सूखे फूलों का व्यापार Dried Flower Business benefits and process in Hindi

सूखे फूलों का व्यापार Dried Flower Business benefits and process in Hindi

आजकल सूखे फूलों के व्यापार में काफी लाभ है। भारत में यह बिजनेस शुरू हुए 40 साल हो चुके है। बहुत से लोगों ने इसे अपने रोजगार के रूप में अपना लिया है। सभी भारतीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सूखे फूलों की बहुत मांग है।

अमेरिका, यूरोप, थाईलैंड सिंगापुर चीन तुर्की न्यूजीलैंड, जापान जैसे देशों को सूखे फूलों का निर्यात किया जाता है। भारत में सूखे फूलों का व्यापार 100 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। 20 देशों को 500 से अधिक किस्मो के सूखे फूल निर्यात किया जाता है।

सूखे फूलों से हाथ से बने कागज, ग्रीटिंग कार्ड्स, उपहार, किताबें, बक्से लैंपशेड, अतर (परफ्यूम), गुलदस्ते, फोटो फ्रेम, हस्तशिल्प, बुके, गुलदस्ते, मोमबत्ती स्टेंड, साबुन, जूट के बैग, दीवारों के लिए सौंदर्य चीजें बनाई जाती है।

सूखे फूलों का व्यापार Dried Flower Business benefits and process in Hindi

फूल सुखाने की तकनीक

यह दो प्रकार से किया जाता है- फूलों को सुखाकर और फूलों को डाई (रंग) करके।

फूलों को सुखाने की विधि

फूलों को धूप की रोशनी में सुखाया जाता है। फूलों के गुच्छे बनाकर उन्हें धूप में बांस पर टांग देते हैं। इस विधि में किसी भी केमिकल का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

फूलों को जमा कर सुखाने की विधि

इस विधि में फूलों को मशीनों द्वारा ठंडा करके जमा दिया जाता है। इस तरह की मशीनें बहुत कीमती होती हैं, परंतु फूलों की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। उसके बहुत अच्छे दाम मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें -  महिलाओं के लिए 10 कम लागत उद्योग Small Business Ideas for Women's Hindi

ग्लिसरीन लगाकर फूलों को सुखाने की विधि

इस विधि में फूलों से नमी निकालकर उसमें ग्लिसरीन लगा दी जाती है। इससे बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाले सूखे फूल प्राप्त होते हैं।

सिलिका द्वारा फूल सुखाने की विधि

इसमें सिलिका या सिलिका जेल का इस्तेमाल किया जाता है। इस विधि में फूल सूख जाते हैं और उनकी गुणवत्ता भी बहुत ऊंची होती है।

फूलो को डाई करना (रंगना)

फूलों का व्यापार करने के लिए फूलों की रंगाई करना बहुत आवश्यक है। इससे उन्हें आकर्षक रंग मिलते हैं। फूल रखने के लिए अच्छे किस्म के रंग इस्तेमाल किए जाते हैं। 20 लीटर पानी में 4 किलोग्राम रंगाई का पाउडर मिलाया जाता है।

इस मिश्रण को 800 लीटर गर्म पानी में अच्छी तरह मिलाया जाता है। 2 लीटर एसिटिक एसिड मिलाया जाता है। नरम फूल प्राप्त करने के लिए इसमें मैग्निशियम क्लोराइड मिलाया जाता है, जिससे फूलों की गुणवत्ता बढ़ जाती है। रंग भी चमकदार बन जाता है। इस मिश्रण में फूलों को अच्छी तरह डुबो दिया जाता है जिससे उनका हर हिस्सा रंग जाए।

सूखे फूलों का इस्तेमाल

भारत में पिछले 40  वर्षों से सूखे फूलों का निर्यात विदेशों में किया जा रहा है। फूलों को सुखाकर उनमें परफ्यूम मिलाया जाता है और पॉलिथीन बैग्स में पैक कर दिया जाता है। ज्यादातर लोग सुगंधित फूलों को अपनी बाथरूम, अलमारियों और बेडरूम में इस्तेमाल करते हैं।

300 से अधिक फूलों की किस्मों को सुखाया जाता है। ब्रिटेन मुख्य रूप से सूखे फूलों का आयात हमारे देश से करता है। Bachelor’s button, Cock’s comb, jasmine, rose petals, Bougainvillea flowers, neem leaves जैसे सूखे फूलों से शुष्क अतर (परफ्यूम) भी बनाया जाता है। Dried cotton skins, pine flowers, dry chilies, dry bottle gourd, grass, tree jasmine, everlasting flower, asparagus leaves, fern leaves, tree barks and twigs जैसे फूलो को विशेष रूप से सुखाया जाता है। सूखे गुलाब, सूखे कमल। कपास के फूल, लेवेंडर, डेज़ी, के मांग हमेशा ही रहती है।

इसे भी पढ़ें -  गन्ने की खेती कैसे शुरू करे How To Start Sugarcane Plantation in Hindi?

सूखे फूलों का बिजनेस कैसे शुरू करें

आप यह बिजनेस थोड़ी सी जमीन में भी शुरू कर सकते हैं। आपको फूलों का बगीचा लगाना होगा। इस व्यापार को शुरू करने के लिए 1.5 लाख रुपए तक की पूजी लग सकती है।

सूखे फूलों को कैसे बेचे

सूखे फलों को आप ऑनलाइन बड़े आराम से बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट बनानी होगी जिसमें आपको 400 से 500 हर महीना होस्टिंग का पैसा देना पड़ेगा। ज्यादातर सूखे फूलों का व्यापार ऑनलाइन ही किया जाता है।

आप amazon.com और alibaba.com पर भी इसे बेच सकते है। सोशल मीडिया पर आप अपने बिजनेस का प्रचार कर सकती हैं। इसके अलावा सूखे फूलों के एक्सपोर्ट हाउस में भी जाकर आप अपना माल बेच सकते हैं। हस्तशिल्प मेला में अपने प्रोडक्ट का लगा सकते है। वहां से आपकी सेल बढ़ जाएगी।

फूलों के व्यापार से कमाई

यह व्यापार करके आप हर महीने 20 से 30 हजार  आराम से कमा सकते हैं। सूखे फूलों का एक पैकेट 400  रूपये का बिकता है। यदि आप रोज दो पैकेट भी बेच लेते हैं तो  महीने में आपको 24 हजार रूपये की इनकम होती है। धीरे-धीरे आपका व्यापार आगे बढ़ेगा तो और भी मुनाफा आपको मिलेगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.