Loading...

विदाई समारोह का भाषण Farewell Speech in Hindi

0
विदाई समारोह का भाषण Farewell Speech in Hindi

विदाई समारोह का भाषण सन्देश Farewell Speech in Hindi for Teachers, Students, Seniors, Principal

क्या आप स्कूल के लिए भाषण शिखना चाहते हैं?
क्या आप farewell Speech का Demo चाहते हैं?

विदाई समारोह का भाषण Farewell Speech in Hindi

यहाँ उपस्थित सभी लोगों को मेरी तरफ से शुभ प्रभात गुड मोर्निंग।

आज मैं आपके सामने खड़ा होकर सम्मानित और साथ ही साथ दुःख महसूस कर रहा हूँ। सम्मानित इसलिए कि आज मुझे ये भाषण देने का मौका मिला है। दुखी इसलिए क्यों कि यह विदाई का का वक्त है।

मैं ज्यादा विस्तार में नहीं जाऊंगा कि आप कितने अच्छे सीनियर / शिक्षक / छात्र थे। कक्षा 9 और 10 के बीच एक अकथनीय बंधन रहा है। जाहिर है हम अपने सीनीयर के साथ कभी भी कम्फ़र्टेबल नहीं हो सकते और आप बेहतर जूनियर नहीं हो सकते।

कैबिनेट के सदस्य होने के नाते, मुझे हमारे सीनियर के साथ अक्सर बातचीत करने का मौका मिला। मुझे पर्याप्त विशेषाधिकार प्राप्त हुआ है
हम सब ने आपसे बहुत कुछ सीखा है, और आप में से कई ने हमें अलग-अलग तरीकों से प्रेरित किया है। हमने कभी भी आपकी उपस्थिति में उपेक्षित महसूस नहीं किया, बल्कि हम एक एकीकृत परिवार जैसा महसूस करते थे।

खैर, अगर मैं यादों को शेयर करने जाऊंगा तो वो कभी ख़त्म नहीं होंगी।

Loading...

जब से हम स्कूल में हैं स्कूल में मनाए जाने वाले सभी त्यौहार, निवेशक समारोह, पिछले वर्षों और यह धन्यवाद दिन सभी गतिविधियों में दोनों कक्षाएं हमेशा हिस्सा लेती आ रहीं हैं।

हालांकि, यह सार्वभौमिक सत्य है जिसे हम सभी को सामना करना पड़ता है, चाहे हम चाहें या नहीं , सब कुछ अंततः समाप्त होता है। जितना मैं इस दिन की ओर देखता हूं , मैं इस विदाई के दिन को नापसंद करता हूँ। लेकिन अंत अनिवार्य हैं आखिरकार पत्तियां गिरती ही हैं। आपको किताब को बंद करना ही पड़ता है। इसलिए हमें अलविदा कहना चाहिए।

यह भी पढ़े -   प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana Guidelines Hindi

आप सभी हमारा एक हिस्सा हैं। आपकी यादें हमेशा हमारे दिल में रहेंगी। गलतियों से मत डरना, डूबने और गिरने से भी मत डरना, क्योंकि ज्यादातर समय आपको उन चीजों से बचना है जो आपको डराती हैं।

शायद आपको आपकी कल्पना की तुलना से अधिक मिलेगा। कौन जानता है कि आपको जीवन कहाँ ले जाएगा सड़क लंबी है और अंत में, यात्रा का हर चरण अपने आप में एक मंजिल होता है।

अपने जीवन के इस वाटरशेड पल में, 10 वीं कक्षा के मेरे मित्रों- आज मुझे रबींद्रनाथ टैगोर के महान शब्दों की याद आ रहे हैं, जहां मन बिना डर के है, और सिर ऊंचा है।

मैं आपके लिए एक मानसिक ब्रह्मांड की इच्छा करता हूं, जहां आप एक आत्मविश्वास वाले व्यक्ति हैं, न कि सबसे कठिन कार्य करने से डरने वाले व्यक्ति।

जहां आप डर की चार दीवारों तक ही सीमित नहीं हैं, लेकिन बंधनों को तोड़ते हैं और असली कलाकार बन जाते हैं, आज आप जो करेंगे वही आप कल बन जायेंगे।

जैसा कि हम इस खूबसूरत दिन पर यहां खड़े हैं, मेरे दोस्त हम आप सभी के लिए चाहते हैं, वास्तविक कलाकारों जैसा दृष्टिकोण, जो कि उथल-पुथल जल में डुबकी करते रहते हैं, जो एक तेजस्वी हठ के माध्यम से तैरते रहते हैं हैं और तूफानों से बच जाते हैं।

आपकी यात्रा वीरता की हो। कल जब हम अपनी दुनिया का हिस्सा बनने के लिए वहां खड़े होंगे, तो हम उन परिचित चेहरे की तलाश करेंगे, जो अपने हाथों को आकर्षित करेंगे और हमारे साथ अपने अनुभव साझा करेंगे।

क्या आप उस पर्वत को ढूंढ सकते हैं जो आपके लिए सही है, सफ़र में सभी को सहायता दें और सहायता प्राप्त करें, धीरज रखें और उन उतार-चढ़ावों के माध्यम से जिनका आप का सामना करेंगे, दृढ़ रहें। और महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस सफर की यात्रा शुरू हो रही है उसका आनंद लें

यह भी पढ़े -   रहीम दास के दोहे अर्थ सहित Rahim Das Ke Dohe in Hindi Meaning

हमेशा याद रखें कि आप कहां जा रहे हैं, लेकिन कभी नहीं भूलें कि आप कहां से आए।

हम आपको याद करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Loading...
Load More Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिवाली में पटाखों का उपयोग क्यों ना करें? Say No to Crackers this Diwali in Hindi

दिवाली में पटाखों का उपयोग क्यों ना करें? Say No to Crackers this Diwali in Hindi पटाखों क…