60+ भारत मे लघु व्यापार के लिस्ट Small Scale Business Ideas in India (Hindi)

Contents

इस लेख मे हमने 60+ भारत मे लघु व्यापार के लिस्ट Small Scale Business Ideas in India हिन्दी मे दिए हैं।

परिचय Introduction

भारत के अधिकांश बड़े व्यापार छोटे पैमाने के निर्माताओं के रूप में शुरू हुए और समय के साथ विस्तृत हुए  व्यवसाय शुरू करने के लिए पूँजी खोजना काफी मुश्किल होता है, व्यवसाय का सबसे अच्छा विकल्प छोटे पैमाने पर शुरू करना है।

पढ़ें: 30+ Low investment high profit business ideas in Hindi

60+ लघु व्यापार के आइडियास Small Scale Business Ideas in India (Hindi)

1. बहीखाता सेवाएं Bookkeeping Services

क्या आप account का basic knowledge रखते  हैं और घर से काम करना चाहते हैं ?  bookkeeper बनने के लिए, आपको सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट होने की जरूरत नहीं है, ऑनलाइन इनवॉइसिंग टूल जैसे Sighted.com और Comfort-Online.com जैसे टूल का उपयोग करके कंपनियों के लिए उनके account और reports बनाकर सुविधाएँ प्रदान कर सकते है और बदले में अच्छी income generate कर सकते हैं।

2. टिकटें और सिक्के जमा करने का व्यापार Stamps & Coins Business

आश्चर्यजनक रूप से, यह Interesting Business  भारत में लगभग न के बराबर है। भारत में बहुत ही कम  competition वाला  New Trending Business है. Stamps & Coins के Collectors दुनिया भर के ऐसे  New Topics  की तलाश करते हैं। विशेष बात यह है की ऐसे पुराने और Uniqe  चीजों  के लिए Collectors कितना भी  pay करने के लिए तैयार रहते हैं।

3. स्टॉक फोटोग्राफी और विडिओ Online picture and videos Selling Business

अगर  photography  आपका passion है या आप professional Photographer हैं तो एक DSLR camera जो कम से कम 8 MP हो उससे फोटो खींच कर Geetyimages, shuterstock, adobe stock जैसी website पर बेच सकते हैं|

4. अनुवादक होने के नाते Being a Translator

एक Translator बनने के लिए बहुत ही Low Invest की जरुरत होती है। एक translation skills की कीमत हजारों डॉलर में है यह कंपनी पर निर्भर करता है वह कितनी नामी और  बड़ी है।

5. सोशल मीडिया मैनेजर Social Media Manager or Consultant

एक समय पर businessman’s के पास  इतना भी time नहीं होता की वे Social Media पे काम कर सके  , इसलिए कंपनिया अपने social media works के लिए लोग hire करती  हैं। ऐसे में आपको करना यह है की कुछ ऐसे लोगों का चयन करना है जिन्हें इनमे ज्ञान और रूचि हो तथा आप जरुरतमंदों को अपनी सेवाएँ बेच कर अपना Social media managing business कर सकते हैं।

6. घर पर चॉकलेट बनाने का व्यापार Homemade chocolates and Chips and wafers Business

कुछ chocolates और wafers बनाने के कौशल और थोड़े निवेश के साथ, आप इस अत्यधिक Beneficial Small Business में प्रवेश कर सकते हैं। घर का बना चॉकलेट लगभग हर बड़ी Pastry shop और Gift store द्वारा बेचा जाता है।

7. पुराने लैपटॉप बेचने का व्यापार Used Computer / P.C and laptops selling business

कुछ साल पहले laptops को एक luxury माना जाता था , यह अब सर्वव्यापी हैं। Shopping trends यह   बताते हैं, लोग अपने Used Laptop बेचते हैं और नवीनतम सुविधाओं (latest features) और higher configuration वाले laptops को खरीदते हैं।

8. संपादकीय सेवाओं का व्यवसाय Editorial services business

कुछ ऐसे लोगों को ढूंढ़कर अपना एक ऐसा समूह बनायें जिसमे ऐसे लोग हों जिनमें लिखने का हुनर हो। कंपनियों से संपर्क कर उनके जरुरत के अनुसार अपनी सर्विस दे सकते हैं तथा बिना कुछ किये आप मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी (KCC) Kisan Credit Card Scheme in Hindi PDF

9. कॉल सेंटर सेवाएं Call Center services

हम किसी भी Customer care service नंबर पर बात करते हैं तो हमें ये ख्याल आता है की इन सब executives को फलाना कंपनियों ने नौकरी दी होगी लेकिन ये पूर्ण सत्य नहीं है। companies अपनी Care services को चलाने  के लिए  किन्ही agency को contract देती है। यह भी एक small scale business है।

10. बयोडेटा बनाने का व्यापार Bio-data/ Resume Making Business

पढ़ें: एक आकर्षक रिज्यूम कैसे बनाएं?

अगर आप में चीजों को Observe करने की क्षमता है तो आप नौकरी चाहने वालों के लिए उनकी skills observe कर के उनके लिए Resume लिखने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। युवा हमेशा अच्छी  नौकरी या अच्छे इंटरव्यू के लिए पैसा खर्च करने को तैयार रहते हैं।

11. टेलीमार्केटिंग Telemarketing 

आज कंपनियाँ अपने आपको अधिक से अधिक advertise करने का प्रयास कर रही हैं,  टेलीमार्केटिंग उनके तरीकों में से एक है। आप थोड़े से निवेश के साथ छोटा सा टेलीमार्केटिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं तथा कंपनियों से खुद का परिचय करवाकर कार्य प्राप्त कर सकते हैं साथ ही और अन्य लोगों को नौकरी देकर अपने व्यवसाय को बड़ा कर सकते हैं।

12. सिलाई का व्यापार Dressmaking/Tailoring

Dressmaking या tailoring महिलाओं के लिए easy home based small scale business idea है । इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको एक ड्रेस बनाने के लिए सिलाई मशीन की  आवश्यकता होती है। एक बार व्यवसाय जम जाने पर आप school और अन्य छोटे business  करने वालों से संपर्क कर सकते हैं।

13. कोचिंग क्लास व्यवसाय Coaching class business 

एक tuition class शुरू करना एक evergreen Small scale business idea है। शिक्षा वह क्षेत्र है जहाँ हम कभी मंदी नहीं देखते हैं। यदि आप शिक्षा पद्धति के जानकार हैं और तो आप  अपना कोचिंग क्लास चला कर बहुत पैसा कमा सकते हैं।

14. चाटबोट्स बनाने का व्यवसाय Chatbots Making business

आज  हर व्यवसाय को Chatbots की जरूरत है। चैटबोट यह कंपनियों के लिए अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने, डेटा इकट्ठा करने और उनके लिए  marketing और ग्राहक को बनाये रखने का महत्वपूर्ण काम करता  है। आप बिना coding के आसानी से अपना स्वयं का chatbot Developing  business शुरू कर सकते हैं।

15. डेटिंग कान्सल्टैशन सेवा  Dating Consultant

 क्या आपने अपना Mr. या Mrs. Right पाया ? आज युवाओं में इस जिज्ञासा और समाधान की इच्छा की बढ़ोत्तरी हो रही है।इस व्यवसाय में आप किसी के Love Guru बन सकते हैं और online dating consultant बनकर उन्हें प्यार पाने में मदद कर सकते हैं। यह जिम्मेदारी भरा काम होगा।

16. वेब-डेवलपर Website Developer

अगर आपको coding आती हो या न भी आती हो थोड़ा बहुत तकनीकी जानकारी हो तो आप इस कार्य को आसानी से सीखकर अपना website developing agency खोल  एक site पर हज़ारों चार्ज कर सकते है और व्यवसाय जम जाने पर अन्य लोगों को hire कर अपने व्यवसाय को बड़ा कर सकते हैं।

17. ग्राफिक्स डिजाइनर Graphic Designer

यदि आपको drawing या designing का शौक है तो graphic design business आपके लिए सही career हो सकता है। Graphic designers रंग और छवियों के साथ काम करते हैं ताकि ब्रोशर, पत्रिका विज्ञापन और यहाँ तक ​​कि  Website Design जैसी वस्तुओं का निर्माण किया जा सके। graphic design का business start करने में आपको ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा ।

19. मेकप आर्टिस्ट व्यवसाय Makeup artist business

यदि आपने पहले किसी salon में काम किया है या बाल काटना जानते हैं लेकिन अपना खुद का व्यवसाय खोलने के लिए पूंजी नहीं है, तो आप घर से ही शुरुआत कर सकते हैं। आपको केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने घर में salon खोलने के लिए अपने ग्राहकों की  सभी आवश्यकताओं को पूरा कर सके।

20. कुत्तों का ट्रैनिंग सेंटर Dog Caring And Training service 

जो लोग छुट्टी पर जाना चाहते हैं वे अक्सर इस बात की चिंता करते हैं कि क्या वे अपने साफ सुथरा घर में वापस आएँगे, खासकर अगर उनके पास पालतू जानवर हों। इस प्रकार के व्यवसाय के लिए कम निवेश की आवश्यकता है। थोड़े से अनुभव से dog caring and training center खोला जा सकता है 

21. इलेक्ट्रॉनिक रेपाइरिंग की दुकान Electronics Repair Services

हम 21 वीं सदी में है जहा लगभग सभी के पास electronic device है और समय समय पर इसमें दिक्कतें आना सामान्य बात है और लोग इसे तुरंत ठीक कराना ज्यादा पसंद करते हैं इस प्रकार के व्यवसाय को विस्तार करके बहुत मुनाफ़ा कमाया जा सकता है।

22. मील प्लैनिंग Meal Planning Services/menu making business 

आप अपने निकट के restaurant के मेनू कार्ड ध्यान से देखेंगे तो पायेंगे की इसमें कितने ही बदलाव किये जा सकते हैं। अगर आप इस क्षेत्र का ज्ञान रखते हैं तो आप देखेंगे की menu में और बहुत से आइटम ऐसे है जो लिस्ट में नहीं है और उसकी माँग काफी ज्यादा है। आप अपने व्यवसाय में होटलों को उनके मेनू में जरुरी बदलाव कर उनके सेल और प्रसिद्धि को बढ़ा कर खुद मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

23. साइकिल रेपाइरिंग की दुकान Bicycle Repair service

सायकल हर वर्ग के लोग उपयोग करते है और बच्चों की पहली पसंद सायकल ही होती है। बहुत मामूली से investment के साथ यह व्यवसाय किया जा सकता है। आप किसी कारीगर को hire कर सकते हैं जो आपके लिए काम करे एक समय के बाद आप एक सायकल agency लेकर पैसा बना सकते है।

24. गाड़ियों का टायर शोरूम Vehicle tyre business 

थोड़े से निवेश के साथ कुछ टायरों को wholesale में खरीदकर आप tyre को जरुरत मंद लोगो को बेच कर अपना एक अच्छा व्यवसाय जमा सकते है। tyres ये हर वाहन की जरुरत है और आप थोड़े से manpower के साथ अपना एक garage भी चालू कर सकते हैं।

25. टैक्सी ड्राइवर सर्विस Taxi or Personal Driver service

अगर आप शहरों में रहते है तो यह व्यवसाय आपके लिए best small scale business साबित हो सकता है अगर आपके पास कोई कार है तो आप ऑफिस जाने वाली महिलाओं या school जाने वाले बच्चो को personal service दे कर उनकी मदद कर सकते है

26. उद्यान देखभाल सेवाएँ Garden care services

आप विशेष garden cleaning  service की सेवाएँ बेचकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं आप अपना एक garden, या Lawnmowing का काम और साथ ही आयुर्वेदिक औषधियां उगाकर व्यवसाय को बड़ा कर सकते हैं। जिनके पास बड़ा garden हो ऐसे लोगो को contact कर उनके लिए personal garden caretaker भी provide कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  कर्ज़ - लोन के फायदे और नुक्सान Advantages Disadvantages of Bank Loan for Business

27. किराने की डिलीवरी सेवाएं Grocery Delivery Services

बड़े supermarket में इस सेवा के लिए बहुत कीमत वसूला जाता है अगर आप एक वाहन के मालिक है तो आप भी यह कार्य कर सकते है और साथ ही अपने जैसे और लोगों के साथ अपनी grocery delevery service agancy भी बना सकते हैं।

 29. चौकीदार सेवा एजेंसी Watchman service agency

बड़े बड़े संस्थाओं को उनके रख रखाव के लिए manpower की आवश्यकता होती है, आप लोगो के एक छोटे समूह के साथ यह सेवाए प्रदान कर सकते है , बशर्ते आपके पास भरोसेमंद लोगों की एक team हो

30. रात्रि निवास और सुबह का नाश्ता Bed and Breakfast

यह व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास बड़ी इमारत हो ऐसा जरुरी नहीं। अगर आपके पास एक साफ़  सुथरा कमरा है तो क्यों न इसका advertisement करे। और साथ ही oyo rooms से attach कर आप अधिक शुल्क ले सकते हैं।

31. कार धोने का व्यापार Car washing zone business

भारत में Car washing एक emerging business  है। एक automated car washing कम्पनी Fast service प्रदान करती है इसलिए अधिक Profit कमाती है। यही वजह है कि auto laundry industry की मांग तेजी से बढ़ रही है।

32. मालिश सेवाएं Massage therapy services

अगर आपको स्वास्थ्य से संबंधित गतिविधियों का शौक है, तो आप एक masseuse का कोर्स कर सकते हैं और अपने घर के आराम से एक क्लिनिक खोल सकते हैं। एक बार जब आप अपना कोर्स पूरा कर लेते हैं और अपना लाइसेंस प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको massage bed और साथ ही Oils और massage products में निवेश करना होगा। 

33. धुलाई सेवाएं Laundry Services

यदि आप नए कौशल सीखने की आवश्यकता के बिना घर पर पैसा बनाने का एक तरीका ढूंढ रहे हैं, तो  home-based laundry services एक बहुत potential वाला और बेहद आसान व्यवसाय  है। प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा इसे स्थापित करना है और साथ ही यह भी सुनिश्चित करना की अपने घर से इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है या नहीं । यह आपके स्थान और उस आकार पर निर्भर करेगा जिस पर आप अपने व्यवसाय को विकसित करने की योजना बना रहें  हैं। 

34. शिशु देखभाल सेवाएँ Babycare services

Job करने वाले parents के लिए बच्चों को संभालना एक कठिन काम बन जाता है इसलिए वे एक भरोसेमंद और स्नेही व्यक्ति या संस्था को ढूंढते है जो उनके लिए यह कार्य कर सके . आप कुछ निवेश करके एक childcare home बना सकते है साथ ही आस-पास की महिलाओं को hire कर अपना व्यवसाय बड़ा सकते हैं।

35. चाय और कॉफी की दुकान Tea/Coffee Cafe

चाय कॉफी शॉप खोलना बेहद लाभदायक हो सकता है। किसी भी व्यस्त चाय  कॉफी कैफ़े से ​​गुजरें तो अक्सर वह कॉफी, एस्प्रेसो, चाय और कई प्रकार के पेस्ट्री अन्य उपहारों का आनंद लेने वाले ग्राहकों से भरा मिलता  है .इस व्यवसाय को एक लेवल उपर ले जाने के लिए आप किसी एक cafe का  frenchise ले सकते है।

36. गेम पार्लर Gamer hub or a game zone 

यह व्यवसाय धीरे धीरे प्रचलन में आ रहा है थोड़े से invest के साथ और एक अच्छी जगह को भाड़े  पे लेकर ये business कोई भी शुरू कर सकता है। तरह तरह के games जैसे snooker, pool carrom, और 3D video games को शामिल कर हर घंटे के हिसाब से fees  चार्ज कर अच्छा पैसा बनाया जा सकता है।

37. करन्सी ट्रैडिंग Currency Trading

अगर आपके पास फोन, टैबलेट या कंप्यूटर है तो आप थोड़े से investment और थोड़े से  कौशल को सीखकर Currency Trading आसानी से कर सकते है। YouTube पर हज़ारों tutorials है जो इस व्यवसाय को सिखने में सहायता करते हैं।

38. डीजे सेवा DJ Services

रचनात्मकता के साथ संगीत प्रेमी व्यक्ति ही  DJ services business शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं । इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास सही कौशल और अनुभव होना चाहिए। आपको डी.जे व्यवसाय के लिए CD Player, Turntable और mixtures की आवश्यकता है।

 39. इंटीरियर डिजाइनर सेवाएं Interior Designer Services

व्यवसाय के लिए सबसे लोकप्रिय और रचनात्मक विकल्पों में से एक Interior Designing  है। अगर आप सिविल या आर्किटेक्चर बैकग्राउंड से हैं तो आप इंटीरियर डिज़ाइन का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप सिविल इंजीनियरिंग कर रहे students को अपने साथ काम करने के लिए जोड़ सकते हैं.

40. कीट नियंत्रण Pest Control

घरों और व्यवसायों को कीटों के संक्रमण से बचाने के लिए जहर या प्राकृतिक चारा का छिडकाव कर और उनके प्रवेश मार्गों को बंद करने का कार्य एक pest control business के अंतर्गत  आता  है।यह कार्य बहुत सरल और मुनाफ़े वाला है ।

41. एक्वेरियम का व्यवसाय Aquarium business

Aquarium एक अच्छा और low cost business idea है। घर में फ़िश टैंक या एक्वेरियम रखना बहुत अच्छा होता है। एक्वेरियम सुखद अनुभव और शांति देता है। यह वास्तु के लिए भी अच्छा है। आप एक्वेरियम की दुकान खोलकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

42. ज्योतिष सेवाएं Vaastu or Astrology services 

इस व्यवसाय को कम नहीं आंकना चाहिए आज हर बड़े जगहों पर Vaastu or Astrology service की demand रहती है चाहे वह घर बनवाने के लिए सही दिशा और मुहूर्त हो या राशि और ग्रहों के खेल के उपाय के लिए ज्योतिष , सब इनका परामर्श लेते है .इसे व्यवसाय बनाने  के लिए आपको प्रशिक्षण और पाठयक्रम से गुजरना पड़ेगा।

43. सोशल मीडिया मे सामग्रियों की बिक्री Products Sell on Facebook/Instagram 

आप अपना products को facebook और instagram पर बेच सकते है .ये sites ऐसी सुविधाएँ देती है की आपका product आपके local area के लोगों को पहले दिखेगा और आपके सेल्स में वृद्धि होगी साथ ही आप किन्ही और के  business को अपने account पर advertise करके भी अच्छी side earning भी कर सकते है ,अगर आपको इसका पूरा लाभ चाहिए तो आपको यह सीख कर full time करना होगा.

44. डाटा एंट्री Data Entry Jobs for other companies

कुछ लोगो को इकट्ठा करिये जैसे अच्छे टाइपिंग करने वाले और account के जानकार इत्यादि। कंपनियों से tie-up करके उनके लिए आप data entry करके उनकी मदद कर सकते है। कुछ लोगों को hire करके आप अपने व्यवसाय को बड़ा बना सकते हैं 

45. डेयरी सेवाएँ Dairy services

“कम मुनाफा और अच्छा व्यवहार” यह एक व्यवसाय का सूत्र है अगर आप थोड़े से रूचि के साथ इस व्यवसाय को सीखेंगे तो आप बहुत कम समय में अच्छा पैसा बना सकेंगे .दूध ,छाश ,माखन ,पनीर ये चीजे हमेशा ही सबकी मनपसंद रहेगी. अगर आपके पास गाय ,भैंस नहीं है तो भी आप कुछ ग्वालों के साथ मिलकर उनके दूध को कम दाम पर खरीदकर उससे अपना business grow कर सकते है। 

इसे भी पढ़ें -  सिविल स्कोर क्या होता है? पूरी जानकारी What is CIBIL Score in Hindi?

46. कंप्युटर पार्ट्स की दुकान Computer Hardware shop

Computer Hardware Store यह एक profitable business idea है। इस व्यवसाय में, आपको कंप्यूटर हार्ड-वेयर आइटम जैसे लैपटॉप, डेस्क-टॉप, सर्वर, हार्ड डिस्क, नेटवर्क डिवाइस, माउस, स्पीकर आदि बेचने की आवश्यकता है। ध्यान में रखने वाली बात यह की आप demand के हिसाब से अपनी shop को खड़ा करें।

47. भारी सामग्री उठाने वाली सेवाएँ Heavy Lifting Services

लिफ्टिंग सेवा वैसे तो बड़ा निवेश वाला व्यवसाय है। लेकिन आप कम निवेश के साथ भी यह शुरू कर सकते हैं। crane और j.c.b जैसे बड़े वाहन के मालिकों से tie-up करके commission base पर इस सेवा को मुहैया करा सकते हैं .आपकी कीमत औरों से थोड़ा सा कम रखकर आप अपने प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ सकते है 

48. साबुन बनाने का व्यापार Soap Making business

साबुन बनाना एक small scale business idea है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको साबुन बनाने की पूरी प्रक्रिया को समझना पड़ेगा । साबुन बनाने के लिए आपको साबुन के कच्चे माल की आवश्यकता होगी और साथ ही आपके brand के advertisement में भी थोड़ा invest करने की जरुरत होगी।

49. स्पोर्ट्स अकादेमी Sports academy or Personal Coaching services

अगर आप किसी खेल का थोडा ज्ञान रखते है तो आप यह व्यवसाय आसानी से कर सकते है आप थोड़े से investment के साथ अपनी academy चालू कर सकते है और अन्य sports teacher को hire कर आप एक साथ अनेक sports की join academy भी खोल सकते हैं।

 50. करीअर फ्रैन्चाइज़ी Courier agency 

आप किसी नामी courier agencies की franchise ले सकते है यह एक evergreen business idea है। अगर आप के पास कम पूँजी है तो आप अनेक छोटी courrier service देनेवाली कंपनियों से tie-up कर कमीशन के आधार पर यह व्यवसाय कर सकते हैं।

51. मैरिज ब्यूरो एजेंसी Marriage Bureau agency

यह व्यापार का सबसे सरल रूप है बहुत कम निवेश की आवश्यकता है। आपको बस शादी के तलाश वाले लड़के लड़कियों का एक डेटाबेस चाहिए। समाचार पत्र और matrimonial websites डेटा के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। 

52. एप्लिकेशन डेवलपमेंट एजेंसी Application Development agency

आज app बनाना सामान्य काम हो गया है बिना coding के भी app बना कर लोग लाखों कमां रहें हैं अगर आप में भी app बनाने और उसकी marketing करने के गुण है तो आपको आज ही यह व्यवसाय शुरू कर देना चाहिए। आप पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के समूह को hire कर अपनी agency शुरू  कर सकते है।

53. इंटरनेट सुरक्षा सलाहकार Internet Security Consultant

हैकिंग, स्कैमिंग और वायरस आज यह बहुत बड़ा खतरा  हैं। यदि आप यह कार्य जानते हैं, तो आप परामर्श देकर बहुत अच्छा पैसा बना सकते हैं इसका course  भी होता है जिसे करके कोई भी कर और अपने  ग्राहकों की  जानकारी को सुरक्षित कर उनसे पैसा कमा सकता हैं।

54. अनलाइन शॉपिंग वेबसाईट Ecommerce Store 

यह एक low budget business है। अगर आपको website बनाना आता है तो आप जानते होंगे की e-commerce store कैसे बनाया जाता है ,आप अन्य व्यवसाय वालो के पास जाकर उन्हें online business के फायदे बताकर उनके लिए उनका business online कर के उनकी मदद कर सकते हैं और बदले में अपना चार्ज वसूल कर सकते हैं ,और website handle करने के लिए अलग से चार्ज कर सकते हैं।

55. प्रेरक वक्ता Mentor or Motivational speaker

अगर आपको लगता है की आप में बहुत आत्मविश्वास और तर्क करने की शक्ति है तो आप औरों को परामर्श दे सकते हैं ,इसे व्यवसाय बनाने से पहले आपको अनेक किताबें पढ़नी होगी,अपनी communication skills में निखार लाना होगा और दुसरे motivational speakers को observe करना होगा इसे  शुरू करने के लिए सबसे best platform है YouTube .

56. शहद बनाने का व्यापार Honey making Business

दो तरीकों से आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है पहला- मधुमक्खी पालन कर और उससे शहद का निर्माण कर ,दूसरा- शहद के wholesale व्यापारियों या शहद के निर्माताओं से शहद खरीदकर उस पर अपनी branding कर।

57. आइस-क्रीम का कोन बनाने का व्यापार Ice cream cone manufacturing business

आइसक्रीम एक बड़ी मात्रा में खाई जाने वाली वस्तु है। आजकल लोग किसी भी मौसम में पूरे साल आइसक्रीम का सेवन करते हैं। Cones को स्टोर करना आसान है। आइस-क्रीम की बिक्री में लगातार वृद्धि के साथ, Cones की मांग बढ़ रही है। cone making मशीन  से ज्यादा मात्रा में ice cream cones बनाया जा सकता है

58. सरसों और नारियल का तेल बनाने का व्यापार Mustard Oil and coconut oil Production

एक छोटे से निवेश से एक मशीन खरीदकर सरसों और नारियल के तेल का व्यवसाय किया जा सकता है ,कच्चे  माल को मशीन में पीस कर उसका तेल बनाकर उसमे preservative मिलाकर साथ ही अपनी branding कर मार्केट में अच्छी कीमत में बेचकर मुनाफ़ा कमाया जा सकता है।

59. एलईडी बल्ब बनाने का व्यापार Led bulb manufacturing business

Led bulb products की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत मांग है, कोई भी व्यक्ति अकेला या समूह में led bulb manufacturing business शुरू कर सकता है, और कम पूँजी निवेश के साथ led light का निर्माण एक अत्यधिक लाभदायक व्यवसाय है।

60. पेन बनाने का व्यापार Pen manufacturing business 

आपने कलम को केवल लिखने के माध्यम के रूप में देखा होगा, लेकिन यह पैसे कमाने  का एक अच्छा स्रोत बन  सकता है यदि आप उन्हें बनाना और बाजार में बेचना शुरू करें। बहुत कम निवेश और कम जगह में  आप अपना खुद का pen manufacturing business शुरू कर सकते हैं और इससे एक अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। आज बहुत सस्ते में पेन बनाने की मशीन बाजार में उपलब्ध है।

61. नूडल्स बनाने का व्यापार Noodles manufacturing business 

नूडल्स साबूदाना और मैदे के आटे  से बनाया जाता है, नूडल्स या चाऊमिन बनाने की प्रक्रिया सरल है कोई भी आसानी से नूडल्स बना सकता है। इसलिए नूडल बनाने का व्यवसाय शुरू करना कठिन काम नहीं है। नूडल्स बनाने की मशीन बहुत सस्ते दाम पर बाज़ार में उपलब्ध है।

आशा करते हैं आपको यह 60+ भारत मे लघु व्यापार के लिस्ट Small Scale Business Ideas in India (Hindi) से मदद मिली होगी।

1 thought on “60+ भारत मे लघु व्यापार के लिस्ट Small Scale Business Ideas in India (Hindi)”

  1. How to apply for laghu udhyog loan please give me new pacage link of laghu udhyog loan to aply for new bussiness

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.