बालों के लिए चावल के पानी के फायदे और नुकसान Rice water for hair in Hindi

बालों के लिए चावल के पानी के फायदे और नुकसान Rice water for hair, Its benefits and side effects in Hindi

हम सभी जानते है कि हमारे जीवन में बालों का बहुत महत्व है और खासकर  महिलाओं के लिए। हर महिला का सपना होता है कि उसके भी लम्बे, काले, घने और चमकते बाल हों। सभी महिलाएं इसके लिए बहुत से घरेलू नुस्खे के साथ बहुत से तेल और दवाइयों का भी उपयोग करती है।

आज के इस लेख में हम आप को ऐसे ही एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताने वाले है जिससे आप अपने बालों को और भी लंबा और खूबसूरत बना सकते है। और वो नुस्खा है बालों के लिए चावल के पानी के फायदे और नुकसान। इसके बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

पढ़ें : बाल झाड़ना कैसे रोकें?

चावल का पानी क्या है? What is Rice water?

हम सभी जानते है कि चावल का पानी कैसा होता है। ये हल्का दूधिया रंग का दिखता है। वैसे तो ये रंग चावल में पाए जाने वाले मंड यानी स्टार्च (Starch) की वजह से होता है। इस पानी को आप पी भी सकते है। जो हमारे लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है।

चावल के पानी को कोई भी आसानी से बना सकता है। इसके लिए आप को चावल को कुछ देर के लिए भिगो दें। उसके बाद कुछ समय पश्चात चावल को छान ले और उस पानी जो आप अपने बालों के लिए उपयोग कर सकते है। इसके साथ ही आप चाहे तो इस पानी को पी भी सकते है। जो त्वचा को फ़ायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते है। (source)

चावल का पानी कैसे बनाये? (How to Make Rice Water?)

वैसे तो चावल का पानी बनाना बहुत ही आसान है। इसके बनाने के दो तरीके है:

इसे भी पढ़ें -  लहसुन के फायदे और नुकसान Garlic benefits and side effect in Hindi

1. उबले चावल का पानी Boiled Rice water for hair

अगर आप अपने बालों के लिए उबले चावल का पानी उपयोग करना चाहते हो। तो आप इसे बहुत ही आसानी से अपने घर पर बना सकते है।  इसके लिए आपको सबसे पहले चावल लेना होगा। इसके लिए आप किसी भी प्रकार का चावल प्रयोग कर सकते है।

कैसे बनाये? (How to Make?)

चावल को पतीले में लेने के बाद उसमे पानी डाले। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि इसमें चावल पकने के लिए उपयोग पानी से ज्यादा पानी डाले। जिससे चावल उबलने के बाद पानी बचा रहे। कुछ देर उबलने के बाद जब चावल का पानी दूधिया रंग का हो जाए, तो आप इस पानी को छानकर अपने बालों के लिए एक कंडिशनर की तरह उपयोग कर सकते है।

उपयोग कैसे करें? (How to Use?)

उबले चावल के पानी का उपयोग करने के लिए आप को सबसे पहले उबले चावल का पानी लेना होगा। उसके पश्चात लैवेंडर,  कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल या रोजमेरी की कुछ बूंदें मिलाये। उसके बाद अपने बालों में शैम्पू लगायें। और उसके साथ में चावल का पानी भी डाले।

ऐसा करने के बाद थोड़ी देर के लिए लगभग 5 से 15 मिनट तक आप अपने बालों को हल्के हाथ से मसाज दें।  और फिर अपने बालों को धो लें। अगर आप चावल के पानी का अपने बालों पर एक अच्छा प्रभाव देखना चाहते है तो कम से कम हफ्ते में एक बार इसका उपयोग करें।

2. फ़र्मेंटेड चावल का पानी Fermented Rice water for hair

 जैसा कि हम सभी जानते है। उबले चावल  का पानी फ़ायदेमंद होता है। लेकिन फ़र्मेंटेड चावल का पानी और भी ज्यादा फ़ायदेमंद है, क्योंकि इसमें चावल के पानी के गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते है। इसको बनाने के लिए चावल में खमीर या फर्मेंटेशन उठने के लिए थोड़े समय के लिए रख दिया जाता है। (sources)

कैसे बनाये? (How to Make?)

फ़र्मेंटेड चावल का पानी बनाने के लिए आप को सबसे पहले चावल को थोड़ी देर के लिए भिगो दें। उसके बाद चावल को छानकर अलग कर ले। इस पानी को एक से दो दिन के लिए रख दें। जिससे इसमें खमीर आ सकें। जब इस पानी का महक खट्टी हो जाए तो आप इसे फ्रिज में रख दें। जब आप को इसका उपयोग करना हो, तो इसमें थोड़ा पानी मिलाये और फिर उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें -  ग्रीन टी पीने के फायदे Green Tea Benefits in Hindi

बालों के लिए चावल के पानी के फायदें Benefits of Rice water for Hair

हमारे बालों के लिए चावल का पानी बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला स्टार्च, कार्बोहाइड्रेट और इनोसिटोल (inositol) हमारे बालों को मजबूत, घना और खूबसूरत बनाने में मदद करते है। इसके कई फायदे के बारे हम नीचे बताने वाले है जो इस प्रकार है:

1. जड़ से मजबूत बालों के लिए

आजकल अधिकतर लोग बालों के गिरने से परेशान रहते है। ऐसे में आपको चावल के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। चावल में पाए जाने वाले एमिनो एसिड (Amino Acid)  बालों को जड़ से मजबूत बनाये और बालों को गिरने से रोके।

2. मुलायम और चमकदार बालों के लिए

हम सभी को मुलायम और चमकदार बाल पसंद होता है, लेकिन ऐसा बहुत कम लोगो के साथ होता है कि आप के बाल चमकदार और मुलायम हो। यदि आप चाहते है कि आप के बाल भी मुलायम और चमकदार हो, तो उसके लिए आपको चावल के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले इनोसिटोल (inositol) और स्टार्च बालों को पहले से ज्यादा मुलायम और चमकदार बनाये।

3. डैंड्रफ से छुटकारा

हम सभी जानते है कि आज के समय में डैंड्रफ यानी रुसी एक सामान्य परेशानी है जिससे लगभग हर व्यक्ति परेशान है। अगर आप डैंड्रफ या रूसी से छुटकारा पाना चाहते है, तो आप को चावल के पानी से अपने बाल को रोज़ाना धोयें। इसके नियमित इस्तेमाल से आप को पहले से फर्क देखने को मिलेगा।

4. बाल को लंबा बनाये

हम सभी को लम्बे बाल पसंद होते है, लेकिन कई बार हमारे बाल कुछ कारणों की वजह से बढ़ते नही है। ऐसे में आपको चावल के पानी से पाने बाल को धोना चाहिए। इसमें मौजूद एमिनो एसिड बालों को बढ़ने में मदद करे और साथ ही बालों को झड़ने से रोके और जड़ से मजबूत बनाये।

इसे भी पढ़ें -  गाजर के जूस के फायदे और साइड-इफ़ेक्ट Carrot health benefits and side-effects in Hindi

5. दो मुंहे बाल कम करे

हम अपने रोजाना  जीवन में कई तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते है, जिससे हमारे बाल रूखे, बेजान और साथ ही दो मुंहे होने लगते है। इससे बालों का बढ़ना रुक जाता है और साथ बालों की चमक भी कम हो जाती है। बहुत लोगो का मानना है कि ये बालों में पोषक तत्वों की कमी से होता है।

इस समस्या से बचने के लिए आप को चावल के पानी का उपयोग करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले एमिनो एसिड बालों को मजबूत बनाये और दो मुहें बालों को कम करे। दो मुहें बालों को कम करने के लिए आप को रोज़ाना अपने बालों को चावल के पानी से धोना होगा।

6. जुओं को कम करे

कई बार हमारे बालों में जूं आ जाते है। ऐसे में चावल का पानी बहुत ही मददगार है। बालों को चावल के पानी से धोने से जुएँ कम हो जाते हो, क्योंकि इसमें मौजूद स्टार्च जुओं को आसानी से मार देता है।

बालों के लिए चावल के पानी के नुकसान Side-effects of Rice water for Hair

वैसे चावल के पानी का उपयोग बालों के लिए सुरक्षित है लेकिन कई बार इससे सिर में लगाने से सिर में खुजली या त्वचा में लालिमा आ सकते है। क्योंकि चावल की भूसी से कई बार संक्रमण होने का डर होता है। अगर आपको किसी भी प्रकार की खुजली या जलन हो तो तुरंत अपने सर को हलके गुनगुने पानी से धो दें।

शेयर करें

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.