मसूर की दाल खाने के फायदे Health Benefits of Lentils Hindi

मसूर की दाल खाने के फायदे Health Benefits of Lentils Hindi

क्या आप जानते हैं मसूर की दाल खाने से क्या-क्या लाभ होता है?
क्या आप जानते हैं मसूर की दाल किस प्रकार के रोग दूर करता है?

सच बताऊँ तो मसूर की दाल मेरी Favourite दाल है और अगर में Market जाता हूँ तो जरूर मसूर की दाल खरीद कर लाता हूँ। मसूर की दाल Lentils खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही ज्यादा मसूर की दाल स्वास्थ के लिए भी लाभदायक होता है।

सबसे ज़बरदस्त बात इस दाल की यह है कि इसमें Calories की मात्र बहुत कम होती है और Nutrition की मात्र बहुत ज्यादा। मसूर की दाल को आप हर तरीके से बना सकते हैं जैसे सब्जियों के साथ मिला कर, सलाद में डाल कर, या साधारण दाल के जैसे भी बना सकते हैं।

मसूर की दाल बहुत ही आसानी से पाक जाता है और हर किराने की दुकान में उपलब्ध होता है। आज हम जानेंगे की मसूर की दाल से हमारे शरीर को किस प्रकार के फायदे होते हैं और यह एक औषधि के रूप में किस प्रकार रोग दूर करता है।

मसूर की दाल खाने के फायदे Health Benefits of Lentils Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करता है Decrease Cholesterol Levels

सबसे पहली बात यह है की मसूर की दाल खाने से Blood में कोलेस्ट्रॉल की मात्र कम होना देखा गया है जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। इनमें Soluble Fibre की बहुत ज्यादा मात्र होती है जिससे यह Cholesterol को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें -  दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ / फायदे Cinnamon health benefits in Hindi

ह्रदय स्वास्थ्य बनाये रखता है Keeps Heart Healthy

कुछ Studies से पता चला है कि High Fibre युक्त खाना जैसे मसूर की दाल खाने से ह्रदय से जुड़े रोगों से आप दूर रह सकते हैं। Lentils में Folate और Magnesium की भरी मात्र शरीर को प्राप्त होती है जो Heart को स्वस्थ रखता है। Folate की मदद से Homocysteine Levels में गिरावट आता है जो ह्रदय को स्वस्थ रखता है और Magnesium Blood के अच्छे Flow में मदद करता है।

साथ ही Magnesium की मदद से Oxygen और Nutrients की मात्रा भी शरीर को अच्छी मात्र मिलती है। शरीर में Magnesium की कमी के कारण Heart में कमजोरी आती है जो मसूर की दाल से यह कमी पूरी हो सकती है।

पाचन तंत्र को सही रखता है Good Digestive Health

अघुलनशील फाइबर आहार (Insoluble dietary Fiber) होने के कारण मसूर की दाल खाने से कब्ज़ Constipation कभी नहीं होता है। इसके साथ-साथ खाद्य अच्छे से हज़म होता है और अन्य पेट सम्बन्धी सभी मुश्किलों से आप दूर रह सकते हैं।

ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद Stabilised Blood Sugar

इससे डायबिटीज से जुड़े मरीजों को भी बहुत फायदा होता है। Fiber की ज्यादा मात्र शारीर के Carbohydrate को अच्छे से चुन कर हज़म करने में देरी करते हैं जिसके कारण Blood में Sugar की मात्र जल्दी से नहीं फ़ैल पाता हैं।

यह खासकर Insulin Resistance डायबिटीज की शिकायत वाले Patients के अच्छा है।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत है Good Protein Source

सभी फलियों और बादाम में सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत में तीसरे नंबर पर मसूर की दाल का स्थान है। Lentil’s में लगभग 26 प्रतिशत Protein की मात्र होती है।

जो लोग मांस मच्छी नहीं खाते हैं मसूर की दाल के खाने से अपने शरीर को अच्छा Protein की मात्रा पा सकते हैं।

शरीर के लिए उर्जा स्रोत Increases Energy

जैसे की हम पहले बता चुके हैं मसूर की दाल में Fiber की मात्र ज्यादा होने के कारण यह अच्छे से Energy को धीरे-धीर Burn करता है। धीरे से हज़म करने के कारण शरीर Iron की मात्र ज्यादा प्रदान करता है जिससे शरीर ताकत मिलती है।

इसे भी पढ़ें -  एचआईवी एड्स का इलाज 2019 HIV AIDS Treatment in Hindi (Overview)

Studies में कहा गया है की Lentils से पुरुष शरीर को Iron की 87 प्रतिशत की एक दिन की ज़रुरत पूरी हो सकती है और 38 प्रतिशत महिलाओं की। मुसर की दाल Pregnant महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है क्योंकि ऐसे वक्त में शरीर को Iron की आवश्यकता बहुत होती है।

वज़न घाटने में मददगार Weight Loss

मसूर के दाल खाकर आप अपना वज़न भी घटा सकते हैं। Lentils में लगभग सभी प्रकार के ज़रूरी Nutrients मौजूद होते हैं जैसे फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स इत्यादि। इनमें Calories की मात्रा बहुत कम होती है और साथ ही Fat की मात्रा ना के बराबर होता है।

#8 दांतों के लिए उपयोगी Best for Teeth

मसूर की दाल को अगर आप जला कर Grind करके भसम बना लें और उन्हें प्रतिदिन अपने दांतों पर सुबह-शाम रगड़ें तो दांतों की अच्छी सफाई होती है। इससे आपके दांत और मसूड़े साफ़ और मज़बूत बनते हैं।

#9 त्वचा के लिए उपयोगी Best for Skin

मसूर की दाल में घी और दूध मिला कर 7 दिन तक Face पर लगाने से झुरियां ख़तम हो जाती हैं।बरगद के पेड़ की नर्म पत्तियों को मसूर की दाल के साथ मिला कर पीस लें और उसका लेप लगाने से चहरे के दाग-धब्बे मिट जाते हैं। साथ ही यह भी कहा जाता है की मसूर की दाल का भस्म बना कर उसमें दूध मिलाकर घाव या चोट पर लागने से घाव जल्दी भर जाते हैं।

#10 गले के दर्द में उपयोगी Throat Pain

मसूर के दाल के पत्तों का काढ़ा बना कर गरारा करने से गले का सुजन कम हो जाता है और दर्द भी कम जाता है। यह भी कहा जाता है की इससे आंत सम्बन्धी की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

3 thoughts on “मसूर की दाल खाने के फायदे Health Benefits of Lentils Hindi”

  1. aap ke dvara di gai information bahut hi informative hai masur ki dal ke benefit ke bare me muje kuch pata nhi tha but jab mene aap ka blog padha to mene vaha se yah jankari prapt ki. is tarah ki jankari sajha karne ke liye dhanyavad.

  2. Sir, Masur ki daal k bare me jo aapke information di h vh bahut hi steek hai Masoor ki dal ke itne benefits ke bare me hme pata nhi tha leki jab mene aap ka blog read kiya to mujhe yah jankari prapt hui. Iss tarah ki jankari sajha karne ke liye bhut bhut dhanyavad.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.