बेस्ट व्हे प्रोटीन पाउडर इंडिया 5 Best Whey Protein Online (in Hindi)

आज कल सबसे अधिक खोजे जाने वाले सवालों में best whey protein भी है और इस प्रश्न को हद से ज्यादा भ्रमित किया गया है जिससे अरबों-खरबों की इस इंडस्ट्री को फायदा हो।

इस लेख में हम व्हे प्रोटीन के बारे में जानेंगे कि व्हे प्रोटीन क्या है? यह कैसे बनता है? , यह किस कंपनी का बेहतर हो सकता है? साथ ही इसे कौन और कैसे ले सकता है?

What is Whey protein? व्हे प्रोटीन की जानकारी

Whey protein एक nutrition supplement है जो वर्क आउट के दौरान हुए कैलोरी की क्षति-पूर्ति और साथ ही जरूरी तत्वों जैसे प्रोटीन, मिनरल्स को उपलब्ध कराता है ।

यह मुख्यतः तीन प्रकार के हो सकते हैं पहला – Whey isolated protein powder और दूसरा – Whey Concentrated protein powder और तीसरा – Whey Hydrolysate protein powder.

व्हे प्रोटीन की निर्माण प्रक्रिया How is Whey protein powder made?

Whey Protein यह पूर्णतः दूध से बनाया जाता है लेकिन इसे एक ख़ास प्राक्रिया से गुज़ारा जाता है इसलिए यह इतना Best Protein supplement माना जाता है। मुझे भी पहली बार यही ख्याल आया की जो आप सोच रहें है की यह दूध से बनता है तो क्यों ना हम दूध ही ग्रहण करें।

यहाँ पर यह जान लेना चाहिए की 1 kg whey protein powder बनाने के लिए कम से कम 6 से 8 लीटर दूध लगता है। जी हाँ ! इतना अधिक। इसलिए यह कीमत में अधिक और कार्यसक्षम होता है। दूध को सर्वप्रथम whey यानी छाश में परिवर्तित किया जाता है और उसके बाद उसमे से फैट अलग कर उसे raw में परिवर्तित किया जाता है। यह सबसे छोटी और सरल परिभाषा है।

व्हे प्रोटीन कौन लें और कैसे लें? Who can take whey protein powder?

व्हे प्रोटीन पावडर को उन्हें लेना चाहिए जो थोड़ा वर्कआउट करते हों यानी ऐसा वर्कआउट जिसमे आपकी कैलरी बर्न हो। इसे आप वज़न कम करने (Whey protein for weight loss) के लिए भी ले सकते हैं।

यह प्रोटीन उन लोगों को पचाने में थोड़ी परेशानी हो सकती हैं जो बिलकुल भी व्यायाम नहीं करते। अगर आपको पहले से लीवर से जुडी कोई भी परेशानी हो तो आपको यह चिकित्सक के परामर्श के अनुसार ही लेना चाहिए।

पढ़ें: व्यायाम करने के फायदे

किस कंपनी का व्हे प्रोटीन लेना बेहतर विकल्प Which Whey protein is best?

आज Gym करने वालों के लिए वरदान साबित होता Whey protein powder करोड़ो-अरबों की इंडस्ट्री बन चुकी है ऐसे में हर रोज़ सैकड़ो कम्पनियाँ बनती हैं जो विज्ञापन के द्वारा खुद को सर्वश्रेष्ठ बताती हैं।

इसे भी पढ़ें -  अश्वगंधा के फायदे और नुक्सान Ashwagandha Benefits Side Effects in Hindi

जहां कुछ बेहतरीन व्हे प्रोटीन पावडर उपलब्ध हैं वहीँ ऐसे भी प्रोडक्ट मौज़ूद हैं जो शरीर को खराब कर के रख सकते हैं। इसलिए व्हे प्रोटीन का चुनाव करते समय सतर्क रहना चाहिए।

Best Whey Protein चुनना कोई रोकेट साइंस नहीं है बस वे हज़ारों प्रोडक्ट्स के बिच छुप गए हैं बस कोई जानकार व्यक्ति चाहिए जो आपको ये जानकारियाँ मुफ्त में दे सकें। यह लेख आपके इन्ही जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

इस लेख में 5 Best Whey Protein powder का ज़िक्र किया गया है जो खुद में बेहतरीन हैं और जिनमे एक आकर्षक शरीर देने की क्षमता भी है हर प्रोटीन पावडर के साथ उसके लाभ और हानि भी दिया गया है ताकि आप अपने लिए एक बेहतरीन प्रोटीन पावडर चुनने में बिलकुल भी कंफ्यूज न हों और अगर किन्ही कारण अगर आप भ्रमित होते हैं तो लेख के अंत में एक ख़ास एडिटर्स चॉइस कॉलम भी दिया गया हैं जिसमे एक सर्वश्रेष्ठ का सुझाव दिया गया है जिसे आप आँख बंद करके चुन सकते हैं और एक आकर्षक बॉडी प्राप्त कर सकते हैं।

Top 5 Whey Protein Powder in India

1. Muscletech Performance Series Nitrotech Whey Protein Peptides & Isolate (under 4500)

NITRO-TECH एक वैज्ञानिक रीत है जिससे कारगर व्हे प्रोटीन पावडर बनाया जाता है इन तरीकों में बेहतर लाभ के लिए क्रिएटिन को बढ़ाया जाता है। इस कारण व्हे प्रोटीन भी बेहद अधिक सक्रीय हो जाता है  यह सबसे लोकप्रिय प्रकार का प्रोटीन है।

Whey protein ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड (बीसीएएएस) और आवश्यक अमीनो एसिड (ईएएएस) से बना होता है जिसके कारण whey protein आपके शरिर में सबसे जल्दी observe हो जाता है। यह प्रोडक्ट Isolated Whey protein powder है जिसके एक scoop में 30 ग्राम की protein intake होती है यह आइसोलेटेड प्रोटीन पावडर होने के कारण शरीर में बहुत तेजी से observe होता है और पाचन में भी एक दम हल्का है।

इस whey protein powder में 3 ग्राम creatine, 6.8 ग्राम BCAA और 5 ग्राम Glutamine है इस protein powder को Pre-workout और post-workout दोनों रूप में ले सकते हैं। यह 1.81 kg का पैक है जो चोकलेट  मिल्क फ्लेवर में है जिसे लेना बेहद आसान है।

Pros- इसका एक स्कूप आपके द्वारा किये गए सभी प्रकार के वर्कआउट के रिकवरी के लिए काफी है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो यह सुबह ब्रेकफास्ट में लेना सबसे बेहतर विकल्प होगा।

Cons- आप online देखेंगे तो आपको इससे सस्ते प्रोडक्ट भी मिल सकते हैं यह प्रोडक्ट हजारों लोगों द्वारा आजमाया हुआ प्रोडक्ट है।  लेकिन हो सकता है किन्ही protein supplement store में यह आपको बहुत सस्ते में मिल जाये पर सावधान रहें, क्योंकि प्रोटीन पावडर के नाम पर आज सोयाबीन का आटा बेहद आसानी से लोग बेच रहें हैं। इसे किसी भरोसेमंद साईट से खरीदना एक बेहतर विकल्प होगा।

2. HealthXP 100% Whey Protein 2.5 Kg/80 Servings/25gms under 3000

हेल्थ xp के द्वारा बनाया गया यह 2.5 kg का व्हे प्रोटीन है इस प्रोटीन पावडर के एक स्कूप में 25 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। यह पचने में बेहद आसान है क्योंकि यह दो प्रकार के प्रोटीन से मिलकर बना है।

इसे भी पढ़ें -  सूर्य नमस्कार, फायदा और कैसे करे? Surya Namaskar Benefits and Steps in Hindi

यह gym करने के बाद fast recovery देने में सक्षम है यह प्रोडक्ट atheletes को ध्यान में रखकर बनाया गया है। अगर आप heavy gym या किसी sports से जुड़े हुए हैं तो आपकी यह पहली पसंद बन सकता है।

Pros- कभी-कभी whey protein गुणकारी होने के साथ अच्छा स्वाद नहीं दे पाते लेकिन यह whey protein चोकलेट फ्लेवर में है जिससे इसे पानी ,दूध या अन्य किसी शेक के साथ आसानी से लिया जा सकता है।

Cons- whey protein के एक छोटे से intake में भी बड़ी मात्रा में protein होता है जिससे किसी-किसी को यह अपचन की शिकायत दे सकता है। किसी भी प्रोटीन पावडर को पचाने के लिए वर्कआउट की आवश्यकता होती है ।

3. Sinew Nutrition Instantised Raw & Real Whey Protein Concentrate 79% – 3 Kg (Unflavoured) under 2500

Sinew Nutrition Whey Protein यह प्रोटीन से भरा हुआ है जो तीव्र कसरत के बाद तेजी से मांसपेशियों की रिकवरी में सहायक होता है। प्रत्येक 30 ग्राम में 23.7gm प्रोटीन, 5gm BCAA और 4gm ग्लूटामाइन प्राप्त होता है।

यह Whey Protein powder फैट और लस मुक्त है जो एक स्वस्थ शरीर प्राप्त करने के लिए अच्छे पोषक तत्वों को संरक्षित करने के जरुरी होता है। इसमें कोई कृत्रिम मिठास, प्रतिबंधित पदार्थ या स्वाद नहीं मिलाया है।

यह एक Best Nutrition suppliment के रूप में विख्यात हो रहा है क्योंकि यह एक  unflavored protein supplement है जिसे प्रोटीन बूस्ट के लिए किसी भी रूप में शेक, बार, स्मूदी या कुकी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह Minrels और vitamins से भरपूर प्रोडक्ट है जो एक फिट शरीर को प्राप्त करने में फायदेमंद होते हैं।

Pros – यह एक unflavored protein supplement है यानी की इसमें बिना काम के फ्लेवर को ऐड नहीं किया गया है जिसके कारण यह सटीक और पचने में आसान व्हे प्रोटीन पावडर है।

Cons – इस उत्पाद में दूध और डेयरी डेरिवेटिव शामिल हैं, इसलिए जिन्हें लैक्टोज अपचन की शिकायत हो ऐसे लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है। जिनका कोई इलाज चल रहा है ऐसे  चिकित्सकीय स्थितियों वाले लोगों को इस suppliment को लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। किसी भी असुविधा के मामले में, चिकित्सक की सहायता लें ।

4. NATURYZ Light Digest Raw Whey 82 Protein with Whey Protein Isolate and Digezyme 1KG under 1700

अगर आपका बजट कम है या आप फिटनेस बनाने की शुरुवात कर रहें है तो यह Light Digest Raw Whey Protein आपके लिए उत्तम साबित हो सकता है  इस प्रोटीन के प्रत्येक सर्व में  27.06G प्रीमियम प्रोटीन उपलब्ध  है, जिसमें एक प्रभावशाली एमिनो एसिड प्रोफाइल होता है, इसके एक सर्व में BCAA’S का 5.67G शामिल हैं।

इसे Pre Workout whey protein powder यानी कसरत से पहले और बाद में भी ले सकते है ऐसा करने से heavy gym के लिए ऊर्जा का निर्माण होता है, रिकवरी में भी तेजी आती है, मांसपेशियों में दर्द और सुजन कम होता है।

इसे भी पढ़ें -  स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे नुकसान Strawberry Benefits and Side Effects in Hindi

 नैटर्ज लाइट डाइजेस्ट रॉ 82 प्रोटीन को डिजीज के अनोखे मिश्रण के साथ निर्मित किया गया है, जिसमें प्रोटीज, एमाइलेज, लैक्टेज, सेल्युलस और लिपेज से युक्त एक मल्टी एंजाइम का मिश्रण किया गया है। पाचनक्रिया में आसान एंजाइमों का यह अनूठा मिश्रण हमारी मांसपेशियों द्वारा प्रोटीन के पाचन और अवशोषण को अधिकतम करने में मदद करता है।

Pros– यह ब्लोटिंग को भी कम करता है, जैसा कि प्रोटीन के सेवन पर कुछ लोगों में देखा गया है। इस प्रोडक्ट की अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता की गारंटी दी गयी है  यानी NATURYZ रॉ व्हे प्रोटीन मिश्रण में अंतर्राष्ट्रीय ग्रेड का कच्चा माल उपयोग होता है जो संयुक्त राज्य अमेरिका से सबसे अच्छी कंपनियों से आयात किया जाता है। यह Protein powder किसी भी प्रतिबंधित पदार्थ या स्टेरॉयड से मुक्त है, जिससे यह उपयोग करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

Cons – यह एक raw whey protein है जिससे यह स्वाद में थोड़ा फ़ीका लग सकता है और साथ ही जिसे दूध अपचन ( lactose ) की शिकायत हो उसे यह नहीं लेना चाहिए अगर किसी कारण इसे लेना हो तो इसके साथ पाचक enzymes के साथ लेना चाहिए।

5. AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Concentrate 80% Unflavoured – 1Kg under 1200

यह एक USA made whey protein Powder है यह इतने कम बजट में एकमात्र बेहतरीन व्हे प्रोटीन्स में से एक है हालाकि और भी सस्ते प्रोडक्ट उपलब्ध हैं पर उनके गुणवत्ता की कोई गारंटी नहीं है बल्कि यह प्रोडक्ट अपने प्रोडक्ट के गुणवत्ता की गारंटी लेता है जिसे आप इसके बारकोड को मुख्य वेबसाइट पर डालकर जांच सकते हैं।

इसे हम Whey protein powder for beginners भी कह सकते हैं क्योंकि इसे हज़ारों लोगों ने चुना है और बढ़िया रिजल्ट पाया है यह 1 किलो के पैक में प्राप्त होता है यह पूर्णतः कंसन्ट्रेट व्हे प्रोटीन है जो किसी भी gym lover के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

Pros– जरुरी नहीं की whey protein powder सिर्फ gym करने वालें ही ले इसे कोई भी ले सकता है जो थोड़ा बहुत मेहनत करता हो यानी कोई भी स्टूडेंट या जॉब फ़ील्ड वाले। इसमें अद्वितीय पोषण और कार्यात्मक गुण हैं, जो सभी को उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन देने के लिए तैयार किया गया है, 

इसे कोई भी वजन कम करने के लिए भी प्रयोग कर सकता है  बस इसे रोज़ ब्रेकफास्ट में लेना उपयुक्त होगा।

Cons– कम बजट में यह सबसे बेहतरीन व्हे प्रोटीन है, यह सभी प्रकार के लोगों के लिए उपयुक्त है लेकिन अगर आप बिलकुल भी कसरत नहीं करते हैं तो आपको किसी भी प्रोटीन पावडर के तरफ नहीं जाना चाहिए क्योंकि whey protein भारी मात्रा में प्रोटीन से भरपूर होते हैं जिन्हें पचाना कम कसरत वालों के लिए मुश्किल हो सकता है।

Editors Choice

इस लेख में आपने 5 Best whey protein Powder के बारे में पढ़ा। जैसा की ऊपर कहा गया था इस लेख में एक सबसे best whey protein powder का सुझाव दिया जायेगा।

इस 5 best whey protein में सबसे Amazing Whey protein powder है No. 1 –   Muscletech Performance Series Nitrotech Whey Protein Peptides & Isolate

क्योंकि इस प्रोटीन पावडर को बनाने में एक बारीक तकनीक का प्रयोग किया गया है इसलिए यह ज्यादा कारगर साबित  हुआ है। बेशक यह कीमत में औरों से थोड़ा ज्यादा है पर खुद के स्वास्थ्य पर हमेशा बेहतर का निवेश करना चाहिए।

अगर आप स्टूडेंट हैं या आपका बजट कम है तो आप बेझिझक 5 नंबर के whey protein को चुन सकते हैं क्योंकि यह एक Best Whey protein For Students साबित हुआ है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.