मोबाईल फोन की लत से कैसे छुटकारा पायें? How to get rid of mobile phone addiction in Hindi?

Contents

मोबाइल फ़ोन की लत से कैसे छुटकारा पायें How to get rid of mobile phone addiction in Hindi?

हेल्लो दोस्तों, हम सभी जानते है कि आज के इस आधुनिकता के समय में लगभग सभी के पास मोबाइल है और हम बिना कुछ सोचे समझे उसी में लगे रहते है। आजकल तो लोग अपने सभी कामों को छोड़कर फ़ोन चलाते है, क्योंकि उनको फ़ोन की लत लग चुकी है। बहुत से लोग इसको नोमोफोबिया (Nomophobia) भी कहते है।  आज के इस लेख में हमने फोन की लत से छुटकारा पाने की कुछ उपाय के बारे में बताया है।

आजकल लड़का हो या लड़की सभी के पास फ़ोन होता है। वो अपने फ़ोन का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते है कि वो खुद भी नही सोचते है इसका उनके ऊपर क्या प्रभाव पड़ेगा। लोगों को  फ़ोन की इतनी लत हो गई कि वो चाह कर भी उसे छोड़ नही पाते है। यदि आप को लगता है कि आप को भी फ़ोन की लत है, तो इस लेख को पूरा पढ़े।

पढ़ें : मोबाइल फोन के फायदे और नुकसान

मोबाइल एडिक्शन के लक्षण Symptoms of mobile phone addictions in Hindi

हम सभी में से बहुत से लोगो को फ़ोन की लत होती है और हमको पता भी नही होता है कि हम मोबाइल एडिक्ट हो चुके है। आइये देखते है कि क्या आप भी मोबाइल एडिक्ट है या नही। मोबाइल एडिक्शन के कुछ लक्षण होते है। जिनके बारे में नीचे बताया गया है:

  1. देर रात तक अपने फ़ोन में लगे रहना और बहुत देर में सोना।
  2. फ़ोन घंटो वीडियो देखते रहना।
  3. अपने जरूरी कामों को छोड़ कर फोन चलाना और जरूरी काम को बाद में करना।
  4. घंटो तक फेसबुक, WhatsApp और Instagram चलाना।
  5. हमेशा फ़ोन में चैटिंग करते रहना।
  6. फ़ोन में घंटो गेम खेलना। बहुत से लोगो का मानना है कि जब से भारत में pubg आया है। उसके बाद लोग और भी ज्यादा फ़ोन के एडिक्ट हो गए है।
  7. घंटो-घंटो Tiktok में वीडियो देखना और बनाना।
  8. फोन मे बिना किसी जरूरी काम होने के बावजूद भी अपने फ़ोन में लगे रहना।
  9. बार- बार अपने फ़ोन को चेक करना।
इसे भी पढ़ें -  आधुनिक तकनीकी का महत्व Essay on Importance of Science and Technology in Hindi

ये सभी लक्षण फोन एडिक्शन को दर्शाता है। यदि आप के अपने फ़ोन के ऐसे ही लगे रहते है, तो आप भी फ़ोन एडिक्ट हो चुके है। अगर आप अपने फ़ोन एडिक्शन को छुड़ाना चाहते है, तो इस लेख को पूरा पढ़े।

मोबाइल की लत के नुक्सान Side effect of mobile addiction  in Hindi

हम सभी घंटो अपने फ़ोन में लगे रहते है। बहुत से ऐसे भी लोग है जो अपने अधिकतर समय अपने फोन के साथ बिताते है, और ये भी नही सोचते है कि इसका प्रभाव उनके ऊपर क्या पड़ेगा। आइये जानते है ज्यादा फ़ोन चलाने के क्या नुक्सान होते है।

1. आँखों पर बुरा प्रभाव Bad effect to eyes

बहुत ज्यादा फ़ोन चलाने से इसका हमारे आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। फ़ोन की स्क्रीन से निकलने वाली किरणें हमारे आँखों के प्रभावित करते है। बहुत ज्यादा फ़ोन का इस्तेमाल से आप की आँख की रौशनी समय से पहले ही कम हो सकती है।

2. पढ़ाई में नुकसान Hampers study

दोस्तों यदि आप एक स्टूडेंट है और आप को फोन एडिक्शन हो  गया है। तो आपकी पढ़ाई में बहुत ज्यादा नुक्सान होता है, क्योंकि जैसे ही फोन का नोटिफिकेशन बजता है हम अपनी पढ़ाई-लिखी छोड़कर अपने फ़ोन में लग जाते है।

3. प्रोडक्टिविटी कम हो जाना Decrease productivity

अगर आप चाहते है कि आप की बिज़नेस या मार्किट में आगे रहे तो उसके लिए आप की प्रोडक्टिविटी अच्छी रहनी चाहिए, लेकिन जब आप के फोन के एडिक्ट रहेंगे। तो आप को प्रोडक्टिविटी अपने आप कम हो जाएगी। जिससे आप अपने बिज़नेस या मार्किट में पीछे रह जायेंगे।

4. रात में नींद ना आना Insomnia

जो लोग ज्यादा फ़ोन चलाते है उनको रात में जल्दी नीद नही आती है। कई बार ये एक बड़ी समस्या बन जाती है। जब आप रात में देर से सोयेंगे, तो आप की नींद देर में खुलेगी। जिससे आप की स्वास्थ्य ख़राब हो सकती है।

पढ़ें : मोबाइल फोन पर निबंध

मोबाइल फोन के लत को कैसे छुड़ायें? How to break mobile phone addiction in Hindi

 दोस्तों यदि आप को भी  फोन एडिक्ट (Phone addict) हो गया है। तो आप नीचे दिए गए कुछ आसान उपायों को पढ़कर अपने फ़ोन एडिक्शन को आसानी से छुड़ा सकते है।

1. फ़ोन से दूर रहें Stay away from phone

सबसे पहले आप अपने आप को अपने फ़ोन से दूर रखने की कोशिश करें। जब कोई जरूरी काम या फ़ोन काल करना हो तभी उपयोग करें। आप ये उपाय शुरू में थोडा कठिन लगेगा लेकिन धीरे धीरे ये आप की आदत में आ जायेगा। जिसकी वजह से आपकी फोन की लत छूट सकती है।

इसे भी पढ़ें -  संचार के साधन पर निबंध व महत्व Essay on Means of Communication in Hindi

2. फ़ोन से ध्यान हटायें Distract yourself from the phone

यदि आप चाहते है कि आप की फ़ोन एडिक्शन की आदत छूट जाये, तो उसके लिए आप को अपना ध्यान फोन से हटाना होगा। और अपने आप को किसी दूसरे काम में व्यस्त कर लें।

Loading...

हम सभी के कुछ पसंदीदा कार्य होते है, जैसे कुछ लोगो को किताब पढना अच्छा लगता है, कुछ को जिम करना, और बहुत से लोगो को घूमने में। आप को जो पसंद हो उस काम में अपने आपको व्यस्त रखें। जिससे अपने अपने फ़ोन के एडिक्शन के ख़त्म कर सकें।

3. फ़ोन से फ़ालतू ऐप्स डिलीट करें Delete unnecessary apps from your smartphone

हम सभी जानते है कि आज के समय में प्ले स्टोर पर लाखों की संख्या में ऐप्स है। जिनकी वजह से लोग और भी ज्यादा मोबाइल फ़ोन के एडिक्ट हो रहे है। यदि आप अपने फ़ोन की लत को ख़त्म करना चाहते है तो आपको अपने फ़ोन से उन ऐप को डिलीट कर देने चाहिए, जिसमे आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय देते है।

इसके साथ ही आप अपने मोबाइल फ़ोन नए ऐप को इंस्टाल करना भी बंद कर दें।  मैं ये नही कह रहा कि आप अपने फ़ोन कोई ऐप ही न रखे, लेकिन आप को अपने फ़ोन उन बेकार के ऐप को डिलीट कर देना चाहिए जिसकी आपको जरूरत न हो। जिससे आप के मोबाइल फोन एडिक्शन खत्म हो सके।

4. नोटिफिकेशन बंद रखें Disable App and unnecessary notifications

हम सभी जानते है कि जब भी हमारे फ़ोन में नोटिफिकेशन आता है, तो हम अपना सभी काम छोड़ कर फ़ोन चेक करने लगते है। अगर सीधी भाषा में कहें तो हमारे फ़ोन का नोटिफिकेशन हमें विचलित करता है।

इसीलिए हमें अपने मोबाइल फ़ोन से ध्यान हटाने के लिए अपने फ़ोन का नोटिफिकेशन को बंद कर देना चाहिए। आप अपने अनुसार अपने मोबाइल फोन को इस्तेमाल करे और अपने ऐप के नोटिफिकेशन को भी बंद रखने के साथ अपने फ़ोन के नोटिफिकेशन को बंद रखना चाहिए।

जब आप अपने फ़ोन के नोटिफिकेशन को बंद रखेंगे, तो आपका ध्यान फ़ोन से हटा रहेगा। ये एक अच्छा तरीका हो सकता है आपके फोन एडिक्शन को कम करने का।

5. सिम्पल फ़ोन रखें Use less feature phones like 2G mobiles

दोस्तों यदि आप मोबाइल फ़ोन के एडिक्ट हो चुके है, तो इसके छुड़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सिम्पल फ़ोन रखे। हम सभी जानते है कि स्मार्ट फ़ोन में तरह तरह के ऐप और भी कई मजेदार चीजे होती है, जिनमे समय का पता ही नही चलता है। हम जानते हुए भी अपने आप को धोखा देते रहते है।

इसीलिए फोन की लत को छुड़ाने का सबसे आसान तरीका है। जब आप के पास सिम्पल मोबाइल फोन होगा, तो आप फ़ोन काल और मैसेज ही पढ़ सकते है। इस फ़ोन किसी तरह के ऐप न होने के कारण आप अपना ज्यादा समय इस फोन नही दे पाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  प्लूटो ग्रह के बारे में 20 रोचक तथ्य Interesting facts about Pluto Planet in Hindi

6. परिवार को समय दे Give time to your family

आज के इस आधुनिक समय में लोग अपने मोबाइल फ़ोन से बाहर कुछ देखना ही नही चाहते है। लोग अपने फ़ोन में इतने व्यस्त हो गए है कि वो अपने परिवार को भी समय नही देते है।

फ़ोन के इस एडिक्शन को कम करने के लिए आप इस तरकीब को भी अपना सकते है। यदि आप कहते है कि आप जल्द से जल्द अपने फ़ोन की लत को छोड़ दे, तो उसके लिए आप अपने मोबाइल फ़ोन दूर रहे और अपना ज्यादा समय अपने परिवार को दे।

जब हम अपने परिवार के साथ समय बिताएंगे, तो उनका उनको भी अच्छा लगेगा और साथ आप के लिए भी अच्छा होगा। जब आप अपने घर में हो, तो केवल अपने घर वालो के साथ ही रहे और अपने स्मार्ट फ़ोन को अपने आप से दूर रखें।

7. दोस्तों के साथ समय बिताएं Spend time with your friends

आप अपने फ़ोन की लत को कम करने के लिए अपने खाली समय मोबाइल फ़ोन चलाने के बजाये अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते है। जब आप अपने दोस्तों के साथ होतें है, तो उनके साथ बात करने के दौरान हम सब कुछ भूल जाते है। क्योंकि हमें उनके साथ समय बिताना पसंद होता है। इसीलिए आप अपने फ़ोन की लत को कम करने के लिए इस उपाय को अपना सकते है।

8. सोशल मीडिया ऐप्स हटायें Don’t use social media apps

कुछ रिसर्च के मुताबिक पता चलता है कि सोशल मीडिया यूज़र एक दिन में लगभग 50 से 100 बार अपना फ़ोन सोशल मीडिया के कारण ही चेक करता है। इसीलिए आप को अपने मोबाइल फ़ोन एडिक्शन को कम करने के लिए अपने फ़ोन से सोशल मीडिया ऐप्स को डिलीट कर देना चाहिए।

9. मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल सीमित समय तक कर Use mobile phone for limited time

आजकल  हम सभी जानते है कि हम चाहे जहाँ भी हो अपने मोबाइल फोन के साथ ही होते है। चाहे हम बाथरूम में हो, खाना खा रहे हो या किसी पार्टी मे हों। हम अपने हर काम के लिए अपने फ़ोन पर ही आश्रित होते है।

ऐसी स्थित में हमें अपने फोन को कुछ निर्धारित समय  तक ही चलाना चाहिए। जिससे हम फ़ोन के एडिक्ट न हो। और यदि एडिक्ट हो चुके है तो भी इस तरीके से हम अपने एडिक्शन को कम कर सकते है।

यदि आप फ़ोन के एडिक्ट है तो आप हमारे इस  लेख फ़ोन की लत से कैसे छुटकारा पायें (How to get rid of mobile phone addiction in Hindi) को पढ़ कर अपनी फ़ोन की लत का समाप्त कर सकते है। यदि आप हमारे बताये गए तरीके को अपनायेंगें तो आप आसानी से अपने फ़ोन के लत को दूर कर पाएंगे।

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.