राधे माँ का जीवन परिचय Radhe Maa Life History Age Husband Dance Wiki in Hindi

राधे माँ का जीवन परिचय Radhe Maa Life History Age Husband Dance Wiki in Hindi (Radhe Maa Biography in Hindi)

राधे माँ का भारत में एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व है, उनके कई अनुयायी हैं। वह पंजाब की है, लेकिन अब बोरिवली, मुंबई में रह रही है। कुछ लोग मानते हैं कि उनको बचपन से ही आध्यात्मिकता में रुचि है, लेकिन जो लोग शुरुआत से उन्हें जानते हैं, वह कहते हैं कि वह भौतिकवादी चीजों में रुचि के साथ एक सामान्य लड़की की तरह थी।

अध्यात्म के पथ के दौरान, वह 1008 परमहंस बाग़ड़ेरा मुकेरिया के महंत राम देन दास के शिष्य के अधीन आयी, जो होशियारपुर, पंजाब में थे। वे ज्यादातर होशियारपुर में सत्संग और पंजाब के कपूरथला में ही शामिल होती थी। परमहंस डेरा से ज्ञान प्राप्त करने के बाद सुखविंदर कौर ने खुद को एक देवी के रूप में सजाया, बाद में, वह मुंबई आई, जहां मनमोहन गुप्ता (एम.एम. मिठाईवाला) उनके शिष्य बने।

ह गुप्ता परिवार के घर में रहने लगी। इसके बारे में बहुत कम जानकारी है, लेकिन 2015 में, गुप्ता परिवार के संजीव गुप्ता ने कहा कि वह पिछले 12 सालों से उनके घर में रहती थी।

राधे माँ का जीवन परिचय Radhe Maa Life History Age Husband Dance Wiki in Hindi (Radhe Maa Biography in Hindi)

प्रारंभिक जीवन Early Life

राधे माँ का असली नाम सुखविंदर कौर है। उनका जन्म 4 अप्रैल सन 1965 को हुआ था। उन्होंने केवल कक्षा 10 तक पढ़ाई की है। वह पंजाब के गुरदासपुर जिले के दोरंगाला गांव में पैदा हुयी थी, उनके अनुयायियों का कहना है, कि बचपन में  एक काली मंदिर में उन्होंने बहुत समय बिताया है, हालांकि, उनके गांव के लोग यह नहीं मानते है।  

17 साल की उम्र में उनकी शादी मोहन सिंह से हुई। वह अपने पति की छोटी सी आय के साथ-साथ वह अपने भाई की एक दुकान पर कपड़े सिलाई का काम भी किया करती थी। उनके पति एक बेहतर नौकरी की तलाश में दोहा (कतर) चले गये, इसी समय वह आध्यात्मिकता की ओर आकर्षित हुई और 23 वर्ष की उम्र में, वह होशियारपुर जिले में 1008 परमहंस बाग डेरा मुकेरियन के महंत राम दीन दास की शिष्य बन गयी। राम दीन दास ने तांत्रिक दीक्षा की देखरेख में उनको ज्ञान दिया और उन्हें राधे का नाम दिया (“राधा माँ”)।

उनके सबसे समर्पित शिष्य मनमोहन गुप्ता हैं, जो एम एम मिठाईवाला के अध्यक्ष हैं। वह मुंबई में रहते है। 2015 में, विभिन्न संसाधनों के माध्यम से हमें पता चला कि राधे माँ पिछले 12 सालों से मनमोहन गुप्ता के घर में रह रही थी।

एक आध्यात्मिक नेता के रूप में राधे माँ Radhe Maa as Spiritual Leader

मुंबई में अपने शुरुआती सालों के दौरान, सुखविंदर कौर अक्सर सत्संगों के लिए पंजाब में होशियारपुर और कपूरथला जाया करती थी, लेकिन जब वह मुंबई में उनके अधिक अनुयायी बन गये, तो उन्होंने वहां जाना बंद कर दिया। गुप्ता परिवार के संजीव गुप्ता “श्री राधे गुरु माँ चैरिटेबल ट्रस्ट” के प्रबंधक बन गए।

इसे भी पढ़ें -  हीरोइन मधुबाला का जीवन परिचय Madhubala Biography in Hindi

शहर के एक सौदों वाले होर्डिंग्स ग्लोबल विज्ञापनदाता के मालिक की सहायता से गुप्ता ने पूरे शहर में बिलबोर्ड के माध्यम से कौर की दिव्यदर्शन को बढ़ावा दिया। आज, उसके नाम का मंदिर और खानपुर गांव में एक आश्रम, मुकेरियन से 2 किमी दूरी पर है। उनके सहयोगियों और अनुयायियों ने उन्हें 1990 के दशक में कुछ समय के लिए उन्हें राधे माँ का नाम दिया था।

विवाद Controversy

कई मशहूर हस्तियां इन्हें देवी की तरह पूजती थी, लेकिन इन पर कुछ इल्ज़ाम भी लगाये गये। राजनीतिज्ञ और रियलिटी टीवी शो के अभिनेता राहुल महाजन ने उन्हें उनने नृत्य और छोटी पोशाक पहनने के लिए दोषी ठहराया, लेकिन संजीव गुप्ता और उनके परिवार ने इस बात से इनकार किया।

निक्की गुप्ता द्वारा आरोप लगाया गया कि वह रंगीन कपड़े पहनती है और साज श्रंगार करती है। वह सन्यासी वाले कपड़े क्यों नहीं पहनती, तब संजीव गुप्ता ने उन्हें समझाया कि उनके भक्त उन्हें ऐसा नहीं करने देते है।

राधे माँ का एक और विवाद उसके नाम की वजह से है, जुना अख़दा ने राधे माँ के नाम के लिए आपत्ति जताई। कई अनुयायी राधे माँ पर जीवन शैली बनाना चाहते हैं, यह भी सुना गया है कि मल्लिका शेरावत उनके प्रमुख व्यक्तित्व की भूमिका निभाएंगी। 6 अगस्त 2015 को, मुंबई पुलिस ने उन्हें दहेज उत्पीड़न के एक केस कथित मामले में फरार होने की घोषणा की और उसके खिलाफ लुकअप नोटिस जारी किया।

एक और अभिनेत्री डॉली बिंद्रा ने उसके खिलाफ धमकी और यौन उत्पीड़न का एक आपराधिक मामला दायर किया। राधे माँ अब एक विवाद के केंद्र बन चुकी है, जब एक मुंबई की एक महिला ने पुलिस से शिकायत की थी कि उन्होंने उसके ससुराल वालों को दहेज के लिए परेशान करने के लिए उकसाया था।

एक वकील द्वारा दायर एक और शिकायत, कथित अश्लीलता के बारे में है; उनके कई बॉलीवुड वीडियो के गीतों पर नृत्य करती पाई गयी हैं और उनके अनुयायी द्वारा उन्हें गोद में उठाया जाता हैं।

2003-04 के आसपास, फगवाड़ा में एक हिंदू संगठन ने देवी दुर्गा के अवतार के रूप में उनके चित्रण पर आपत्ति जताई। इसके बाद, उन्हें माफी मांगने को मजबूर किया गया।

निजी जीवन Personal Life

राधे माँ लाल कपड़े पहनना पसंद करती है, लाल बड़ा टीका लगाती है, उनकी ऊंचाई 5 फीट 7 इन्च है। उनका धर्म सिख है, उनकी आँखें और बाल काले है। वह शादी शुदा है। उनकी राशि मेष है। उनका वज़न 70 किलोग्राम है। उनको हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी भाषाओँ का ज्ञान है। उनको नृत्य करना पसंद है।

Source –

इसे भी पढ़ें -  तराइन का युद्ध History of Battle of Tarain in Hindi

TopPost
Wikipedia
IndianExpress

Featured Image Source –

CatchNews

1 thought on “राधे माँ का जीवन परिचय Radhe Maa Life History Age Husband Dance Wiki in Hindi”

  1. Nice blog sir Aap ka content likhne ka style vakahi me fabulous Hai Aap esi Tarah post likhate rahe aur humari help karate rahe

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.