है जो एक बेहतरीन गुणवत्ता वाले लेंस है अगर आपका बजट इस प्रोडक्ट जितना है तो आपको यह ज़रुर चुनना चाहिए । यह प्रोडक्ट आज बेहद low emi पर भी उपलब्ध है ।

Cons– अगर आप dslr उपयोग कर चुके हैं तो यह आप आसानी से चला सकते हैं लेकिन अगर आप नए हैं तो फिर इसे उपयोग करने के मैन्युअल टिप्स पढ़कर ही प्रयोग करें ।

3. Nikon D3500 W/AF-P DX Nikkor 18-55mm f/3.5-5.6G VR with 16GB Memory Card and Carry Case (Black) under 27k

इस कैमरे को निकॉन कंपनी ने बनाया है यह भी बेहद सम्मानित कंपनी है जो सालों से बेहतरीन कमरे प्रोवाइड कर रही है। सुंदर चित्र लेने के लिए आपको एक महान फोटोग्राफर होने की आवश्यकता नहीं है।

बस आपको canon D3500 की ज़रूरत है। पॉइंट-एंड-शूट के रूप में इसका उपयोग करना आसान है, और यह  DSLR फ़ोटो और वीडियो दोनो बेहतरीन तरीके से ले सकता है। यह आपके हाथों में मज़बूत ग्रिप के साथ संतुलित महसूस कराता है जिससे बिना किसी तकलीफ़ के आप बेहतरीन फ़ोटो या वीडियो ले सकें।

यह कॉम्पैक्ट, टिकाऊ और बहुमुखी है, यात्रा के लिए एक बढ़िया उपाय है और यह स्मार्टफ़ोन के साथ मूल रूप से काम करता है, जिससे आपकी शानदार फ़ोटो कही भी शेयर करने से पहले और अधिक आकर्षक बनाई जा सके। यहाँ तक ​​कि अगर आपने कभी भी डीएसएलआर कैमरा नहीं उठाया है, तो भी आप डी 3500 के साथ खूबसूरत तस्वीरें ले सकते हैं।

Pros – यह एक बेहद कम बजट में बेहतरीन प्रोडक्ट है अगर आप बेहद ही नए हैं और ऊपर के प्रोडक्ट्स जितने बजट खर्च करना योग्य नही  समझ रहें है तो आप इस प्रोडक्ट पर आँख बंद करके भरोसा कर सकते हैं ।

Cons – यह एक शानदार कैमरा है लेकिन अगर आप सटीक परिणाम की आशा रखते हैं तो आपको ऊपर के प्रोडक्ट को चुनना चाहिए ।

4. Canon PowerShot SX540HS 20.3MP Digital Camera under 19k

यह आकर्षक कैमरा भी कैनन कंपनी ने ही बनाया है  कीमत मे भी यह बेहद सामान्य है। 20.3 मेगापिक्सल का यह Digital DSLR camera लोगों में बहुचर्चित भी है क्योंकि यह एक बेहतरीन और सस्ते डीएसएलआर में से एक है अगर आपका बजट कम है और आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो सीखने के उद्देश्य से यह और भी बढ़िया प्रोडक्ट है क्योंकि आप इसमें आवश्यकतानुसार लेंस का प्रयोग कर सकते हैं ।

HD डिस्प्ले  के साथ यह एक बेहतरीन Night vision camera है यानी आप कम प्रकाश में भी आसानी से फोटो खींच सकते हैं इसकी Zooming quality बेहद ही शानदार है अगर आप इसे एक बार प्रयोग कर लें तो इसके दीवाने हो सकते हैं क्योंकि कैनन इतनी ख़ूबियाँ मात्र एक छोटे से कीमत के बदले प्रोवाइड कर रहा है ।

इसे भी पढ़ें -  मॉनिटर क्या होता है? इसके प्रकार What is Monitor and Its Types in Hindi?

Pros– इस कैमरे की खास बात यह है कि यह WiFi और Bluetooth के साथ सुसज्जित है यानी आप इसे अपने फ़ोन से कनेक्ट कर फ़ोटो को एडिट भी कर सकते हैं इतने कम कीमत पर इतनी खूबियां इसे एक बेहतरीन प्रोडक्ट बनाता है

Cons– इस प्रोडक्ट को बेहद ही सकारात्मक रेटिंग प्राप्त है जो इसके एक भरोसेमंद प्रोडक्ट होने का संकेत देता है लेकिन बेहतर कम्फर्ट के लिए थोड़ा और इन्वेस्ट कर थोड़े अधिक मेगापिक्सेल के तरफ जाना एक अच्छा विकल्प होगा ।

5. Nikon Coolpix B500 under 19K

यह प्रोडक्ट अपने zooming quality के लिए बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि यह 40 गुना अधिक और सटीक ज़ूम कर सकता है।

यह ब्लूटूथ और WiFi के साथ बनाया गया एक बेहतरीन प्रोडक्ट है । कभी कभी कम बजट वाले कैमरे बैटरी बैकअप की अधिक सुविधा नही दे पाते लेकिन यह एक ज़बरदस्त बैटरी बैकअप के साथ एक hd डिस्प्ले भी देता है।

इसकी मैं इतनी तारीफ इसलिए कर रहा हूँ क्योंकि अपने शुरुआती दिनों में मैंने इसी कैमरे को चुना था जिससे मैं एक बेहतरीन अनुभव और पिक्चर्स एकत्रित कर सका हालांकि कुछ समय बाद मैं एक high resolution camera के तरफ मूव हो गया अर्थात अगर आप शुरुआत कर रहें हैं तो बेझिझक इसे चुनिये।

Pros– यह कीमत में बेहद सामान्य है साथ ही क्वालिटी में भी शानदार है इसमें वह सारे गुण हैं जो एक अच्छे कैमरे में होना चाहिए । इसे बेहद सकारात्मक रेटिंग प्राप्त है ।

Cons – ओवरआल यह एक बढ़िया प्रोडक्ट है लेकिन इसे उपयोग करनें के बाद आप शायद यह सोचे कि आपको और अधिक mp के केमरे के तरफ जाना चाहिए था क्योंकि 16 mp यह थोड़ा कम है । लेकिन यह किसी भी शुरुवात करने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प है ।

Editors choice

इस लेख में कुछ बढ़िया प्रोडक्ट के बारे में हमने जाना और आशा है कि आप खुद के लिए एक  बेहतरीन कैमरे का चुनाव कर चुके होंगे क्योंकि यह कैमरे पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं और इनके अलावा भरोसेमंद विकल्प कम ही है जैसा कि आपको ऊपर कहा गया था कि इस लेख में एक सर्वश्रेष्ठ कैमरे के विकल्प का सुझाव दिया जाएगा।

इस लेख का सबसे Bestest camera है नंबर Canon EOS 1500D 24.1MP Digital SLR Camera (Black) with 18-55 and 55-250mm is II Lens, 16GB Card and Carry Case 

एक क्योंकि कैमरा तभी सार्थक हो सकता है जब उसकी क्वालिटी यानी मेगापिक्सल अधिक हो जिससे फोटो या वीडियो बढ़िया क्वालिटी का बन सके।

आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक सामान्य इंसान के लिए बार-बार इन चीजों पर खर्च कर सकना बेहद कठिन कार्य होता है इसलिए बेहतर यही होगा कि एक बार में ही सर्वश्रेष्ठ का चुनाव करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.