अनार खाने के फायदे और नुक्सान Health Benefits of Pomegranate Juice in Hindi

अनार खाने के फायदे और नुक्सान Health Benefits of Pomegranate Juice in Hindi

अनार एक ऐसा फल है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। इसके अलावा इसमें बहुत तरह के पोषक पदार्थ होते हैं। इसमें आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन A, C, E, K, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इसलिए डॉक्टर अक्सर अनार खाने की सलाह देते हैं। सबसे ज्यादा अनार भारत में उगाया जाता है। भारत के बाद ईरान, तुर्की, स्पेन, मोरक्को, अफगानिस्तान अनार का उत्पादन करने वाले प्रमुख देश हैं।  इस लेख में हम आपको pomegranate benefits के बारे में बतायेंगे।

Contents

अनार खाने के फायदे और नुक्सान Health Benefits of Pomegranate Juice in Hindi

अनार खाने के मुख्य फायदे Benefits of Anar Juice

खून बढ़ाता है

अनार ऐसा फल है जिसका सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। इसलिए एनीमिया रोग से ग्रसित लोगों को डॉक्टर अनार खाने की सलाह देते हैं। यह शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) को बढ़ाता है। अनार खाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें -  जीरा खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Cumin seeds in Hindi

ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है – हाइपरटेंशन में उपयोगी

जो लोग अनार का सेवन करते हैं उनका ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। यह रक्त के दबाव को ठीक रखता है। रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करता है। यह प्राकृतिक एस्प्रिन की तरह काम करता है। अनार रक्त को जमने नहीं देता है। खून को पतला आता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर, स्किन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, ब्लड कैंसर जैसे रोगों में अनार का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह कैंसर की बीमारी को ठीक करने में मदद करता है। शोध में पाया गया है कि जो लोग अनार का सेवन करते हैं उनके शरीर में कैंसर की कोशिकाएं नष्ट होती हैं। ट्यूमर बनने को रोकता है। इसलिए कैंसर का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए।

पाचन तंत्र को ठीक रखता है

गर्मियों में अनार खाने के बहुत से फायदे हैं। यह पेट, लीवर की बीमारियों, को दूर करता है। इसके अंदर पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जिससे खाना आसानी से पच जाता है।    

गर्भावस्था के लिए लाभदायक

गर्भवती महिलाओं को अनार का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन A, C, E, K, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, मिनरल होते हैं जिससे बच्चे का विकास होता है।

ह्रदय रोगों के लिए फायदेमंद

अनार के अंदर फाइबर होता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ह्रदय की धमनिया भी स्वस्थ रहती हैं। हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। यह रक्त धमनियों (Blood Vessels) को स्वस्थ बनाकर रक्त प्रवाह में सुधार लाता है। अनार का रस हृदय की धमनियों को सख्त नहीं बनने देता है।

दिमाग को दुरुस्त बनाता है

दिमाग को दुरुस्त बनाने के लिए अनार का सेवन करना चाहिए। यह अल्जाइमर, डिप्रेशन जैसी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा स्ट्रेस (तनाव) को भी कम रखने में मदद करता है। अनार के सेवन से याददाश्त थी तेज होती है।

इसे भी पढ़ें -  पालक खाने के स्वास्थ्य लाभ Health benefits of Spinach in Hindi

बुढ़ापे से बचाता है

अनार के अंदर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र को रोकते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की झुर्रियां दूर होती हैं और त्वचा चमकदार बनती है। यह शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल से बचाता है।  यह खूबसूरती और जवानी को बढ़ाता है।  

दांतो के रोगों को दूर रखता है

जो लोग नियमित तौर पर अनार का सेवन करते हैं वे दांतो की अनेक बीमारियों से बच जाते हैं। यह सांसों को तरोताजा करता है। दंत पट्टी (प्लाक) को कम करता है। दांतों का गिरना, पायरिया, मसूड़ों की सूजन, दांतों में दर्द, स्तोमेटिसिस जैसी बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। जो लोग अनार के रस से कुल्ला करते हैं उनके दांतो में दंत पट्टीका (प्लाक) 32% तक कम हो जाता है।  

हड्डी से जुड़े रोगों में लाभदायक

गठियाबाई (arthritis), संधिशोथ (osteoarthritis), rheumatoid arthritis,  जैसे रोगों में नियमित तौर पर अनार और इसके बीजों का सेवन करना चाहिए। इससे हड्डियों की सूजन में भी आराम मिलता है। जोड़ों में जकड़न दूर होती है। इस तरह के रोगियों को प्रतिदिन एक गिलास अनार का जूस पीना चाहिए।

मधुमेह के रोग में लाभदायक

मधुमेह रोग से ग्रसित लोग इंसुलिन का इस्तेमाल करते हैं। अनार का सेवन करने से उनके शरीर में इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता कम होती है। यह मधुमेह रोग में आराम पहुंचाता है। अनार में teninn और anthocyanin होते हैं जो टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करते हैं।

प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है

जो महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं उन्हें अनार अवश्य खाना चाहिए। यह गर्भाशय में रक्त प्रवाह कर उसे मजबूत करता है। गर्भपात के खतरे को कम करता है। यह महिलाओं की प्रजननशक्ति को बढ़ाता है। अनार में फोलिक एसिड होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में मदद करता है। गर्भावस्था के समय यह महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार करता है।  

इसे भी पढ़ें -  कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान Health benefits of Kiwi fruit in Hindi

यौन शक्ति को बढ़ाता है

यह कहा जाता है कि एक गिलास अनार का जूस वायग्रा गोली के बराबर काम करता है। यह यौन इच्छा (Libido) को भी बढ़ाता है अनार का जूस पीने से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide ) बढ़ता है जो Blood Vessels में खून के बहाव को बढ़ाता है, जिससे यौन इच्छा और यौन शक्ति बढ़ती है Erectile dysfunction जैसे समस्या को दूर करता है।

डायरिया में लाभदायक

डायरिया, दस्त जैसी समस्याओं में अनार का सेवन लाभदायक होता है। कॉलरा रोग में भी यह मदद करता है

एंटीबैक्टीरियल होता है

अनार का सेवन करने से वायरल संक्रमण और बैक्टीरिया जनित बीमारियां दूर होती हैं

फटाफट ऊर्जा देता है

यदि आप फटाफट ऊर्जा पाना चाहते हैं और किसी एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink) को पीने की सोच रहे हैं तो आपको एक गिलास अनार का जूस पीना चाहिए। क्योंकि एनर्जी ड्रिंक के बहुत से नुकसान होते हैं। पर अनार का जूस पीने से बहुत से फायदे होते हैं। इसके अंदर विटामिन, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है जिसे पीने से फटाफट ऊर्जा मिलती है

अनार से नुकसान Side effects of eating Pomegranate

कुछ लोगों को अनार से एलर्जी होती है। ऐसे लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे लोगों को अनार खाने से चेहरे की सूजन, मुंह में सूजन, सांस लेने में तकलीफ होना, गले में दर्द होना, त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2 thoughts on “अनार खाने के फायदे और नुक्सान Health Benefits of Pomegranate Juice in Hindi”

  1. यह ब्लॉग काफी अच्छा है हिन्दी जानने वालों के लियेi

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.