अधिक रचनात्मक कैसे बने? How to be more creative? in Hindi

अधिक रचनात्मक कैसे बने? How to be more creative? in Hindi

हर व्यक्ति को रचनात्मक होना पसंद होता है, लेकिन क्रिएटिविटी हर किसी को विरासत में नही मिलती है। अपने अंदर इस गुण को बढ़ाने के लिए हम लगातार मेहनत करके इसे हासिल कर सकते है। आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले है कि और कैसे क अच्छे रचनात्मक यानी क्रिएटिव व्यक्ति बन सकते है।

हम सभी रचनात्मक होना चाहते है, लेकिन हर कोई क्रिएटिव हो ये जरूरी नही है। अगर इसे सीधी भाषा में कहा जाए तो हर किसी को ये अनुवांशिक रूप में नही मिलता है।

किंतु अगर कोई क्रिएटिव बनना चाहता है, तो उसके लिए हमने कुछ तरीके बताये है जो इस तरह है –

ज्यादा से ज्यादा रचनात्मक बनने के ज़बरदस्त टिप्स Best tips to be more creative (in Hindi)

1. रचनात्‍मकता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध रहें Make a Commitment

अगर आपको अपनी रचनात्मकता बढ़ानी है। तो उसके लिए अपने आपको क्रिएटिविटी डेवलप करने में पूरी तरह झोंक दें। अर्थात जब आप अपने क्रिएटिविटी को डेवलेप कर रहे हो, तो अपने प्रयासों को जारी रखे। तथा प्रयासों को अधूरा न छोड़े। अगर आप कुछ समझ न आये, तो दूसरों से मदद ले, और रोज़ाना अपने क्रिएटिविटी को बढ़ाने के लिए प्रयास करते रहें।

इसे भी पढ़ें -  कैशलेस अर्थव्यवस्था के फायदे नुक्सान Advantages Disadvantages of Cashless Economy in Hindi

2. उस विषय का विशेष ज्ञान ले Learn more

किसी भी क्षेत्र में अपनी रचनात्मकता बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उस क्षेत्र में या उस विषय का विशेष ज्ञान प्राप्त करें। अगर आसान भाषा में कहा जाए तो उस विषय का विशेषज्ञ बन जाए। इसके लिए आपको उस विषय को अच्छे से समझना होगा और उसके सभी पहलुओं को समझना होगा। जिससे आप आसानी से उससे जुड़ीं समस्या को सुलझा सके।

3. अपनी जिज्ञासा को बढ़ाएं Boost your curiosity

 एक अच्छे क्रिएटिव व्यक्ति बहुत ही जिज्ञासु होता है। अगर आपको क्रिएटिव बनना है तो उसके लिए आपको जिज्ञासु बनना होगा। वास्‍तव में जिज्ञासा ही रचनात्‍मकता और ज्ञान का बीज होती है। जो लोग जिज्ञासु होते है उनके मन में बहुत से सवाल होते है और वो अपने सवालों का शांतिपूर्वक जवाब ढूंढते है। यही कारण है कि वो नयी चीजों की खोज किया करते है।

4. प्रयास करते रहें Keep trying

हम सभी जानते है कि जब हमें कोई चीज नही समझ में आती है, तो ह उसे छोड़ देते है। लेकिन अगर आपको रचनात्मक बनना है, तो उसके लिए आपको असफलता से डरे अपने प्रयासों को जारी रखे। क्योंकि जो आपको सफर सिखायेगा वह आपको दुनिया की किसी भी किताब में नहीं मिल सकता है।

5. जोखिम उठाने को तैयार रहें Ready to take risks

जब भी हम अपनी क्षमता को बढ़ाने की कोशिश करते है, तो हमें कई जोखिमो का सामना करना पड़ता है। क्रिएटिव बनने के लिए आपको कुछ जोखिम तो उठाने पड़ेंगे। ये जरूरी नही है कि आपको हर प्रयास में कामयाबी ही मिले, लेकिन लगातार प्रयास से आप अपने अंदर के हुनर को निखार सकते है।  

6. आत्मविश्वास बनाये रखें Always be Confident

अगर किसी व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास की कमी है, तो उसको अपने जीवन में बहुत सी दिक़्क़तों का सामना करना पद सकता है। इसीलिए आप जो भी काम कर रहे हो, उसके प्रति अपना आत्मविश्वास बनाये रखना बहुत ही जरूरी होता है। जब आप अपने प्रयासों की भी सराहना करते है। तो आप पहले से बेहतर करने की कोशिश करते है।

इसे भी पढ़ें -  सुबह जल्दी उठने के फायदे Benefits of Waking up Early morning in Hindi

7. नकारात्‍मकता से बचे Stay away from Negativity

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की स्‍टडी के अनुसार, जब कोई व्यक्ति सकारात्मक माहौल में रहता है, तो उनके मन में बहुत रचनात्मक विचार आते है। लेकिन अगर आप नकारात्‍मकता से जुड़े रहेंगे, तो आपके मन में रचनात्मक विचार बहुत कम आयेंगे। इसीलिए बहुत से लोगो का मानना है कि क्रिएटिव बनने के लिए नकारात्‍मकता से बचे रहना चाहिए।

8. नाकामयाबी से न डरे Don’t afraid of failure

किसी को भी अपनी नाकामयाबी से डरना नही चाहिए, क्योंकि आपकी गलती की वजह से ही आप नाकामयाब हुए है। आपको अपने ग़लतियों से सीखना चाहिए जिससे आप अपने प्रयासों से अपने लक्ष्य तक पहुँच सकें।

9. चुनौतियों का सामना करें Be ready to face challenges

अगर आपको क्रिएटिव बनना है, तो आपको बहुत से चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। आपको अधिक चुनौती पूर्ण समस्‍याओं का सामना करना चाहिए और इन समस्यों के पुराने तरीकों के बजाय नये उपाय की तलाश करनी चाहिए।

निष्कर्ष Conclusion

हम सभी जानते है कि अपने अंदर रचनात्मकता को बढ़ाना कोई आसान काम नही है लेकिन अगर कोई पूरे मन से मेहनत करे, तो वो एक अच्छा रचनात्मक बन सकता है। हमने ऊपर कई ऐसे तरीके बताये है, जिनको आप अपने जीवन में लागू करके आपको भी क्रिएटिव बन सकते है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको ये लेख पसंद आया होगा। आपको ये लेख कैसा लगा हमें कमेन्ट में ज़रूर बताये। धन्यवाद 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.