मोमो चैलेंज गेम – मोमो गेम क्या है? Momo Challenge Game – What is Momo Challenge Game in Hindi?

मोमो चैलेंज गेम / मोमो गेम क्या है  Momo Challenge Game / What is Momo Challenge Game in Hindi

2016 में ब्लू व्हेल गेम ने पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी थी। रूस के कुछ किशोरों ने इस इंटरनेट गेम को बनाया था, इस खेल की वजह से अनेक किशोरों ने आत्महत्या कर ली थी। भारत में भी अनेक बच्चो ने ब्लू व्हेल गेम खेलकर आत्महत्या कर ली थी। अब 2018 में मोमो चैलेंज गेम फिर से चर्चा में है। यह इंटरनेट गेम व्हाट्सअप के जरिये किशोरों को अपना शिकार बना रहा है।

ब्लू व्हेल गेम की तरह यह भी खेलने वालों (user) को आत्महत्या के लिए उकसाता है। जिस तरह ब्लू व्हेल गेम में user को अनेक काम (task) दिए जाते थे उसी तरह मोमो चैलेंज गेम में user को अनेक काम दिए जाते है। अंत में आत्महत्या का काम दिया जाता है। इस गेम ने अमरीकी देशो में लोगो की नींद उड़ा दी है। यह सोशल मीडिया पर वाइरल होकर लोगो को अपना शिकार बना रहा है। अर्जेंटीना, मैक्सिको, अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में यह तेजी से फैल रहा है।

मोमो चैलेंज गेम / मोमो गेम क्या है  Momo Challenge Game / What is Momo Challenge Game in Hindi

कैसे काम करता है मोमो चैलेंज गेम?  How Momo Challenge Game Works?

इस गेम में user के व्हाट्सअप पर अज्ञात (unknown) नम्बर से मैसेज भेजा जाता है। दोस्ती बनाने का चैलेंज दिया जाता है। फिर बात करने का चैलेंज दिया जाता है। user को डरावनी फोटो और वीडियोस भेजा जाता है। user को कुछ काम करने को दिया जाता है पर जब वो मना कर देता है तो तरह तरह से डराया जाता है और जान से मारने की धमकी दी जाती है।

इसे भी पढ़ें -  भारतीय स्टेट बैंक में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें? How to file SBI complaint online hindi?

बड़ी बड़ी आँखों वाली बेहद डरावनी जापानी मोमो तस्वीर user को डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी देती है। इससे user डरकर उसका दिया सभी काम करने लग जाता है। अंत में user को आत्महत्या का काम दिया जाता है। कुछ user इसे भी काम मानकर सच में आत्महत्या कर लेते है। कुछ डिप्रेशन (अवसाद) में आकर आत्महत्या कर लेते है। जादातर किशोर बच्चे इसका शिकार बन रहे है।

मोमो चैलेंज गेम का नम्बर आजकल काफी वाइरल हो रहा है। इस तरह यह लोगो को अपना शिकार बना रहा है। ब्लू व्हेल गेम की तरह मोमो चैलेंज गेम भी user को आत्महत्या के लिए उकसाया जाता है। इस गेम में इस्तेमाल की गयी मोमो की फोटो बहुत ही डरावनी है। इसे जापानी कलाकार मिदोरी हायाशी (Midori Hayashi) ने बनाया था, जिसे शरारती तत्व एडिट करके गलत प्रकार से इस्तेमाल कर रहे हैं। मिदोरी का इस खेल से कोई सम्बंध नही है। उन्होंने कभी भी लोगो को नुकसान पहुंचाने के लिए इस तस्वीर को नही बनाया था।

मिदोरी जापान में डरावनी गुड़िया बनाने के लिए प्रसिद्ध है। उनकी बनाई मूर्तियों का प्रदर्शन अभी हाल में टोक्यो (जापान) में किया गया था। मिदोरी अपने काम में इंसान एवं जानवरों के अंगो को मिलाकर नई फोटो, मूर्ति, चित्र बनाते है। मोमो गुड़िया एक बेहद डरावनी औरत फोटो है जिसके दोनों बड़ी बड़ी आँखे बाहर की तरफ निकलती हुई नजर आ रही है। हाथो की जगह जानवरों के दो पंजे बने हुए हैं।

यह फोटो बहुत ही अजीब और डरावनी है। Buenos Aires Times के मुताबिक कुछ दिनों पहले अर्जेन्टीना में 12 साल की एक बच्ची ने मोमो चैलेंज गेम खेलते हुए आत्महत्या कर ली। मोमो गेम के फोन नम्बर जापान, मेक्सिको और कोलम्बिया से जुड़े होने की जानकारी मिली है। अर्जेन्टीना सरकार ने ऐसे नम्बर को नजरअंदाज करने का नोटिस जारी किया है।

इसे भी पढ़ें -  इंडिया स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग व लोकेशन How to do India Speed Post Tracking Enquiry

मोमो चैलेंज गेम से बचने के उपाय How to stay away from Momo Challenge Game

निम्न उपाय अपनाकर आप मोमो चैलेंज गेम से बच सकते हैं-

  •        अपने व्हाट्सअप या फोन पर किसी अज्ञात नंबर पर बात न करें, ना ही ऐसे नम्बर को सेव करे
  •        अपना व्हाट्सअप नंबर सिर्फ विश्वसनीय लोगो को ही दें
  •        यदि कोई आपको मोमो की फोटो भेजे या उससे सम्बंधित कोई काम करने को कहे तो नम्बर को तुरंत ब्लॉक कर दें। कोई जवाब न दें। पुलिस को सूचना दें
  •        मोमो चैलेंज गेम खेलने वाले दोस्तों से दूर रहे
  •        माता-पिता बच्चो की देखरेख करते रहे की वो इंटरनेट पर क्या कर रहे है। कोई संदिग्ध चीज पाने पर बच्चो को तुरंत रोकें
  •        यदि आपके बच्चो में व्यवहारिक, मनोवैज्ञानिक, असामान्य बदलाव, दबाव दिखाई दे तो तुरंत कारण जानने की कोशिश करें। गुमसुम रहना, परिवार के लोगो से बात न करना, अपने में रहना, चुप रहना, अचानक से खाना पीना बंद कर देना, शांत रहना इस तरह के व्यवहारिक बदलाव होने पर कारण जानने की कोशिश करें।
  •        सोशल मीडिया से अपने फोन में कोई नम्बर सेव न करें। सेव करने से पहले विश्वसनीयता की जाँच करें।
  •        सोशल मीडिया, व्हाट्सअप पर आने वाले किसी भी गलत चैलेंज को न करें। सबसे अच्छा तरीका है की ऐसे चैलेंज को नजरअंदाज कर दें।
  •        अपने बच्चो को इस तरह के खेल के लिए सतर्क कर दें।

कौन बनाता है आत्महत्या को उकसाने वाले गेम  Who makes such type of Suicidal Games

इस तरह के इंटरनेट गेम शरारती तत्वों के दिमाग की उपज होते है। ऐसे तत्वों या लोगो को इंटरनेट की गहन जानकारी होती है, पर वो इसका इस्तेमाल गलत कामो में करते है। लोगो को बेवजह परेशान करने, सताने, फिरौती मांगने, निजी जानकारी चुराने, अपमान करने के लिए वो इस तरह के गेम बनाते है। हमे ऐसे लोगो से दूर रहना चाहिये।

इसे भी पढ़ें -  साइबर क्राइम पर निबंध (साइबर अपराध) Essay on Cyber Crime in Hindi

सभी देशो की सरकारों ने मोमो चैलेंज गेम से दूर रहने का नोटिस जारी कर दिया है। यह खेल किसने और किस देश में बनाया गया है अभी इसकी जांच चल रही है। सायबर एक्सपर्ट का कहना है की यह गेम डाटा चोरी करने का एक उपाय है। यह गेम अभी भारत नही आया है पर कभी भी आ सकता है।

Loading...

Sources-

https://www.ichowk.in/society/momo-challenge-is-next-dangerous-suicide-game-after-blue-whale/story/1/11992.htmlhttps://topyaps.com/suicidal-game-momo-challengehttps://www.thesun.co.uk/news/6988379/momo-suicide-game-whatsapp-inspired-doll/https://www.mobileappdaily.com/2018/08/7/momo-suicide-challenge-game-hits-whatsapp

Loading...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.