एमबीए कोर्स क्या है? What is MBA, Courses, Eligibilty & Exams in Hindi

एमबीए कोर्स क्या है? What is MBA, Courses, Eligibilty & Exams in Hindi

MBA का फुल फॉर्म Master of Business Administration होता है। कुछ कॉलेज में PGDM (Post Graduate Diploma In Business Management) करवाया जाता है जो MBA के बराबर होता है।

यह Post graduate कोर्स है। इससे ग्रेजुएशन के बाद करते हैं। इस कोर्स को करने के बाद मल्टीनेशनल कंपनीज में नियुक्ति मिलती है। यह 2 साल का कोर्स होता है।

आजकल यह कोर्स काफी लोकप्रिय हो गया है। कई युवा एमबीए करके मैनेजर बनना चाहते हैं। नामी-गिरामी संस्थान से एमबीए करने पर अच्छा प्लेसमेंट मिलता है और लाखों की सैलरी मिलती है।

एमबीए कोर्स क्या है? What is MBA, Courses, Eligibilty & Exams in Hindi

एमबीए (MBA) करने की योग्यता

एमबीए करने के लिए किसी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए।

एमबीए (MBA) के लिए कौन से एक्जाम होते है?

CAT

इसे Common Admission Test भी कहते हैं। यह एक्जाम नेशनल लेवल पर होता है। इसका रिजल्ट द्वारा 500 बिजनेस कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। इस एग्जाम को देश का सबसे बड़ा MBA Entrance Exam माना जाता है। देश के प्रसिद्ध आई आई एम (IIM) संस्थानों में ऐडमिशन इसे पास करने के बाद ही मिलता है। Quantitative technique, Logical reasoning, Language comprehension और General Awareness विषयों से प्रश्न पूछे जाते है।

XAT

Xavier Aptitude Test यहां भी एक प्रसिद्ध एमबीए एंट्रेंस एग्जाम है। यह परीक्षा Xavier Labour Relations Institute (XLRI) Jamshedpur, द्वारा करवाई जाती है। इसे पास करने के बाद 100 से भी अधिक बिजनेस स्कूलों में एडमिशन मिलता है।

इसे भी पढ़ें -  सही कैरियर का चुनाव कैसे करें? Right Career Guidance in Hindi

SNAP

Symbiosis National Aptitude Test, Symbiosis International University द्वारा करवाया जाता है। इस टेस्ट को पास करने पर 15 से अधिक बिजनेस स्कूलों में एडमिशन मिलता है।

MAT

Management Aptitude Test इस टेस्ट को पास करने पर 600 से अधिक बिजनेस स्कूलों में एडमिशन मिलता है।

एमबीए (MBA) का कोर्स

इसमें निम्न सब्जेक्ट पढाये जाते है-

Business communication, Finance, Managerial Economics, Business Ethics, Marketing and operations, Business Statistics, Business law, Supply Chain Management, Human Resource Management,  Costing and Control Systems, Decision Making, Macroeconomics and Policy, Microeconomics, Managerial Computing, Business Research Methods, Internet Technology and E-Commerce, Corporate Finance,  

देश के टॉप 10 एमबीए (MBA) कॉलेज

  1. IIM, Ahmedabad
  2. IIM, Bangalore
  3. IIM, Calcatta
  4. IIM Lucknow
  5. FMS (Faculty of Management Studies), Delhi
  6. IIM Kozhikode
  7. XLRI, Jamshedpur
  8. IIM, Indore
  9. MDI, Gurgaon
  10. IIM, Tricky

निम्न विषयों में एमबीए (MBA) स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं

  • Human Resource,
  • Marketing
  • Operation Research
  • Finance
  • International Business
  • Supply Chain Management
  • Information Systems।
  • Consulting
  • Entrepreneurship
  • Operations Management

MBA की फ़ीस

हर स्कूल में अलग-अलग फीस होती है। आमतौर पर 2 से 5 लाख रूपये खर्च हो जाते हैं। IIM के सभी कॉलेज की फ़ीस 21 लाख के आस पास है।

MBA करने के बाद कितने रूपए की सैलरी मिलती है

MBA एक उच्च स्तर का कोर्स है। इसे करने के बाद किसी भी बड़ी कंपनी में आसानी से नौकरी मिल जाती है, पर इसके साथ आपके पास काबिलियत भी होनी चाहिए। निम्न श्रेणी के बिजनेस स्कूल से पढ़ाई करने पर 3 से 4 लाख का सालाना पैकेज मिलता है, परंतु IIM जैसे ऊंची श्रेणी के संस्थान से एमबीए करने पर 10 से 20 लाख, और इससे उपर तक का सालाना पैकेज मिलता है।

MBA कोर्स को काफी अच्छा माना जाता है। आजकल बहुत से युवा यह कोर्स कर रहे हैं परंतु मोटी सैलरी अच्छे संस्थानों से कोर्स करने के बाद ही मिलती है। इसे करने के बाद खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। बहुत से युवा अपने घर के बिजनेस को संभालने के लिए एमबीए का कोर्स करते हैं। इसको करने से बिजनेस की समझ बढ़ जाती है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.